बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस इन इंडिया – 5 Best Protein Powder For Weight Loss

वजन कम करने या वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट और लाइफस्टाइल को भी बेहतर बनाना होता हैं। केवल एक्सरसाइज करके ही आप वेट लॉस नहीं कर सकते हैं। फैट या वजन कम करने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट दोनों को विशेष रूप से फॉलो करना होता हैं।

Best protein powder for weight loss in India in Hindi

 

बॉडी से मोटापा या वजन कम करने के लिए जब अच्छी डाइट की बात आती है, तो उसमें लो कार्ब्स और हाई प्रोटीन डाइट को महत्ता दी जाती हैं। इसप्रकार की डाइट को फॉलो करके आप बहुत जल्द ही अपना वजन कम कर सकते हैं।

हाई प्रोटीन डाइट को बेहतर बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर का सप्लीमेंट के रूप में उपयोग करना, आपके वेट लॉस करने को आसान बनाता हैं।

वेट लॉस की स्थिति में एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट में प्रोटीन पाउडर को शामिल करना बहुत लाभदायक होता हैं। यह आपके बॉडी में मसल मास को बढ़ाने, मेटाबोलिजम को बूस्ट करने और फैट को कम करने में मदद करता हैं।

इसलिए प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल अधिकांश लोग वेट लॉस करने या मसल गेन करने के दौरान करते हैं। पुरुषों की तरह महिलाओं/लड़कियों को भी प्रोटीन पाउडर के सेवन से समान लाभ प्राप्त होते हैं।

तो चलिए जानते है, सक्रीय महिलाओं और पुरुषों के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस कौनसे हैं।

वेट लॉस करने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर (महिला/पुरुष) | 5 Best Protein Powder For Weight Loss (2021)

 

(1) Muscleblaze Iso-zero Zero-carb 100% Whey Protein Isolate Check on Amazon
(2) Bigmuscles Nutrition ZERO Protein Powder from 100% WHEY ISOLATE Check on Amazon
(3) Isopure Zero Carb 100% Whey Protein Isolate Powder Check on Amazon
(4) Nutrabay Whey Protein Isolate Check on Amazon
(5) Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Check on Amazon

 

(1) Muscleblaze Iso-zero Zero-carb 100% Whey Protein Isolate

वेट कम करने के लिए यदि आप सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर को ढूंढ रहे है, तो Muscleblaze Iso-zero Zero-carb व्हे प्रोटीन पाउडर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

यह शाकाहारी प्रोटीन सप्लीमेंट है और मार्केट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी हैं। यह प्रोटीन फैट लॉस करने में आपकी मदद करता हैं। इसलिए क्योंकि, इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन मौजूद है और कार्बोहाइड्रेट, फैट और शुगर की मात्रा बिल्कुल भी नहीं हैं।

इसकी 1 स्कूप सर्विंग 35 ग्राम की होती है, जिसमें 30 ग्राम प्रोटीन और 6.6 ग्राम बीसीएए मौजूद होता हैं। इसके साथ बॉडी के लिए जरूरी सभी विटामिन्स और मिनेरल्स इसमें मौजूद होते हैं।

यह प्रोटीन पाउडर आपके मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में मदद करता है और बॉडी से फैट को कम करने में मदद करता हैं। इसके उपयोग से मसल मास में वृद्धि होती है और फैट मास कम होता हैं। फलस्वरूप आपके वजन में कमी होने लगती हैं।

आप इस प्रोटीन की 1 स्कूप सर्विंग नियमित रूप से पानी के साथ ले सकते हैं। आप ब्रेकफास्ट के साथ, एक्सरसाइज से पहले या एक्सरसाइज के बाद में इसे ले सकते हैं। वर्कआउट या एक्सरसाइज करने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस प्रोटीन का उपयोग कर सकते हैं।

(2) Bigmuscles Nutrition ZERO Ripped Protein Powder from 100% WHEY ISOLATE

यदि आप वेट लॉस करना चाहते है और बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस की तलाश कर रहें है, तो Bigmuscles Nutrition ZERO Protein Powder आपके लिए एक और अच्छा विकल्प हैं। यह पूरी तरह से शाकाहारी प्रोटीन हैं।

इस प्रोटीन पाउडर में किसी भी प्रकार का कार्बोहाइड्रेट, शुगर, ट्रांस फैट, कोलेस्ट्रॉल, फाइबर मौजूद नहीं हैं। इसमें केवल हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन आइसोलेट मौजूद हैं। जिसकारण से यह प्रोटीन फैट और वेट लॉस करने के लिए उपयुक्त हैं।

यह प्रोटीन मसल मास को बढ़ाने और फैट को कम करने में मदद करता हैं। यह आपके प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ाने में और मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में मदद करता हैं।

इसकी 1 स्कूप सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें 26 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता हैं। इसके साथ हो इसमें पर्याप्त मात्रा में बीसीएए और ग्लूटामिन भी मौजूद होता हैं।

आप इस प्रोटीन पाउडर की 1 स्कूप सर्विंग डेली पानी के साथ ले सकते हैं। इसे एक्सरसाइज के बाद लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं। एक्सरसाइज करने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(3) Isopure Zero Carb 100% Whey Protein Isolate Powder

वेट लॉस करने या पेट की चर्बी को दूर करने के लिए यदि आप बेस्ट प्रोटीन पाउडर सर्च कर रहें है, तो Isopure Zero Carb 100% Whey Protein आपके लिए इन सभी प्रोडक्ट्स में एक और अच्छा ऑप्शन हैं।

यह प्रोटीन आपके बॉडी में डेली प्रोटीन गोल्स को पूरा करने में मदद करता हैं। इसमें हाई क्वालिटी का व्हे प्रोटीन समाहित है और इसमें कार्बोहाइड्रेट व शुगर की मात्रा बिल्कुल भी नहीं हैं। इसलिए यह प्रोटीन पाउडर वेट लॉस करने के लिए उपयोगी हैं।

इसकी 1 स्कूप सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें 25 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता हैं। इसके साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में बीसीएए और विटामिन & मिनेरल्स भी मौजूद होते हैं। यह पूर्णतः शाकाहारी प्रोटीन होता है और ग्लूटन फ्री होता हैं।

यह प्रोटीन पाउडर मसल की रिकवरी और ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। साथ ही साथ फैट लॉस करने में बहुत ही उपयुक्त होता हैं। जैसे-जैसे आपकी बॉडी से फैट कम होता है, आपका वजन घटने लगता हैं।

आप इस प्रोटीन की 1 स्कूप सर्विंग डेली पानी के साथ ले सकते हैं। इस प्रोटीन पाउडर को एक्सरसाइज के बाद लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं। एक्सरसाइज करने और अधिक एक्टिव रहने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(4) Nutrabay Whey Protein Isolate

मोटापा कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ यदि आप बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस का इस्तेमाल करना चाहते है, तो Nutrabay Whey Protein Isolate आपके लिए इन सभी प्रोटीन पाउडर में एक और बेहतर विकल्प हैं।

यह प्रोटीन पाउडर पूरी तरह शाकाहारी और बिना फ्लेवर का सप्लीमेंट हैं। इसमें किसी भी प्रकार की शुगर, कोलेस्ट्रॉल और मिठास नहीं हैं। इसलिए यह एक्सरसाइज के साथ डाइट में जोड़ने पर वेट लॉस करने के लिए उपयुक्त प्रोटीन हैं।

यह मसल मास को बढ़ाने और फैट को कम करने में हेल्प करता हैं। यह प्रोटीन एक्सरसाइज के बाद होने वाले मसल ब्रेकडाउन को बहुत जल्द रिकवर करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही फैट को कम करने और वजन कम करने में भी मदद करता हैं।

इस प्रोटीन पाउडर की 1 स्कूप सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें 26.5 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता हैं। इसके साथ ही इसमें 11.9 ग्राम EAAs और पर्याप्त मात्रा में विटामिन & मिनेरल्स भी मौजूद होते हैं।

आप इस प्रोटीन की 1 स्कूप सर्विंग डेली पानी के साथ ले सकते हैं। इस प्रोटीन पाउडर को आप एक्सरसाइज के बाद या ब्रेकफास्ट के साथ ले सकते हैं। नियमित रुप से एक्सरसाइज करने और अधिक एक्टिव रहने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं।

(5) Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder

यह बहुत ही शानदार और प्रीमियम क्वालिटी का प्रोटीन है और दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोटीन पाउडर भी हैं। यह पूर्णतः शाकाहारी हैं। यदि आप वेट लॉस के दौरान एक अच्छा प्रोटीन पाउडर तलाश रहें है, तो Optimum Nutrition (ON) Gold Standard 100% Whey Protein Powder आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

ऑप्टिमम न्यूट्रिशन गोल्ड स्टैण्डर्ड व्हे प्रोटीन पाउडर यह Whey Protein Isolate, Whey Protein Concentrate और Whey Peptides का एक मिश्रण हैं। यह आपके लीन मसल मास को बढ़ावा देने में और फैट को कम करने में मदद करता हैं। मेटाबोलिजम को बूस्ट करके वजन कम करने में यह प्रोटीन पाउडर काफी हेल्पफुल हैं।

इस प्रोटीन पाउडर की 1 स्कूप सर्विंग 30 ग्राम की होती है, जिसमें 24 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन और 5 ग्राम बीसीएए मौजूद होता हैं।

इसमें और भी पोषक तत्व मौजूद है, जैसे – ग्लूटामिन और ग्लूटामिक एसिड, जो आपके मसल्स को मजबूत बनाने और बड़ा बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ इसमें मौजूद विटामिन और मिनेरल्स बॉडी को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

इस प्रोटीन पाउडर को आप एक्सरसाइज के पहले या बाद में दोनों में से किसी भी समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रोटीन का पाचन और अवशोषण भी बहुत अच्छी तरह हो जाता हैं।

इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर ले लेना है और 220 से 250 मिलीलीटर पानी में मिक्स कर लेना हैं। अच्छी तरह मिक्स हो जाने पर आप इसे पी सकते हैं। अधिक एक्टिव रहने वाले और नियमित एक्सरसाइज करने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Final Words – यहां पर बताए गए सभी प्रोटीन पाउडर में कार्बोहाइड्रेट, शुगर और फैट की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है, इसलिए यह वेट लॉस करने के लिए उपयुक्त प्रोटीन पाउडर हैं।

यह सभी प्रोटीन पाउडर ऑथेंटिक और बेहतरीन रिजल्ट्स देने वाले सप्लीमेंट हैं। आप इन्हें खरीदकर और उपयोग करके अपने फैट या वेट लॉस को और आसान बना सकते हैं।

उम्मीद है, बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वेट लॉस यह आर्टीकल आपके लिए बहुत उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी पसंद आयी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।

Share with your friends...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *