बेस्ट प्रोटीन पाउडर महिलाओं का वजन कम करने के लिए | 5 Best Protein Powder For Weight Loss Women

जिम जाने वाले लोगों के लिए प्रोटीन पाउडर एक बहुत ही महत्वपूर्ण सप्लीमेंट होता हैं। आपने देखा होगा अधिकतर पुरूष वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। वर्कआउट के बाद प्रोटीन लेने से मसल्स की रिकवरी तेजी से होने लगती हैं।

Best Protein Powder For Weight Loss Female in Hindi

प्रोटीन की आवश्यकता केवल पुरुषों को ही नही होती है, बल्कि महिलाओं/गर्ल्स को भी वर्कआउट के बाद प्रोटीन की सख्त जरूरत होती हैं। जो भी महिला वजन कम करना चाहती है, उन्हें खासकर हाई प्रोटीन और लो कार्ब्स डाइट लेने की सलाह दी जाती हैं।

हालांकि जो शाकाहारी महिलाएं होती है या बहुत कम नॉन-वेज फूड्स खाती है, उनके लिए पूरे दिनभर की डाइट में प्रोटीन गोल्स को पूरा करने में परेशानी होती हैं। ऐसे में व्हे प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदे की डील होती हैं।

यदि आप वजन कम कारण चाहती है या फैट लॉस करना चाहती है, तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना बहुत जरूरी होता हैं। इसीलिए हम आपको बताने जा रहें है, ऐसे प्रोटीन पाउडर जो आपके वजन को कम करने में मदद करेंगे।

तो चलिए जानते है, वजन कम करने के लिए महिलाओं के लिए प्रोटीन पाउडर या बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वीमेन वेट लॉस कौनसे हैं।

बेस्ट प्रोटीन पाउडर महिलाओं के लिए | 5 Best Protein Powder For Women Weight Loss in India in Hindi

 

OZiva Protein & Herbs Check on Amazon
& Me Women’s Protein Powder Check on Amazon
MuscleBlaze Women Iso 100% Whey Protein Isolate Check on Amazon
Healthkart Women’s Protein Powder Check on Amazon
ON Gold Standard Whey Protein Check on Amazon

 

(1) OZiva Protein & Herbs

यह प्रोटीन पाउडर विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाया गया है और यह भारत में महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि, इसमें प्रोटीन और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का एक आदर्श संयोजन हैं। ओजिवा उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन आपको भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और अच्छे पोषण, फिटनेस और स्वास्थ्य लक्ष्यों के साथ सहायता करता हैं।

यह प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए, लीन मसल्स बनाने, प्रोटीन पूरक बनाने में मदद करता हैं। इसमें आवश्यक मल्टीविटामिन और मिनरल्स जैसे बायोटिन, आयरन, जिंक, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी, बी-विटामिन और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जैसे शतावरी, अलसी, तुलसी आदि शामिल हैं।

ओजिवा प्रोटीन आपके हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती हैं। यह ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक विभिन्न समीक्षाओं के अनुसार, इसे भारत में महिलाओं के लिए वजन घटाने और फिट रहने के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक माना जाता हैं।

(2) & Me Women’s Protein Powder

& मी वीमेन प्रोटीन महिला के लिए एक समग्र प्रोटीन पाउडर है, जो दैनिक पोषण की उनकी 30% आवश्यकता को पूरा कर सकता हैं। यह प्राकृतिक जड़ी-बूटियों, मल्टीविटामिन और अमीनो एसिड का एक संयोजन है, जो आपके स्वास्थ्य को सही संतुलन देता है और आपको ऊर्जावान बनाए रखता हैं।

यह 14 विटामिन, 7 खनिज, 11 अमीनो एसिड और 16 जड़ी-बूटियों का एक सुपर-मिश्रण है, जो इसे आवश्यक दैनिक पोषण का सम्पूर्ण स्रोत बनाता हैं। & मी प्लांट प्रोटीन आपके शरीर को गुणवत्तापूर्ण प्रोटीन प्रदान करता है, जो मांसपेशियों और ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करता हैं।

इसकी प्राकृतिक सामग्री महिलाओं के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली प्रदान करने के लिए एक साथ काम करती हैं। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, मासिक हॉर्मोन और वजन को संतुलित करने में भी मदद करता हैं।

& Me प्रोटीन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि, यह एक पौधे पर आधारित प्रोटीन है और इसमें कोई भी एडेड शुगर, कोई संरक्षक, कोई सोया/व्हे नहीं होता है और प्रकृति द्वारा पूर्णतः शाकाहारी हैं। इसलिए यह प्रोटीन पाउडर उन महिलाओं के लिए आदर्श है, जो शाकाहारी हैं। इस प्रकार यह भारत में महिलाओं के लिए सबसे अच्छे शाकाहारी प्रोटीन पाउडर में से एक हैं।

(3) MuscleBlaze Women Iso 100% Whey Protein Isolate

महिलाओं के लिए MuscleBlaze ISO Whey में मट्ठा प्रोटीन होता है, जो अतिरिक्त विटामिन और खनिज के साथ अलग होता हैं। यह उत्कृष्ट रूप से महिला फिटनेस के प्रति उत्साही, एथलीटों और बॉडी बिल्डरों के लिए तैयार किया गया हैं। इसमें 100% व्हे प्रोटीन Isolate होता है, जो लैक्टोज मुक्त होता है और इसका अवशोषण बेहतर होता हैं।

प्रोटीन के साथ, एक महिला के शरीर को अपने वर्कआउट के दौरान पोषक तत्वों के नुकसान की भरपाई के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिजों की भी आवश्यकता होती हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाता है, जबकि विटामिन सी मजबूत प्रतिरक्षा का समर्थन करता हैं।

आयरन स्वस्थ रक्त प्रवाह को विनियमित करने में मदद करता है, जो मासिक धर्म के दौरान आयरन की कमी के जोखिम को कम करता हैं। माना जाता है कि, पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दोगुना आयरन की आवश्यकता होती हैं। इतने सारे अवयवों के साथ, यह निश्चित रूप से भारत की महिलाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर में से एक हैं।

इस प्रॉडक्ट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि, यह केवल शुद्ध व्हे प्रोटीन आइसोलेट है और इसमें ज़ीरो कार्ब्स, ज़ीरो फैट, ज़ीरो शुगर और ज़ीरो ट्रांस फैट है, जो आपके सख्त फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करता है जहां किसी भी अवांछित लाभ की गुंजाइश नहीं हैं।

MuscleBlaze ISO Whey आपके शरीर को प्रोटीन के साथ ईंधन देता है जो लीन मांसपेशियों के लाभ का समर्थन करता है और आपको बिना किसी bulking के अपने वर्कआउट के साथ एक सुडौल शरीर बनाने में मदद करता हैं।

(4) Healthkart Women’s Protein Powder

इस प्रोटीन पाउडर को सक्रिय महिलाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, जो रोजाना कई शारीरिक व्यायाम करते हैं और अपनी मांसपेशियों को मजबूत रखना चाहते हैं।

शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के अलावा, इसमें कैल्शियम, लोहा और अमीनो एसिड भी मौजूद है, जो इसे मन और शरीर दोनों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता हैं। आपको स्वादिष्ट तरीके से पोषक तत्वों को प्रोत्साहित करने के लिए, यह चॉकलेट के अलावा अन्य विभिन्न स्वादों में उपलब्ध हैं।

इसमें DHA (Docosahexaenoic Acid) भी है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और उम्र बढ़ने की दृष्टि दोष को रोकता हैं। यह अत्यधिक अनुशंसित है और भारत में महिलाओं के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर में से एक माना जाता है, जो फिट रहना चाहते हैं।

(5) ON Gold Standard Whey Protein

आप जानते है कि, मांसपेशियों को विकसित करने और वेट लॉस करने के लिए आपको प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता हैं। ON का यह प्रोटीन आज बाजार में उपलब्ध महिलाओं के लिए सबसे अच्छा व्हे प्रोटीन हैं।

ऑप्टिमम न्यूट्रिशन के गोल्ड स्टैंडर्ड 100% व्हे प्रोटीन में प्राथमिक घटक के रूप में शुद्ध व्हे प्रोटीन आइसोलेट्स का उपयोग किया जाता हैं। अल्ट्रा-फिल्टर्ड व्हे प्रोटीन कॉन्संट्रेट के साथ संयुक्त, इस प्रोटीन पाउडर में 24 ग्राम व्हे प्रोटीन और 5.5 ग्राम प्राकृतिक BCAA होता हैं।

इस प्रोटीन पाउडर के बारे में अच्छी बात यह है कि, यह आसानी से पचने योग्य हैं। व्हे प्रोटीन का उपयोग तगड़े एथलीटों द्वारा किया जाता है, और हर कोई जो अपने आहार में अतिरिक्त प्रोटीन चाहता है, उनके लिए गोल्ड स्टैंडर्ड व्हे एक उत्कृष्ट विकल्प हैं। यदि आप महिलाएं/लड़कियां जिम में वर्कआउट करती है, तो आप बेशक इसका उपयोग अपनी डाइट में कर सकते हैं।

यहां पर बताए गए सभी प्रोटीन पाउडर बहुत ही अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स है और इन्हें हमारें यहां बहुत से लोग, खासकर महिलाएं इस्तेमाल करती हैं। यह प्रोटीन पाउडर वेट लॉस करने, बॉडी को टोंड करने या फिर फिटनेस को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं।

आप इन प्रोटीन पाउडर को खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप एलर्जिक प्रवृत्ति के है, गर्भ से है या स्तनपान कराती है तब आपको इन प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट का उपयोग डॉक्टर्स के परामर्श पर करना चाहिए।

उम्मीद है, बेस्ट प्रोटीन पाउडर फॉर वीमेन वेट लॉस यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा। आप इसे अपने फ्रेंड्स के साथ Share जरूर करें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *