सबसे अच्छा मास गेनर वजन बढ़ाने के लिए – 5 Sabse Best Mass Gainer in India (2021)

यदि आप वजन बढ़ाना या मसल गेन करना चाहते है और बेस्ट मास गेनर या सबसे अच्छा मास गेनर सर्च कर रहें है, तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला हैं। इसलिए क्योंकि, यहाँ पर आपको सबसे बेस्ट मास गेनर इन इंडिया के बारें में महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है, जिसकी मदद से आप आसानी से वजन बढ़ाने के लिए अच्छा मास गेनर चुन सकते हैं।

वजन बढ़ाने या मसल मास बढ़ाने के लिए कैलोरी इन्टेक का सरप्लस में होना सबसे जरूरी होता हैं। इसके साथ ही वेट गेन करने के लिए कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट और विटामिन & मिनेरल्स का एक निश्चित अनुपात आपके डाइट में होना सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता हैं।

Best Mass Gainer in India

यदि आप नॉर्मल भोजन से अपने दिनभर की आवश्यक कैलोरी इन्टेक को पूरा नहीं कर पाते है या फिर भूख कम लगती है, तो ऐसे में आप मास गेनर का इस्तेमाल करके निश्चित ही डेली कैलोरी गोल्स को पूरा कर सकते है और अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

मास गेनर की एक सर्विंग में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो वजन/मसल मास बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके साथ ही यह सभी न्यूट्रिशन से भरपूर होता हैं।

तो चलिए सीधा जानते है, वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा मास गेनर इन इंडिया या वजन बढ़ाने के लिए पाउडर कौन-कौनसे हैं।

5 सबसे बेस्ट मास गेनर इन इंडिया (पुरुष व महिलाओं के लिए सबसे अच्छा मास गेनर)

 

(1) MuscleTech Performance Series Mass Tech Extreme 2000 Check on Amazon
(2) Dymatize Super Mass Gainer with Digestive Enzyme Check on Amazon
(3) Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Weight Gainer Supplement Check on Amazon
(4) MuscleBalze Gold Gainer XXL Check on Amazon
(5) BigMuscles Nutrition Real Mass Gainer Check on Amazon

 

(1) MuscleTech Performance Series Mass Tech Extreme 2000

यदि आप मसल्स गेन करने या वजन बढ़ाने के लिए एक हाई-कैलोरी और हाई-प्रोटीन सप्लीमेंट ढूंढ़ रहे है, तब उस स्थिति में MuscleTech Performance Series Mass Tech Extreme 2000 यह आपके लिए बहुत ही बढ़िया ऑप्शन हैं। यह मास गेनर एक वैज्ञानिक रूप से उन्नत फॉर्मूला है, जो मसल्स मास और ताकत (Strength) बढ़ाने में मदद करता हैं। यह सक्रिय पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक बेहतर विकल्प है, जो अपना मसल मास या वजन बढ़ाना चाहते हैं।

प्रोटीन और जटिल कार्ब्स के साथ 100% व्हे से बने हुए इस उत्पाद की एक सर्विंग (6 स्कूप मतलब 540 ग्राम मात्रा) आपको 2060 कैलोरी काउंट प्रदान करती है, जिससे आपकी प्रतिदिन जरुरी कैलोरी इन्टेक गोल्स तक पहुंचना आसान हो जाता हैं।

इसमें आपको प्रति सर्विंग 60 ग्राम प्रोटीन और 440 ग्राम कार्ब्स मिलता है जो वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं। प्रोटीन की उच्च मात्रा जो, मसल्स की रिकवरी को बेहतर बनाने में मदद करती है, वहीं कार्ब्स की उच्च मात्रा एक बहु-चरण कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से आती है, जो कसरत के बाद अधिकतम मसल्स ग्लाइकोजन पुनःपूर्ति में मदद करती हैं।

कार्ब्स की अधिक मात्रा भी क्रिएटिन को मांसपेशियों तक पहुंचने और शरीर क्रिया को एनाबॉलिक स्थिति में स्थापित करने की अनुमति देती हैं। मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन और कार्ब्स की पर्याप्त मात्रा आवश्यक होती हैं। इसकी प्रति सर्विंग में 3 ग्राम क्रिएटिन भी मौजूद होता है, जो एक इंटेंस वर्कआउट सेशन के दौरान समाप्त होने वाले एटीपी स्टोर को फिर से बनाने में मदद करता है, जिसके कारण ताकत भी बढ़ने लगती हैं।

इसके साथ ही इस मास गेनर में बीस से अधिक विटामिन और खनिज हैं। यह बीसीएए की 13.3 ग्राम मात्रा भी प्रदान करता है, जिसमें 6.2 ग्राम एल-ल्यूसिन भी शामिल है जो मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण में मदद करता हैं। इसके अलावा, यह 9.9 ग्राम एल-ग्लूटामाइन प्रदान करता है, जो मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ावा देता हैं। यह भी वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा मास गेनर हैं।

यह उत्पाद ट्रिपल चॉकलेट ब्राउनी फ्लेवर में आता है और इसे एक दिन में छह स्कूप्स के बराबर लिया जाता हैं। इसे दिन में एक बार 475 से 600 मिली पानी या स्किम मिल्क के साथ लिया जाता हैं। आप इसे टुकड़ों में बांटकर दिन में दो बार भी ले सकते है, आप दिन में दो बार 250 से 300 मिली पानी या स्किम मिल्क के साथ आधा-आधा (3-3 स्कूप) ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे अधिक मात्रा में इस्तेमाल ना करें, आप बताई गए सर्विंग साइज के अनुसार ही इसे इस्तेमाल करें। आप अपनी पसंद के अनुसार सुबह के समय या कसरत के बाद इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते है और इसका बेहतरीन लाभ उठा सकते हैं। इसके सेवन से आप कुछ ही दिनों में अपना वजन बढ़ा सकते हैं। ध्यान रहें, इसके इस्तेमाल के साथ-साथ आपको अपनी डाइट को भी अच्छा बनाकर रखना हैं।

(2) Dymatize Super Mass Gainer with Digestive Enzyme

Dymatize Mass Gainer मांसपेशियों को बढ़ाने और वजन बढ़ाने के लिए एक सबसे बेस्ट मास गेनर हैं। यह उच्च कैलोरी काउंट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मास गेनर हैं। इसकी एक सर्विंग में आपको 1280 कैलोरी मिलती हैं। इसमें मुख्य रूप से उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और जटिल कार्ब्स मौजूद हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग में 52 ग्राम प्रोटीन और 242 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता हैं। उच्च मैक्रोन्यूट्रिएंट सामग्री यह सुनिश्चित करती है कि, आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताएं पूरी हों। इसमें मौजूद उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है, जो आपको लीन मसल्स बनाने में मदद करता हैं।

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अलावा, यह लाभकारी विटामिन और खनिजों की मात्रा साथ पैक किया जाता हैं। इस मास गेनर पाउडर की एक सर्विंग में 10.9 ग्राम बीसीएए मिलता हैं। इसमें आवश्यक अमीनो एसिड है जिसमें ल्यूसीन, आइसोल्यूसिन और वेलिन शामिल हैं। वे शरीर द्वारा निर्मित नहीं हो सकते; इसलिए उन्हें भोजन के माध्यम से लेना पड़ता हैं। आप प्रति स्कूप लगभग 5.2 ग्राम ल्यूसीन प्राप्त कर सकते हैं।

यह मांसपेशियों की थकान को कम करने के लिए जाना जाता है, और बेहतर प्रोटीन संश्लेषण की अनुमति देता है, जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता हैं। इसके साथ ही 1 ग्राम क्रिएटिन प्रति स्कूप आपको मिलता है, जो कठिन वर्कआउट के दौरान आपके ऊर्जा भंडार को समाप्त नहीं होने देता हैं।

यह सबसे अच्छा वजन बढ़ाने वाला ब्रांड है, जो एक समृद्ध चॉकलेट स्वाद में आता हैं। इसे पानी या पूरे दूध के साथ मिश्रित किया जा सकता हैं। दूध के साथ मिलाने से शेक गाढ़ा हो जाता है और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती हैं। इसे लेने का सबसे अच्छा समय वर्कआउट या एक्सरसाइज करने के बाद होता है, जब आपकी बॉडी को ऊर्जा की आवश्यकता अधिक होती हैं। वजन बढ़ाने के लिए पाउडर में यह सबसे अच्छा मास गेनर हैं।

(3) Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Weight Gainer Supplement

यदि आप मास गेनर में एक मांसाहारी विकल्प की तलाश कर रहे है, तो उस मामले में यह ON Serious Mass आपके लिए सबसे सही विकल्प हैं। चॉकलेट के स्वाद वाला यह गेनर 1200 कैलोरी काउंट, बिना किसी अतिरिक्त शुगर के 254 ग्राम कार्ब्स और 50 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रति स्कूप प्रदान करता हैं।

यह आपकी उच्च कैलोरी की जरूरतों को पूरा करने, मांसपेशियों के निर्माण और रिकवरी को तेजी से करने में हेल्प करता हैं। इसमें व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट, कैल्शियम कैसिनेट और अंडे का एल्बमेन का एक प्रोटीन मिश्रण होता हैं। यह एक संपूर्ण मध्य-भोजन, पोस्ट वर्कआउट और सोने से पहले उपयोग करने का अच्छा विकल्प होता हैं।

यह मास गेनर प्रोटीन पाउडर, ग्लूटामाइन, ग्लूटामिक एसिड और क्रिएटिन सहित पच्चीस से अधिक विटामिन और खनिजों से भरपूर होता हैं। इसकी एक सर्विंग लगभग 500 मिलीग्राम ग्लूटामाइन प्रदान करती है, जो एक ईंधन के रूप में कार्य करता है, मांसपेशियों के ग्रोथ को बढ़ावा देता हैं।

दूसरी ओर, यह एक ही सर्विंग में 3 ग्राम क्रिएटिन प्रदान करता है, जो आपके एक कठिन वर्कआउट सेशन को अंतिम रूप देने में मदद करता हैं। इसलिए, एक संतुलित आहार और नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ सीरियस मास लेने से आपको अपने वजन लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सकती हैं। इसे वेट गेन करने के दृष्टिकोण से सबसे अच्छा मास गेनर माना जाता हैं।

(4) MuscleBalze Gold Gainer XXL

MuscleBlaze Mass Gainer Gold Gainer XXL भी एक उत्कृष्ट-गुणवत्ता वाला और सबसे बेस्ट मास गेनर फॉर्मूला है, जो कि सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग 445 कैलोरी काउंट, 37.5 ग्राम उच्च गुणवत्ता का प्रोटीन और 50 ग्राम कार्ब्स प्रदान करती हैं। इस उत्पाद में कोई एडेड शुगर नहीं हैं।

इस मास गेनर में जटिल और सरल कार्ब्स के संयोजन का समावेश है, जो आपको वर्कआउट में निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, प्रोटीन तेज और धीमी गति से रिलीज होने वाले प्रोटीन के संयोजन से आता है, अर्थात् व्हे प्रोटीन और माइसेल कैसिइन। यह आपको वजन और लीं मसल को प्राप्त करने में मदद करता हैं।

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अलावा MuscleBlaze Gold Gainer XXL में परफॉरमेंस बढ़ाने वाले मिनरल्स और बायोमॉलिक्युलस भी होते हैं। इस उत्पाद की एक सर्विंग आपको 1500 मिलीग्राम क्रिएटिन प्रदान करती है जो वर्कआउट परफॉरमेंस को बढ़ाता हैं। बेहतर प्रोटीन बायोसिंथेसिस और मसल्स ग्रोथ के लिए इसमें 6.5 ग्राम बीसीएएए, 2000 मिलीग्राम एमसीटी या मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स मौजूद हैं। इसके साथ ही 185 मिलीग्राम एंजाइम मिश्रण जो बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता हैं।

इन सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का संयोजन मसल्स की रिकवरी को बढ़ाता है और थकान को कम करता हैं। इसमें मौजूद MCT भी मांसपेशियों के टूटने को रोकता है और प्रोटीन बायोसिंथेसिस में मदद करता हैं। यदि आप मसल्स के साथ-साथ वजन भी बढ़ाना चाहते है, तो आप इस मास गेनर का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए पाउडर में यह मास गेनर भी एक बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट हैं।

(5) BigMuscles Nutrition Real Mass Gainer

BigMuscles Nutrition रियल मास हाई-कैलोरी सप्लीमेंट हैं। इस मास गेनर की एक सर्विंग 75 ग्राम की होती हैं, जिसमें आपको 280 कैलोरी प्राप्त होती हैं। इसकी एक सर्विंग में 16 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन और 53 ग्राम कार्ब्स मिलता हैं। कैलोरी की गिनती मुख्य रूप से जटिल कार्ब्स और उच्च गुणवत्ता वाले मट्ठा प्रोटीन से होती है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप केवल अच्छे पोषण का उपभोग कर रहे हैं।

कार्ब्स एक बहु-चरण कार्बोहाइड्रेट कॉम्प्लेक्स से आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप फिजियोलॉजी में इंसुलिन स्पाइक होता है, जो अमीनो एसिड को मांसपेशियों में धकेलता हैं। यह फिजियोलॉजी को एक एनाबॉलिक स्थिति में सेट करता है, जहां मसल्स की वृद्धि होती हैं। दूसरी ओर, उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रीमियम ग्रेड व्हे प्रोटीन पांच अलग-अलग स्रोतों के प्रोटीन मिश्रण से आता हैं। इसमें तेज़ और धीमी गति से रिलीज़ होने वाले दोनों प्रोटीन होते हैं, जो रक्तप्रवाह में अमीनो एसिड की अधिक विस्तारित डिलीवरी सुनिश्चित करते हैं।

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के अलावा BigMuscles Nutrition गेनर में प्रदर्शन-बढ़ाने वाले बीसीएए और एल-ग्लूटामाइन भी हैं। इस मास गेनर पाउडर का एक स्कूप (75 ग्राम) लगभग 2500 मिलीग्राम बीसीएए और लगभग 1000 मिलीग्राम एल-ग्लूटामाइन प्रदान करता है, जो मांसपेशियों के ग्रोथ को बढ़ाने और थकान को कम करने में मदद करते हैं। इस मास गेनर उत्पाद का अतिरिक्त लाभ यह है कि, इसका उपयोग लगभग कोई भी कर सकता है, जिसमें वयस्क और एथलीट शामिल हैं।

अपने फिटनेस गोल्स को हासिल करने के लिए यह अनुशंसा की जाती है कि, आप सबसे अच्छे परिणामों के लिए प्रतिदिन 150 मिलीलीटर पानी या दूध के साथ बड़े पैमाने पर इस मास गेनर पाउडर के एक से तीन सर्विंग लें। आप वर्कआउट करने के बाद या सोने जाने से पहले रियल मास को ले सकते हैं। साथ ही, यह किसी भी प्रतिबंधित पदार्थ और दवाओं से 100% मुक्त हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है, तो इसे तुरंत अपनी डाइट में शामिल करें।

Final Words – इसप्रकार बताए गए सभी मास गेनर वजन बढ़ाने और मसल मास गेन करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह हाई-कैलोरी सप्लीमेंट है और सभी पोषक तत्वों से भरपूर हैं। आप इनमें से किसी भी मास गेनर ब्रांड को खरीद सकते है और अपनी डाइट में इसे जोड़ सकते हैं।

ध्यान रखने वाली बात यह है कि, आपको किसी भी प्रकार से इन मास गेनर का इस्तेमाल अधिक मात्रा में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। उपयोग करने के लिए ब्रांड्स द्वारा बताए गए सर्विंग साइज का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं। हालांकि, महिला और पुरुष दोनों ही इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए पाउडर में, आप इनमें से उपयुक्त ब्रांड का चुनाव करके इन्हें आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

उम्मीद है, वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट मास गेनर इन इंडिया या सबसे अच्छा मास गेनर यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि आर्टिकल पसंद आया है, तो आप इसे अपने जरूरतमंद दोस्तों के साथ Share करना न भूलें।

Share with your friends...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *