Fitness

फैट कम करने के लिए उपयोगी फल कौन से है ? | Fat Loss Fruits in Hindi

जब भी हम फैट लॉस या वजन कम करने की बात करते है, तब एक्सरसाइज और डाइट को सबसे ज्यादा फोकस किया जाता हैं। फैट लॉस के लिए एक्सरसाइज करना तो महत्वपूर्ण होता ही है, इसके अलावा यदि हम वेट लॉस के लिए डाइट की बात करते है तो इसमें फलों (Fruits) का बहुत बड़ा योगदान होता हैं।

Fat loss fruits for men and women in Hindi

वजन या फैट कम करने के लिए फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। शायद आप जिम या फिटनेस क्लब जाते होंगे, वहाँ पर ट्रेनर या डायटीशियन भी आपको फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं।

वजन कम करने या किसी भी प्रकार के फिटनेस गोल्स को प्राप्त करने के लिए जितना जरूरी वर्कआउट या एक्सरसाइज करना होता है, उससे ज्यादा जरूरी सही न्यूट्रिशन लेना होता हैं।

वेट लॉस या फैट लॉस करने के दौरान वर्कआउट के साथ-साथ लो कैलोरी फूड्स और कैलोरिक डेफिसिट जैसी चीजों को भी फॉलो करना होता है, जो आपके फिटनेस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वहीं यदि आप डाइट में भरपूर मात्रा में फलों को शामिल करते है, तो इसके काफी फायदे देखने को मिलेंगे। तो चलिए जानते है आखिर वजन या फैट कम करने वाले फल कौन से है और इसे खाने के फायदे आदि क्या हैं।

वजन या फैट कम करने के लिए फालों का सेवन करना महत्वपूर्ण क्यों हैं ?

फलों में बहुत कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होती हैं। इसके विपरीत इनमें विटामिन और मिनेरल्स बहुत अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं। इसके साथ ही इनमें फाइबर्स और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

फलों को लो कैलोरी फूड और लो कार्ब्स फूड भी कह सकते हैं। इसलिए क्योंकि, अधिकांश फलों में कैलोरी की मात्रा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम ही पायी जाती है जो वजन कम करने में मदद करती हैं। इनमें पानी की मात्रा बहुतायत में होती हैं।

और जब भी वेट लॉस की बात आती है, तब हमें कैलोरी इन्टेक को कंट्रोल करने की आवश्यकता होती हैं। यदि हम कुछ समय के लिए डाइट या कैलोरी इन्टेक पर कंट्रोल कर लेते है, तो हम आसानी से अपना फैट लॉस कर सकते है और साथ ही साथ वजन भी कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए कैलोरी डेफिसिट और इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसे प्लान भी बहुत ही महत्वपूर्ण होते है, लेकिन इसके साथ-साथ कम कैलोरी वाले फूड जैसे फ्रूट्स आदि का सेवन करना भी बहुत इफेक्टिव और लाभदायक होता हैं।

वजन या फैट कम करने वाले फल कौन से है ? | Top 5 Fat Loss Fruits in Hindi

वेट/फैट लॉस करने के लिए वर्कआउट के साथ में एक अच्छी डाइट को भी फॉलो करना जरूरी होता है, जिसमें सही न्यूट्रिशन मौजूद होता हैं।

यदि आप जल्द से जल्द वजन कम करना चाहते है तो आपको कम कैलोरी वाले फूड खाने की आवश्यकता होती है, जैसे फ्रूट्स और वेजिटेबल आदि। इन फूड्स को आप डाइट में शामिल करते है तो वजन कम करना आसान हो जाता हैं।

तो चलिए बात करते उन फ्रूट्स की जो वजन कम करने या फैट कम करने में बहुत ज्यादा मदद करते है और बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

(1) संतरा (Orange)

जब भी फैट लॉस की बात आती है, फलों में सबसे पहले संतरे का नाम आता हैं। संतरे में बहुत कम कैलोरी मौजूद होती है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं।

इसके साथ ही इसमें फाइबर्स और विटामिन & मिनेरल्स की मात्रा बहुत ही अच्छी होती हैं। संतरे हमारें इंडियन मार्केट में हर मौसम उपलब्ध होते है और आसानी से इनको डाइट में शामिल किया जा सकता हैं।

फैट लॉस के दौरान आपको विटामिन सी की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं। इसके साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।

वजन कम करने या फैट कम करने के दौरान आप शारीरिक रूप से बीमार भी पड़ सकते है, कारण आपको काफी ज्यादा एक्सरसाइज करनी पड़ती है और लो कैलोरी फूड खाने पड़ते हैं।

ऐसे में संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट अप करता है और बॉडी में एनर्जी लेवल को बनाये रखता हैं।

इसलिए वेट लॉस के दौरान संतरे का नियमित रूप से सेवन करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं। इसे आप लंच, डिनर या स्नैक्स आदि मील में इसे ले सकते हैं। इसके अलावा संतरे को प्री वर्कआउट मील के समय लेना भी फायदेमंद होता हैं।

Orange Nutritional Facts (Amount Per 100 grams)

कैलोरी: 48
टोटल कार्बोहाइड्रेट: 12 ग्राम
  डाइटरी फाइबर: 2.3 ग्राम
  शुगर: 9 ग्राम
टोटल फैट: 0.12 ग्राम
पोटैशियम: 183 मिलीग्राम
विटामिन सी: 65 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम

(2) सेवफल (Apple)

वेट या फैट लॉस के दौरान फलों में दूसरा नाम सेवफल का आता हैं। हालांकि, यह बारह महीने इंडियन मार्केट में उपलब्ध होते है और आसानी से इनका सेवन किया जा सकता हैं।

सेवफल में बहुत कम कैलोरी पायी जाती है और पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं। इसमें फाइबर्स की मात्रा भी भरपूर होती हैं।

सेवफल में फाइबर्स की मात्रा अधिक होने से आपका इन्सुलिन स्पाइक नही करता है और यह आपको अधिक समय तक एनर्जी प्रदान करता हैं।

फैट लॉस के दौरान आपको लो कैलोरी फूड खाने की जरूरत होती है, जिससे आपको समय-समय पर पर्याप्त मात्रा में कैलोरी इन्टेक करना पड़ता हैं।

ऐसे में सेवफल आपके कैलोरी इन्टेक को पूरा करने में मदद करता हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करती हैं।

सेवफल में विटामिन बी और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन कम करने में हेल्पफुल होते हैं। इसप्रकार यदि आप नियमित रूप से सेवफल का सेवन करते है तो आप अपने फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं।

इसे आप दिन के किसी भी समय खा सकते हैं। सुबह ब्रेकफास्ट के साथ, लंच और स्नैक्स के साथ या प्री वर्कआउट मील के साथ सेवफल का सेवन किया जा सकता हैं।

Apple Nutritional Facts (Amount Per 100 grams)

कैलोरी: 50
टोटल कार्बोहाइड्रेट: 14 ग्राम
  डाइटरी फाइबर: 2.5 ग्राम
  शुगर: 10 ग्राम
प्रोटीन: 0.3 ग्राम
टोटल फैट: 0.22 ग्राम
पोटैशियम: 110 मिलीग्राम
विटामिन सी: 10 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम

(3) खरबूजा या तरबूज (Melons)

वजन घटाना या फैट कम करने के लिए कम कैलोरी वाले फूड बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। खरबूजे में कैलोरी बहुत कम मात्रा में मौजूद होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है, जो फैट घटाने को अनुकूल बनाती हैं।

हालांकि खरबूज और तरबूज में कैलोरी कम होती है परन्तु फाइबर, पोटैशियम, एन्टी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटिन और लायकोपिन आदि प्रचूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

यह सभी पोषक तत्व फैट घटाने के लिए उत्तरदायी होते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम और मेटाबोलिजम मजबूत होता है और बॉडी में कैलोरी की खपत बढ़ जाती हैं।

जिसके फलस्वरूप बॉडी से फैट कम होने लगता है और वजन घटाने लगता हैं। यदि नियमित रूप से आप मेलॉन्स का सेवन करते है, तो आप फिटनेस को बेहतर बना सकते हैं।

इसे आप दिन में किसी भी समय पर अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Muskmelon Nutritional Facts (Amount Per 100 grams)

कैलोरी: 35
टोटल कार्बोहाइड्रेट: 8 ग्राम
  डाइटरी फाइबर: 0.10 ग्राम
  शुगर: 7 ग्राम
प्रोटीन: 0.9 ग्राम
टोटल फैट: 0.3 ग्राम
पोटैशियम: 270 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम

(4) पपीता (Papaya)

यह बहुत ही अच्छा और हर मौसम में उपलब्ध होने वाला फल हैं। पपीता में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं। इसके विपरीत इसमें पानी की मात्रा बहुत होती हैं।

इसमें फाइबर्स भरपूर मात्रा में उपस्थित होते है, जो फैट घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और विटामिन ए भी पाया जाता हैं।

इसमें पपाइन एंजाइम्स भी मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। इसके साथ ही पपीता में फैट की मात्रा बिल्कुल भी नहीं पाई जाती है, जिसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

यह फ्रूट पाचन क्रिया को मजबूत बनाकर मेटाबोलिजम को बूस्ट करता है और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता हैं।

पपीता को सब्जी बनाकर भी खाया जा सकता है और इसे पकने के बाद भी आसानी से खाया जा सकता हैं। इसे भी आप प्री वर्कआउट मील में शामिल कर सकते हैं।

Papaya Nutritional Facts (Amount Per 100 grams)

कैलोरी: 35
टोटल कार्बोहाइड्रेट: 7 ग्राम
  डाइटरी फाइबर: 2.4 ग्राम
  शुगर: 6 ग्राम
प्रोटीन: 0.3 ग्राम
टोटल फैट: 0.2 ग्राम
पोटैशियम: 142 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम

(5) कीवी फ्रूट (Kiwi Fruit)

यह एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद फल होता हैं। कीवी में कम मात्रा में कैलोरी और कार्ब्स पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ई और फाइबर्स बहुत अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं।

कीवी फ्रूट में भरपूर मात्रा में एन्टी-ऑक्सीडेंट और पोटैशियम भी उपस्थित होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर्स की पर्याप्त मात्रा फैट लॉस के दौरान मदद करती हैं।

फाइबर्स से भरपूर फ्रूट्स आपको लंबे समय तक एनर्जी प्रदान करने की क्षमता रखते हैं। यदि आप भूख लगने पर किसी अन्य खाद्य पदार्थों की जगह इन फ्रूट्स का सेवन करते है, तो आपको पर्याप्त कैलोरी मिल जाती हैं।

इसके साथ ही इस कैलोरी को बॉडी अच्छी तरह उपयोग कर लेती है, जिससे किसी भी प्रकार की अतिरिक्त कैलोरी बॉडी में जमा नहीं होती है और फैट भी नहीं बढ़ता हैं।

यदि आप एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट में कम कैलोरी वाले फ्रूट – कीवी का सेवन करते है, तो यह फैट कम करने में सहायक होता हैं।

कीवी फ्रूट को आप किसी भी समय अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे प्री वर्कआउट मील में लिया जाना फैट लॉस करने के लिए अच्छा माना जाता हैं।

Kiwi Fruit Nutritional Facts (Amount Per 100 grams)

कैलोरी: 60
टोटल कार्बोहाइड्रेट: 15 ग्राम
  डाइटरी फाइबर: 3.5 ग्राम
  शुगर: 8 ग्राम
प्रोटीन: 1.3 ग्राम
टोटल फैट: 0.6 ग्राम
पोटैशियम: 310 मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम

Final Words : इसप्रकार कम कैलोरी वाले फ्रूट्स का सेवन आप नियमित रूप से करते है और अच्छा वर्कआउट करते है तो बेशक आप अपना फैट घटा सकते और वजन भी कम कर सकते हैं।

यहां पर बताये गए फ्रूट्स आसानी से आपको उपलब्ध हो जाते है और इनका सेवन करना भी बहुत आसान होता हैं। यह सभी फ्रूट्स फैट लॉस करने और वेट लॉस करने में सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button