बेस्ट ब्लैक कॉफी फॉर वेट लॉस | 5 Best Black Coffee For Weight Loss (2021)

यदि आप अपने वजन को कम या नियंत्रित करना चाहते है और नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट में ब्लैक कॉफी को शामिल करना चाहते है, जिसके लिए आप सबसे बेस्ट ब्लैक कॉफी फॉर वेट लॉस सर्च कर रहें है और उसे ऑनलाइन मार्केट से खरीदना चाहते है, तो यह आर्टीकल आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला हैं।

हमारें यहां चाय और कॉफी को लगभग सभी लोगों द्वारा पसन्द किया जाता हैं। हालांकि अधिकांश लोग चाय पीना पसन्द करते है और दिन में लगभग दो बार तो चाय जरूर पीते ही हैं। वहीं नियमित रूप से कॉफी पीने वालों की संख्या, चाय पीने वालों की संख्या से थोड़ी कम ही हैं। लेकिन कॉफी पीना यह चाय पीने से ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।

Best Black Coffee For Weight Loss

कॉफी को दूध के साथ और बिना दूध के (केवल पानी के साथ) भी पी सकते हैं। दूध के साथ लेने पर इसका स्वाद काफी बढ़ जाता है और इसे पीने का मजा भी अलग ही आता हैं। वहीं केवल पानी के साथ लेने पर इसका स्वाद तो कम आता है, लेकिन ऐसे में इसके फायदे बहुत अधिक होते हैं।

अधिकांश फिटनेस एक्सपर्ट्स भी ब्लैक कॉफी पीने की सलाह देते हैं। ब्लैक कॉफी में मौजूद एन्टी-ऑक्सीडेंट आपके पाचन क्रिया और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यदि आप एक्सरसाइज/वर्कआउट शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन करते है, तो यह आपके बॉडी को वर्कआउट के प्रति उत्तेजित करने और आपका फोकस बढ़ाने में मदद करती हैं।

एक्सरसाइज के साथ-साथ दिन में ब्लैक कॉफी का दो से तीन बार सेवन करने से आपका मेटाबोलिजम भी बढ़ता है और आपकी बॉडी में एनर्जी की खपत बढ़ने लगती हैं, जिसके फलस्वरूप आप डाइट को कंट्रोल करके और ब्लैक कॉफी का सेवन करके अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

तो चलिए जानते है, बेस्ट ब्लैक कॉफी फॉर वेट लॉस कौन-कौनसे है, जिसे आप ऑनलाइन मार्केट से उचित दाम पर खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे बेस्ट ब्लैक कॉफी फॉर वेट लॉस | 5 Best Coffee For Weight Loss

 

Products Get Links
(1) Black Reaper – Camden Blend – (Dark Roast) Freshly Ground Coffee  Check on Amazon
(2) Nescafe Classic Coffee Check on Amazon
(3) Bru Gold Instant Coffee, 100% Pure Granulated Coffee Check on Amazon
(4) Continental Coffee Black Edition Freeze Dried Pure Instant Coffee Check on Amazon
(5) Colombian Brew Pure Instant Coffee Powder, Strong 100g Check on Amazon

 

(1) Black Reaper – Camden Blend – (Dark Roast) Freshly Ground Coffee Beans Powder Strong

यदि आप वजन घटाना या फैट कम करना चाहते है और अपनी डाइट में ब्लैक कॉफी को जोड़ना चाहते है, जिसके लिए आप बेस्ट ब्लैक कॉफी इन इंडिया सर्च कर रहे है, तो Black Reaper – Camden Blend – (Dark Roast) Freshly Ground Coffee आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह बजट-फ्रेंडली और एक प्रीमियम क्वालिटी की ब्लैक कॉफी है, जिसे बहुत से लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा हैं। यह स्ट्रॉन्ग कॉफी होती है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता हैं। इस कॉफी को डार्क रोस्ट करके बनाया जाता है, जिसमें शत-प्रतिशत ग्राउंड कॉफी बीन्स का उपयोग किया जाता हैं।

यह आपको वर्कआउट करने में हेल्प करती है और आपके ध्यान को केंद्रित करने में सहयोग प्रदान करती हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद कैफीन आपके मेटाबोलिजम और पाचन शक्ति को मजबूत बनाकर वजन को कम करने में हेल्प करता हैं। दिन में 2-3 बार ब्लैक कॉफी का सेवन करके आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

(2) Nescafe Classic Coffee

वजन कम करने या फैट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ न्यूट्रिशन भी सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता हैं। यदि आप ब्लैक कॉफी का सेवन वेट लॉस के दौरान करना चाहते है और इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते है, तो Nescafe Classic Coffee आपके लिए एक और बेहतरीन विकल्प हैं।

यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला कॉफी ब्रांड हैं। यह शुद्ध रोबस्टा कॉफी बीन्स से बनाया गया रोस्टेड कॉफी पाउडर होता है, जिसका टेस्ट काफी लाजवाब होता है और आप इसे पीने के बाद बढ़िया एक्सपीरिएंस की अनुभूति ले सकते हैं।

आप इस कॉफी को दिन में 2 से 3 बार ले सकते हैं। यदि आप वर्कआउट या एक्सरसाइज शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन करते है, तो इसमें उपस्थित कैफीन आपके बॉडी में Thermogenesis को बढ़ाने में मदद करता हैं। यह थर्मोजेनेसिस आहार में मौजूद फैट को ईंधन के रूप में जलाने में मदद करता है और आपके बॉडी से अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न करने में हेल्प करता हैं। जिसके प्रभाव में आपको वजन कम करने में हेल्प मिलती हैं।

(3) Bru Gold Instant Coffee, 100% Pure Granulated Coffee

अधिकांश फिटनेस एक्सपर्ट्स और डायटीशियन वर्कआउट शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफ़ी का सेवन करने को कहते है, जिससे वर्कआउट प्रभावी बनाया जा सकता है और यह वजन कम करने में भी मदद करती हैं। यदि आप अपनी डाइट में ब्लैक कॉफी को शामिल करना चाहते है, तो Bru Gold Instant Coffee आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह भी एक बेस्ट क्वालिटी कॉफी ब्रांड की श्रेणी में आता हैं। इस कॉफी पाउडर को बनाने के लिए हाथों से निकाले गए शुद्ध कॉफी बीन्स का प्रयोग किया जाता हैं। यह स्वाद में भी बढ़िया होती है और यह एंटीऑक्सीडेंट्स का काम भी करती हैं। इसमें कैलोरी बिल्कुल नही के समान ही होती हैं। यह इंस्टैंट कॉफी होती है, जिसे बनाने में बिल्कुल भी समय नही लगता हैं।

यह आपके बॉडी को उत्तेजित करने और मेटाबोलिजम को बढ़ाने में हेल्प करती है, जिसके कारण बॉडी में कैलोरी की खपत बढ़ जाती है और आपकी बॉडी फैट को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने लगती हैं। जिसके फलस्वरूप धीरे-धीरे आपका फैट और वजन कम होने लगता हैं। आप ब्लैक कॉफी दिन में 3 बार ले सकते है और इसे वर्कआउट के पहले लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

(4) Continental Coffee Black Edition Freeze Dried Pure Instant Coffee Powder 

ब्लैक कॉफी का सेवन करने से फिटनेस को बेहतर बनाया जा सकता हैं। यदि आप भी वजन कम करने का सोच रहे है और अपनी रेगुलर डाइट में ब्लैक कॉफी का इस्तेमाल करना चाहते है, तो Continental Coffee Black Edition आपके लिए एक और शानदार विकल्प हैं।

यह भी टेस्ट में बेस्ट कॉफी पाउडर है और यह बढ़िया फ्लेवर में आती है, जिसे पीने का एक अलग ही मजा और एक्सपीरिएंस आता हैं। यह फ्रीज़-ड्राइंग प्रोसेस से बना हुआ कॉफी पाउडर होता है, जिसमें कैलोरी की मात्रा बिल्कुल कम (नही के बराबर) होती हैं। इसे बनाने के लिए शुद्ध अरेबिका कॉफी बीन्स का प्रयोग किया जाता हैं।

वजन कम करने के दौरान आप इसे दिन में 3 बार अवश्य ही ले सकते हैं। जहां आप चाय का सेवन करते है उसकी जगह आप इस ब्लैक कॉफी को ले सकते हैं। यह वजन कम करने में काफी मदद करती है, साथ ही साथ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी स्किन, चेहरे और लीवर के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

(5) Colombian Brew Pure Instant Coffee Powder, Strong

फैट लॉस करने या वजन घटाने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ ब्लैक कॉफी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता हैं। यदि आप भी वजन कम करना चाहते है और बेस्ट ब्लैक कॉफी फॉर वेट लॉस की तलाश कर रहें है, तो Colombian Brew Pure Instant Coffee Powder आपके लिए एक और बेहतर ऑप्शन हैं।

यह भी एक शानदार क्वालिटी को प्रदर्शित करने वाली और काफी लोकप्रिय कॉफी है, जिसका उपयोग अधिकांश लोग कर रहे है और मजा उठा रहे हैं। यह अरेबिका बीन्स से बनायी जाने वाली कॉफी है, जिसे इंस्टैंट कॉफी की श्रेणी में रखा जाता हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट काफी होती हैं।

इस कॉफी को आप नियमित रूप से अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। प्रतिदिन आप इसका 2 से 3 बार सेवन निश्चित रूप से कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैफीन आपके मेटाबोलिजम और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता हैं। इसके अलावा यह आपके वजन को कम करने और नियंत्रण में रखने में भी मदद करती हैं।

Final Words – इसप्रकार ब्लैक कॉफी का सेवन आप वजन घटाने के दौरान कर सकते हैं। इसमें किसी भी प्रकार की शुगर को नहीं मिलाया जाता है, यह शुद्ध कॉफी बीन्स से निर्मित होती हैं। यदि आप नियमित रूप से वर्कआउट करते है और वजन घटाने को लेकर डेडिकेटेड है, तो आपको निश्चित ही ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए।

आपको बता दें, केवल ब्लैक कॉफी के सेवन मात्र से आप वजन कम नही कर सकते हैं। यह आपके न्यूट्रिशन का एक हिस्सा है, जो आपको वेट लॉस में हेल्प कर सकता हैं। वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी के सेवन के साथ आपको डाइट पर कंट्रोल करना होगा और एक्सरसाइज पर विशेष ध्यान देना होगा।

यहाँ पर बताये गए सभी ब्लैक कॉफी ब्रांड्स काफी लोकप्रिय और ऑथेंटिसिटी को प्रदर्शित करते हैं। इन्हें अधिकतर लोगों द्वारा इस्तेमाल भी किया जा रहा हैं। आप इनमें से उपयुक्त कॉफी का चुनाव करके इसे ऑनलाइन मार्केट से सबसे कम कीमत पर खरीद सकते है और उपयोग कर सकते हैं।

उम्मीद है, बेस्ट ब्लैक कॉफी फॉर वेट लॉस यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि यह आर्टीकल आपको अच्छा लगा है, तो आप इसे अपने जरूरतमंद दोस्त के साथ जरूर Share करे और ऐसे ही उपयोगी आर्टकल के लिए हमारे ब्लॉग वेबसाइट से जुड़े रहें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *