Fitness

पीरियड में चॉकलेट खाने के फायदे

Period में Chocolate खाने के फायदे क्या है, यह सवाल सामान्य तौर पर बहुत से लोगो द्वारा पूछा जाता हैं। अक्सर यह देखा गया है कि, लोग अपने छोटे बच्चों को ज्यादा चॉकलेट खाने पर डाँटते रहते हैं। वैसे लोगों की यह सोच सही होती है कि, ज्यादा चॉकलेट खाना बच्चों की सेहत के लिए अच्छा नही होता हैं।

Periods Me Chocolate Khane Ke Fayde

लेकिन क्या आप जानते है, चॉकलेट खाने से महिलाओं की सेहत के लिए बहुत से फायदे होते हैं।

जी हां, यदि आप एक सीमित और नियंत्रित मात्रा में चॉकलेट का सेवन करते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे, पीरियड में चॉकलेट खाने के फायदे क्या है और साथ ही यह भी जानेंगे कि, Periods में Chocolate खाने से क्या होता है और यह कितना फायदेमंद हो सकता हैं।

पीरियड्स में चॉकलेट क्यों खाना चाहिए ?

वैसे चॉकलेट खाना कौन पसंद नही करता, लगभग 90% महिलाओं को चॉकलेट खाना पसंद होता हैं। आमतौर पर देखा जाएं तो हम लोग चॉकलेट को सिर्फ स्वाद और पसंद के कारण खाते है परंतु इसके बहुत से फायदे भी हैं।

चॉकलेट के सेवन से आपकी त्वचा, गर्भ, दिल, आँख आदि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप तनाव से दूर रहते हैं। अगर आप प्रतिदिन चॉकलेट का सेवन करते है तो यह आपकी सेहत को तरोताजा रखने में सहायक होगा।

Period में Chocolate खाने से मानसिक और शारीरिक संतुलन अच्छी तरह बना रहता हैं और महिलाओं या लड़कियों को स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत से लाभ भी मिलते हैं ।

You can also read this :

लड़कियां Zero Figure कैसे बनाये ?

Belly Fat कम करने के आसान तरीके 

दिन में कितनी बार एक्सरसाइज करनी चाहिए ?

Periods में Chocolate खाने से क्या होता है ? 

जैसा कि आप जानते है, महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आते है और पीरियड्स की तकलीफ से गुजरना पड़ता है, जो एक बहुत ही असहनीय समय होता हैं।

यह एक चक्र होता है जो नेचुरल हैं और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की दवाईयां लेने की जरूरत नही होती हैं। इस समय में होने वाली तकलीफ को सामान्य डाइट से ही कंट्रोल किया जा सकता हैं।

महिलाओं के लिए Period में Chocolate खाने के फायदे काफी सारे हो सकते हैं। Periods की तकलीफ/पीड़ा को कम करने के लिए चॉकलेट खाना प्रभावी और असरदार होता है, क्योंकि चॉकलेट में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे मिनेरल्स पाये जाते हैं।

पीरियड्स के दौरान गर्ल्स का खाना खाने का मन नहीं करता है और मूड भी स्विंग होता हैं। हालांकि, चॉकलेट खाना हर लड़की या महिला को पसंद होता हैं। ऐसे में पीरियड्स के समय चॉकलेट खाने से मूड फ्रेश रहता है और मुँह का स्वाद भी बना रहता हैं।

Periods में चॉकलेट खाने के फायदे – Period me chocolate khane ke fayde

(1) पीरियड्स की पीड़ा कम करने में सहायक –

यह आपकी बॉडी में एंडोर्फिन नामक हॉर्मोन को उत्सर्जित करने में सहायता प्रदान करते हैं। एंडोर्फिन हॉर्मोन महिलाओं की पीड़ा को कम करने में मदद करता हैं।

एंडोर्फिन की मात्रा संतुलन में होने पर आप लोग खुश रहते है और यह आपके असहनीय दर्द/तकलीफ को कम करता हैं। इसलिये एंडोर्फिन को ‘खुशी का हॉर्मोन’ भी कहते हैं।

पीरियड्स में चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग्स होना आम बात हैं। इसे दूर करने के लिए चॉकलेट का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि चॉकलेट में कुछ मात्रा में कैफीन भी होता है जो चिड़चिड़ापन दूर करने में मदद करता हैं।

कैफीन से आपकी बॉडी स्ट्रेस से दूर रहती है, आप अच्छा महसूस करते है साथ ही साथ आपका मूड फ्रेश रहता हैं। इसप्रकार चॉकलेट खाने से आपके पीरियड्स की तकलीफ कम होती हैं।

(2) भरपूर कैलोरी के कारण चॉकलेट खाना फायदेमंद –

Periods के दौरान महिलाओं की खाना खाने की इच्छा कम हो जाती हैं। कुछ भी खाना अच्छा नही लगता और यदि कुछ अनचाहा खा लिया तो उल्टियां होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

ऐसे में चॉकलेट खाना बेहतर हो सकता हैं। हालांकि, चॉकलेट खाना आप पसंद भी करते हैं। आपको बता दें, चॉकलेट में भरपूर कैलरी होती हैं। वैसे 100 ग्राम चॉकलेट में 500 से 550 कैलोरी होती हैं।

अगर आप एक Limited Quantity में चॉकलेट का सेवन करते है तो आपको इससे पर्याप्त कैलोरी मिल जाती है और यह कैलोरी आपकी बॉडी को सुचारू रूप से चलाने के लिए मदद करती हैं।

यदि आप चॉकलेट का सेवन करते है तो आपको ज्यादा कुछ खाने की जररूत भी नही पड़ती है और आपको उल्टियां होने की समस्या से छूटकारा भी मिल जाता हैं।

(3) तनाव और अनिद्रा से मुक्त होने के लिए चॉकलेट खाना फायदेमंद –

अधिकांश डॉक्टर्स या डायटीशियन महिलाओं को चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं। अगर आपको चॉकलेट खाना पसंद है, तो यह आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी हैं।

रीसर्च और स्टडी के अनुसार, चॉकलेट खाने से महिलाएं खुश रहती है, साथ ही साथ चॉकलेट खाने से महिलाओं की सेहत भी अच्छी रहती हैं।

चॉकलेट खाने से बॉडी हमेशा एक्टिव रहती हैं। कोकोआ से बनी चॉकलेट खाने से बॉडी में Blood Flow अच्छे से होने लगता है और बॉडी के सभी हिस्सों में ब्लड अच्छी तरह पहुँचने लगता हैं। इसके साथ ही चॉकलेट में मौजूद एन्टी-ऑक्सीडेंट बॉडी की सुरक्षा करने में मदद करते हैं।

चॉकलेट खाने से महिलाओं को अनिद्रा, तनाव, थकान, Anxiety आदि समस्याओं से भी मुक्ति मिलती हैं। इसलिए महिलाओं को नियमित रूप से अपनी डाइट में चॉकलेट को शामिल करना चाहिए।

(4) पीरियड्स में त्वचा और चेहरे के लिए चॉकलेट खाना फायदेमंद –

चॉकलेट खाने से महिलाओं की Skin (त्वचा) पर इसका सीधा सकरात्मक प्रभाव देखने को मिलता हैं। आजकल हर महिला चाहती है कि उनकी Skin जवान और हेल्दी दिखे और इसके लिए आप महिलाये बहुत कुछ उपाय भी करती हैं।

आपको बता दें, चॉकलेट खाना आपकी Skin के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। चॉकलेट के सेवन से चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों को कम किया जा सकता है और रोका भी जा सकता हैं। चॉकलेट में पाये जाने वाले एन्टी-ऑक्सीडेंट Skin के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

चॉकलेट खाने से आपकी Skin चमकने लगती हैं। यदि आपकी Skin ढीली है या लटक रही है, उसे भी अच्छा खिंचाव मिलता है जिससे आपकी Skin दमकने लगती हैं।

अगर आपको लगता है कि चॉकलेट मुँह के स्वाद को बढ़ाती है तो यह भी जान लें, यह आपके Skin और चेहरे के Glow और सुंदरता को भी बढ़ाती हैं।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को Skin और चेहरे से जुड़ी समस्याओं का खतरा बना रहता हैं।

इस दौरान यदि आप चॉकलेट का नियमित रूप से सेवन करते है, तो बेशक चॉकलेट का सेवन करना आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद करेगा। चॉकलेट में पाये जाने वाले विटामिन और मिनेरल्स आपके Skin Care में सहायक होते है और आपके Skin और चेहरे को स्वस्थ रखते हैं।

यह भी जानिए – पीरियड्स में कौन सी एक्सरसाइज या योगा करना चाहिए ?

Periods में कौन सी चॉकलेट खाना चाहिए ? | Best Chocolates For Periods in Hindi

वैसे तो आप कोई भी चॉकलेट खा सकते है जो आप पसन्द करते हैं। अधिकांश महिलाएं चॉकलेट खाने के लिए हमेशा ही उत्साहित रहती हैं।

मासिक अवधि के चक्रों के दौरान आपके सेरोटोनिन का स्तर नीचे चला जाता है, जिसके कारण मूड स्विंग होता है, चिंता और उत्तेजना बढ़ जाती है।

साथ ही पीरियड्स के दौरान समग्र ऊर्जा का स्तर नीचे चला जाता है।

ऐसे में मनोवैज्ञानिक और शारीरिक आराम लाने के लिए शरीर में इन परिवर्तनों को संतुलित करने के लिए आप कुछ इसप्रकार की चॉकलेट्स का सेवन कर सकते हैं। जैसे –

  • Dark Chocolate With A Touch Of Sea Salt
  • Cranberry Dark Chocolate
  • Chilly Dark Chocolate
  • Dark Chocolate With Almonds, Hazelnuts or Fig
  • Belgian Chocolate
  • Dairy Milk Chocolate
  • Periods Cocoa Chocolate

इसप्रकार की चॉकलेट में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है और मिनेरल्स की मात्रा पर्याप्त होती हैं। इसलिए आपको पीरियड्स में डार्क चॉकलेट खाना चाहिए।

 

Periods में कितनी चॉकलेट खाना चाहिए ? | How Much Chocolates We Can Eat During Periods

हेल्थ एक्सपर्ट्स और डायटीशियन के अनुसार पीरियड्स के दौरान एक दिन में 30 से 60 ग्राम तक चॉकलेट खाना अच्छा माना जाता हैं।

आप इससे थोड़ा कम या ज्यादा भी सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहें, आपको बहुत अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन नहीं करना हैं।

Final Words : इस प्रकार सामान्य मात्रा में चॉकलेट खाने से बहुत से फायदे होते हैं। Periods और गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट खाना तो बहुत ही फायदेमंद हैं।

ध्यान रहें, यदि आप नियमित चॉकलेट का सेवन करते है तो इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। अगर आप अधिक मात्रा में चॉकलेट का सेवन करते है तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता हैं।

उम्मीद हैं, Period में Chocolate खाने के फायदे पर दी गयी यह जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और साथ में यह भी बतायें कि यह जानकारी आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Other Articles :

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button