Product Guide & ReviewsFitness & Sports

बेस्ट रनिंग स्टैमिना कैप्सूल्स इन इंडिया (स्टेमिना बढ़ाने की टेबलेट) – 5 Best Stamina Booster Capsules

क्या आप अपने रनिंग स्टैमिना या प्रदर्शन को लेकर चिंतित है और अपने प्रदर्शन या स्टैमिना में बढ़ोत्तरी करने के लिए रनिंग स्टेमिना बढ़ाने की टेबलेट की तलाश कर रहें हैं? यदि हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहद खास होने वाला हैं। इसलिए क्योंकि, यहां पर आपको रनिंग के दौरान स्टैमिना बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नेचुरल कैप्सूल्स के बारें में जानकारी मिलने वाली हैं।

Best Running Stamina Booster Capsules

आपने कई लोगों को देखा होगा या खुद भी अनुभव किया होगा, रनिंग करते समय आप बहुत जल्दी ही थकने लगते हैं। कुछ दूरी तय करने पर या थोड़ी ही दूर तक दौड़ने पर आपकी बॉडी बहुत ज्यादा थक जाती है और आप रनिंग करना बंद कर देते हैं। इसके बाद अपने आप से ही निराश होने लगते हैं। आपका पूरा ध्यान स्टैमिना की तरफ जाने लगता हैं। और यह बात बिल्कुल सत्य है कि, किसी भी प्रकार की रनिंग के लिए स्टैमिना का बेहतर होना बहुत जरूरी होता हैं। बिना अच्छे स्टैमिना के आप ज्यादा देर या लम्बी दूरी तक नहीं भाग सकते हैं।

बहुत से युवा महिला और पुरुष इंटरनेट पर यह तो अवश्य ही सर्च करते है कि, रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? तो आपको बता दें अच्छे खान-पान, बैलेंस्ड डाइट, पर्याप्त आराम के साथ नेचुरल स्टैमिना बूस्टर्स का नियमित रूप से सेवन करना, आपके स्टैमिना को बढ़ाने में सहायक होता हैं। यह कैप्सूल्स स्टैमिना के साथ-साथ इम्युनिटी और विटालिटी को भी बढ़ाने में सहायता करती हैं।

स्टैमिना बढ़ाने वाले कैप्सूल्स का प्रयोग मुख्यतः एथलेटिक परफॉर्मेंस बढ़ाने, स्ट्रेंथ बढ़ाने, सहनशीलता बढ़ाने, सक्रियता बढ़ाने और एनर्जी बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। जिसके फलस्वरूप आपके रनिंग स्टैमिना पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। स्टैमिना बढ़ाने वाले कैप्सूल्स को विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों से बनाया जाता है, जिसमें अश्वगंधा, सफेद मूसली, गोखशुरा, जिनसेंग आदि को मुख्य रूप से शामिल किया जाता हैं।

हालांकि बॉडी प्रदर्शन और स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपका न्युट्रिशन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं। यदि आपका डेली न्युट्रिशन बेहतर है, तभी आपके लिए किसी भी प्रकार के स्टैमिना बूस्टर्स सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित होगा। यदि आप बेहतर डाइट के साथ नेचुरल स्टैमिना बूस्टर कैप्सूल्स का नियमित रूप से सेवन करते है, तो बेशक ही यह आपके रनिंग स्टैमिना को बढ़ाने में सहायक होगा।

तो चलिए जानते है, बेस्ट रनिंग स्टैमिना टेबलेट्स/कैप्सूल्स इन इंडिया कौन-कौनसी है, जिसे आप ऑनलाइन मार्केट से खरीदकर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेस्ट रनिंग स्टेस्मिना टेबलेट्स इन हिंदी | 5 Best Running Stamina Capsules/Tablets (2022)

Products Get Links
(1) Himalaya Gokshura & Ashavgandha Capsules  Amazon पर देखें 
(2) MuscleBlaze MuscleHerb For Muscle Gain & Performance Amazon पर देखें 
(3) Swisse Ultivite Men’s Multivitamin Supplement, Stamina & Vitality Production Amazon पर देखें 
(4) Nutrainix Stamina Booster With 6 Potent Herbs Amazon पर देखें 
(5) Bold Care Forever Ashwagandha & Shilajit, Boosts Performance & Stamina Amazon पर देखें 

 

(1) Himalaya Gokshura & Ashavgandha Capsules – Pack of 2

नियमित रूप से दौड़ने वाले लोगों के लिए स्ट्रेंथ और स्टैमिना बहुत जरूरी होता हैं। बिना स्टैमिना के लम्बी दूरी तय करना या किसी प्रतिस्पर्धा को जितना बहुत मुश्किल होता हैं। इसलिए यदि आप स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट रनिंग स्टैमिना टेबलेट को अपनी डाइट में जोड़ना चाहते है, तो Himalaya Gokshura & Ashavgandha Tablets आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हैं।

यह कैप्सूल्स तनाव को कम करने और एक्टिवनेस को बढ़ाने में सहायक होती हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एन्टी-ऑक्सीडेंट आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान कर स्ट्रेंथ व स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त यह अश्वगंधा कैप्सूल्स लाल रक्त कणिकाओं (RBC) और श्वेत रक्त कणिकाओं (WBC) को बढ़ाने में हेल्प करती हैं। इसके साथ ही यह टेबलेट्स आपकी सहनशीलता और शक्ति को बढ़ाने में सहायता करती हैं। साथ ही साथ यह रनिंग के दौरान आपकी चुस्ती व फुर्ती को बनाये रखने में मदद करती हैं।

वहीं गोखशुरा कैप्सूल्स आपको फिजिकली फिट रखने में मदद करती हैं। यह आपके हॉर्मोन को बढ़ाने में सहायक होती है, जिससे आप काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं। आप प्रतिदिन इन दोनों ही टेबलेट्स का इस्तेमाल अपनी डाइट में कर सकते हैं। रात में सोने से पहले दूध के साथ 1-1 कैप्सूल का सेवन करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। यह टेबलेट्स आपको तेज दौड़ने के लिए भी मदद करेगी।

नोट – यह दोनों कैप्सूल्स केवल पुरुषों के लिए फायदेमंद हैं।
यह एक शाकाहारी उत्पाद हैं।

(2) MuscleBlaze MuscleHerb, Ashwagandha, Shatavari and Safed Musli, For Muscle Gain & Performance

रनिंग के दौरान बॉडी की परफॉर्मेंस अच्छी होनी बहुत आवश्यक होती हैं। परफॉर्मेंस अच्छी होने से आप किसी भी प्रतिस्पर्धा को जीत सकते है या दौड़ में अच्छी दूरी तय कर सकते हैं। अतः आप प्रदर्शन और स्ट्रेंथ को बढ़ाने के लिए रनिंग स्टैमिना टेबलेट्स को ऑनलाइन सर्च कर रहें है, तो MuscleBlaze MuscleHerb, Ashwagandha, Shatavari and Safed Musli For Performance एक और अच्छा विकल्प हैं।

यह कैप्सूल अश्वगंधा, शतावरी और सफेद मूसली के निचोड़ (Extract) से बनी हुई है, जो आपके एथलेटिक परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद अश्वगंधा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और मसल्स ग्रोथ में सहायक होती हैं। इसके अलावा शतावरी मेटाबॉलिजम को बूस्ट करने व स्ट्रेस को कम करने में मदद करती हैं। और सफेद मूसली भी एन्टी-ऑक्सीडेंट की तरह इम्युनिटी और मसल गेन को बढ़ावा देती हैं।

MB MuscleHerb ग्लूटेन-फ्री, प्रेजर्वेटिव-फ्री, स्वीटनर-फ्री और आर्टिफिशियल फ्लेवर-फ्री सप्लीमेंट है, जो आपके स्टैमिना व स्ट्रेंथ को बढ़ाने में काफी मददगार हैं। इसके साथ ही यह टेबलेट्स आपके परफॉर्मेंस में बढ़ोत्तरी करने में हेल्प करती हैं। आप रोजाना 2 टेबलेट्स का सेवन रात में सोने से पहले और दोपहर खाना खाने के बाद (1-1 टेबलेट) कर सकते है, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

नोट – यह महिला एवं पुरुष दोनों के लिए उपयुक्त हैं।
यह शाकाहारी प्रोडक्ट हैं।

(3) Swisse Ultivite Men’s Multivitamin Supplement for Immunity, Relieving Fatigue & Tiredness and Assisting Energy, Stamina & Vitality Production

रनिंग के दौरान कम एनर्जी और थकान होना बहुत से लोगों के लिए समस्या बन जाती है, जिसके कारण स्टैमिना भी कम होने लगता हैं। यदि आप अपने एनर्जी लेवल को बढ़ाने, थकान को कम करने और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सबसे बेस्ट रनिंग स्टेमिना टेबलेट्स सर्च कर रहें है, तो Swisse Ultivite Men’s Multivitamin Supplement, Stamina Booster आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह मल्टीविटामिन कैप्सूल्स पुरुषों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही हैल्पफुल हैं। इसमें मौजूद कोरियन जिनसेंग थकान को कम करने और परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने में सहायता करता हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और फोलिक एसिड एनर्जी प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करते है, जिसके फलस्वरूप स्टैमिना में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलती हैं। यह टेबलेट आपको चुस्त-दुरुस्त बनाये रखने में सहायक होती है, जिसके कारण आप दौड़ते समय फुर्ती महसूस करते हैं। यह टेबलेट्स आपकी रनिंग स्पीड को फ़ास्ट करने में  सहायक हैं। 

Swisse Ultivite Men’s Multivitamin टेबलेट्स इम्युनिटी बूस्टर की तरह भी काम करती हैं। यह हड्डियों और जॉइंट्स के दर्द को कम करने में सहायक हैं। इसके अलावा यह आपकी डेली लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने में काफी सहायक हैं। अल्टीमेटली यह कैप्सूल्स स्टैमिना बूस्ट करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी हैं। आप नियमित रूप से इसकी 1 कैप्सूल का सेवन रात में सोने से पहले कर सकते हैं।

नोट – यह केवल पुरुषों के लिए फायदेमंद हैं।
यह एक मांसाहारी प्रोडक्ट हैं।

(4) Nutrainix Stamina Booster With 6 Potent Herbs, Vegetarian Tablets

नियमित रूप से दौड़ने के लिए या किसी दौड़ प्रतिस्पर्धा में सफल होने के लिए बॉडी का स्टैमिना सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। एक अच्छे व बेहतर बॉडी स्टैमिना के साथ आप किसी भी प्रतिस्पर्धा में आसानी से सफल हो सकते हैं। इसलिए यदि आप रनिंग स्टैमिना बढ़ाने के लिए नेचुरल स्टैमिना बूस्टर कैप्सूल्स को ऑनलाइन खरीदना चाहते है, तो Nutrainix Stamina Booster Tablets आपके लिए एक और सही विकल्प हैं।

यह भी एक काफी प्रभावशाली सप्लीमेंट है, जो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों पर आधारित हैं। इसमें अश्वगंधा, सफेद मूसली, जिनसेंग, कौंज बीज आदि का निचोड़ है, जो तनाव को कम करने, सक्रियता को बढ़ाने व एनर्जी को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इन सभी के प्रभाव में आपकी स्ट्रेंथ और स्टैमिना में बढ़ोत्तरी होती हैं। यह एथलेटिक परफॉर्मेंस को बढ़ाने में काफी मददगार हैं। इसके साथ ही यह टेबलेट्स आपको तेज दौड़ने के लिए और अधिक दुरी तक रन करने में हेल्प करती हैं।

इसके अलावा यह शत प्रतिशत नेचुरल सप्लीमेंट है और ग्लूटेन-फ्री भी हैं। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपना स्टैमिना बढ़ा सकते हैं। एक अच्छी डाइट के साथ नियमित रुप से इन टेबलेट्स का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं। आप प्रतिदिन 1-1 कैप्सूल का सेवन दिन में दो बार (सुबह ब्रेकफास्ट में और रात में सोने से पहले) कर सकते हैं।

नोट – यह महिला व पुरुष दोनों के लिए उपयुक्त हैं।
यह पूर्णतः शाकाहारी प्रोडक्ट हैं।

(5) Bold Care Forever Ashwagandha & Shilajit Capsules | Boosts Performance & Stamina | Zero Side Effects

आर्मी दौड़ की तैयारी या अच्छी फिटनेस प्राप्त करने के लिए बॉडी स्टैमिना अच्छा होना जरूरी हैं। बेहतर स्टेमिना के बिना लंबी रनिंग करना या अधिक देर तक दौड़ना बहुत ही मुश्किल काम हैं। ऐसे में यदि आप स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट रनिंग स्टैमिना टेबलेट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते है, तो Bold Care Forever Performance & Stamina Booster Tablets आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह भी एक बढ़िया स्टेमिना बढ़ाने की टेबलेट है, जो तेज दौड़ने में भी मदद करती हैं। इसमें अश्वगंधा और शिलाजीत का समावेश है, जो शारीरिक कमजोरी को दूर करके स्टैमिना बढ़ाने में हेल्प करते हैं। इसमें मौजूद अश्वगंधा इम्युनिटी और एनर्जी को बूस्ट करने में सहायक होता हैं। वहीं शिलाजीत स्ट्रेस व एंग्जायटी को कम करके सक्रियता और परफॉर्मेंस को बढ़ाने में हेल्प करती हैं। जिसके कारण आपका रनिंग स्टैमिना भी बढ़ता हैं।

Bold Care Forever की यह कैप्सूल्स शारीरिक प्रदर्शन, स्ट्रेंथ और स्टैमिना बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। आप नियमित रूप से इसे अपनी डाइट में शामिल करके इसका फायदा ले सकते हैं। इस्तेमाल करने के लिए डेली अच्छी डाइट के साथ इसकी 1-1 कैप्सूल का सेवन सुबह और रात के समय पर करके आप अपने स्टेमिना को बढ़ा सकते हैं।

नोट – इसे महिला और पुरुष दोनों ही सेवन कर सकते हैं।
यह पूर्णतः शाकाहारी उत्पाद हैं।

Final Words – इसप्रकार स्टेमिना बढ़ाने के लिए इन कैप्सूल्स या टेबलेट्स का सेवन करना काफी फायदेमंद होता हैं। इस सप्लीमेंट को बैलेंस्ड डाइट के साथ जोड़कर आप अपनी स्ट्रेंथ व स्टैमिना को आसानी से मजबूत कर सकते हैं। यह महिला और पुरुषों के लिए बहुत ही बढ़िया सप्लीमेंट हैं।

यदि आप आर्मी दौड़ की तैयारी करते है, एथलेटिक रनिंग करते है या बेहतर फिटनेस के लिए रोजाना रनिंग या कार्डिओ करते है, तो अवश्य ही स्टेमिना बूस्टर कैप्सूल्स का सेवन आपके द्वारा किया जाना चाहिए। यह टेबलेट्स आपके प्रदर्शन में वृद्धि करने के साथ-साथ आपकी विटालिटी और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने में भी मदद करती हैं।

उम्मीद है, बेस्ट रनिंग स्टेमिना टेबलेट्स इन इंडिया (स्टेमिना बढ़ाने की टेबलेट/कैप्सूल) यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी पसंद आयी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और ऐसे ही महत्वपूर्ण व उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASH-FIT-X (Ashfitx.com) से हमेशा जुड़े रहें।

Other Articles –

Share with your friends...

Ashu Pawar

Ashu Pawar (Co-founder & Editor) is an ACE-certified personal trainer & gym instructor with more than 7 years of experience in the fitness industry. He also has a diploma in nutrition & dietetics. He specializes in weight loss training, muscle-building workouts, and nutrition & supplementation. He is also passionate about writing fitness and sports blogs. As an editor, he edits and curates content centered around fitness, sports, lifestyle, beauty, grooming, nutrition, and supplements. He also helps team members deliver polished and meticulously researched content. Expertise: Fitness, Sports, Grooming, Gym Instructions, Weight Loss/Gain, Nutrition & Supplements.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button