Fitness

वर्कआउट या जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए ? | What Should Eat Before Gym in Hindi

आप में से बहुत से लोग एक्सरसाइज या वर्कआउट तो करते है, लेकिन जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए, इसके बारें में आपको अच्छी तरह पता नहीं होता हैं। अच्छी फिटनेस पाने के लिए और बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही समय पर सही न्यूट्रिशन लेना भी बहुत जरूरी होता हैं।

Workout se pahle kya khana chahiye

आप दिन भर में क्या खाते है और क्या पीते है, इस पर तो आपके बॉडी की ग्रोथ निर्भर करती है, लेकिन वर्कआउट से पहले और बाद में आप जो कुछ भी लेते है, यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं।

वर्कआउट या एक्सरसाइज से पहले आप जो कुछ भी खाते है, यह आपकी फिटनेस और मसल ग्रोथ को सबसे अधिक प्रभावित करता हैं। और आपके मसल की ग्रोथ इस बात पर भी बहुत ज्यादा निर्भर करती है कि, आप वर्कआउट से पहले क्या ले रहे हैं।

बहुत से लोग वर्कआउट से पहले कुछ भी नहीं लेते है, जिसकारण उन्हें मसल बिल्डिंग करने और अच्छी फिटनेस पाने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

अधिकांश लोग वर्कआउट से पहले लिए जाने वाले फूड्स के बारें में भी नहीं जानते हैं। एक्सरसाइज से पहले क्या खाना चाहिए और क्यो खाना चाहिए इसके बारें में शायद आप भी अच्छी तरह नहीं जानते हैं।

तो चलिए जानते है, आखिर वर्कआउट या जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए और ऐसे कौन से फूड है, जो वर्कआउट से पहले लेना बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद होते हैं। आपसे निवेदन है, इस जानकारी को ध्यान से पढ़े क्योंकि यह जानकारी विस्तृत है और विज्ञान आधारित हैं। 

वर्कआउट या जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए ?

यह सवाल बहुत ही खास है, क्योंकि कुछ लोग वजन कम करना चाहते है, कुछ लोग वजन बढ़ाना चाहते है, कुछ लोग वजन मेन्टेन रखना चाहते है और कुछ लोग केवल फिट रहना चाहते हैं।

हालांकि, आप सभी लोग अपने-अपने हिसाब से एक्सरसाइज करते है, लेकिन अलग-अलग फिटनेस गोल्स के लिए वर्कआउट से पहले लिए जाने वाले फूड्स या ड्रिंक्स और उनकी मात्रा भी भिन्न भिन्न हो सकती हैं।

वर्कआउट या एक्सरसाइज शुरू करने से पहले कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स लेना सबसे बेहतर होता हैं। कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स में बहुत अच्छी कैलोरी मौजूद होती है, जो आपको वर्कआउट करने के दौरान वजन उठाने, कार्डिओ एक्टिविटी करने और जिम में की जाने वाली सभी गतिविधियों को करने में मदद करती हैं।

इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट वाले फूड एक्सरसाइज के दौरान ग्लाइकोजन लेवल को नियंत्रण में रखते है, जिससे मसल लॉस होने की संभावना बिल्कुल खतम हो जाती हैं। साथ ही साथ यह फूड आपकी परफॉर्मेंस और स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी बहुत हेल्पफुल होते हैं।

इसलिए आपको वर्कआउट/एक्सरसाइज शुरू करने से पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त फूड का सेवन करना चाहिए। हालांकि, एक्सरसाइज करने के लिए बहुत ज्यादा ऊर्जा की भी जरूरत होती है, इसलिए कार्ब्स वाले फूड खाना आपके बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है और बॉडी में ऊर्जा का संचार बनाये रखते हैं।

इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट से युक्त फूड्स में फाइबर्स की मात्रा भरपूर होती है जो आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाते है और बॉडी को पर्याप्त मात्रा में ईंधन प्रदान करते हैं।

यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि, जो भी फूड आप खाना चाहते है, उसे एक्सरसाइज से 1 घंटे पहले ही खा लेना चाहिए। यदि आप लिक्विड के फॉर्म में कुछ लेना चाहते है, तो उसे भी एक्सरसाइज शुरू करने से 45 मिनट पहले ही ले लेना चाहिए। केवल प्री वर्कआउट सप्लीमेंट और ब्लैक कॉफी का सेवन आप एक्सरसाइज से तुरंत पहले कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट या जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए ?

यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट वाले फूड खाना चाहिए। आपको बता दें, वेट बढ़ाने के लिए बॉडी को अधिक कैलोरी प्रदान करनी पड़ती हैं।

कैलोरी की अधिक मात्रा वजन बढ़ाने में मदद करती हैं। यदि आप प्रतिदिन मेंटेनेंस कैलोरी से अधिक कैलोरी खाते है तो इसके साथ ही आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता हैं।

कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा के बहुत अच्छे और सस्ते सोर्स होते है, साथ ही यह आपके किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

इसके साथ ही अगर आप मसल मास को भी बढाना चाहते है, तब आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट तीनों को एक निश्चित अनुपात में लेना चाहिए। मसल गेन करने के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता हैं। इस प्रकार के फूड्स आपके मसल मास को बढ़ाने के साथ-साथ आपका वजन भी बढ़ाते हैं।

इसके अलावा एक्सरसाइज शुरू करने से तुरंत पहले (10 मिनट पहले) आपको ब्लैक कॉफी का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्लैक कॉफी का सेवन करना आपके एक्सरसाइज को अधिक इफेक्टिव बना सकता हैं।

वेट गेन करने के लिए प्री वर्कआउट फूड्स जैसे –

  • ओट्स
  • ब्राउन ब्रेड
  • व्होल व्हीट ब्रेड
  • उबले हुए चावल
  • ब्राउन राइस
  • आटा रोटी
  • केले
  • स्वीट पोटेटो
  • आलू
  • अंडे
  • दूध
  • ड्राई फ्रूट्स
  • पीनट बटर विद ब्रेड

वजन कम करने के लिए वर्कआउट या जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए ?

अधिकांश लोग वजन बढ़ने से परेशान होते है, जिसका कारण खान-पान और किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज न करना होता हैं।

शायद आपका वजन भी अधिक हो सकता हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते है, तो एक्सरसाइज से पहले आपको बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए।

बहुत कम का मतलब है, केवल उतना ही कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए जो आपको वर्कआउट के लिए पर्याप्त ऊर्जा दे सके और आपके मसल लॉस को होने से रोक सके।

इसके अलावा आप वेट लॉस या फैट लॉस के दौरान वर्कआउट शुरू करने से पहले कार्बोहाइड्रेट की जगह प्रोटीन से भरपूर फूड्स भी खा सकते हैं। लेकिन केवल प्रोटीन वाले फूड खाने से आपको ऊर्जा तो मिल जाएगी, परंतु यह आपके बॉडी में ग्लाइकोजन के स्तर को नियंत्रित नही कर सकते हैं।

प्रोटीन खाना मसल्स बनाने के लिए बहुत ही अच्छा है लेकिन वर्कआउट के दौरान ग्लाइकोजन स्तर को बनाए रखना प्रोटीन का काम नही होता हैं।

इसलिए आप प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं। यह बहुत ही अच्छा ऑप्शन होता है, जब आप वजन कम करना चाहते है और मसल मास को भी मेंटेन रखना चाहते हैं।

इसके साथ ही वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के तुरंत पहले ब्लैक कॉफी का सेवन भी करना चाहिए।

वेट लॉस करने के लिए प्री वर्कआउट फूड्स जैसे –

  • ओटमील
  • दलिया
  • सेवफल
  • एवोकाडो
  • ककड़ी
  • सलाद
  • एग व्हाइट (अंडे का सफेद भाग)
  • दूध
  • फलों का जूस

Final Words – इसप्रकार एक्सरसाइज पहले आप बैलेंस्ड डाइट लेते है, तो बेशक आप अपने एक्सरसाइज और परफॉरमेंस को बेहतर बना सकते हैं। आप अपने फिटनेस गोल के हिसाब से कार्बोहायड्रेट की मात्रा को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं। 

उम्मीद है, वर्कआउट या जिम करने से पहले क्या खाना चाहिए, आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूलें। 

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button