सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन (Raw Whey) मसल्स बनाने के लिए | 5 Best Raw Whey Protein in India

क्या आप भी अपने लिए बेस्ट रॉ व्हे प्रोटीन या सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन पाउडर सर्च कर रहे हैं ? यदि हां, तो यह आर्टिकल आपको सबसे अच्छे Raw Whey प्रोटीन का चुनाव करने में बहुत ज्यादा मदद करने वाला हैं। हालांकि, मार्केट में तरह-तरह के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध होते है लेकिन वह बहुत महंगे होते है, जिन्हें खरीदने के लिए आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

Best Raw Whey Protein Supplement in Hindi

वहीं, रॉ व्हे प्रोटीन एक ऐसा सप्लीमेंट होता है जो Whey Protein Isolate और Hydrolysate की तुलना में सस्ता प्रोटीन पाउडर होता है, जिसे खरीदना आपके लिए काफी आसान हो सकता हैं। इसलिए क्योंकि यह कम कीमत में अच्छी क्वालिटी के साथ उपलब्ध हो जाता हैं।

आपको बता दें, रॉ व्हे प्रोटीन दूध से बनाया जाता है और यह दूध का शुद्ध रूप होता हैं। इसे बहुत कम प्रोसेस किया जाता है और इसमें किसी भी प्रकार के स्वीटनर या फ्लेवर का उपयोग नहीं किया जाता हैं। जिसकारण इसे बनाने में कम खर्च आता है और आपके लिए इसकी कीमत काफी कम होती हैं।

तो चलिए जानते है सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन मतलब  Best Raw Whey प्रोटीन पाउडर के बारें में, जो आपके लिए काफी उपयोगी और कम कीमत में उपलब्ध हो सकते हैं।

सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन पाउडर मसल्स बनाने के लिए | 5 Best Raw Whey Protein Powder in India

यहां पर हम आपको बताने वाले है ऐसे रॉ व्हे प्रोटीन ब्रांड के बारें में जो बहुत ही लोकप्रिय और ऑथेंटिक हैं। जिन्हें बहुत से लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा चुका है और इसके परिणाम भी बेहतरीन हैं। साथ ही साथ यह प्रोटीन पाउडर बहुत सस्ते दामों में मिल जाते हैं।

(1) MuscleBlaze Raw Whey Protein

Check on Amazon

मसलब्लेज रॉ व्हे प्रोटीन एक बिना फ्लेवर का प्रोटीन पाउडर है जिसे खासकर फिटनेस फ्रिक्स और वेट ट्रेनिंग करने वाले लोगों के लिए बनाया गया हैं।

इसमें किसी भी प्रकार की शुगर मौजूद नही होती है और ना ही किसी प्रकार का फ्लेवर और योजक को इसमें मिलाया जाता हैं। यह दूध से बना होता है और व्हे का शुद्ध रूप होता हैं। इसमें 80% व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट मौजूद होता हैं।

इसकी एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जो एक स्कूप होता हैं। जिसमें आपको 24 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं। इसके साथ ही इसमें 5.2 ग्राम BCAA और 4.2 ग्राम ग्लूटामिक एसिड मौजूद होता हैं।

एक्सरसाइज करने वालो के लिए यह सबसे बेस्ट प्रोटीन होता हैं। यह आपके लीन मसल मास को बिल्ड करने में बहुत मदद करता हैं। इसमें डायजेस्टिव एंजाइम भी मौजूद होते है जो प्रोटीन के पाचन और अवशोषण को फास्ट करते हैं।

आप इसे एक्सरसाइज से पहले और बाद में दोनों समय पर ले सकते हैं। इसे पानी, दूध या जूस आदि में आसानी से लिया जा सकता हैं। इसके साथ ही इसे शेक बनाकर भी लिया जा सकता हैं।

यह बेस्ट क्वालिटी और ऑथेंटिक प्रोडक्ट हैं। यदि आप मसल गेन करना और अच्छी बॉडी बनाना चाहते है, तो आप इस प्रोटीन पाउडर को इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके लिए यह बहुत ही प्रभावी और फायदेमंद प्रोटीन सप्लीमेंट हो सकता हैं।

(2) Scitron Raw Whey Protein

Check on Amazon

Scitron रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर एक Unflavoured और Unsweetened प्रोटीन सप्लीमेंट होता हैं। यह दूध से निर्मित प्रोडक्ट होता है और दूध से बने हुए व्हे का शुद्ध रूप होता हैं।

इस प्रोटीन में 100% व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट मौजूद होता हैं। इसमें किसी भी प्राकर के फ्लेवर को नही जोड़ा जाता है और ना ही इसमें शुगर को मिलाया जाता हैं।

Scitron Raw Whey Protein की एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें 24 ग्राम प्रोटीन मिलता है और 5.2 ग्राम BCAA इसमें मौजूद होता हैं।

यह मसल बिल्डिंग और लीन मास गेन करने में सहायक होता हैं। वर्कआउट और एक्सरसाइज करने वाले इसे अपनी डाइट में शामिल करके इसका लाभ ले सकते हैं।

इसे भी एक्सरसाइज के पहले और बाद में दोनों समय पर कंज्यूम किया जा सकता हैं। बेहतरीन परिणाम पाने के लिए एक्सरसाइज के बाद इसे लेना सबसे अच्छा माना जाता हैं। इसके साथ ही इसे पानी या दूध के साथ मिलाकर लिया जा सकता हैं।

बात की जाए इसे इस्तेमाल कौन कौन कर सकता है तो इस रॉ व्हे प्रोटीन को नियमित जिम जाने वाले लोग, वेट ट्रेनिंग वाले लोग और सामान्य कार्डिओ करने वाले लोग ले सकते हैं। यह बहुत ही प्रभावी, उपयोगी और सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन पाउडर होता हैं।

(3) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein (Raw)

Check on Amazon

AS-IT-IS Nutrition रॉ व्हे प्रोटीन भी बिना फ्लेवर का प्रोटीन पाउडर है जो फास्ट डायजेस्टिंग और हाई क्वालिटी प्रोटीन होता हैं। इसे अधिकतर हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने वाले, स्पोर्ट्स पर्सन और एथलीट द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं।

इस प्रोटीन में किसी भी प्रकार की शुगर नही मिलायी जाती है और ना ही किसी प्रकार का फ्लेवर इसमें मिलाया जाता हैं। यह दूध से बना होता है और व्हे का शुद्ध रूप होता हैं। इसमें भी 80% व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट मौजूद होता हैं।

इसकी एक सर्विंग 30 ग्राम (1 स्कूप) की होती है जिसमें आपको 24 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं। इसके साथ ही इसमें 2.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 5.5 ग्राम BCAA मिलता हैं।

रेगुलर जिम जाने वाले और एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए यह सबसे बेस्ट प्रोटीन होता हैं। यह आपके लीन मसल मास को बढ़ाने में बहुत मदद करता हैं। यह बहुत ही ज्यादा प्रभावी और सस्ता प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

इसे वर्कआउट से पहले और बाद में दोनों समय पर लिया जा सकता हैं। इसे पानी, दूध या जूस आदि में आसानी से लिया जा सकता हैं। इसके साथ ही इसे शेक बनाकर भी लिया जा सकता हैं।

यह प्रीमियम क्वालिटी और ऑथेंटिक प्रोडक्ट हैं। यदि आप लीन मसल गेन करना और अच्छी बॉडी बनाना चाहते है तो आप इस प्रोटीन पाउडर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे जिम जाने वाले, फिटनेस फ्रिक, एथलीट, वेट लिफ्टर, स्पोर्ट्स पर्सन आदि सभी लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

(4) Bigmuscles Nutrition Crude Whey Protein

Check on Amazon

इस प्रोटीन को इसका नाम ही बहुत अलग बनाता हैं। Bigmuscles Nutrition के इस प्रोटीन को क्रूड व्हे नाम दिया गया है, जहां क्रूड व्हे का मतलब रॉ व्हे होता हैं। इसमें 80% व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट मौजूद होता हैं।

यह क्रूड व्हे प्रोटीन बहुत ही उत्तम क्वालिटी का प्रोडक्ट है और इसके परिणाम भी बेहतरीन हैं। मसल बिल्डिंग और लीन मसल गेन करने के लिए इस प्रोटीन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता हैं।

इसकी एक सर्विंग (1 स्कूप) में आपको 24 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता हैं। इसके साथ ही इसमें 5.5 ग्राम BCAA और 4 ग्राम ग्लूटामिन मौजूद होता है जो प्रोटीन संश्लेषण और मसल ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

यह रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर काफी सस्ता और ऑथेंटिक हैं। इस सप्लीमेंट को एक्सरसाइज के पहले या बाद में दोनों समय पर लिया जा सकता हैं। इसके साथ ही इसे पानी या दूध के साथ मिलाकर आसानी से लिया जा सकता हैं।

इसे नॉर्मल जिम करने वाले लोग, होम वर्कआउट करने वाले लोग, रनिंग करने वाले लोग आदि सभी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मार्केट में सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन पाउडर भी हैं।

(5) HealthKart Pure Raw Whey Protein

Check on Amazon

यह सबसे अच्छा रॉ व्हे प्रोटीन माना जाता हैं। यह पूर्णतः शाकाहारी होता है और दूध उत्पादों से निर्मित होता हैं। इस प्रोटीन को विशेष रूप से वेट ट्रेनिंग करने वाले एथलीट और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए बनाया गया हैं। इसमें 100% व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट मौजूद होता हैं।

इस रॉ प्रोटीन की एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें 24 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं। वहीं इसमें 5.2 ग्राम BCAA मौजूद होता है और 4.2 ग्राम ग्लूटामिक एसिड, जो प्रोटीन सिंथेसिस और वर्कआउट की तीव्रता बढ़ाने में मदद करता हैं।

इसमें किसी भी प्रकार के फ्लेवर और शुगर को नहीं मिलाया जाता हैं। इसका स्वाद भी बहुत ही अलग होता हैं। यह प्रीमियम क्वालिटी और बेहतर परिणाम देने वाला प्रोटीन माना जाता हैं।

HealthKart के इस रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर को प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट दोनों टाइम पर लिया जा सकता हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर लेना सबसे अधिक प्रभावी माना जाता हैं। हालांकि आप इसे जूस, दूध या शेक के साथ भी ले सकते हैं।

रेगुलर जिम करने वाले, होम वर्कआउट करने वाले और कार्डिओ करने वाले लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Final Words – यहाँ पर आपको बताये गए सभी प्रोटीन सप्लीमेंट ब्रांड्स ऑथेंटिक और पॉपुलर हैं। बहुत से लोगों द्वारा उपयोग किये जाने पर उन्हे इसके इस्तेमाल के काफी फायदे मिले हैं। यह सभी बेस्ट रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर आपको अपने बजट में उपलब्ध हो सकते हैं। इनकी कीमत भी बहुत कम होती है, यह सस्ता प्रोटीन पाउडर होते है और आप इन्हे खरीदकर इसका पूरा लाभ ले सकते हैं।

उम्मीद है, सबसे सस्ता व्हे प्रोटीन पाउडर (बेस्ट रॉ व्हे प्रोटीन) यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी पसंद आयी है तो, आप इसे अपने जरुरतमंद दोस्तों के साथ Share जरूर करें और ऐसे ही इंटरेस्टिंग और महत्वपूर्ण आर्टिकल के लिए हमारे ब्लॉग वेबसाइट ASHFITX से जुड़े रहें। 

Other Articles :

5 Best Raw Whey Protein To Buy…

 

Leave a Reply