1 kg चिकन में कितना प्रोटीन होता है ? चिकन में प्रोटीन की मात्रा और कैलोरी –

चिकन में कितना Protein और कैलोरी होती है, यह जानना आप लोगों के लिए बहुत जरूरी हैं। इसलिए क्योंकि, चिकन खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें भरपूर मात्रा में लीन प्रोटीन पाया जाता हैं। लेकिन बहुत सारे लोगो को पता ही नही होता है कि, चिकन खाने से क्या होता है और इसमें कितना प्रोटीन होता है व इसके फायदे क्या हैं।

Chicken Protein in Hindi

आप में से अधिकतर लोग प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए चिकन खाते है और जो लोग चिकन नही खाते है, आमतौर पर उनका यही मानना होता है, कि चिकन खाने से फैट बढ़ता है और बीमारियां होने की संभावना होती हैं।

लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है, इसे खाने से न तो फैट बढ़ता है और न ही किसी प्रकार की बीमारी होती हैं।

अधिकांश लोग जो लोग एक्सरसाइज करते है, जिम जाते है, बॉडीबिल्डिंग करते हैं या फिट रहना चाहते है, वह लोग नियमित रूप से या प्रति सप्ताह चिकन का सेवन जरूर करते हैं। इसलिए क्योंकि, चिकन का सेवन करने से हमारी बॉडी को बहुत से लाभ प्राप्त होते हैं। यह प्रोटीन सबसे अच्छा सोर्स होता है, जो मसल्स बिल्डिंग के लिए काफी मददगार होता हैं।   

तो चलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इन्ही सब चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे कि, आखिर Chicken में कितना Protein होता है और चिकन खाने के फायदे क्या हैं।

चिकन खाने से क्या होता है ?

अब हम जानते है कि, आखिर चिकन खाने से क्या होता हैं। Chicken को Protein का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है और चिकन सभी जगह आसानी से उपलब्ध होता हैं।

आप लोगो ने देखा होगा जिम जाने वाले या एक्सरसाइज करने वाले लोग ज्यादा से ज्यादा चिकन को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसके पिछे कारण यही है कि, इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

चिकन खाने से हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बनी रहती हैं। Non-Vegetarian Foods की बात की जाएं तो, चिकन में पाया जाने वाला प्रोटीन सबसे अच्छा माना जाता हैं।

चिकन में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और मिनेरल्स भी बहुत अच्छी मात्रा में पाये जाते है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

हमें चिकन खाने से अच्छी कैलोरी मिलती है और हमारे डेली Protein Goals पूरे होते हैं। यदि आप जिम जाते है, वर्कआउट करते है तब चिकन खाने से आपके मसल्स की ग्रोथ होती है और नए मसल्स का निर्माण भी होता हैं। सामान्यतः लोग प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए ही चिकन खाते हैं।

चिकन के पोषण तथ्य | Nutritional Facts Of Chicken in Hindi

तो चलिये जानते है, चिकन में पाये जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में कि चिकन में प्रोटीन तो होता ही है, इसके साथ में और कौन-कौन से Nutrients इसमें पाये जाते हैं।

चिकन में Protein के साथ-साथ Fat भी अच्छी मात्रा में होता हैं। इसके साथ ही चिकन में विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C जैसे विटामिन्स और सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स बहुत अच्छी मात्रा में उपस्थित होते हैं।

तो चलिये अब समझते है, कि चिकन की प्रति 100 ग्राम मात्रा में Nutritional Facts क्या है और कितनी मात्रा में पाये जाते हैं।

Nutritional Facts (Amount Per 100 grams)

कैलोरी 235 
प्रोटीन 27 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट  0 ग्राम
  शुगर 0 ग्राम
  फाइबर 0 ग्राम
टोटल फैट 14 ग्राम
  Saturated फैट 3.8 ग्राम
  Monounsaturated फैट 5 ग्राम
  Polyunsaturated फैट 3 ग्राम
कोलेस्ट्रोल 88 मिलीग्राम
सोडियम 82 मिलीग्राम
पोटेशियम 223 मिलीग्राम
विटामिन A, विटामिन B-6, आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम  बहुत कम मात्रा में

100 ग्राम चिकन में कितना प्रोटीन होता है ?

चिकन में कितना प्रोटीन होता है, यह सवाल बहुत से लोगों द्वारा पूछा जाता हैं। हालांकि, चिकन में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती हैं और Chicken को प्रोटीन का सस्ता और सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। बात करे चिकन में प्रोटीन की तो, 100 ग्राम चिकन में 27 से 31 ग्राम तक प्रोटीन होता हैं।

ठीक इसीप्रकार 1 किलोग्राम चिकन में 270 से 300 ग्राम प्रोटीन होता हैं। आपको यह भी बता दें, चिकन के ब्रेस्ट वाले हिस्से में सबसे अधिक लीन प्रोटीन मौजूद होता हैं। चिकन ब्रेस्ट की 100 ग्राम मात्रा में लगभग 31 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं। 

अगर आप अपनी डाइट में चिकन को शामिल करते है, तो यह आपकी प्रोटीन की आवश्यकता को जरूर पूरा करेगा।

You can also read this :

Whey Protein लेना फायदेमंद क्यों हैं ?

बॉडी बनाने के लिए बेस्ट सप्लीमेंट कौन से हैं ?

Raw Whey प्रोटीन क्या हैं ?

चिकन में कितना फैट होता है ?

यह सवाल भी बहुत से लोगों द्वारा पूछा जाता हैं। आपको बता दें, 100 ग्राम चिकन में 13 से 16 ग्राम तक फैट मौजूद होता हैं। बात करें चिकन ब्रेस्ट की तो, इसकी 100 ग्राम मात्रा में केवल 3 से 5 ग्राम ही फैट पाया जाता हैं।

चिकन में कितनी कैलोरीज होती है ?

चिकन यह प्रोटीन के साथ-साथ ऊर्जा का भी बहुत अच्छा स्रोत है और इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती हैं। चिकन की 100 ग्राम मात्रा में लगभग 235 कैलोरी मौजूद होती हैं। वही चिकन ब्रेस्ट के 100 ग्राम मात्रा में 165 कैलोरी होती हैं।

पशु उत्पादों में चिकन प्रोटीन और कैलोरी का बहुत ही अच्छा सोर्स माना जाता हैं। 

चिकन खाने के फायदे | Eating Chicken Benefits in Hindi

अगर आप चिकन खाना पसंद करते है, तो इसके कई फायदे हैं। चिकन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इसे सामान्यतः पकाकर या भूनकर ही खाया जाता हैं।

अगर आप भी चिकन खाते है, तो आपके लिये यह बहुत ही फायदेमंद होने वाला हैं। तो चलिये जानते है, चिकन खाने के फायदे क्या हैं।

(1) Chicken खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि इसमें Protein भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे मसल्स ग्रोथ और शारीरिक क्रियाओं के लिए जरूरी होता हैं।

(2) चिकन को डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में सहायता मिलती हैं। क्योंकि इसमें Lean Protein पाया जाता है, जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और फैट लॉस करना आसान बनाता हैं।

(3) Chicken खाने से हड्डियां मजबूत होती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं।

(4) यह Muscle Building और Muscle Growth में भी सहायक होता है, क्योकि हमारे मसल्स के अंदर प्रोटीन ही होता हैं।

(5) चिकन हमारे हृदय (Heart) के लिये बहुत ही फायदेमंद होता हैं। यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता हैं।

(6) पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए चिकन खाना बहुत अच्छा होता हैं। एक स्टडी में पता चला है कि, चिकन खाने या चिकन सूप पीने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती हैं।

(7) Chicken में पाये जाने वाले विटामिन B-6 और अन्य पोषक तत्व हमें तनाव (Stress) से दूर रखते हैं।

(8) चिकन खाने से मोटापा नही बढ़ता है, क्योकि इसमें Lean Protein सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।

(9) Chicken में पाया जाने वाला नियासिन (विटामिन B-3) हमारी त्वचा को हैल्दी बनाये रखने में सहायक होता है, साथ ही साथ नियासिन यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता हैं।

(10) चिकन खाने में आसान है और चिकन खाने से हमारी Brain Functioning भी अच्छे से होती है, जिससे हमारा दिमाग अच्छी तरह काम करता हैं।

यह भी जानिए – अंडे में कितना प्रोटीन होता है और अंडे कब खाना चाहिए ?

एक दिन में कितना चिकन खाना चाहिए ?

अब बात यही आती है कि, आखिर एक दिन में कितना चिकन खाना सही हैं। हम एक दिन में कितना चिकन खा सकते है और कितना Chicken खाना चाहिये, जिससे कि हमारे शरीर की प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा किया जा सके और इससे कोई नुकसान भी ना हो।

आवश्यकता से ज्यादा चिकन खाने से हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ सकता हैं। इसीलिये ध्यान रखना है कि, हमें चिकन को जरूरत के हिसाब से ही खाना चाहिए।

हमारे शरीर को प्रतिदिन प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती हैं। एक वयस्क पुरुष के लिए प्रतिदिन 50 से 60 ग्राम जबकि महिला के लिए प्रतिदिन 40 से 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती हैं।

इसप्रकार प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए चिकन खाना बहुत अच्छा विकल्प हैं।

एक वयस्क पुरूष या महिला के लिए प्रतिदिन 100 से 150 ग्राम चिकन खाना सही होता है, क्योंकि इससे हमें 35 से 40 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है, जो हमारे डेली प्रोटीन गोल्स को पूरा करने के लिए अच्छा स्त्रोत हैं।

जिम जाने वाले लोगो को कितना चिकन खाना चाहिए ?

अगर आप जिम जाते है और वर्कआउट या एक्सरसाइज करते है, तब आपको सामान्य से दुगुनी (Double) मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती हैं।

वर्कआउट करने से हमारे मसल्स ब्रेकडाउन (टूटते) होते है, जिसकी मरम्मत और वृद्धि के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं।

वर्कआउट करने वाले वयस्क एक दिन में 250 ग्राम तक चिकन खा सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

इससे आपको 65 से 70 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है, जिससे डेली प्रोटीन गोल्स को आसानी से पूरा किया जा सकता हैं। चिकन को उबालकर (Boiled Chicken) खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

Final Words – उम्मीद है, चिकन में कितना प्रोटीन होता है और चिकन खाने के फायदे संबंध में पूरी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। जानकारी पसंद आयी है तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करें और नीचे Comment बॉक्स में बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

और यदि आपके कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताए। Thank You !!!

Other Articles :

You may also like...

1 Response

  1. पुष्पेंद कुमार says:

    मेरा 2018 में किडनी ट्रांसप्लांट हुआ तो अभी मेरा वजन 99 kg हो गया है जिसमे लगता है कि पेट ज्यादा बाहर ह और आज तक मेने चिकन कभी nhi खाया क्या चिकन से पेट या वजन कम होगा
    अगर हां तो कितना खाना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *