Fitness

वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने के फायदे | Black Coffee Benefits Before Workout in Hindi

एक्सरसाइज या जिम से पहले ब्लैक कॉफी पीने के फायदे : आप लोग हमेशा जिम में देखते है कि, कुछ लोग वर्कआउट शुरू करने से पहले ब्लैक काफी पीते हैं। शायद आप भी इसका सेवन करते होंगे। अगर नही करते है तो यह सावल तो जरूर आता ही होगा कि, लोग वर्कआउट के पहले Black Coffee क्यो पीते हैं।

Pre Workout Black Coffee In Hindi

ब्लैक कॉफी आपके Metabolism को बूस्ट करने या बढ़ाने का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता हैं। यह आपके बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती हैं।

अक्सर जब आप बिगिनर्स होते है और जिम के शुरुआती दिनों में होते है तब जिम ट्रेनर्स भी आपको ब्लैक कॉफी पीने की सलाह देते हैं।

अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आपको इस सवाल का जवाब जरूर मिलने वाला है कि, आखिर वर्कआउट के पहले ब्लैक कॉफी क्यो पीना चाहिए और इसके क्या फायदे हैं।

वर्कआउट के पहले ब्लैक कॉफी क्यों पीना चाहिए ? | Black Coffee Before Workout in Hindi

वर्कआउट या किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफी पीना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसमें पाया जाने वाला कैफीन सबसे ज्यादा प्रभावशाली होता हैं।

रिसर्च एंड स्टडी से भी यह बात साबित हो चुकी है कि कैफीन अच्छे शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन के लिए लाभकारी होता हैं। कैफीन से सतर्कता (फोकस) बढ़ती है और ध्यान केंद्रित होता हैं।

वर्कआउट या जिम से पहले कॉफी पीने से आपकी बॉडी जल्द ही तैयार हो जाती है और वर्कआउट के प्रति आपके फोकस को बढ़ाती हैं। जिससे आपका वर्कआउट इफेक्टिव होता हैं।

कैफीन आपके बॉडी में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता हैं। साथ ही साथ आपकी थकान को दूर करता है और आपके मस्तिष्क की क्रियाओं को एक्टिव करता हैं।

इसीलिए आपको वर्कआउट के पहले ब्लैक कॉफी पीना चाहिए। यह किसी भी ड्रिंक या जूस से बेहतर ऑप्शन है और इसे पीना भी बहुत आसान हैं।

और यही नही एथलीट और स्पोर्ट्स पर्सन भी अपनी गतिविधियों को शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं।

वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने के फायदे | Before Workout Black Coffee Benefits in Hindi

अगर आप भी कॉफी पीना पसंद करते है तो आपके लिए इससे बेहतर कोई बात ही नही हो सकती। हमेशा आपको वर्कआउट या एक्सरसाइज से 15 मिनट पहले ब्लैक कॉफी पीना चाहिए, जिसके बहुत से फायदे आपको देखने को मिलेंगे।

तो चलिए जानते है, वर्कआउट के पहले ब्लैक कॉफी के फायदे क्या हैं।

(1) फोकस बढ़ाने में मदद करती है ब्लैक कॉफी –

प्री वर्कआउट में ब्लैक कॉफी के सेवन से आपकी सक्रियता बढ़ती है और साथ ही साथ आपका ध्यान, वर्कआउट में अच्छे से लगता हैं।

कैफीन आपके फोकस को बढ़ाने में मदद करता है और आपको ऊर्जावान बनाए रखता हैं। इसके साथ ही यह आपके आलस और नींद को भी भागने में मदद करती हैं। वर्कआउट या किसी भी प्रकार की स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू करने से पहले कॉफी पीने से बॉडी में ऊर्जा का संचार बढ़ने लगता है, जिससे आपका वर्कआउट काफी ज्यादा इफेक्टिव होता हैं। 

(2) ब्लड सर्कुलेशन में सुधार –

एक शोध से पता चला है कि, जो लोग रेगुलर वर्कआउट से पहले कॉफी का सेवन करते है या Black Coffee पीते है, उनका ब्लड सर्कुलेशन अन्य लोगो की तुलना में बेहतर होता हैं।

कॉफी में सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाने वाला कैफीन आपके ब्लड फ्लो को सुधरता है और ब्लड की सहायता से जरूरी न्यूट्रिएंट्स को जल्द से जल्द मसल्स तक पहुचाता हैं।

(3) फैट को तेजी से कम करने में सहायक है ब्लैक कॉफी –

वर्कआउट या जिम से पहले कॉफी पीना बहुत ही लाभकारी है, क्योंकि यह आपके बॉडी की कैलोरी खपत को बढ़ाती हैं।

कम से कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न होने से आपकी बॉडी से ग्लूकोज का स्तर कम होने लगता हैं। इसी वजह से बॉडी फैट को ईंधन (Fuel) की तरह इस्तेमाल करने लगती हैं।

जिसके फलस्वरूप आपकी बॉडी को फैट से एनर्जी मिलने लगती है और फैट घटने लगता हैं।

इसके साथ ही ब्लैक कॉफी पीने से पाचन क्रिया भी मजबूत होती है जिससे कम समय में ही अधिक कैलोरी बर्न होती हैं। यह कॉफी फैट कोशिकाओं को भी बर्न करती है और बॉडी को ऊर्जा प्रदान करती हैं।

यह भी जानिए – कैलोरी डेफिसिट का मतलब क्या होता हैं ?

(4) मेटाबोलिजम बूस्ट करने में सहायक –

वर्कआउट के पहले कॉफी पीने से आपका मेटाबोलिजम बेहतर होता हैं। इसलिए क्योंकि कॉफी आपकी बॉडी में एनर्जी एक्सपेंडिचर को बढ़ाती है जिसके कारण मेटाबोलिजम भी बहुत तेजी से बढ़ता हैं।

इसके साथ ही कॉफी में पाये जाने वाले एन्टी ऑक्सीडेंट आपकी बॉडी को कई तरह के इंटर्नल इन्फेक्शन्स से भी बचाते हैं।

(5) मसल्स के दर्द को कम करती है ब्लैक कॉफी –

एक अमेरिकन रीसर्च में यह पता चला है कि, जो लोग वर्कआउट के पहले ब्लैक कॉफी का सेवन करते है उनके मसल्स में दर्द अपेक्षाकृत बहुत कम होता है या फिर होता भी नही हैं।

कैफीन एक ऐसा तत्व है जो दर्द, क्रैम्प्स आदि को कम करने में भी मदद करता हैं। जिसके कारण आपकी मसल्स में किसी भी प्रकार का दर्द नही होता है और आप दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं।

यह भी जानिए – BCAA के फायदे और नुकसान 

(6) बॉडी को वर्कआउट के प्रति उत्तेजित करती हैं – 

वर्कआउट से कुछ मिनट पहले या जिम शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफी लेने से इसमें मौजूद कैफीन और मिनेरल्स आपकी बॉडी को वर्कआउट के लिए उत्तेजित करने में मदद करते हैं। 

कैफीन बॉडी में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का काम करता है, जिससे अच्छा वर्कआउट करने में मदद भी मिलती हैं। 

(7) तनाव और थकान को दूर करने में मदद करती हैं –

कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है, जो आपकी बॉडी में तनाव उत्पन्न करने वाले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने का काम करती हैं। जिसके फलस्वरूप आप तनावमुक्त हो जाते है और वर्कआउट करने के लिए एक्टिव हो जाते हैं। 

वही कॉफी में पाए जाने वाले सोडियम और पोटेशियम आपकी थकान को दूर करने में मदद करते हैं।

निष्कर्ष – इसप्रकार ब्लैक कॉफी के सेवन से आपको बहुत सारे लाभ मिलते हैं। ध्यान रहें, आप Black Coffee का सेवन एक सामान्य मात्रा में करें।

आप एक दिन में 400 से 800 मिलीग्राम तक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। जरुरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करना कुछ मायनों में आपकी सेहत के लिए बुरा हो सकता हैं।

उम्मीद है, वर्कआउट/एक्सरसाइज या जिम से पहले ब्लैक कॉफी क्यो पीना चाहिए और ब्लैक कॉफी के फायदे आदि के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। अगर जानकारी पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं और साथ में यह भी बतायें कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Other Articles : 

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button