Gym Ke Liye Best Protein Powder (2021)- 5 बेस्ट जिम प्रोटीन पाउडर प्राइस

मसल्स बनाने के लिए जिम वर्कआउट के साथ-साथ एक अच्छा न्यूट्रिशन और मसल्स को रिकवरी के लिए पर्याप्त आराम देना बहुत जरूरी होता हैं। आप फिटनेस 70/30 रूल को तो जानते ही होंगे, जिसमें वर्कआउट की तुलना में डाइट को सबसे अधिक महत्ता दी जाती हैं।

यदि आपका दैनिक न्यूट्रिशन एकदम बढ़िया है और इसके साथ में आप एक्सरसाइज करते है, तो बेशक आप हमेशा फिट रह सकते हैं। लेकिन यदि आप तगड़े या बहुत अच्छे मसल्स बनाना चाहते है, तब आपको अपनी डाइट में मैक्रोन्यूट्रिएंट की मात्रा को बढ़ाना होगा, खासकर प्रोटीनयुक्त फूड्स की मात्रा का अधिक सेवन करना होगा।

Gym Ke Liye Best Protein Powder

जिम जाने वाले लोगों के लिए घर के भोजन से मिलने वाली प्रोटीन की मात्रा कहीं न कहीं कम पड़ ही जाती है, ऐसे में प्रोटीन पाउडर को डाइट में शामिल करना डेली प्रोटीन गोल्स को पूरा करने के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता हैं।

साधारण वयस्क पुरुष और महिला को प्रतिदिन क्रमशः 56 ग्राम और 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं। वहीं जिम वर्कआउट करने वाले पुरुष व महिला को क्रमशः 80 ग्राम और 70 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती हैं।

वर्कआउट करने वाले लोगों को मसल्स की मरम्मत के लिए अधिक प्रोटीन की जरूरत पड़ती हैं। इसलिए बॉडी को प्रोटीन की अधिक आवश्यकता होती हैं। यदि आप प्रोटीन की अधिक मात्रा डाइट में नहीं लेते है, तो मसल्स ग्रोथ के चान्सेस बहुत कम रहते हैं। वही प्रोटीन की अधिक मात्रा मसल ग्रोथ को आसानी से बढ़ा सकती हैं।

एक अच्छी डाइट के साथ-साथ प्रोटीन की अधिक मात्रा आपके मसल्स को बिल्ड करने में मददगार होती हैं। इसलिए प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रोटीन पाउडर एक बढ़िया विकल्प होता है, जिसकी मदद से आप डेली प्रोटीन गोल्स को पूरा कर सकते है और मसल मास को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

एक अच्छे वर्कआउट के साथ सप्लीमेंट के रूप में प्रोटीन पाउडर का नियमित रूप से इस्तेमाल करना मसल ग्रोथ को बढ़ाता हैं। इसलिए बॉडीबिल्डर्स, फिटनेस फ्रिक्स, एथलीट और स्पोर्ट्स पर्सन अपनी डाइट में प्रोटीन पाउडर को शामिल करते हैं।

तो चलिए जानते है, वर्कआउट करने वालो और जिम के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौनसे हैं।

जिम के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर | 5 Best Protein Powder For Gym Goer 2021

 

Products Get Link
#1 AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Powder Isolate 90% Check on Amazon
#2 MuscleBlaze Fuel One Whey Protein Powder Immunity+ Check on Amazon
#3 Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey Powder Check on Amazon
#4 Scitron Advance Whey Protein Powder Check on Amazon
#5 Optimum Nutrition (ON) 100% Whey Protein Powder Check on Amazon

 

#1 AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Powder Isolate 90%

यदि आप जिम जाते है, अच्छा वर्कआउट करते है और मसल्स की रिकवरी और ग्रोथ के लिए अच्छा प्रोटीन पाउडर इस्तेमाल करना चाहते है, तो AS-IT-IS Nutrition Whey Protein Powder Isolate 90% आपके लिए सबसे अच्छा मसल बिल्डिंग प्रोटीन पाउडर हैं।

यह आपके मसल्स में होने वाले ब्रेकडाउन की रिकवरी को तेज करने और मसल्स ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम और मेटाबोलिजम को बढ़ाने में सहायता करता हैं।

AS-IT-IS Nutrition के इस प्रोटीन पाउडर में हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन और बीसीएए मौजूद होते है, जो मसल बिल्ड करने और मसल मास बढ़ाने में मदद करते हैं। यह प्रोटीन बिना फ्लेवर का होता हैं।

इस प्रोटीन सप्लीमेंट की प्रत्येक सर्विंग (1 स्कूप) 30 ग्राम की होती है, जिसमें 27 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और कोई भी फैट मौजूद नहीं होता हैं। इसके अलावा प्रत्येक सर्विंग में 5.8 ग्राम बीसीएए और 4.5 ग्राम ग्लूटामिक एसिड मौजूद होता हैं।

बेहतर रिजल्ट्स देखने के लिए आप इस प्रोटीन को वर्कआउट के बाद ले सकते हैं। वर्कआउट पूरा करने के बाद 30 मिनट के भीतर आप इसकी 1 स्कूप सर्विंग को पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। पानी और दूध के साथ यह आसानी से मिक्स हो जाता है और इसका पाचन और अवशोषण भी अच्छी तरह हो जाता हैं।

#2 MuscleBlaze Fuel One Whey Protein Powder Immunity+

यदि आप फिटनेस फ्रिक या रेगुलर जिम जाने वाले लोगों में से है और मसल्स बनाने जिम के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर की तलाश में है, तो MuscleBlaze Fuel One Whey Protein Powder Immunity+ आपके लिए एक और बेहतर प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

यह प्रोटीन पाउडर आपके वर्कआउट परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह मसल्स की रिकवरी को बेहतर बनाने और मसल बिल्डिंग में मदद करता हैं। इसके अलावा यह आपके बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स को बनाकर इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता हैं।

MuscleBlaze के इस प्रोटीन पाउडर में प्रीमियम व्हे प्रोटीन, बीसीएए और विटामिन्स मौजूद होते है, जो आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करके मसल बिल्डिंग में हेल्प करते हैं।

इस प्रोटीन पाउडर की प्रत्येक सर्विंग (1 लेवल स्कूप) 33 ग्राम की होती है, जिसमें 24 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फैट शामिल होता हैं। इसके अलावा प्रत्येक सर्विंग में 5 ग्राम बीसीएए और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी शामिल होता हैं।

मसल बिल्डिंग में अच्छे रिजल्ट्स देखने के लिए आप इसे पोस्ट वर्कआउट में ले सकते हैं। वर्कआउट के बाद 30 से 40 मिनट के अंदर आप इसकी 1 सर्विंग को पानी या दूध के साथ ले सकते हैं।

#3 Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey Powder

यदि आप इंटेंस वर्कआउट या ज्यादा वर्कआउट करते है और मसल बनाने के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर का सेवन करना चाहते है, तो Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey Powder आपके लिए एक और अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

यह प्रोटीन सप्लीमेंट आपके वर्कआउट को बेहतर बनाने, सहनशीलता बढ़ाने, टूटे हुए मसल्स की रिकवरी और ग्रोथ में हेल्प करता हैं। इसके साथ ही यह आपके मसल्स में पंप लाने और साइज बढ़ाने में मदद करता हैं।

Bigmuscles Nutrition के इस प्रोटीन सप्लीमेंट में प्रीमियम क्वालिटी व्हे प्रोटीन, बीसीएए और एमिनो एसिड मौजूद होते है, जो मसल मास को बढ़ावा देते हैं।

इस प्रोटीन पाउडर की प्रत्येक सर्विंग (1 राउंडेड स्कूप) 35 ग्राम की होती है, जिसमें 25 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1.5 ग्राम हैल्दी फैट मौजूद होता हैं। इसके अलावा प्रत्येक सर्विंग में 5.5 ग्राम बीसीएए और 4 ग्राम ग्लूटामिक एसिड मौजूद होता हैं।

मसल मास बढ़ाने और बेहतर रिजल्ट्स देखने के लिए आप इस प्रोटीन को वर्कआउट के बाद ले सकते हैं। एक्सरसाइज पूरी करने के बाद 25 से 30 मिनट के भीतर आप इसकी 1 सर्विंग को पानी या दूध के साथ ले सकते हैं।

#4 Scitron Advance Whey Protein Powder

यदि आप रेगुलर जिम में कार्डिओ या वेट ट्रेनिंग करते है और मसल्स ग्रोथ के लिए प्रोटीन पाउडर को अपनी डाइट में जोड़ना चाहते है, तो Scitron Advance Whey Protein Powder आपके लिए एक और अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट हैं।

यह प्रोटीन आपके मसल्स को सही पोषण प्रदान करने में हेल्प करता हैं। इसके साथ-साथ यह आपके परफॉर्मेंस और सहनशीलता को बढ़ाने में सहयोग करता हैं। यह प्रोटीन आपके मसल्स की ग्रोथ और लीन मसल मास को बढ़ावा देता हैं।

Scitron के प्रोटीन पाउडर में बेस्ट क्वालिटी व्हे प्रोटीन और बीसीएए मौजूद होते है, जो आपको मसल्स बिल्ड करने में मदद करते हैं।

इस प्रोटीन पाउडर की प्रत्येक सर्विंग (1 स्कूप) 35 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 25.5 ग्राम हाई प्रोटीन, 2.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फैट मिलता हैं। इसके अलावा प्रत्येक सर्विंग में 6 ग्राम बीसीएए और प्रचूर मात्रा में विटामिन व खनिज आपको मिलते हैं।

यह जिम के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर है और मसल बिल्डिंग में अच्छे रिजल्ट्स देखने के लिए आप इसे वर्कआउट के बाद सेवन कर सकते हैं। वर्कआउट के बाद लगभग 30 मिनट के अंदर इसकी 1 स्कूप सर्विंग को आप पानी या दूध के साथ आसानी से ले सकते हैं।

#5 Optimum Nutrition (ON) 100% Whey Protein Powder

यदि आप नियमित वर्कआउट के साथ एक प्रीमियम क्वालिटी के प्रोटीन पाउडर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते है, तो Optimum Nutrition (ON) 100% Whey Protein Powder आपके लिए इन सभी प्रोटीन सप्लीमेंट में एक और बेहतरीन विकल्प हैं।

यह सबसे लोकप्रिय सप्लीमेंट ब्रांड हैं। यह प्रोटीन आपके मसल्स की रिकवरी को तेज करने और लीन मसल्स बिल्ड करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह आपके मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में भी हेल्प करता हैं।

Optimum Nutrition के इस प्रोटीन में हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन, बीसीएए और ग्लूटामिन मौजूद होते है, जो मसल्स की इंस्टेंट रिकवरी और मसल मास को बढ़ाने में मदद करते हैं।

इस प्रोटीन की प्रत्येक सर्विंग (1 स्कूप) 31 ग्राम की होती है, जिसमें 22 ग्राम क्वालिटी प्रोटीन, 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 ग्राम फैट मौजूद होता हैं। इसके अलावा इसकी प्रत्येक सर्विंग में 5.2 ग्राम बीसीएए और 3.9 ग्राम ग्लूटामिन मौजूद होता हैं।

मसल मास को बढ़ाने और बेहतर रिजल्ट्स देखने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर को वर्कआउट के बाद ले सकते हैं। नियमित रूप से वर्कआउट के बाद 30 मिनट के भीतर आप इसकी 1 सर्विंग पानी या दूध के साथ ले सकते हैं।

इसप्रकार आप प्रोटीन पाउडर को अपनी डाइट के साथ जोड़कर मसल मास को बढ़ा सकते और अच्छी फिटनेस को प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप मसल्स गेन करना चाहते है, तो आप प्रोटीन पाउडर को पानी के अलावा दूध या जूस के साथ ले सकते हैं। और यदि आपका गोल वजन कम करना या फैट लॉस करना है, तब आपको इसे केवल पानी के साथ लेना चाहिए।

यहां पर बताये गए सभी प्रोटीन सप्लीमेंट ब्रांड्स ऑथेंटिक और लोकप्रिय हैं। आप इनमें से उपयुक्त प्रोटीन पाउडर को ऑनलाइन खरीद सकते है और अपने फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं।

उम्मीद है जिम के लिए बेस्ट प्रोटीन पाउडर यह आर्टीकल आपके लिए बेहद उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी पसंद आयी है, तो आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर Share करें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *