Product Guide & ReviewsFitness

सबसे बेस्ट व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया – 5 Best Whey Isolate Protein (2022)

यदि आप भी फैट कम करने या मसल्स गेन करने के लिए सबसे बेस्ट व्हे प्रोटीन आइसोलेट को सर्च कर रहें है, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद खास होने वाला हैं। इसलिए क्योंकि, इस आर्टिकल में आपको भारतीय ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध बेस्ट से बेस्ट व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर की जानकारी विथ प्राइस मिलने वाली हैं।

Best Whey Isolate Protein Powder

स्पोर्ट्स न्युट्रिशन एंड सप्लीमेंट के क्षेत्र में व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर काफी चर्चित हैं। हालांकि, प्रोटीन पाउडर कई तरह के होते है, जिनमें व्हे आइसोलेट को सबसे उच्च क्वालिटी का प्रोटीन माना जाता हैं। रीसर्च एंड स्टडीज में भी इसकी गुणवत्ता और रिजल्ट्स को लेकर काफी अच्छी जानकारी देखने को मिलती हैं।

आपको बता दें, प्रोटीन पाउडर बनाने की प्रक्रिया में कंसन्ट्रेट व्हे प्रोटीन को एक अतिरिक्त फिल्ट्रेशन तकनीक की सहायता से प्रोसेस किया जाता है, जिसके फलस्वरूप व्हे आइसोलेट प्रोटीन प्राप्त होता हैं। यह फिल्ट्रेशन प्रोसेस फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को बिल्कुल कम कर देती है और और एक विशेष प्रोटीन तैयार होता है, जिसमें न के बराबर लैक्टोज, फैट और कार्बोहाइड्रेट होता हैं।

यह व्हे प्रोटीन का शुद्ध रूप कहलाता है, जिसमें 90% से 95% प्रोटीन की मात्रा उपस्थित होती है और इसमें कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा बहुत कम या न के बराबर होती हैं। जिसके कारण यह प्रोटीन फैट लॉस करने और लीन मसल्स बिल्ड करने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त माना जाता हैं। इसके अतिरिक्त आइसोलेट प्रोटीन को बॉडीबिल्डर्स, फिटनेस फ्रिक्स, एथलिट और स्पोर्ट्स पर्सन आदि लोगों द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता हैं।

व्हे प्रोटीन आइसोलेट महिला एवं पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद होता हैं। यदि आप वजन कम करना या फैट लॉस करना चाहते है और साथ ही साथ मसल्स गेन करना चाहते है, तो आपके लिए यह प्रोटीन पाउडर सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता हैं। यह आपके मसल्स गेन करने और फैट लॉस की जर्नी में काफी मदद कर सकता हैं।

तो चलिए जानते है सबसे बेस्ट व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया कौन-कौनसे है, जिसे आप ऑनलाइन मार्केट से लेकर असानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे बेस्ट व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया – 5 Best Whey Isolate Protein (2022)

Products Get Links
(1) Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Isolate Whey Protein Powder Check on Amazon
(2) Muscleblaze Iso-zero Zero-carb 100% Whey Protein Isolate Check on Amazon
(3) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90% Check on Amazon
(4) NAKPRO Platinum 100% Whey Protein Isolate  Check on Amazon
(5) Abbzorb Nutrition Whey Isolate Protein Check on Amazon

 

(1) Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Isolate Whey Protein Powder

व्हे प्रोटीन आइसोलेट फैट लॉस, वजन कम करने और लीन मसल्स बिल्ड करने में सबसे ज्यादा उपयोगी होता हैं। यदि आप फैट कम करने और मसल मास को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में बेस्ट व्हे आइसोलेट को जोड़ना चाहते है, तो Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Isolate Whey Protein Powder आपके लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन हैं।

हमारें यहां इम्पोर्टेड ब्रांड्स में ऑप्टिमम न्युट्रिशन को सबसे लोकप्रिय माना जाता हैं। ON का व्हे आइसोलेट प्रोटीन मसल्स गेन करने और फैट लॉस करने में सबसे अधिक प्रभावी हैं। यह फास्ट डायजेस्ट होने वाला और बहुत जल्दी एब्सॉर्ब होने वाला प्रोटीन पाउडर है, जो एक प्रीमियम क्वालिटी का आइसोलेट व्हे प्रोटीन भी हैं।

इस प्रोटीन की एक सर्विंग 31 ग्राम की है, जिसमें 25 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, ग्राम 0.5 ग्राम फैट और भरपूर मात्रा में विटामिन एवं मिनेरल्स उपस्थित होते हैं। इसमें मुख्य सामग्री के रूप में Hydrolysed Whey Isolate और Whey Isolate का प्रयोग किया गया है, जो बेहतर फिटनेस को प्राप्त करने के लिए काफी मदद करता हैं।

यह प्रोटीन महिला एवं पुरुष दोनों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता हैं। आप इस प्रोटीन पाउडर को ब्रेकफास्ट, वर्कआउट शुरू करने से पहले या बाद में किसी भी समय पर ले सकते हैं। नियमित रूप से इस्तेमाल करने के लिए आप 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर को रोजाना ले सकते हैं।

(2) Muscleblaze Iso-zero Zero-carb 100% Whey Protein Isolate

जीरो-कार्ब्स व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर वजन कम करने, मसल्स गेन करने और बेहतर फिटनेस के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता हैं। यदि आप वजन कम करके एवं मसल्स मास बढ़ाकर बेहतर फिटनेस को प्राप्त करना चाहते है, तो Muscleblaze Iso-zero Zero-carb 100% Whey Protein Isolate आपके लिए एक और अच्छा ऑप्शन हैं।

यह शाकाहारी प्रोटीन है और यह प्रोटीन फैट लॉस करने और लीन मसल मास बढ़ाने में आपकी मदद करता हैं। इसलिए क्योंकि, इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन मौजूद है और कार्बोहाइड्रेट, फैट और शुगर की मात्रा बिल्कुल भी नहीं हैं। वजन कम करने के लिए यह परफेक्ट डाइट पार्टनर की तरह कार्य करता हैं। यह प्रोटीन पाउडर आपके इम्युनिटी एवं मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में मदद करता है और बॉडी से फैट को कम करने में मदद करता हैं।

इस प्रोटीन पाउडर की प्रत्येक सर्विंग 35 ग्राम की निर्धारित की गयी है, जिसमें 30 ग्राम प्रोटीन और 6.6 ग्राम BCAA मौजूद होता हैं। इसके साथ ही बॉडी के लिए जरूरी सभी विटामिन्स और मिनेरल्स इसमें मौजूद होते हैं।

आप इस प्रोटीन की 1 स्कूप सर्विंग नियमित रूप से पानी के साथ ले सकते हैं। आप इसे ब्रेकफास्ट में, एक्सरसाइज से पहले या एक्सरसाइज के बाद में भी ले सकते हैं। वर्कआउट या एक्सरसाइज करने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस प्रोटीन का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

(3) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90%

एक अच्छी लाइफस्टाइल के साथ व्हे आइसोलेट प्रोटीन को डाइट में शामिल करके आप आसानी से अपने फिटनेस गोल्स को प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप वजन घटाने और मसल्स साइज बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट व्हे प्रोटीन आइसोलेट को खरीदना चाहते है, तो AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate भी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं।

इंडियन फिटनेस इंडस्ट्री में AS-IT-IS शुरूआत से ही बहुत लोकप्रिय ब्रांड रहा हैं। यह भी बहुत अधिक पसंद किया जाने वाला सप्लीमेंट ब्रांड है और इसके लगभग सभी प्रोडक्ट्स काफी प्रभावी भी हैं। इंडियन ब्रांड्स में AS-IT-IS के व्हे आइसोलेट को सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जा रहा हैं।

यह पूर्णतः शाकाहारी सप्लीमेंट हैं। इसमें Whey Protein Isolate और BCAA मौजूद होते हैं। यह एक बिना फ्लेवर का (Unflavored) प्रोटीन सप्लीमेंट हैं। यह नेचुरल सोर्स पर आधारित सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग का निर्धारण 30 ग्राम किया गया है, जिसमें 27 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन एवं 5.9 ग्राम BCAA आपको मिलता हैं। इसमें कार्ब्स और फैट बिल्कुल न के बराबर मौजूद होता हैं।

AS-IT-IS का यह Whey Protein Isolate लीन मसल बिल्ड करने, वजन कम करने एवं फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए बहुत ही उपयोगी सप्लीमेंट हैं। इसे भी वर्कआउट के पहले या बाद में लिया जा सकता हैं। रोजाना इस्तेमाल करने के लिए 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर को 200 से 220 ml पानी से साथ मिलाकर आप ले सकते हैं।

(4) NAKPRO Platinum 100% Whey Protein Isolate 

अफोर्डेबल प्राइस के साथ आने वाला व्हे प्रोटीन आईसोलेट किसी भी प्रकार के फिटनेस संबधी गोल्स के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप बेहतर फिटनेस के लिए, मसल्स गेन करने और प्रोटीन की जरुरत को पूरा करने के लिए सबसे बेस्ट व्हे प्रोटीन आइसोलेट सर्च कर रहे है, तो NAKPRO Platinum 100% Whey Protein Isolate आपके लिए एक और शानदार विकल्प हैं।

यह एक प्रीमियम क्वालिटी का व्हे प्रोटीन पाउडर है, जिसमें Whey Protein Isolate प्राथमिक सोर्स हैं। यह शुध्द मिल्क से बना हुआ पूर्णतः शाकाहारी प्रोटीन पाउडर हैं। इसे विशेष रूप से फिटनेस फ्रिक्स, एथलीट और स्पोर्ट्स पर्सन लोगों के लिए बनाया गया है, जो नियमित रूप से स्पोर्ट्स एक्टविटी, रनिंग या वर्कआउट करते है और अधिक से अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

इसकी एक सर्विंग 33 ग्राम की है, जिसमें 28 ग्राम बेस्ट क्वालिटी प्रोटीन, 2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और बिल्कुल न के बराबर फैट मिलता हैं। इसके साथ ही प्रति सर्विंग 6.4 ग्राम BCAA और 4.9 ग्राम ग्लूटामिन मौजूद होता हैं। इसमें किसी भी अन्य प्रोटीन जैसे व्हे कंसन्ट्रेट का समावेश बिल्कुल भी नहीं हैं।

इसमें हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन मौजूद है, जो लीन मसल मास बिल्ड करने और फैट लॉस को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त प्रोटीन पाउडर हैं। इसके साथ ही यह एक प्रमाणित और लैब टैस्टेड आईसोलेट व्हे प्रोटीन पाउडर हैं। इस प्रोटीन पाउडर की 1 सर्विंग नियमित रूप से आप वर्कआउट के पहले या बाद में दोनों में से उपयुक्त समय पर पानी के साथ ले सकते हैं।

(5) Abbzorb Nutrition Whey Isolate Protein 

अन्य प्रोटीन की तुलना में व्हे आइसोलेट प्रोटीन सबसे अधिक प्रभावी और फायदेमंद माना जाता हैं। यदि आप अपनी बॉडी में लीन मसल मास बढ़ाना चाहते है और फैट मास को कम करना चाहते है, तो इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट व्हे आइसोलेट प्रोटीन की लिस्ट में Abbzorb Nutrition Whey Isolate आपके लिए एक बजट-फ्रेंडली एवं अच्छा विकल्प हैं।

यह एक प्रीमियम व्हे प्रोटीन पाउडर है, जिसमें Whey Protein Isolate मुख्य सोर्स हैं। इसे मिल्क प्रोडक्ट्स से बनाया गया है और यह पूर्णतः शाकाहारी प्रोटीन पाउडर हैं। यह प्रोटीन पाउडर खासकर फिटनेस एनथुसीआस्ट, फिटनेस फ्रिक्स और स्पोर्ट्स एक्टविटी करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है, जो रेगुलर स्पोर्ट्स एक्टविटी या वर्कआउट करते हैं।

इसमें हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन उपस्थित है, जो मसल बिल्डिंग और फैट लॉस करने में हैल्पफुल हैं। इसके साथ ही यह एक सर्टिफाइड और लैब टैस्टेड व्हे प्रोटीन पाउडर भी हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग 33 ग्राम की ब्रांड द्वारा निर्धारित की गई है, जिसमें आपको 27.4 ग्राम प्रोटीन, 2.7 ग्राम कार्ब्स और न के बराबर फैट मिलता हैं। इसके साथ ही प्रत्येक सर्विंग में 7 ग्राम BCAA भी आपको मिलता हैं।

यह प्रोटीन पाउडर महिला एवं पुरषों के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते है, तो आप इसकी 1 सर्विंग रोजाना वर्कआउट के पहले या बाद में ले सकते हैं। बेहतरीन रिजल्ट्स प्राप्त करने के लिए आप इसे पानी के साथ मिक्स करके ले सकते हैं।

Final Words – इसप्रकार आइसोलेट प्रकार के व्हे प्रोटीन सभी महिलाओं एवं पुरुषों के बेहतर फिटनेस के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फिटनेस जर्नी के दौरान एक अच्छे वर्कआउट और डाइट के साथ इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करके आप अपने मसल मास में वृद्धि कर सकते है और फैट को भी कम कर सकते हैं।

यदि आप अपने फिटनेस को बेहतर बनाना चाहते है, फैट लॉस या वजन कम करना चाहते है और मसल्स बिल्ड करना चाहते है, तो अवश्य ही आपको व्हे प्रोटीन आईसोलेट का इस्तेमाल नियमित रूप से अपनी डाइट में करना चाहिए। यह आपके बॉडी में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने में हेल्पफुल होता हैं।

यहां पर बताये गए सभी ब्रांड्स सबसे अधिक लोकप्रिय और इंडिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले हैं। इनकी रेटिंग्स और रिजल्ट्स भी काफी बेहतर हैं। आप इनमें से अपनी चॉइस के अनुसार उपयुक्त ब्रांड का चयन करके इन्हें ऑनलाइन मार्केट से बहुत ही कम कीमत पर खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद है, सबसे बेस्ट व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर इन इंडिया यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी और महत्वपूर्ण रहा होगा। यदि आर्टीकल पसंद आया है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी वाले आर्टिकल के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASH-FIT-X (ashfitx.com) से जुड़े रहें।

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button