सबसे अच्छा प्रोटीन – बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया | 5 Best Whey Protein Powder (2021)

क्या आप भी सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर कौनसा है, यह सर्च कर रहें हैं? यदि हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि यहां पर आपको सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया के बारें में जानकारी मिलने वाली हैं।

शायद आप जानते ही होंगे कि, इंडियन डाइट में प्रोटीन की मात्रा कितनी कम होती हैं। हमारें घरों में चावल, रोटी, सब्जी, दाल आदि को मुख्य रूप से भोजन में शामिल किया जाता हैं। 90 प्रतिशत घरों में इसी प्रकार के खान-पान को महत्ता दी जाती हैं। लेकिन आपको बता दें, इस प्रकार के खाने में कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं। वहीं हमारें घर मे बनने वाले खाने में प्रोटीन की मात्रा जरूरत से कम ही होती हैं।

 

इस खाने का जिम न जाने वाले और एक्सरसाइज न करने वाले लोगों के ऊपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता हैं। लेकिन, जो लोग वर्कआउट या एक्सरसाइज करते है उन्हें इस डाइट का किसी भी प्राकर से लाभ नहीं मिल पाता हैं।

इसलिए क्योंकि, एथलीट, वेटलिफ्टिंग करने वाले, जिम जाने वाले और एक्सरसाइज करने वाले लोगों को प्रोटीन की अधिक जरूरत पड़ती हैं।

प्रोटीन की कमी से आपकी मसल ग्रोथ नहीं होती है और जिम जाने के बाद भी बॉडी नहीं बनती हैं। इसलिए प्रोटीन की कमी दूर करने के Whey Protein लेना सबसे अच्छा विकल्प होता हैं।

प्रोटीन सप्लीमेंट की मदद से आप अपने फिटनेस गोल्स को बेहतर बना सकते है और अच्छे मसल्स भी आसानी से बना सकते हैं। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से मसल्स की मरम्मत भी बहुत अच्छे से होती है और मसल्स का साइज भी बढ़ता हैं।

वैसे प्रोटीन सप्लीमेंट्स भी बहुत तरह के होते है लेकिन उनमें सबसे अच्छा प्रोटीन, Whey Protein को माना जाता हैं। इसका नियमित और सीमित मात्रा में सेवन करना आपकी बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

तो चलिए जानते है सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर या सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया कौन से है, जो आपको मसल बिल्ड करने, बॉडी बनाने और फैट लॉस करने में बहुत हेल्प करेंगे।

सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर – 5 बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया (2021)

हालांकि, प्रोटीन सप्लीमेंट्स तो बहुत से उपलब्ध होते है, लेकिन सप्लीमेंट का सही चुनाव करना थोड़ा कठिन काम होता हैं। अक्सर बेस्ट प्रोटीन पाउडर सर्च करने में परेशानी भी होती हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहें है, ऐसे प्रोटीन पाउडर जो ऑथेंटिक है और लोगों द्वारा अधिक उपयोग किये जाते हैं। इसके साथ ही इसके रिजल्ट्स भी बहुत बेहतर हैं। 

 

Products  Get Links
(1) Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder Check on Amazon
(2) MuscleBlaze Whey Gold 100% Whey Protein Isolate  Check on Amazon
(3) Muscletech Performance Series Nitrotech Whey Gold Check on Amazon
(4) Bigmuscles Nutrition Frotein Hydrolysed Whey Protein Isolate Check on Amazon
(5) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90% Check on Amazon

 

(1) Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder

यह बहुत ही शानदार क्वालिटी का प्रोटीन है और दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रीय प्रोटीन पाउडर भी हैं। यह पूर्णतः शाकाहारी हैं। इसे हमारें यहां सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर की श्रेणी में रखा जाता हैं। यदि आपके पास बजट की कोई प्रॉब्लम नहीं है, तब तो यह आपके लिए टॉप प्रोटीन पाउडर हैं।

ऑप्टिमम न्यूट्रिशन गोल्ड स्टैण्डर्ड व्हे प्रोटीन पाउडर यह Whey Protein Isolate, Whey Protein Concentrate और Whey Peptides का एक मिश्रण हैं।

यह आपके लीन मसल मास को बढ़ावा देने में और फैट मास को कम करने में मदद करता हैं।

इसके साथ ही इसमें और भी तत्व मौजूद है, जैसे – BCAA, ग्लूटामिन और ग्लूटामिक एसिड जो आपके मसल्स को मजबूत बनाने और बड़ा बनाने में मदद करते हैं।

इस प्रोटीन पाउडर को आप एक्सरसाइज के पहले या बाद में दोनों समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका पाचन और अवशोषण भी बहुत अच्छा हैं।

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर ले लेना है और 200 से 250 ml पानी में मिक्स कर लेना हैं। कुछ ही सेकंड इसे शेक करने के बाद यह पूरी तरह मिक्स हो जाता है और आप इसे आसानी से पी सकते हैं।

(2) MuscleBlaze Whey Gold 100% Whey Protein Isolate 

यह भी एक प्रीमियम और उच्च क्वालिटी का व्हेय प्रोटीन हैं। यह पूरी तरह से शाकाहारी प्रोडक्ट हैं।

मसलब्लेज व्हे गोल्ड में Whey Protein Isolate का शुद्ध रूप होता हैं। इसके साथ ही इसमें EAAs और BCAA भी मौजूद है जो मसल की रिकवरी को फास्ट करते है और मसल ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं।

फिटनेस फ्रिक, एथलीट और रेगुलर जिम जाने वालों के लिए यह प्रोटीन बहुत ही फायदेमंद हैं। इंडियन ब्रांड्स में इसे सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता हैं।

इस मसलब्लेज व्हे गोल्ड प्रोटीन पाउडर को एक्सरसाइज के पहले या बाद में दोनों समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका पाचन भी बहुत अच्छा हैं।

इसे एक्सरसाइज के बाद में इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। इस्तेमाल करने के लिए 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर को 200 से 250 ml पानी मे अच्छे से मिलाकर इसका सेवन करना होता हैं।

(3) Muscletech Performance Series Nitrotech Whey Gold

यह भी बहुत पसन्द किया जाने वाला प्रोटीन पाउडर है जो अधिकांश लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं। साथ ही साथ यह भी पूरी तरह शाकाहारी उत्पाद हैं।

Nitrotech Whey Gold प्रोटीन पाउडर में Whey Peptides और Whey Isolate का मिश्रण होता हैं। इसके साथ ही इसमें ग्लूटामिन और BCAA जैसे जरूरी तत्व भी मौजूद होते हैं।

मसल्स की स्ट्रेंथ और ग्रोथ के लिए यह प्रोटीन बहुत हो फायदेमंद हैं। इसका Digestion और Absorption भी बहुत तेजी से हो जाता हैं।

इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान हैं। एक्सरसाइज के पहले या बाद में इसे लिया जा सकता हैं। इस्तेमाल करने के लिए 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर को 200 से 250 ml पानी मे मिलाकर Consume किया जा सकता हैं। पोस्ट वर्कआउट में इस्तेमाल करने ले लिए यह भी सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर हैं।

(4) Bigmuscles Nutrition Frotein Hydrolysed Whey Protein Isolate

इस प्रोटीन पाउडर का नाम ‘फ्रोटीन’ इसे सबसे अलग बनाता हैं। हालांकि, यह भी व्हे प्रोटीन ही है, लेकिन Bigmuscles Nutrition ने इसके नाम को थोड़ा आकर्षक बनाया हैं।

यह भी आज के समय पर एक लोकप्रिय प्रोटीन है और पूर्णतः शाकाहारी प्रोडक्ट हैं।

Frotein व्हे प्रोटीन में Hydrolysed Whey Protein और Whey Protein Isolate का समावेश होता हैं। इसके साथ ही इसमें EAAs, ग्लूटामिन और BCAA भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं।

यह प्रोटीन अलग-अलग फ्रूट फ्लेवर में उपलब्ध हैं। Frotein व्हे प्रोटीन का Absorption & Digestion बहुत ही फास्ट है जो तेजी से मसल्स की रिकवरी करने में मदद करता हैं। यदि प्रोटीन सप्लीमेंट में आप फ्लेवर के अधिक वैरिएंट ट्राय करना चाहते है, तब तो यह आपके लिये सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर हो सकता हैं।

इसे प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट दोनों ही समय पर आसानी से Consume किया जा सकता हैं। इस्तेमाल करते समय इसके 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर को 200-250 ml पानी में मिलाकर लिया जा सकता हैं।

(5) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90%

पिछले कुछ समय से यह प्रोटीन सप्लीमेंट इंडियन फिटनेस इंडस्ट्री में बहुत तेजी से रफ्तार पकड़ रहा हैं। यह भी बहुत पसंद किया जाने वाला प्रोटीन है और काफी प्रभावी भी हैं। इंडियन ब्रांड्स में इसे सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जा रहा हैं।

यह पूर्णतः शाकाहारी सप्लीमेंट हैं। इसमें Whey Protein Isolate और BCAA मौजूद होते हैं। यह एक बिना फ्लेवर का प्रोटीन सप्लीमेंट हैं। यह नेचुरल सोर्स पर आधारित सबसे बेस्ट, अफोर्डेबल और टॉप प्रोटीन पाउडर हैं। 

AS-IT-IS का यह Whey Protein मसल बिल्डिंग में, लीन मसल बनाने में और अच्छी फिटनेस बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी सप्लीमेंट हैं।

इसे भी प्री वर्कआउट या पोस्ट वर्कआउट में लिया जा सकता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक स्कूप प्रोटीन पाउडर को 200 से 250 ml पानी से साथ मिलाकर लेना होता हैं।

Final Words – इसप्रकार व्हे प्रोटीन का नियमित रूप से सेवन करना काफी फायदेमंद होता हैं। यदि आप रेगुलर वर्कआउट, योगा, रनिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग या किसी भी प्रकार की स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते है, तो आपको अवश्य ही व्हे प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यह आपके शारीरिक विकास और मसल्स ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट हैं।

इस आर्टिकल में बताये गए सभी प्रोटीन पाउडर अपने देश मे सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाते हैं। यहां पर बताये गए सभी प्रोटीन सप्लीमेंट ब्रांड्स बहुत ही लोकप्रीय है और ऑथेंटिक भी हैं। इसके साथ ही यह सबसे अच्छे और बेस्ट प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट्स हैं। आप इनमें से उपयुक्त प्रोटीन का चयन करके इन्हें आसानी से ऑनलाइन मार्केट से खरीदकर उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीद है, सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर या सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि यह आर्टिकल व दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी है, तो आप इसे Share करना न भूले और ऐसे ही उपयोगी व महत्वपूर्ण आर्टिकल के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASH-FIT-X से जुड़े रहें।

Other Articles :

Share with your friends...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *