5 Best Protein Powder For Running – रनिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर

यदि आप नियमित रूप से दौड़ते है और रनिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर की तलाश कर रहें है, तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला हैं। आप स्पोर्ट्स पर्सन है, एथलीट है, या आर्मी की तैयारी कर रहें है और प्रतिदिन रनिंग करते है, तो आपको सही न्यूट्रीशन का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता हैं।

Best Protein Powder For Running

सही न्यूट्रीशन का मतलब आपकी डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, विटामिन & मिनेरल्स, डाएटरी फाइबर्स, आदि सभी पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा उपस्थित होना हैं।

यदि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, तो आपके शारीरिक प्रदर्शन में काफी वृध्दि होती हैं। वहीं इंटेंस रनिंग करने या लंबे समय तक दौड़ने से आपके मसल्स पर बहुत अधिक खिंचाव या तनाव पड़ता है, जिससे मसल्स ब्रेकडाउन होते हैं।

इन मसल्स की रिकवरी के लिए प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ बहुत ही उपयोगी होते हैं। प्रोटीन मसल्स की रिकवरी में मदद करता है, वहीं कार्बोहाइड्रेट मसल्स में ग्लाइकोजन की आपूर्ति करता हैं।

यहाँ पर बात यह आती है कि, रनिंग के बाद प्रोटीन पाउडर लेना क्यों महत्वपूर्ण हैं। आपको बता दें, प्रोटीन पाउडर आपके मसल्स को रिकवर करने में मदद करता है और आपके शारीरिक व मानसिक विकास को बढ़ाता हैं।

यदि आप रनिंग के साथ अपने डाइट में प्रोटीन पाउडर को जोड़ते है, तो यह आपके प्रदर्शन और सहनशीलता में भी वृद्धि करने में सहायक होता हैं। इसके अलावा भी प्रोटीन पाउडर के आपके लीन मसल मास और प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाने में मदद करता हैं।

तो चलिए सीधे जानते है, रनिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौनसे हैं। जिनमें से आप अपने लिए उपयुक्त प्रोटीन पाउडर को आसानी से चुन सकते है और खरीदकर इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

रनिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर | 5 Best Protein Powder For Running Men in India 2021

 

#1 MuscleBlaze Whey Energy Check on Amazon
#2 Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey Check on Amazon
#3 AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90% Check on Amazon
#4 Scitron Advance Whey Protein Check on Amazon
#5 Labrada 100% Whey Protein Concentrate Check on Amazon

 

#1 MuscleBlaze Whey Energy

यदि आप बहुत एक्टिव एथलीट है या हर रोज रनिंग करते है और मसल्स की रिकवरी और शारीरिक विकास के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करना चाहते है, तो MuscleBlaze Whey Energy आपके लिए सबसे बढ़िया सप्लीमेंट हैं।

यह व्हे प्रोटीन एनर्जी से भरपूर होता है और आपकी डेली प्रोटीन आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता हैं। रनिंग करने के बाद मसल्स की मरम्मत करने और मसल्स की थकान को दूर करने के लिए यह प्रोटीन काफी उपयुक्त होता हैं। यह आपके फिज़िकल परफॉर्मेंस और सहनशीलता को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

MuscleBlaze Whey Energy की सर्विंग 32 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 120 कैलोरी ऊर्जा, 20 ग्राम प्रोटीन, 6.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम फैट प्राप्त होता हैं। इसके अलावा इसकी प्रत्येक सर्विंग में डाएटरी फाइबर्स, सभी विटामिन और मिनेरल्स भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं।

यदि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते है, तो बेशक ही यह आपके फिटनेस के लिए बेहतर साबित होगा। आप इसे रनिंग करने के बाद इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग आप पानी या दूध के साथ नियमित रूप से ले सकते हैं।

#2 Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey

यदि आप रेगुलर दौड़ते है या रनिंग करते है और मसल्स की रिकवरी के लिए बेस्ट व्हे प्रोटीन पाउडर लेना चाहते है, तो Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey आपके लिए एक और बढ़िया सप्लीमेंट हैं।

यह व्हे प्रोटीन आइसोलेट और व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट का मिश्रण होता है, जो आपके दैनिक प्रोटीन गोल्स को पूरा करने में मदद करता हैं। यह आपके मसल्स में हुए ब्रेकडाउन को रिकवर करने में, प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाने में और मसल्स ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता हैं।

Bigmuscles Nutrition के इस व्हे प्रोटीन की एक सर्विंग 35 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 140 कैलोरी ऊर्जा, 25 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 6.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1.5 ग्राम फैट प्राप्त होता हैं। इसके साथ ही इसमें 5.5 ग्राम बीसीएए और 4 ग्राम ग्लूटामिक एसिड आपको मिलता हैं। इसके अलावा यह विटामिन और खनिज से भरपूर सप्लीमेंट होता हैं।

यदि आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करते है, तो यह आपके प्रदर्शन को बढ़ा सकता है और काफी लाभ आपको दे सकता हैं। आप नियमित रूप से रनिंग करने के बाद इस प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग पानी या दूध के साथ आसानी से ले सकते हैं।

#3 AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90%

यदि आप फिटनेस फ्रिक्स है या किसी रनिंग कम्पटीशन की तैयारी कर रहें है और एक अच्छा प्रोटीन पाउडर अपनी डाइट में शामिल करना चाहते है, तो AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Isolate 90% आपके लिए एक और बेहतरीन सप्लीमेंट हैं।

यह प्रोटीन पाउडर आपके मसल्स की थकान को दूर करने में और मसल्स की तेजी से रिकवरी करने में मदद करता हैं। यदि आप हार्ड रनर है, तो यह आपके परफॉर्मेंस और सहनशीलता को भी बढ़ा सकता हैं।

AS-IT-IS Nutrition के इस प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 110 कैलोरी ऊर्जा, 27 ग्राम प्रोटीन और 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होता हैं। वहीं इसकी प्रत्येक सर्विंग में 5.9 ग्राम बीसीएए उपस्थित होता हैं। इस प्रोटीन पाउडर में किसी भी प्रकार की एडेड शुगर नही होती है और न ही कोई फ्लेवर मौजूद होता हैं।

इसे आप रेगुलर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रनिंग के बाद इस प्रोटीन की एक सर्विंग आप पानी, दूध या जूस के साथ बिना किसी परेशानी के ले सकते हैं।

#4 Scitron Advance Whey Protein

यदि आप एक एथलीट या रेगुलर रनर है और शारीरिक विकास के लिए एक अच्छा प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करना चाहते है, तो Scitron Advance Whey Protein आपके लिए एक और बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

यह एक प्रीमियम क्वालिटी का व्हे प्रोटीन है, जो व्हे प्रोटीन हाइड्रोलाइज्ड, आइसोलेट और कंसन्ट्रेट का एक बढ़िया मिश्रण हैं। यह रनिंग के दौरान होने वाले मसल ब्रेकडाउन को रोकने में मदद करता है और साथ ही साथ डेली प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने में मदद करता हैं। यह आपके मसल ग्रोथ और लीन मसल मास को बढ़ावा देने में सहायक होता हैं।

Scitron Advance Whey Protein की एक सर्विंग 35 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 133 कैलोरी ऊर्जा, 25.6 ग्राम प्रोटीन, 2.9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फैट प्राप्त होता हैं। इसके साथ ही इस प्रोटीन की प्रत्येक सर्विंग में 6 ग्राम बीसीएए और भरपूर मात्रा में विटामिन व खनिज उपस्थित होते हैं।

यदि आप नियमित इसका सेवन करते है, तो यह आपके परफॉर्मेंस को भी बढ़ा सकता हैं। आप इसकी एक सर्विंग नियमित रूप से रनिंग के बाद पानी या दूध के साथ ले सकते हैं।

#5 Labrada 100% Whey Protein Concentrate

यदि आप जिम में रनिंग करते है या रोड रनिंग करते है और मसल्स को सही न्यूट्रिशन देना चाहते है और रनिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर लेना चाहते है, तो Labrada 100% Whey Protein Concentrate आपके लिए एक और अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

यह भी बेस्ट क्वालिटी प्रोटीन पाउडर है, जो आपके प्रोटीन गोल्स को पूरा करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह रनिंग से होने वाले मसल्स की थकान को दूर करने और मसल्स की मरम्मत करने में मदद करता हैं। यह प्रोटीन पाउडर आपके मसल मास को बढ़ाकर मसल्स को मजबूती प्रदान करने में हेल्प करता हैं।

Labrada 100% Whey Protein Concentrate की एक सर्विंग 38 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 145 कैलोरी ऊर्जा, 26 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 ग्राम फैट प्राप्त होता हैं। इसके अलावा इसकी प्रत्येक सर्विंग में ग्लूटामिन, एमिनो एसिड और विटामिन व खनिज पर्याप्त मात्रा में उपस्थित होते हैं।

आप नियमित रूप से इसका सेवन करके इसके लाभ को प्राप्त कर सकते हैं। रनिंग करने के बाद पानी या दूध के साथ इसकी एक सर्विंग को आप डेली ले सकते हैं।

Final Words – इसप्रकार आप प्रोटीन पाउडर का सेवन नियमित रूप से अपनी डाइट में कर सकते हैं। रनिंग करने के बाद आपके बॉडी को सही पोषण की जरूरत पड़ती हैं। ऐसे में आप प्रोटीन पाउडर को दूध या पानी के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। यह आपके शारीरिक विकास में हेल्प करता हैं।

यहाँ पर बताये गए सभी प्रोटीन पाउडर रनिंग करने वालों के लिए उपयुक्त हैं। इनमें से किसी भी ब्रांड का चुनाव आप कर सकते है और खरीदकर इनका लाभ ले सकते हैं। यह सभी ब्रान्ड्स ऑथेंटिक, लोकप्रिय और बेहतर रिजल्ट्स प्रदान करने वाले हैं।

उम्मीद है रनिंग के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर, यह आर्टीकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुआ होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

Other Articles :

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *