5 Best Fish Oil Capsules For Men & Women – बेस्ट फिश ऑयल कैप्सूल्स इन इंडिया

हमारी बॉडी के लिए ओमेगा-3 फिश ऑयल एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता हैं। हमारी बॉडी में शारीरिक और मानसिक कार्यों अच्छी तरह निष्पादित करने के लिए प्रतिदिन लगभग 1 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती हैं। जिसकी आपूर्ति के लिए मुख्य रूप से फिश ऑयल का सेवन किया जाता हैं। आप ओमेगा-3 को खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त कर सकते है और सप्लीमेंट के रूप में अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।

अधिकांश बॉडीबिल्डर्स, फिटनेस लवर्स, योगा करने वाले, नियमित जिम जाने वाले, एथलीट, स्पोर्ट्स पर्सन, आदि सभी लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए सप्लीमेंट के रूप में फिश ऑयल कैप्सूल्स का सेवन अपनी डेली डाइट में करते हैं।

Best Fish Oil Capsules in India

फिश ऑयल का मतलब मछली का तेल होता है, जिसे तैलीय मछली के ऊतकों से निकाला जाता हैं। फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। वहीं फिश ऑयल में दो महत्वपूर्ण ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद होते है, जिन्हें डोकोसाहेक्सानोइक एसिड (DHA) और इकोसापेंटेनोइक एसिड (EPA) कहा जाता हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड बच्चों से लेकर बूढ़ों तक की उम्र के लोगों के लिए उपयोगी होता हैं। यह आपके दिल, दिमाग, लिवर, स्किन, बाल और मसल्स के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसके अलावा हाई ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड प्रेशर के नियंत्रण और दिल के दौरे या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने के लिए ओमेगा-3 फिश ऑयल का इस्तेमाल किया जाता हैं।

यदि आप नियमित एक्सरसाइज करते है या नहीं भी करते है और फिश ऑयल कैप्सूल्स का इस्तेमाल करना चाहते है, तो बेशक आप इसे अपनी रेगुलर डाइट में जोड़ सकते हैं। नियमित सेवन करने से यह आपके फिटनेस को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। यह सभी महिलाओं और पुरुषों के लिए एक बहुत ही बढ़िया सप्लीमेंट होता हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और डी भी मौजूद होता हैं।

तो चलिए जानते है बेस्ट फिश आयल कैप्सूल्स इन इंडिया कौनसे है, जिन्हें आप ऑनलाइन उचित दामों पर खरीदकर सेवन कर सकते हैं।

बेस्ट फिश ऑयल कैप्सूल्स इन इंडिया | 5 Best Best Fish Oil Capsules For Men & Women 2021 

 

Products Get Link
#1. WOW Omega-3 Fish Oil Triple Strength Check on Amazon
#2. HealthKart Fish Oil Check on Amazon
#3. Neuherbs Deep Sea Omega-3 Fish Oil Check on Amazon
#4. MuscleBlaze Omega-3 Fish Oil Check on Amazon
#5. Optimum Nutrition (ON) Fish Oil Omega-3 Fatty Acids Check on Amazon

 

#1. WOW Omega-3 Fish Oil Triple Strength

यदि आप फिजिकली एक्टिव है या नियमित रूप से एक्सरसाइज करते है और अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए फिश ऑयल कैप्सूल्स को डाइट में शामिल करना चाहते है, तो WOW Omega-3 Fish Oil Triple Strength आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह एक प्रीमियम क्वालिटी फिश ऑयल सप्लीमेंट हैं। यह आपके बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का फैट होता है) को कम करने और रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह आपके हृदय और मस्तिष्क को हैल्दी रखने में मदद करता हैं।

WOW का यह फिश ऑयल आपके मेन्टल डिसऑर्डर को नियंत्रित करने में मदद करता है और Anxiety & डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में हेल्प करता हैं। इसके साथ ही यह आपके वजन को नियंत्रित करने में सहयोग प्रदान करता हैं।

Nutritional Information (Approx.)

  • सर्विंग साइज – 1 कैप्सूल (1000mg)
  • कैलोरी – 14
  • टोटल फैट – 1.3 ग्राम
  • ओमेगा-3 – 1000mg (EPA 550mg + DHA 350mg + Others 100mg)

इसमें EPA और DHA का एक बढ़िया अनुपात शामिल होता हैं। आप इस फिश ऑयल की 1 कैप्सूल नियमित रूप से अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

#2. HealthKart Fish Oil

यदि आप प्रतिदिन थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करते है या कोई स्पोर्ट्स आदि खेलते है और अपनी हैल्थ और फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए ओमेगा-3 फिश ऑयल को इस्तेमाल करना चाहते है, तो HealthKart Fish Oil आपके लिए एक और बेहतर ऑप्शन हैं।

यह एक बेस्ट क्वालिटी ओमेगा-3 फैटी एसिड फिश ऑयल सप्लीमेंट हैं। यह भी आपके फैटी लीवर और हाई ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करता हैं। इसके साथ-साथ यह आपके स्किन, बाल, आँख आदि के लिए अच्छा होता हैं।

HealthKart का यह फिश ऑयल आपकी हृदय और लीवर संबंधी समस्याओं को कम करने में सहयोग करता हैं। इसके साथ ही यह आपके बॉडी में रक्त संचार को नियंत्रित करने का कार्य भी करता है और धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता हैं।

Nutritional Information (Approx.)

  • सर्विंग साइज – 1 कैप्सूल (1.35g)
  • कैलोरी – 9
  • टोटल फैट – 1 ग्राम
  • ओमेगा-3 – 300mg (EPA 180mg + DHA 120mg)

इस फिश ऑयल में भी EPA और DHA का अनुपात सही होता है, जिसे काफी अच्छा माना जाता हैं। आप इसकी 1 कैप्सूल को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3. Neuherbs Deep Sea Omega-3 Fish Oil

यदि आप रोजाना वर्कआउट करते है या रनिंग करते है और अपनी फिटनेस को नेक्स्ट लेवल बनाने के लिए सप्लीमेंट के रूप में फिश ऑयल को डाइट में जोड़ना चाहते है, तो Neuherbs Deep Sea Omega 3 Fish Oil आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं।

यह भी एक बेस्ट क्वालिटी और सबसे अधिक पसन्द किया जाने वाला फिश ऑयल सप्लीमेंट हैं। यह आपके बॉडी में ओमेगा-3 की कमी को पूरा करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह आपके बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स और रक्त संचार को नियंत्रित करने में मदद करता हैं।

Neuherbs का यह फिश ऑयल आपके बॉडी में अतिरिक्त फैट को जमने से रोकता है और वजन घटाने में सहायता करता हैं। इसके साथ ही यह जॉइंट्स की फ्लेक्सिबिलिटी और मोबिलिटी को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके अलावा आपके मसल्स की ग्रोथ में भी हेल्प करता हैं।

Nutritional Information (Approx.)

  • सर्विंग साइज – 2 कैप्सूल (2500mg)
  • कैलोरी – 22
  • टोटल फैट – 2.5 ग्राम
  • ओमेगा-3 – 1486mg (EPA 892mg + DHA 594mg)

इसमें विटामिन, EPA और DHA का अनुपात काफी अच्छा होता हैं। इसके साथ ही यह फिश ऑयल काफी अधिक प्रभावी होता है, क्योंकि इसमें प्रति सर्विंग अन्य फिश ऑयल की तुलना में ओमेगा-3 की मात्रा अधिक होती हैं। आप रेगुलर डाइट में इसकी 2 कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।

#4. MuscleBlaze Omega-3 Fish Oil

यदि आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करते है या योगा करते है और बेहतर लाइफस्टाइल व फिटनेस बनाने के लिए अपनी डाइट में फिश ऑयल कैप्सूल्स को शामिल करना चाहते है, तो MuscleBlaze Omega 3 Fish Oil आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह भी एक लोकप्रीय और बेहतर रिजल्ट्स देने वाला फिश ऑयल सप्लीमेंट हैं। यह आपके मस्तिष्क के विकास और हृदय संबंधी समस्याओं को कम करने में सहयोग करता हैं। इसके साथ-साथ यह आपके बॉडी में ओमेगा-3 के स्तर को संतुलित करने में मदद करता हैं।

MuscleBlaze का यह फिश ऑयल आपके लीन मसल मास को बढ़ावा देने और मसल्स की ग्रोथ में सबसे अधिक हेल्पफुल होता हैं। इसके साथ ही मांसपेशियों और जॉइंट्स के दर्द को कम करने में यह काफी मदद करता हैं। यह वजन कम करने और इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायक होता हैं।

Nutritional Information (Approx.)

  • सर्विंग साइज – 1 कैप्सूल (1.35g)
  • कैलोरी – 9.5
  • टोटल फैट – 1 ग्राम
  • ओमेगा-3 – 300mg (EPA 180mg + DHA 120mg)

इसमें EPA और DHA का अनुपात काफी अच्छा होता है, जो आपके बॉडी के लिए सही होता हैं। आप नियमित रूप से इस फिश ऑयल की 1 कैप्सूल अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।

#5. Optimum Nutrition (ON) Fish Oil Omega-3 Fatty Acids

यदि आप नियमित रूप से कोई स्पोर्ट्स एक्टविटी करते है या जिम वर्कआउट करते है और अपनी फिटनेस को काफी बढ़िया बनाने के लिए सप्लीमेंट के रूप में फिश ऑयल को लेना चाहते है तो, Optimum Nutrition (ON) Fish Oil Omega-3 Fatty Acids आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह सबसे लोकप्रीय और सुपर क्वालिटी फिश ऑयल ओमेगा-3 फैटी एसिड सप्लीमेंट हैं। यह आपके बॉडी में रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने, हार्ट फंक्शनिंग और ब्रेन फंक्शनिंग के नियंत्रण में मदद करता हैं। इसके अलावा बॉडी में कार्यरत जॉइंट्स और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हेल्प करता हैं।

Optimum Nutrition का यह फिश ऑयल वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी को बेहतर बनाता है और मसल ग्रोथ को बढ़ावा देता हैं। इसके साथ ही यह इम्युनिटी को बूस्ट करने, रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और बॉडी से फैट को कम करने में सहायक होता हैं।

Nutritional Information (Approx.)

  • सर्विंग साइज – 1 कैप्सूल (1000mg)
  • कैलोरी – 10
  • टोटल फैट – 1 ग्राम
  • ओमेगा-3 – 300mg (EPA 180mg + DHA 120mg)

इसमें EPA और DHA का एक बढ़िया अनुपात होता हैं। आप नियमित रूप से इसकी 1 कैप्सूल अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसप्रकार आप फिश ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करके इसके लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह आंख, स्किन, हड्डियों, जॉइंट्स, लीवर और मसल्स आदि सभी के लिए फायदेमंद होता हैं। इसके साथ ही मसल्स बनाने और फैट को कम करने में यह काफी हेल्पफुल होता हैं।

यहाँ पर बताये गए सभी फिश ऑयल कैप्सूल ब्रान्ड्स काफी लोकप्रिय, ऑथेंटिक और अच्छे रिजल्ट्स देने वाले हैं। आप इनमें से उपयुक्त प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते है और इन्हें ऑनलाइन खरीदकर आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

उम्मीद है, बेस्ट फिश ऑयल कैप्सूल्स इन इंडिया यह आर्टीकल आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी और महत्वपूर्ण रहा होगा। यदि आपको जानकारी पसन्द आयी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *