Fitness

प्रोटीन पाउडर कब, कैसे और कितना लेना चाहिए ?

हमें यह तो पता है कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, परन्तु प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए, यह हमें अच्छे से मालूम नही होता हैं। प्रोटीन पाउडर को एक विशेष समय पर लेना सबसे ज्यादा असरदार और फायदेमंद होता हैं। यदि आप इसे सही समय पर लेते है तो, बेशक ही यह आपको मसल्स बिल्ड करने, फैट लॉस करने और बेहतर फिटनेस बनाये रखने में मदद करता हैं। 

Protein Powder in Hindi

शरीर को अच्छे से काम करने के लिए प्रोटीन की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती हैं। प्रोटीन बहुत प्रकार के होते है, जो हमारें शरीर के विकास, मसल्स के निर्माण व मरम्मत और ऊतकों में सुधार के लिए जरूरी होते हैं।

अंडे, चिकन, मांस, पॉल्ट्री, सी फूड, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स, सोया प्रोडक्ट्स, विभिन्न प्रकार की दाल आदि में प्राकृतिक रूप से प्रोटीन पाया जाता हैं।

इसीप्रकार प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट भी होता है, जो प्राकृतिक फूड से ही बनाया जाता हैं। तो चलिए अब हम विस्तार से जानेंगे कि व्हे प्रोटीन पाउडर कब, कैसे, कितना लेना चाहिए और प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें।

प्रोटीन पाउडर क्या है ? | What Is Protein Powder in Hindi

प्रोटीन पाउडर एक सप्लीमेंट है, जो प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए लिया जाता हैं। Protein Powder यह दूध, छाछ, Casein, Meat, Plants अथवा Soya आदि से बना हुआ सूखा पाउडर (Dry Powder) होता हैं। इसमें सभी जरुरी एमिनो एसिड्स और न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते है, जो हमारी बॉडी के लिए उपयोगी होते हैं।

हम प्रोटीन पाउडर का उपयोग तब करते है, जब हम अपनी डाइट से प्रोटीन की जरूरत को पूरा नही कर पाते हैं। अक्सर हम लोग जब खाने से जरूरी प्रोटीन नही ले पाते है, तब डॉक्टर भी हमे प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।

प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए ? | When To Intake Whey Protein in Hindi

अब प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए, तो इसमें सबसे पहले बात करते है प्रोटीन पाउडर कब पीना चाहिए। तो प्रोटीन पाउडर कब लेना है, यह आपके एक्टिविटी पर निर्भर करता हैं।

एक्टविटी का मतलब यहाँ पर आपके एक्सरसाइज, Jogging, Running, Cycling अथवा Workout से हैं।

आप प्रोटीन पाउडर को दिन में कभी भी ले सकते हैं। एक्सरसाइज या वर्कआउट के पहले भी ले सकते है और बाद में भी ले सकते हैं। इसे इन दोनों समय पर लिया जा सकता हैं।

अगर आप कोई भी एक्टिविटी नही करते है, तब भी आप इसे ले सकते हैं। अगर ऐसे में आप इसे सुबह ब्रेकफास्ट के समय पर लेते है, तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं।

प्रोटीन पाउडर सुबह क्यों लेना चाहिए ? | Why Should Take Protein In Morning in Hindi

अब बात करते है Protein Powder सुबह क्यों लेना चाहिए। प्रोटीन पाउडर सुबह लेने से बहुत से फायदे हो सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है कि प्रोटीन पाउडर को सुबह लेना फायदेमंद है, क्योंकि सुबह के समय आपका पेट खाली होता है और बॉडी को कैलोरी की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं।

ऐसे में यदि प्रोटीन पाउडर को ब्रेकफास्ट में लिया जाए तो यह सबसे बढ़िया हैं। साथ ही साथ सुबह के समय आपकी बॉडी में Absorption Rate बहुत High होता है जिससे पाचन भी अच्छे से हो जाता हैं।

और जो प्रोटीन आपने लिया है, वह जल्दी पच जाता है और मांसपेशियों (मसल्स) तक पहुँच जाता है, जिससे आपके मसल्स की रिकवरी भी अच्छे से हो जाती हैं।

सुबह के समय प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेने से आपके दिन की शुरुआत अच्छी होती है जिससे कि आप अपने पूरे दिन के प्रोटीन गोल को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

वैसे तो सुबह के समय प्रोटीन पाउडर लेना किसी दूसरे Nutrient को लेने से बेहतर है क्योंकि प्रोटीन से बॉडी में किसी भी प्रकार का फैट नही आता हैं।

प्रोटीन पाउडर में पर्याप्त कैलोरी होती है जो आपके दिन की शुरुआत बेहतर कर सकती हैं। अगर आप किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज या वर्कआउट नही करते है तो सुबह के समय प्रोटीन पाउडर लेना आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें – Whey Protein और Casein Protein में अंतर 

वर्कआउट से पहले प्रोटीन पाउडर लेने से क्या होता हैं ? | Protein Supplement Before Workout in Hindi

बहुत सारे लोग यह जानना चाहते है कि, वर्कआउट से पहले Protein Powder लेने से क्या होता हैं। वैसे तो प्रोटीन पाउडर को किसी भी समय लिया जा सकता हैं।

अगर आप वर्कआउट करते है, तो वर्कआउट के पहले भी प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं। बहुत कम ही लोग होते है जो वर्कआउट के पहले प्रोटीन पाउडर लेना पसंद करते हैं।

फिर भी अगर आप वर्कआउट के पहले इसे लेते है, तो कोई बुरी बात नही हैं। आपको बता दें, प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट में पर्याप्त कैलोरी होती है, जो आपको वर्कआउट के दौरान एनर्जी देने के लिए हेल्प करती हैं।

साथ ही साथ प्रोटीन पाउडर में BCAA और ग्लूटामिन जैसे तत्व भी पाए जाते है जो वर्कआउट के दौरान आपकी मसल्स को थकने नही देते है और मसल्स की रिकवरी में भी हेल्प करते हैं।

वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर क्यो लेना चाहिए ? | Protein Supplement After Workout in Hindi

यह सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है कि, वर्कआउट के बाद Protein Powder क्यो लेना चाहिए। डॉक्टर्स और फिटनेस एक्सपर्ट्स भी कहते है कि, प्रोटीन पाउडर को वर्कआउट के बाद लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

वर्कआउट के बाद हमारे मसल्स पूरी तरह ब्रेकडाउन हो जाते है और मसल्स में अतिरिक्त पंप आ जाता हैं। और वर्कआउट के बाद हमारे मसल्स को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं।

हमारे मसल्स के अंदर प्रोटीन ही होता हैं। जैसे ही वर्कआउट के बाद हम प्रोटीन पाउडर लेते है, यह हमारी मसल्स को Repair करना शुरू कर देता हैं।

प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट में जरूरी Amino एसिड्स पाए जाते है, जो हमारी मसल्स की Instant Recovery में हेल्प करते हैं। साथ ही साथ प्रोटीन पाउडर का Digestion जल्दी हो जाता है और Absorption भी बहुत High होता हैं।

जिसके कारण यह बहुत जल्दी हमारे ब्रेकडाउन मसल्स तक पहुँच जाता है और मसल्स की मरम्मत (Repair) शुरू कर देता हैं। ध्यान रहें, वर्कआउट के बाद 15 से 20 मिनट के अंदर आपको प्रोटीन पाउडर ले लेना हैं।

इसके अलावा फिटनेस ट्रेनर्स भी प्रोटीन पाउडर को वर्कआउट के बाद लेने की सलाह देते हैं। इसके पीछे कारण यही है कि, प्रोटीन पाउडर Instant Muscle Recovery में मदद करता हैं।

वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर लेने से Muscle Growth अच्छी होती हैं। साथ ही साथ Muscle Pain कम होता है और हमारे मसल्स की Strength बढ़ती हैं।

इसीप्रकार आपको अपनी एक्टिविटी जैसे – Jogging, Running, Cycling, Swimming आदि के बाद व्हे प्रोटीन पाउडर लेना चाहिए, जो आपकी शारीरिक क्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए और मसल्स की ग्रोथ में मदद करता हैं।

यह भी पढ़ें – 5 बेस्ट प्रोटीन सप्लीमेंट मसल्स बनाने के लिए

प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे अच्छा समय | Best Time To Take Protein Supplement in Hindi

वैसे तो प्रोटीन पाउडर लेना, यह आपकी एक्टिविटी पर निर्भर करता हैं। लेकिन एक फिटनेस ट्रेनर होने के कारण मुझे लोग हमेशा यही पूछते है कि, प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे अच्छा समय कौनसा होता हैं ?

तो आपको बता दें, Best Time To Take Protein Powder इसका उपयुक्त जवाब है – एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद (Post Workout).

इस समय आपके बॉडी में मसल ब्रेकडाउन होने के कारण उन मसल्स को रिपेयर करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरुरत होती हैं। ऐसे में प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेने से मसल्स की Instant Recovery हो जाती हैं। 

यदि आप किसी भी प्रकार की एक्टिविटी, एक्सरसाइज या वर्कआउट नहीं करते है, तब आप इसे सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल करें। यह आपके लिए उपयुक्त समय होगा। 

प्रोटीन पाउडर कैसे लेना चाहिए या व्हे प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें ? | How To Intake Protein in Hindi

अब सवाल आता है कि, Protein Powder कैसे लेना चाहिए या प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें। वैसे प्रोटीन पाउडर लेने के अलग-अलग तरीके है, परन्तु हम ऐसे तरीको के बारें में बात करेंगे, जो सबसे ज्यादा प्रभावी हैं।

प्रोटीन पाउडर को आप पानी, दूध और जूस आदि के साथ ले सकते हैं। इनमें से प्रोटीन पाउडर को पानी के साथ लेना सबसे बेहतर माना जाता हैं।

अब बात आती है कि, प्रोटीन पाउडर कितना लेना चाहिए? तो आपको बता दें, एक दिन में 30 से 35 ग्राम तक प्रोटीन पाउडर लेना सही माना जाता हैं। जब भी आप कोई भी प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट खरीदतें है, उसके साथ आपको एक सर्विंग स्कूप मिलता है, आमतौर पर जिसका साइज 30 से 35 ग्राम का ही होता हैं।

आप जिस भी समय जैसे – सुबह, वर्कआउट के पहले या बाद में प्रोटीन लेते है, तब आपको किसी बोतल या शेकर में 200 से 300 ML पानी लेना है और उसमे एक स्कूप प्रोटीन पाउडर मिला लेना हैं।

20 से 30 सेकंड तक बोतल या शेकर को हिलाना है, जिससे कि प्रोटीन पाउडर पानी में अच्छे से मिक्स हो जाएं। इसके बाद आप इसे पी सकते हैं।

अगर आप Weight Gain या Muscle Gain करना चाहते है, तब आप इसे दूध या जूस के साथ ले सकते है क्योकि, इससे आपको एक्स्ट्रा कैलोरी मिलेगी जिससे आपको Gain करने में मदद मिलेगी।

यदि आप नॉर्मल फिटनेस चाहते है या फिर आप Weight Loss करने की सोच रहें है, तब आपको पानी के साथ ही प्रोटीन पाउडर को लेना होगा।

कारण यह है कि आपको Weight Loss करने के दौरान ज्यादा कैलोरी लेने की जरूरत नही होती है, बल्कि आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी खर्च करनी होती हैं। ऐसे में प्रोटीन पाउडर को पानी के साथ लेना सबसे बेहतर होता हैं।

Conclusion – इसप्रकार आप प्रोटीन पाउडर को अपने एक्टिविटी और फिटनेस गोल के हिसाब से पानी, दूध या जूस आदि में ले सकते हैं। आपको बता दें, जब भी आप प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट को लेते है तब आपको प्रतिदिन 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से प्रोटीन का Absorption आसानी से होता है और यह हमारी बॉडी के सभी हिस्सो तक अच्छी तरह पहुँचता हैं।

अंततः अगर आप प्रोटीन पाउडर को वर्कआउट के बाद लेते है तो यह सबसे बेहतर होता हैं। साथ ही साथ आप प्रोटीन पाउडर को पानी के साथ लेते है, तो यह सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

उम्मीद है, व्हे प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए या प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें, इस टॉपिक पर पूरी जानकारी आपको मिल आयी होगी। आप इस पोस्ट को अपने Facebook या WhatsApp पर भी Share कर सकते हैं।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं और साथ में यह भी बतायें कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Recommended Articles :

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button