रनिंग के लिए बेस्ट सप्लीमेंट (2021) – 5 Best Supplements For Running in India

यदि आप एथलीट, स्पोर्ट्स पर्सन, नॉर्मल धावक, स्प्रिंटर या रनर है और अपने प्रदर्शन, सहनशीलता, सक्रियता, स्ट्रेंथ व स्टैमिना आदि को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल करना चाहते है और साथ ही रनिंग के लिए बेस्ट सप्लीमेंट सर्च कर रहे है, तो यह आर्टीकल आपके लिए काफी उपयोगी व महत्वपूर्ण होने वाला हैं।

किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करने के लिए सही न्यूट्रिशन लेना बहुत जरूरी होता हैं। यदि आप रेगुलर एक्सरसाइज करते है और आपका न्यूट्रिशन (डाइट) सही नहीं है, मतलब आपकी डाइट में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में शामिल नहीं है, तो आप अपने एक्टिविटी या एक्सरसाइज को प्रभावी ढंग से नहीं कर सकते हैं।

Best Supplements For Running

हालांकि, कुछ दिनों तक सही न्यूट्रिशन लिए बिना भी आप एक्सरसाइज कर सकते है, लेकिन कुछ दिनों तक लगातार एक्सरसाइज करने के बाद आपके बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी देखने को मिलेगी। कुछ दिनों बाद आपका प्रदर्शन और सहनशीलता कम होने लगेगी।

और यह बात बिल्कुल सही है कि, अच्छी डाइट लिए बिना आपकी बॉडी न तो अधिक कार्यशील रह पाती है और न ही फिट रह पाती हैं। इसलिए किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज या फिज़िकल एक्टिविटी के साथ एक बैलेंस्ड न्यूट्रिशन वाली डाइट (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन और मिनेरल्स से भरपूर) लेना बेहद जरूरी होता हैं।

यदि आप नॉर्मल डाइट से पोषक तत्वों की आपूर्ति नहीं कर पाते है, तब आपको सप्लीमेंट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। सप्लीमेंट का मुख्य कार्य आपके बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना होता हैं। आप सप्लीमेंट्स को अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करके इसके लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

रनिंग के दौरान बॉडी के हर एक हिस्से पर अधिक दबाव पड़ता है और एनर्जी की खपत बढ़ जाती है, जिसके लिए बॉडी को अपेक्षाकृत अधिक ऊर्जा की जरूरत होती हैं। बॉडी में अधिक ऊर्जा और एनर्जी बनाये रखने के लिए साधारण डाइट में सप्लीमेंट्स को जोड़ना एक सबसे बढ़िया विकल्प माना जाता हैं।

सप्लीमेंट्स आपके बॉडी में मसल्स की ग्रोथ को बढ़ावा देने, परफॉर्मेंस बढ़ाने, सहनशीलता बढ़ाने, स्ट्रेंथ व स्टैमिना बढ़ाने और बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में काफी मदद करते हैं।

तो चलिए जानते है रनिंग के लिए बेस्ट सप्लीमेंट कौनसे है, जिन्हें आप ऑनलाइन खरीदकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

रनिंग के लिए बेस्ट सप्लीमेंट कौनसे है ? | 5 Best Supplements For Running in Hindi

#1. Whey Protein (व्हे प्रोटीन)

यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते है, तो आपको अपनी डाइट में व्हे प्रोटीन को जरूर जोड़ना चाहिए। यह रनिंग करने वाले और एथलीट आदि लोगों के लिए सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण सप्लीमेंट होता हैं।

रनिंग करते समय आपके मांसपेशियों पर बहुत अधिक तनाव पड़ता है, जिसके कारण मसल्स में खिंचाव उत्पन्न होता है और मसल्स में टूट-फूट भी होती हैं। ऐसे में व्हे प्रोटीन मसल्स की तेजी से रिकवरी या मरम्मत करने के लिए उपयुक्त होता हैं।

व्हे प्रोटीन मसल्स की रिकवरी को बेहतर बनाने और मसल्स ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके अलावा व्हे प्रोटीन आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने और सही न्यूट्रिशन प्रदान करने में सहयोग करता हैं।

Whey Protein सबसे हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है और यह दूध से निर्मित होता हैं। यह शुद्ध शाकाहारी सप्लीमेंट होता है और लस-मुक्त (Gluten Free) भी होता हैं।

व्हेय प्रोटीन का पाचन (Digestion) और अवशोषण (Absorption) बहुत तेजी से होता हैं। इसमें सभी Essential Amino Acids और BCAA मौजूद होते है, जो आपके मसल्स की थकान को कम करने और रिकवरी को बेहतर बनाने में हेल्प करते हैं।

आप नियमित रूप से रनिंग के बाद व्हे प्रोटीन को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। प्रतिदिन आप इसका 1 स्कूप (सर्विंग साइज – 30 ग्राम) पानी या दूध के साथ ले सकते हैं।

#2. Creatine (क्रिएटिन)

यदि आप प्रतिदिन लंबे समय के लिए या तेज रनिंग करते है, तो आपके लिए क्रिएटिन एक बढ़िया सप्लीमेंट हैं। यह कार्डिओ करने वाले और एथलीट लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद होता हैं।

रनिंग के लिए बॉडी को अधिक एनर्जी की जरूरत होती हैं। ऐसे में क्रिएटिन आपके बॉडी में एनर्जी को बूस्ट करने का कार्य करता हैं। यह एनर्जी को बढ़ाकर आपके परफॉर्मेंस में वृद्धि करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह आपकी सहनशीलता को बढ़ाने में भी सहायक होता हैं।

यह आपको रनिंग के दौरान जल्दी थकने से रोकता है और आपको अधिक समय तक दौड़ने और इंटेंसिटी को बढ़ाने में हेल्प करता हैं। इसके अलावा यह आपकी स्ट्रेंथ व स्टैमिना बढ़ाने में भी सहायक होता हैं।

यह एक एमिनो एसिड होता है, जो नेचुरल फूड में बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए इसे सप्लीमेंट के माध्यम से डाइट में शामिल करना सही होता हैं।

यदि आप नियमित रूप से तेज रनिंग करते है, तो आप इसे अपने डाइट में जोड़ सकते हैं। यदि आप तेज रनिंग नहीं करते है और आपके कोई बड़े रनिंग एनथुसीएस्ट गोल्स नहीं है, तो आपके लिए इसका सेवन करना जरूरी नहीं हैं। लेकिन फिर भी आप इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप कर सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद ही होगा।

आप नियमित रूप से रनिंग के पहले या बाद में 5 ग्राम क्रिएटिन पाउडर को पानी या शेक के साथ ले सकते हैं। यह आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में काफी हेल्पफुल होगा।

#3. Glutamine (ग्लूटामाइन)

यदि आप इंटेंस कार्डिओ या रनिंग करते है, तो आपको सप्लीमेंट के रूप में ग्लूटामाइन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह लगभग सभी वर्कआउट और रनिंग करने वाले लोगों के लिए काफी उपयोगी सप्लीमेंट होता हैं।

यह आपकी बॉडी में नाइट्रोजन के संचार को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह आपके मसल्स तक फ्यूल पहुँचाने और प्रोटीन संश्लेषण की प्रोसेस में मदद करता हैं।

यह रनिंग के दौरान होने वाले मसल्स डैमेज को रोकने में हेल्प करता हैं। साथ ही साथ एनर्जी प्रोडक्शन और ग्लाइकोजन के निर्माण में सहायक होता हैं।

यह एक Non Essential Amino Acid होता है, जिसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता हैं। इसकी मात्रा भी साधारण डाइट में कम होती है, इसलिए सप्लीमेंट के रूप में इसका इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता हैं।

आप रनिंग करते हुए प्रतिदिन इसका सेवन कर सकते हैं। आप रेगुलर 5 ग्राम तक ग्लूटामाइन पाउडर का सेवन अपनी डाइट में कर सकते हैं। इसे आप पानी या शेक के साथ ले सकते हैं।

#4. Fish Oil (मछली का तेल)

यदि आप किसी भी प्रकार की रनिंग या फिज़िकल एक्टविटी करते है, तब आपको फिश ऑयल सप्लीमेंट का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपके बॉडी के लगभग सभी अंगों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

यह आपके बॉडी में हड्डियों और जॉइंट्स के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता हैं। यह आपके जॉइंट्स के दर्द को रोकने में मदद करता हैं। इसके साथ ही मसल्स में होने वाले दर्द को कम करने में यह उपयोगी होता हैं।

यह आपके बॉडी की मोबिलिटी और फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर बनाने में काफी हेल्पफुल होता हैं। फिश ऑयल सप्लीमेंट में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों से लेकर बूढ़ों तक की उम्र के लोगों के लिए उपयोगी होता हैं। यह आपके बॉडी में रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है और धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता हैं। रनिंग के दौरान रक्त प्रवाह तेज हो जाता है, उसके नियंत्रण में यह काफी मदद करता हैं।

आप नियमित रूप से फिश ऑयल का सेवन अपनी डाइट में कर सकते हैं। आप प्रतिदिन 1 से 3 ग्राम तक फिश ऑयल सप्लीमेंट का सेवन अपनी डाइट में कर सकते हैं। आप इसे भोजन करने के बाद ले सकते हैं।

#5. Multivitamin (विटामिन और खनिज)

यदि आप नियमित रनिंग करते है और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाना चाहते है, तो आपको मल्टीविटामिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। शारीरिक और मानसिक कार्यों को सम्पन्न करने में यह बहुत ही उपयोगी होता हैं।

यह आपके बॉडी में ऊर्जा के संचार को बनाये रखने में सबसे ज्यादा हेल्पफुल होता हैं। यह आपके इम्युनिटी और मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में भी हेल्प करता हैं। इसके साथ ही यह आपके बॉडी में खनिज लवणों की कमी को पूरा करने का काम करता हैं।

मल्टीविटामिन सप्लीमेंट में सभी प्रकार के विटामिन और मिनेरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जो आपके परफॉर्मेंस और स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह आपके हड्डियों और मसल्स के ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

यह रनिंग के दौरान बॉडी को एनर्जी प्रदान करने में सहायक होता हैं। इसके अलावा मसल्स के दर्द और थकान को कम करने में यह काफी मदद करता हैं। यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में भी सहायता प्रदान करता हैं।

आप डेली मल्टीविटामिन टैबलेट का सेवन कर सकते हैं। प्रतिदिन आप इसकी 1 टैबलेट का सेवन पानी के साथ कर सकते हैं। यह बेशक ही आपकी स्ट्रेंथ और स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करेगा।

इसप्रकार रनिंग को बेहतर बनाने के लिए सप्लीमेंट्स की मदद लेना काफी अच्छा माना जाता हैं। सप्लीमेंट्स की मदद से आप अपने परफॉर्मेंस में वृद्धि कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपके शारीरिक और मानसिक विकास को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

ध्यान रहें, किसी भी प्रकार के सप्लीमेंट का सेवन अधिक मात्रा में किया जाना उचित नहीं हैं। ब्राण्ड्स या फिटनेस एक्सपर्ट्स की सलाह पर सीमित मात्रा में सप्लीमेंट्स का सेवन करना ही सही होता हैं।

उम्मीद है, रनिंग के लिए बेस्ट सप्लीमेंट यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि आपको यह आर्टीकल अच्छा लगा है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *