बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल इन इंडिया | 5 Best Multivitamin Capsules/Tablets (2021)

क्या आप भी अपनी फिटनेस और हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल इन इंडिया सर्च कर रहे है और इन्हें ऑनलाइन खरीदना चाहते है, तो यह आर्टीकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी होने वाला हैं। इस आर्टीकल की मदद से आपको सबसे बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल या टैबलेट्स का चुनाव करने में बहुत आसानी होगी।

Best Multivitamin Capsules in India

यदि आप हमेशा फिट और तंदुरुस्त रहना चाहते है, तो आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करना और अच्छी डाइट लेना बहुत ही जरूरी होता हैं। यदि आप डेली एक्सरसाइज या स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते है, लेकिन आप अच्छा न्यूट्रिशन या डाइट नहीं लेते है, तो आपकी शारीरिक ग्रोथ पर इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता हैं।

इसलिए शारीरिक विकास और बेहतर फिटनेस के लिए सही न्यूट्रिशन लेना आवश्यक होता हैं। हमारें बॉडी को दो आवश्यक न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है जैसे – मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स। मैक्रोन्यूट्रिएंट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट शामिल होते हैं। वहीं माइक्रोन्यूट्रिएंट में विटामिन और मिनेरल्स शामिल होते हैं।

आप दिन भर में जो भी फूड खाते है या डाइट लेते है उसमें प्रोटीन, कार्ब्स और फैट की मात्रा भरपूर होती है, जो आपकी बॉडी में एनर्जी प्रोडक्शन में हेल्प करती हैं। लेकिन रीसर्च और स्टडीज के अनुसार लगभग 90% लोगों की डाइट में विटामिन & मिनेरल्स बहुत कम मात्रा में उपस्थित होते है, जिसके कारण बॉडी में ग्रोथ देखने को नहीं मिलती हैं।

केवल प्रोटीन, कार्ब्स और फैट्स को डाइट में जोड़ने से ही बॉडी को हैल्दी और फिट नहीं रखा जा सकता हैं। इसके लिए डाइट में विटामिन और मिनेरल्स का पर्याप्त मात्रा में होना भी जरूरी होता हैं। यदि आप डाइट में फूड के माध्यम से विटामिन & मिनेरल्स की पूर्ति नहीं कर पा रहें है, तब आपको इसे सप्लीमेंट्स के रूप में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन्हें लेना तब भी ज्यादा जरूरी हो जाता है, जब आप एक्सरसाइज,जिम वर्कआउट, रनिंग या अन्य स्पोर्ट्स एक्टिविटी नियमित तौर पर करते हैं।

अधिकांश फिटनेस एक्सपर्ट्स और डायटीशियन हमेशा ही सलाह देते है कि, आपको मल्टीविटामिन कैप्सूल्स या टेबलेट्स को अपनी डाइट में जरूर जोड़ना चाहिए। यह आपके मसल्स, स्किन, फेस, आँख, बाल, डायजेस्टिव सिस्टम, हार्ट हेल्थ और बॉडी फंक्शनिंग के लिए बहुत ही जरूरी और काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही मेटाबोलिजम और इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए यह बहुत ही मददगार होते हैं।

तो चलिए जानते है, बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल इन इंडिया कौन-कौन से है, जिन्हें आप ऑनलाइन मार्केट से सबसे कम कीमत पर खरीदकर उपयोग में ला सकते हैं।

सबसे बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल इन इंडिया | 5 Best Multivitamin Capsules/Tablets For Men & Women

 

Products Get Links
(1) MuscleBlaze MB- Vite Multivitamin with Immunity Boosters Check on Amazon
(2) TrueBasics Multivit Daily, Multivitamin For Men and Women, Multivitamin with Zinc Check on Amazon
(3) Carbamide Forte Multivitamin for Men & Women Check on Amazon
(4) HealthKart HK Vitals Multivitamin for Men and Women, With Zinc Check on Amazon
(5) Boldfit Multivitamin For Men & Women Check on Amazon

 

(1) MuscleBlaze MB- Vite Multivitamin with Immunity Boosters-100% RDA Vitamin C, D, Zinc

यदि आप एक्सरसाइज, वर्कआउट, योगा या कोई स्पोर्ट्स एक्टविटी नियमित रूप से करते है और अपने न्यूट्रिशन को बेहतर बनाने के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल या टैबलेट सर्च कर रहे है, तो MuscleBlaze MB- Vite Multivitamin with Immunity Boosters आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

इसमें सभी प्रकार के विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते है, जो हमारें बॉडी के लिए जरूरी होते हैं। इसमें 25 अलग-अलग विटामिन्स और मिनेरल्स उपस्थित होते है, जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में सबसे अधिक हेल्प करते है और बॉडी की ओवरऑल हेल्थ & फिटनेस को बढ़ावा देते हैं।

MuscleBlaze के इस मल्टीविटामिन टैबलेट्स में विटामिन सी, डी, ई और जिंक प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और मेटाबालिजम को बूस्ट करने में हेल्प करते हैं। इसके साथ ही यह कैप्सूल्स आपके बॉडी को सही पोषण प्रदान करने का कार्य करते हैं। यह स्टैमिना और बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

आप इसकी 1 कैप्सूल या टैबलेट का इस्तेमाल रोजाना दिन के किसी भी समय पर कर सकते हैं। यदि आप इसे किसी भी मील के साथ लेते है, तो यह इसे लेने का सबसे अच्छा समय माना जाता हैं। आप इसका सेवन पानी के साथ कर सकते हैं।

Key Points –

  • शाकाहारी प्रोडक्ट
  • ग्लूटन-फ्री, शुगर-फ्री, GMO-Free
  • हेयर & स्किन सपोर्ट
  • इम्युनिटी & एन्टी-ऑक्सीडेंट सपोर्ट
  • डायजेस्टिव एंजाइम की उपस्थिति
  • सभी आवश्यक विटामिन्स व मिनेरल्स की उपस्थिति
  • मसल्स बिल्डिंग व फैट लॉस के लिए उपयोगी

(2) TrueBasics Multivit Daily, Multivitamin For Men and Women, Multivitamin with Zinc

यदि आप नियमित रूप से जॉगिंग, वाकिंग आदि एक्सरसाइज करते है और फूड के माध्यम से मल्टीविटामिन की पूर्ति नहीं कर पा रहें है और अपने डाइट को अच्छा बनाने के लिए सबसे बेस्ट मल्टीविटामिन टेबलेट्स इन इंडिया सर्च कर रहें है, तो TrueBasics Multivit Daily, Multivitamin आपके लिए एक और अच्छा विकल्प हैं।

इसमें मल्टीमिनेरल्स, विटामिन सी, डी, B12 और जिंक भरपूर मात्रा में उपस्थित होता हैं। इसके साथ ही इसमें एन्टी-ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते है, जो इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में हेल्प करते हैं। यह आपके एक्टिव लाइफस्टाइल, फिटनेस और एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती हैं।

TrueBasics में इस मल्टीविटामिन टैबलेट्स में लगभग सभी प्रकार के खनिज और विटामिन्स उपस्थित होते है, जो आपके शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ाने में सहायक होते हैं। यह आपके फोकस और सक्रियता को बढ़ाने का काम भी करते हैं। इसके अलावा यह आपके बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाने और आपके परफॉर्मेंस व स्टैमिना को बढ़ाने में हेल्प करते हैं।

आप इस मल्टीमिनेरल्स की 1 कैप्सूल का सेवन प्रतिदिन पानी के साथ कर सकते हैं। इसे लेने के लिए दिन का कोई भी समय उपयुक्त हो सकता है, बशर्ते आपको इसे किसी भी मील के साथ ही लेना होगा। आप इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में ले सकते हैं।

Key Points –

  • शाकाहारी प्रोडक्ट
  • ग्लूटन-फ्री, शुगर-फ्री, GMO-Free
  • हेयर & स्किन सपोर्ट
  • इम्युनिटी & एन्टी-ऑक्सीडेंट सपोर्ट
  • ब्रेन सपोर्ट के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल
  • सभी आवश्यक विटामिन्स व मिनेरल्स की उपस्थिति
  • मसल्स बिल्डिंग व फैट लॉस के लिए उपयोगी

(3) Carbamide Forte Multivitamin for Men & Women

यदि आप नियमित रूप से नॉर्मल एक्सरसाइज करते है या कम इंटेंसिटी का वर्कआउट करते है और अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए डाइट में बेस्ट मल्टीविटामिन सप्लीमेंट को जोड़ना चाहते है, तो Carbamide Forte Multivitamin for Men & Women आपके लिए एक और अच्छा विकल्प हैं।

इसमें सभी प्रकार के जरूरी मल्टीमिनेरल्स और मल्टीविटामिन्स पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते है, जो आपकी स्किन, बाल, नाखून और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही यह आपके शरीर मे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

Carbamide के इस मल्टीविटामिन में एन्टी-ऑक्सीडेंट और प्रोबायोटिक्स भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है, जो डायजेशन, अवशोषण और इम्युनिटी को बूस्ट करने में हैल्पफुल होते हैं। इसके साथ ही यह मसल्स की रिकवरी और ग्रोथ में सबसे अधिक सहायक होते हैं।

आप इसकी 1 कैप्सूल का सेवन रोजाना किसी भी मील के साथ कर सकते हैं। आप इसे ब्रेकफास्ट, पोस्ट वर्कआउट मील, लंच या डिनर किसी भी समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप पानी के साथ आसानी से ले सकते हैं।

Key Points –

  • शाकाहारी प्रोडक्ट
  • ग्लूटन-फ्री, शुगर-फ्री, GMO-Free
  • हेयर, बोन, जॉइंट्स & स्किन सपोर्ट
  • इम्युनिटी & सुपर एन्टी-ऑक्सीडेंट सपोर्ट
  • प्रोबायोटिक्स मौजूद
  • सभी आवश्यक विटामिन्स व मिनेरल्स मौजूद
  • मसल्स बिल्डिंग व फैट लॉस के लिए उपयुक्त

(4) HealthKart HK Vitals Multivitamin for Men and Women, With Zinc, Vitamin C

यदि आप हमेशा फिट रहना चाहते है और नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करते है और अपने न्यूट्रिशन को बैलेंस करने के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल्स या टैबलेट्स को रेगुलर डाइट में शामिल करना चाहते है, तो HealthKart HK Vitals Multivitamin for Men and Women आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

इसमें बॉडी के लिए जरूरी होने वाले सभी खनिज और विटामिन्स उपस्थित होते है, जो आपकी बॉडी ग्रोथ में बहुत ही ज्यादा हैल्पफुल होते हैं। इसके साथ ही इसमें एमिनो एसिड की प्रोफाइल भी देखने को मिलती है, जो मसल्स ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार होती हैं। यह आपकी सक्रियता और फोकस को बढ़ाने में भी काफी सहायक होते हैं।

HealthKart के इस मल्टीमिनेरल्स कैप्सूल्स में विटामिन सी, डी, बी12, जिंक और 9 Essential एमिनो एसिड की प्रचुरता होती हैं। इसके अलावा यह आपके मस्तिष्क की हेल्थ, पाचन क्रिया और स्किन की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह आपकी बॉडी में एनर्जी प्रोडक्शन, इम्युनिटी, मेटाबोलिजम आदि को बूस्ट करने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं।

आप रोजाना इसकी 1 टैबलेट का सेवन किसी भी मील के साथ कर सकते हैं। दिन के किसी भी समय पर इसका सेवन करना उपयुक्त और काफी फायदेमंद होता हैं।

Key Points –

  • शाकाहारी प्रोडक्ट
  • ग्लूटन-फ्री, शुगर-फ्री, GMO-Free
  • हेयर, स्किन & ब्रेन सपोर्ट
  • इम्युनिटी सपोर्ट & एनर्जी-स्टैमिना बूस्टर
  • एमिनो एसिड की उपस्थिति
  • सभी आवश्यक विटामिन्स व मिनेरल्स की उपस्थिति
  • मसल्स बिल्डिंग व फैट लॉस के लिए उपयोगी

(5) Boldfit Multivitamin For Men & Women With Probiotics, Vitamin C, E, Zinc, Biotin

यदि आप जिम में इंटेंस वर्कआउट करते है या इंटेंस स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते है और अपने न्यूट्रिशन/डाइट को बेहतरीन बनाने के लिए बेस्ट मल्टीविटामिन टेबलेट्स इन इंडिया को नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहते है, तो Boldfit Multivitamin For Men & Women आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

इसमें सभी आवश्यक खनिज और विटामिन्स की प्रचुरता होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने और बॉडी ग्रोथ को बढ़ाने में सहयोग करते हैं। इसमें प्रोबायोटिक्स के गुण भी उपस्थित होते है, जो आपके पाचन क्रिया और अवशोषण को बेहतर बनाने में हेल्प करते हैं। यह कैप्सूल्स इम्युनिटी बूस्टर व एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करती हैं।

Boldfit की यह मल्टीविटामिन टैबलेट्स आपके मसल्स, त्वचा, फेस, बाल, नाखून, हड्डी, जॉइंट्स आदि के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद एन्टी-ऑक्सीडेंट गुण बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपकी बॉडी को एक्टिव रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर मे विटामिन व खनिज की कमी को पूरा करने का कार्य करते हैं।

आप प्रतिदिन इसकी 1 कैप्सूल या टैबलेट का सेवन अपनी डाइट में कर सकते हैं। दिन के किसी भी समय पर इसे लेना उचित माना जाता हैं। आप इसे खाना खाने के तुंरत बाद पानी के साथ ले सकते हैं।

Key Points –

  • शाकाहारी प्रोडक्ट
  • ग्लूटन-फ्री, शुगर-फ्री, सोया-फ्री, GMO-Free 
  • हेयर & स्किन सपोर्ट
  • इम्युनिटी & एन्टी-ऑक्सीडेंट सपोर्ट
  • प्रोबायोटिक्स की उपस्थिति
  • सभी आवश्यक विटामिन्स व मिनेरल्स की उपस्थिति
  • मसल्स बिल्डिंग व फैट लॉस के लिए उपयोगी 

Final Words – इसप्रकार आप मल्टीविटामिन कैप्सूल्स या टैबलेट्स को नियमित रूप से अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, मैंगनीज जैसे सभी मिनेरल्स और विटामिन ए, बी, बी12, सी, डी, ई, के जैसे विटामिन्स और Lutein, Selenium जैसे एन्टी-ऑक्सीडेंट्स उपस्थित होते है, जो आपके शारीरिक और मानसिक ग्रोथ को बेहतर बनाते हैं।

यदि आप नियमित रूप से नॉर्मल एक्सरसाइज, वर्कआउट, योगा, रनिंग या किसी भी प्रकार की स्पोर्ट्स एक्टविटी करते है, तो आपको इन्हें अपनी डाइट में अवश्य ही जोड़ना चाहिए। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर बेशक ही आपको इसके बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे। यदि आप स्वस्थ और एक्टिव पर्सन है, तो आपको इसके कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलेंगे।

यहां पर बताये गए सभी मल्टीविटामिन & मल्टीमिनेरल्स ब्रांड्स सबसे अधिक लोकप्रिय, ऑथेंटिक और अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले हैं। इनमें से उपयुक्त ब्रांड का चुनाव करके आप इसे ऑनलाइन मार्केट से बहुत कम कीमत पर खरीद भी सकते हैं।

उम्मीद है, बेस्ट मल्टीविटामिन कैप्सूल इन इंडिया यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी रहा होगा। यदि आपको आर्टीकल में दी गयी जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे Share करना न भूले और ऐसे हो उपयोगी आर्टिकल के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASHFITX से जुड़े रहें।

Share with your friends...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *