बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन (वजन बढ़ाने के लिए) – 7 Best Protein Powder For Weight Gain (2021)

अक्सर जिम जॉइन करने के बाद या कुछ दिन एक्सरसाइज करने के बाद आपके शरीर को प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी महसूस होने लगती हैं। ऐसे में प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट की महत्ता और अधिक बढ़ जाती हैं। यदि आप वजन बढ़ाना या मसल गेन करना चाहते है, तब आपको प्रोटीन और कार्ब्स की एक निश्चित मात्रा लेनी होती है, तब जाकर आपका वेट बढ़ने लगता हैं।

Best Protein Powder For Weight Gain in India

वर्कआउट के बाद सबसे ज्यादा जरूरी होता है, प्रोटीन लेना। आप प्रोटीन से भरपूर फूड्स भी ले सकते है और प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है, जब आप मसल गेन करना चाहते है और साथ ही साथ वजन भी बढ़ाना चाहते हैं।

नियमित वर्कआउट के साथ यदि आप प्रोटीन पाउडर को अपने डाइट में जोड़ते है तो यह आपके वेट गेन करने में बहुत मदद करता हैं।

तो चलिए जानते है, बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन (वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर) कौनसे है, जो आपको बेहतरीन परिणाम दे सकते हैं।

7 बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन इन इंडिया | वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर

 

(1) MuscleTech NitroTech Performance Series Whey Protein Peptides & Isolate Check On Amazon
(2) Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey Protein Powder Check On Amazon
(3) Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey Protein Powder Check On Amazon
(4) Dymatize Nutrition Elite 100% Whey Protein Isolate Check On Amazon
(5) MuscleBlaze Whey Gold 100% Whey Isolate Protein Powder Check On Amazon
(6) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Concentrate Protein Powder Check On Amazon
(7) Isopure Low Carb 100% Whey Protein Isolate Powder Check On Amazon

 

(1) MuscleTech NitroTech Performance Series Whey Protein Peptides & Isolate (Bulk Powders)

यदि आप एक बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन की तलाश में है, जो आपको अच्छी मसल्स बनाने व मसल्स की ताकत बढ़ाने और वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है, तो MuscleTech NitroTech Performance Series Whey Protein आपके लिए बहुत ही बेहतरीन प्रोटीन सप्लीमेंट का ऑप्शन हो सकता हैं। यह प्रोटीन पाउडर उच्च गुणवत्ता वाले क्रिएटिन के साथ एक वैज्ञानिक व्हे फार्मूला के साथ आता है और यह बेस्ट वेट गेन प्रोटीन पाउडर भी हैं।

इसकी एक सर्विंग 44 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 30 ग्राम शुद्ध प्रोटीन प्राप्त होता है, जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए काफी उपयोगी हैं। MuscleTech नाइट्रोटेक का यह प्रोटीन पाउडर कम वसा के साथ आता है, ताकि आप नियमित रूप से उपभोग के साथ कुछ ही समय में एक मस्क्युलर बॉडी प्राप्त कर सकें। इस प्रोटीन पाउडर में मौजूद क्रिएटिन आपकी मसल्स ग्रोथ को गति प्रदान करता हैं।

इसमें 1 ग्राम शुगर और केवल 1 ग्राम फैट मौजूद होता है, इसलिए आप इस प्रोटीन पाउडर का सेवन बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। आपके शरीर को प्रोटीन की जरूरी मात्रा के लिए, आप पूरी तरह से इस व्हे प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

आप इसे दिन के किसी भी समय ले सकते हैं, लेकिन यह आपके वर्कआउट सेशन के बाद भी एक अच्छा विकल्प हैं। यह आपकी मसल्स की ताकत बढ़ाने और निरंतर उपयोग के साथ आपकी मसल्स के साइज को बढ़ाने में मदद करता हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • उच्च गुणवत्ता वाला क्रिएटिन मौजूद है
  • बहुत कम वसा और शुगर है
  • वजन बढ़ाने के लिए अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट है
  • मांसपेशियों के साइज और शक्ति को बढ़ाने के लिए उपयुक्त है
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मददगार है

(2) Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey Protein Powder

Ultimate Nutrition Prostar 100% Whey Protein Powder यह उच्च गुणवत्ता वाले आइसोलेट और व्हे प्रोटीन के सही संयोजन के साथ आता हैं। इसकी एक सर्विंग में केवल 1 ग्राम शुगर और एक ग्राम फैट मौजूद होता हैं। इसलिए इस प्रोटीन सप्लीमेंट के सेवन से बॉडी में अतिरिक्त फैट जमा होने का जोखिम बहुत काम हैं।

इसकी प्रत्येक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 25 ग्राम शुद्ध प्रोटीन मिलता है और 6 ग्राम BCAA मिलता हैं। यह आपके शरीर के वजन को कम करने और मसल्स की ताकत बढ़ाने के लिए उपयुक्त प्रोटीन पाउडर हैं। इसके माध्यम से आप सभी आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह प्रोटीन आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और साथ ही चयापचय को बढ़ाने में मदद करता हैं। आप अपने वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में इस प्रोटीन सप्लीमेंट को ले सकते हैं। अपनी मांसपेशियों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए, मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी के लिए और वेट गेन करने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। यह भी बहुत बढ़िया वेट गेनर प्रोटीन पाउडर हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • हाई क्वालिटी आइसोलेट और व्हे प्रोटीन का मिश्रण है
  • फैट और शुगर बिल्कुल कम है
  • यह बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन भी है 
  • BCAA उपस्थित है
  • मसल्स के साइज और शक्ति को बढ़ाने के लिए उपयुक्त है
  • आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड
  • पाचन और अब्सॉर्प्शन सरल है
  • मेटाबॉलिजम को बढाने में सहायक है

(3) Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey Protein Powder

Optimum Nutrition यह सप्लीमेंट उत्पादों के क्षेत्र में सबसे बड़े ब्रांडों में से एक हैं। Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey Protein Powder यह अल्ट्रा-फिल्टर्ड व्हे प्रोटीन कॉन्सेंट्रेट और व्हे प्रोटीन आइसोलेट का एक बहुत ही बढ़िया मिश्रण हैं। इसमें वेलाइन, ल्यूसीन और आइसोलेसीन भी शामिल हैं।

इस प्रोटीन की एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 24 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम प्राकृतिक शाखाओं वाला अमीनो एसिड और 4 ग्राम ग्लूटामाइन और ग्लूटामिक मिलता हैं। इसमें केवल 1 ग्राम शुगर और 1 ग्राम फैट मौजूद होता हैं।

कम वसा की उपस्थिति के कारण, आपको अपने शरीर की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है साथ ही मसल्स की ग्रोथ में यह प्रोटीन सबसे ज्यादा मदद करता हैं। यह एक शाकाहारी प्रोटीन पूरक है और बारह विभिन्न स्वादों में आता है जिसे आप अपने स्वाद के अनुसार चुन सकते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • शाकाहारी प्रोटीन सोर्स है
  • इसमें अल्ट्रा फिल्टर्ड व्हे प्रोटीन कॉन्सेंट्रेट और व्हे प्रोटीन आइसोलेट का संयोजन होता है
  • इसमें ल्यूसीन, वेलिन और आइसोल्यूसिन शामिल है
  • मसल्स की ग्रोथ और रिकवरी को तेज करने में मदद करता है
  • यह भी वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर है
  • प्रोटीन की डेली जरूरत को पूरा करने में सहायक है

(4) Dymatize Nutrition Elite 100% Whey Protein Isolate

Dymatize दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सप्लीमेंट ब्रांड में से एक हैं। Dymatize Nutrition Elite 100% Whey Protein Isolate यह स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आता हैं। यह प्रोटीन आपके शरीर को उचित आकार और स्वस्थ रखने में आपकी मदद करता हैं।

यह प्रोटीन पाउडर खिलाड़ियों के लिए सबसे अच्छे सप्लीमेंट्स में से एक है और उनके शरीर को उचित पोषक तत्व प्रदान करने में काफी प्रभावी हैं। यह वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर में सबसे अच्छा सप्लीमेंट हैं।

इसकी एक सर्विंग में आपको 25 ग्राम शुद्ध प्रोटीन मिलता है और इसमें कार्ब और वसा बिल्कुल न के बराबर मौजूद होते हैं। साथ ही इसकी एक सर्विंग में 5.5 ग्राम BCAA और 2.7 ग्राम एल-ल्यूसीन होता हैं। ऐसे एमिनो एसिड मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में फायदेमंद होते है, जबकि एल-ल्यूसीन मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण के लिए प्रभावी रूप से काम करता हैं।

यह प्रोटीन पाउडर ज़ीरो फैट, सुक्रोज़ और एस्पार्टेम के साथ आता है और कोई भी बिना किसी जोखिम के इसका इस्तेमाल कर सकता हैं। दूसरी ओर, इसमें एक तेजी से पचने वाली विशेषता है और साथ ही मांसपेशियों की रिकवरी प्रक्रिया के लिए कुशलता से काम करता हैं।

आप अपने वर्कआउट से पहले और बाद में इस सप्लीमेंट का इस्तेमाल अपने शरीर में प्रोटीन लेवल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाने में सहायता करता है
  • आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड के बीच सही संतुलन है
  • तेज पाचन और अवशोषण है
  • मांसपेशियों के निर्माण और मांसपेशियों की रिकवरी के लिए उपयुक्त है
  • फैट लॉस और मसल गेन करने में सहयक है

(5) MuscleBlaze Whey Gold 100% Whey Isolate Protein Powder

MuscleBlaze Whey Gold 100% Whey Isolate Protein Powder आपके शरीर के लिए एक और विश्वसनीय प्रॉडक्ट हैं। यह उच्च-गुणवत्ता वाले प्रोटीन की गारंटी और उपयोग के लिए पूरी तरह से जोखिम मुक्त हैं। यह प्रोटीन पाउडर सभी प्राकृतिक अवयवों और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से बना है, जो आपके रोज़मर्रा के जीवन के लिए एक बढ़िया सप्लीमेंट हैं।

इसमें फैट और कार्ब्स में कम है और यह उपयोगकर्ताओं के लिए काफी भारी नहीं हैं। इस प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमे 25 ग्राम प्रोटीन आपको मिलता हैं। इसमें 0.46 ग्राम वसा और 1.65 ग्राम कार्ब्स होते हैं और पचाने में काफी आसान होते हैं। आप इस प्रोटीन पाउडर को दिन के किसी भी समय और पानी के साथ भी ले सकते हैं। दूसरी ओर, इसे वर्कआउट से पहले और वर्कआउट सेशन के बाद लेना भी सबसे अच्छा होता हैं।

यह प्रोटीन पाउडर मांसपेशियों की वृद्धि और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी सहायक हैं। बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन में इस प्रोटीन सप्लीमेंट को बहुत अच्छा माना जाता हैं।

इस प्रोटीन पाउडर में मौजूद अमीनो एसिड आपके इम्यून सिस्टम का सही संतुलन रखने और आपके मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में काफी उपयोगी हैं। नियमित सेवन के साथ अच्छे रिजल्ट्स प्राप्त करने के लिए आप इस व्हे प्रोटीन का उपयोग कर सकते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है
  • बहुत कम फैट और कार्ब्स मौजूद है
  • पचाने में आसान है
  • मांसपेशियों की मजबूती के लिए अच्छा है
  • चयापचय को बढ़ाता है
  • शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का उचित संतुलन बनाए रखता है
  • वजन बढ़ाने में सहायक है

(6) AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Concentrate Protein Powder

यह प्रोटीन भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम सोया-मुक्त व्हे प्रोटीन पाउडर में से एक हैं। इसे रॉ व्हे प्रोटीन कहा जाता है, क्योकि इसे बहुत कम प्रोसेस करके बनाया जाता हैं।

इसकी एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जो 24 ग्राम प्रोटीन और 5.4 ग्राम बीसीएए प्रदान करती हैं। इसके साथ ही यह नौ आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है, जो आसानी से पचने योग्य होते है और आपको अपनी मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, इस प्रोटीन पाउडर की प्रति सेविंग से आप 2.5 ग्राम कार्ब्स और 1.5 ग्राम फैट प्राप्त कर सकते हैं। यह व्हे प्रोटीन बेहतर गुणवत्ता के साथ आता है और साथ ही आपको लीन मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करता हैं। वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर में यह प्रोटीन सप्लीमेंट काफी हेल्पफुल हैं।

आप बेहतर प्रतिरक्षा शक्ति और अपने मस्तिष्क के कार्यों को सक्रिय करने, प्रोटीन और पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए इस प्रोटीन सप्लीमेंट का उपयोग कर सकते हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • कोई भी फ्लेवर नहीं मिलाया गया है
  • नौ आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद है
  • प्रोटीन और पोषक तत्वों का सही अनुपात है
  • वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर है
  • मसल्स गेन करने में मदद करता है
  • कोई भी शुगर नहीं है

(7) Isopure Low Carb 100% Whey Protein Isolate Powder

यदि कम वसा और कम कार्ब्स के साथ आप व्हे प्रोटीन की तलाश कर रहें है, तो आपके लिए Isopure Low Carb 100% Whey Protein Isolate Powder सबसे अच्छा सप्लीमेंट हैं। यह प्रोटीन आइसोलेट पाउडर प्राकृतिक अवयवों और शून्य जोखिम के साथ आता हैं। इसके अलावा Isopure यह इंडिया का सबसे प्रीमियम प्रोटीन सप्लीमेंट ब्रांड हैं।

यह सोया, ट्री नट्स, गेहूं, अंडा और डेयरी उत्पादों से बना है जो इसे 100% शुद्ध और जोखिम मुक्त बनाता हैं। दूसरी ओर Isopure प्रोटीन पाउडर एस्पार्टेम, ग्लूटेन के साथ-साथ लैक्टोज से भी मुक्त होता हैं।

इसके अलावा, Isopure प्रोटीन पाउडर में ग्लूटामाइन होता है जो आपके मस्तिष्क के कार्य को विकसित करता है और आपकी एकाग्रता शक्ति को बढ़ाने में सहायक होता हैं। इस प्रोटीन सप्लीमेंट में मौजूद अमीनो एसिड आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता हैं।

आप इस प्रोटीन को दिन के किसी भी समय ले सकते है और इसमें पाचन से संबंधित कोई समस्या नहीं है। Isopure व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट की एक सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 25 ग्राम प्रोटीन मिलता हैं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको मसल्स साइज बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

आप अपने वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में इस प्रोटीन पाउडर को ले सकते हैं। यह प्रोटीन पाउडर मांसाहारी संस्करण और शाकाहारी संस्करण जैसे दो वेरिएंट के साथ आता हैं।

प्रमुख विशेषताऐं –

  • नेचुरल प्रॉडक्ट है
  • ग्लूटामाइन होता है
  • कम वसा और कार्बोहाइड्रेट है
  • एस्पार्टेम, ग्लूटेन और लैक्टोज से मुक्त है
  • लीन मांसपेशियों के लिए उपयुक्त है
  • आपके मस्तिष्क के कार्यों को तेज करता है
  • शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छा है
  • वेट गेन करने के लिए बेस्ट प्रोटीन विकल्प है

Final Words – इसप्रकार यहां पर बताए गए सभी प्रोटीन पाउडर वजन बढ़ाने और मसल मास गेन करने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं। यह सभी सप्लीमेंट प्रीमियम क्वालिटी के प्रोडक्ट्स है और ऑथेंटिक भी हैं। आप इन्हें खरीदकर इनका लाभ ले सकते हैं।

ध्यान रहें, प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट का सेवन अधिक मात्रा में न करें। जितना ब्रांड्स ने रिकमेंड किया है, उतना ही सेवन करें। महिला और पुरूष दोनों ही इन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद है, बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट गेन (वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर) यह आर्टीकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। जानकारी पसन्द आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

Share with your friends...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *