Fitness

व्हेय और कैसीन प्रोटीन में अंतर | Difference Between Whey and Casein in Hindi

Difference Between Whey and Casein : वैसे तो मार्केट में तरह-तरह के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हैं। जैसे – प्लांट बेस्ड प्रोटीन, चावल प्रोटीन, एग प्रोटीन, मीट प्रोटीन, बीफ प्रोटीन आदि। लेकिन इसके अलावा भी दो ऐसे प्रोटीन पाउडर है, जो बहुत ही लोकप्रिय और फायदेमंद हैं।

Difference Between Whey and Casein in Hindi

काफी समय से यह दोनों ही चर्चा का विषय रहें हैं। वह हैं –

  • Whey Protein
  • Casein Protein

शायद आप भी इन दोनों प्रोटीन के बारें में थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे, तभी आप थोड़ी और अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़ रहें हैं।

यह दोनों प्रकार के प्रोटीन पाउडर हमारें देश में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाते है और बाहरी देशों में भी इनका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता हैं।

हालांकि यह दोनो प्राकर के प्रोटीन दूध (Milk) से ही प्राप्त किए जाते है लेकिन यह एक-दूसरे से भिन्न हैं।

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि, Whey और Casein प्रोटीन के बीच क्या अंतर (Difference) हैं और यह एक-दूसरे से किस प्रकार अलग हैं।

इसके साथ ही जानेंगे कि इसमें से कौनसा प्रोटीन हमारें स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है और कौनसे प्रोटीन का चयन करना हमारें लिए सही होगा।

व्हेय और कैसीन प्रोटीन में अंतर | What Is The Difference Between Whey And Casein in Hindi

इन दोनों में अंतर को समझना ज्यादा कठिन नहीं है यदि आपको थोड़ी बहुत जानकारी प्रोटीन पाउडर के बारें में हैं। यह दोनों व्हेय और कैसीन प्रोटीन डेयरी आधरित प्रोटीन है और एक-दूसरे से भिन्न हैं।

तो चलिए कुछ पॉइंट्स की मदद से इनके बीच के Difference को समझते हैं। आपसे निवेदन है कि थोड़ा ध्यान से इन चीजों को पढ़ें, तभी इन्हें अच्छे से समझना आपके लिए आसान होगा।

(1) दूध में प्रतिशतता (Percentage In Milk)

Whey और Casein दोनों ही गाय के दूध में पाए जाते हैं। दूध में 80% मात्रा कैसीन की होती है और शेष 20% मात्रा व्हेय की होती हैं। यह दोनों प्रोटीन दुग्ध उत्पादों में ही मौजूद होते हैं।

(2) पाचन (Digestion)

Whey और Casein के बीच सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि, हमारें शरीर में यह कितनी जल्दी पच जाता हैं। पाचन की बात की जाए तो Whey प्रोटीन Fast-Digesting Protein होता हैं।

वही Casein प्रोटीन Slow-Digesting Protein होता हैं। Whey यह Casein प्रोटीन की तुलना में बहुत जल्दी डाइजेस्ट हो जाता हैं।

जानिए – 5 सबसे बेस्ट क्वालिटी Whey Protein पाउडर मसल्स बनाने के लिए 

(3) अवशोषण (Absorption)

इन दोनों प्रोटीन के बीच में एक अंतर यह भी है कि, हमारा शरीर कितनी जल्दी इन्हें अवशोषित करता हैं। हमारें शरीर के अंदर पाचन तंत्र में प्रोटीन को छोटे-छोटे अणुओं में तोड़ा जाता हैं।

इसके बाद यह अणु रक्त में तब तक प्रवाहित होते है जब तक हमारी बॉडी इन्हें अवशोषित नहीं कर लेती हैं।

इन दोनों प्रकार के प्रोटीन में Whey प्रोटीन का अवशोषण बहुत जल्दी हो जाता है, वही Casein प्रोटीन के अवशोषण को Whey की तुलना में दुगुने से अधिक समय लग जाता हैं।

Whey प्रोटीन मात्र 90 मिनट में अंदर हमारी बॉडी में पूरी तरह Absorb (अवशोषित) हो जाता है और Casein प्रोटीन को 240 मिनट (4 घंटे) लग जाते हैं।

(4) मसल बिल्डिंग (Muscle Building)

मसल बिल्डिंग के लिए Whey प्रोटीन सबसे बेहतर विकल्प होता हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह जल्दी पचता है और अवशोषित होता हैं।

यदि आप वर्कआउट के तुरंत बाद Whey प्रोटीन इस्तेमाल करते है तब यह आपके मसल्स की Instant रिकवरी में मदद करता हैं। जिसके फलस्वरूप प्रोटीन आपकी मसल्स तक अच्छे से पहुंचता है और मसल ग्रोथ को बढ़ाता हैं।

यह भी पढ़ें – WHEY प्रोटीन के फायदे और नुकसान

(5) फैट लॉस (Fat Loss)

Whey और Casein दोनों ही फैट लॉस करने में मदद करते हैं। लेकिन फैट लॉस करने के लिए प्रोटीन में सबसे अच्छा और उपयुक्त विकल्प Casein प्रोटीन हैं।

Whey की तुलना में Casein प्रोटीन पेट की चर्बी, मोटापा या बॉडी फैट कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं।

इसलिए क्योंकि Casein प्रोटीन अंतर्ग्रहण के बाद इंसुलिन की प्रतिक्रिया को कम कर देता है, जो आपके शरीर को अधिक वसा (फैट) का उपयोग करने के लिए बढ़ावा देता हैं।

जिसके फलस्वरूप आपकी बॉडी ईंधन के रूप में वसा का उपयोग करती है और आपका फैट घटना शुरू हो जाता हैं।

Difference Between Whey and Casein in Hindi

(6) कीमत (Cost)

यह दोनों ही प्रकार के प्रोटीन आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। कीमत की बात की जाए तो सामान्यतः Casein यह Whey प्रोटीन से महंगा होता हैं।

यह दोनों ही हाई-क्वालिटी प्रोटीन होते है लेकिन हमेशा Casein की कीमत Whey से ज्यादा होती हैं।

(7) मिक्सबिलिटी  (Mixability)

दोनों ही प्रोटीन की मिक्सबिलिटी बहुत अच्छी होती हैं। लेकिन कुछ लोगों द्वारा उपयोग किए जाने पर देखा गया है कि, पानी और दूध में Whey प्रोटीन यह Casein की तुलना में बहुत अच्छे से मिक्स हो जाता हैं।

सामान्यतः Whey प्रोटीन यह मिक्स होने के मामले में Casein प्रोटीन से बहुत आगे हैं।

(8) स्वाद (Taste)

अब बात आती है स्वाद की, तो दोनों के स्वाद में कोई ज्यादा अंतर नहीं होता हैं। लेकिन Whey का स्वाद Casein प्रोटीन की तुलना में बहुत अच्छा होता हैं।

दोनों में स्वाद के लिए Preservatives मिलाए जाते है जिससे इनका स्वाद और अच्छा हो जाए। बनने की प्रक्रिया के शुरुआत में दोनों ही प्रोटीन का स्वाद बहुत ही अजीब होता हैं।

(9) एमिनो एसिड्स (Amino Acids)

Whey प्रोटीन में Amino Acids अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। वही Casein प्रोटीन में Whey की तुलना में कम Amino Acids पाए जाते हैं।

Whey प्रोटीन में Branched Chain Amino Acids (BCAA) जैसे – ल्युसिन, आइसो-ल्युसिन और वेलीन अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं।

वहीं Casein प्रोटीन में Amino Acids जैसे – हिस्टिडाइन, मिथायोनाइन और फेनिलएलनिन आदि उच्च मात्रा में उपस्थित होते हैं।

Whey प्रोटीन में मौजूद ल्युसिन यह प्रोटीन संश्लेषण को उत्तेजित करता है और मांसपेशियों की अतिवृद्धि में मदद करता हैं।

यह भी पढ़ें – BCAA के फायदे और नुकसान

(10) लैक्टोज (Lactose)

दोनों ही प्रोटीन दुध के By-Products होते है और लगभग सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं। Whey प्रोटीन में Casein की तुलना में लैक्टोज की मात्रा अधिक होती हैं।

इसप्रकार Whey और Casein प्रोटीन के बीच Difference क्या है आपने जान लिया। अब जानते है इसके कौनसा प्रोटीन आपके लिए बेस्ट हैं।

व्हेय और कैसीन में कौन सा प्रोटीन अच्छा हैं ? | Whey vs Casein Protein in Hindi

दोनों प्रोटीन  Whey और Casein के बीच Difference जानने के बाद आपके दिमाग में यह सवाल तो बिल्कुल आ रहा होगा कि आखिर इन दोनों में कौनसा प्रोटीन हमारें लिए सबसे अच्छा होगा।

तो चलिए अब इनके पोषण तथ्यों के बारें में जानते हैं।

Whey Protein
(Amount Per Serving 31g) (1 Standard Scoop)

  • कैलोरी: 110
  • टोटल फैट: 1g
  • टोटल कार्बोहाइड्रेट: 2g
  • प्रोटीन: 24g
  • कैल्शियम: 8% Of The Reference Daily Intake (RDI)
  • आयरन: 0% Of The RDI

 

Casein Protein
(Amount Per Serving 34g) (1 Standard Scoop)

  • कैलोरी: 120
  • टोटल फैट: 1g
  • टोटल कार्बोहाइड्रेट: 4g
  • प्रोटीन: 24g
  • कैल्शियम: 50% Of The Reference Daily Intake (RDI)
  • आयरन: 4% Of The RDI

Whey और Casein प्रोटीन में सबसे अच्छा प्रोटीन Whey होता हैं। यदि आप मसल बिल्ड करना चाहते है तो Whey Protein से अच्छा विकल्प कोई भी नहीं हो सकता।यह तो हुई न्यूट्रिशनल वैल्यू की बात। इसके आधार पर दोनों ही प्रोटीन बहुत ही अच्छे और फायदेमंद होते हैं।

इसलिए क्योंकि यह आसानी से और बहुत जल्द एब्सॉर्ब हो जाता है और मसल रिकवरी और ग्रोथ को बढ़ाता हैं।

एक अमेरिकन शोध के अनुसार 100 लोगों में 50-50 लोगों दो अलग-अलग ग्रुप्स में रखा गया। लगभग 20 दिनों तक दोनों ग्रुप्स को क्रमशः Whey प्रोटीन और Casein प्रोटीन इस्तेमाल करने को कहा गया।

20 दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद उनसे दोनों प्रोटीन के बारें में पूछा गया और परिणाम कुछ इसप्रकार देखने को मिले जो निम्नलिखित हैं –

जिन लोगों ने Whey प्रोटीन का इस्तेमाल किया उन्हें यह अच्छी तरह डाइजेस्ट और एब्सॉर्ब हो गया लेकिन जिन्होंने Casein प्रोटीन का इस्तेमाल किया उन्हें लंबे समय तक भूख नहीं लगीं।

इसके अलावा जिन्होंने वर्कआउट के बाद Whey प्रोटीन का नियमित रूप से सेवन किया उन्हें अपने मसल ग्रोथ में बहुत ज्यादा फायदा मिला। वहीं जिन्होंने सोने के पहले Casein प्रोटीन का सेवन किया उन्हें भी इसके भरपूर लाभ मिले।

इससे साबित होता है कि दोनों ही प्रकार के प्रोटीन बहुत ही फायदेमंद होते हैं। बशर्ते इनका सही और उपयुक्त समय पर सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष – Whey और Casein दोनों ही प्रकार के प्रोटीन दूध से ही प्राप्त किये जाते हैं और यह दोनों उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं।

आप इन दोनों प्रकार के प्रोटीन का इस्तेमाल करके मसल बिल्डिंग कर सकते है और आपनी फिटनेस को और बेहतर बना सकते हैं।

नियमित रूप और सीमित मात्रा में Whey और Casein का सेवन करने से सेहत में बहुत ज्यादा सुधार आता है और आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

आप दोनों में से किसी भी प्रोटीन का चयन कर उसे आसानी से इस्तेंमाल कर सकते हैं।

उम्मीद है, व्हेय और कैसीन प्रोटीन में अंतर (Whey vs Casein) इस विषय पर पूरी जानकारी आपको अच्छी तरह मिल गयी होगी। आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताए और साथ में यह भी बताए कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Best Whey & Casein Protein To Buy…

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button