Fitness

दिन में एक्सरसाइज कितनी बार करना चाहिए या जिम कितनी बार करना चाहिए ?

जो लोग जिम जाते है या घर पर ही एक्सरसाइज करते है उनके दिमाग में यह सवाल तो जरूर आता है कि, दिन में कितनी बार एक्सरसाइज करनी चाहिए। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि, एक्सरसाइज दिन में कितनी बार करना चाहिए और क्यों करना चाहिए।

Ek Din Me kitni Baar Workout

आजकल हर कोई युवा बॉडी बनाना चाहता है, खासकर पुरूष अपने शरीर को तगड़ा और सुडौल बनाना चाहते हैं। पुरूष यह सोचते हैं कि, अगर वे सुडौल दिखेंगे तो लड़कियां उनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होंगी। इसके अलावा लड़कियां भी अपनी बॉडी को स्लिम और टोन बनाना चाहती है, जिससे की वह भी सुंदर और आकर्षक दिखें।

कई बार हम लोग किसी फिल्मी अभिनेता की बॉडी देख लेते है और उन्ही की तरह बॉडी बनाने की ठान लेते हैं। जिसके लिए हम घंटो तक जिम में वर्कआउट करते है और खूब पसीना बहाते हैं।

कुछ लोग तो जिम को ही सब कुछ मान लेते हैं। उन्हें जिम जाने और बॉडी बनाने के अलावा दूसरा कुछ नजर ही नही आता हैं। और ऐसे में वे लोग सुबह और शाम दोनों टाइम जिम जाने लग जाते हैं।

अधिकतर युवाओं के मन में यह सवाल रहता है कि, एक्सरसाइज दिन में एक बार करना सही होगा या दो बार करना सही होगा। इस विषय पर वे कनफ्यूज हो जाते है, कि आखिर एक दिन में कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए।

इसको लेकर आपके आसपास के लोग, दोस्त बहुत सी बातें बताते है और कुछ अवधारणाएँ भी देते हैं। परन्तु अपने बॉडी पर कोई भी प्रयोग करने से पहले उसके पिछे कुछ वैज्ञानिक तर्को को भी जानना बेहद जरूरी होता हैं।

अगर आप बिना किसी जानकारी के कोई भी प्रयोग करते है तो इसका दुष्परिणाम आपको देखने को मिल सकता हैं।

इसलिए आपको किसी भी चीज को अच्छे से जाने बिना अपने शरीर पर प्रयोग नही करना चाहिए। अगर आपका दोस्त या फिटनेस ट्रेनर भी आपको कोई बात बताता है तो उसकी बातों पर बिना कुछ सोचे समझे विश्वास नही करना चाहिए।

यह बॉडी आपकी है, अगर इसे किसी भी प्रकार की हानि पहुँचती है तो इसका भुगतान भी आपको ही करना होगा। आप दिन में दो बार भी एक्सरसाइज कर सकते है और एक बार करेंगे तब भी कोई दिक्कत नही हैं।

एक्सरसाइज दिन में कितनी बार करना चाहिए ?

एक फिटनेस ट्रेनर होते हुए मुझे यह सावल हर कोई पूछता है कि, दिन में कितनी बार एक्सरसाइज करना चाहिए। स्पोर्ट्स साइंस यह कहता है कि, यदि आप प्रतिदिन 30 से 45 मिनट एक्सरसाइज करते है तो यह फिट रहने के लिए इतना पर्याप्त हैं।

यदि आप वर्कआउट के लिए जिम जाते है तब भी आपके लिए इतना समय पर्याप्त होता हैं।

एक्सरसाइज दिन में कितनी बार करना चाहिए, इसका जवाब है – केवल एक बार। अधिकांश फिटनेस एक्सपर्ट्स आपको दिन में एक बार एक्सरसाइज करने की ही सलाह देते हैं। और 24 घंटे में एक बार वर्कआउट करना हमारें बॉडी के लिए पर्याप्त होता हैं।

लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ लोग दिन में 2 बार Workout करते हैं। खासकर वह लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

यदि आप भी वेट लॉस करने का सोच रहे है तो आप भी 2 बार वर्कआउट कर सकते हैं। आपको बता दें, यह जरुरी नहीं है कि आप दिन में दो बार वर्कआउट करेंगे, तभी आपका वेट लॉस जल्दी होगा।

दिन में दो बार Workout करने के लिए बहुत ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है और ऐसा करने से आपकी बॉडी में बहुत ज्यादा थकान होने लगती हैं।

तो चलिए जानते है कि, दिन में दो बार या एक बार वर्कआउट करने से क्या-क्या हो सकता हैं।

दिन में दो बार एक्सरसाइज करने से क्या होता हैं ?

दिन में दो बार वर्कआउट को लेकर बहुत से फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है कि, यदि शुरूवात के दिनों में जब आप एक बार में कठिन वर्कआउट नही कर पाते है तो आपको वर्कआउट दो बार करना चाहिए। इसके लिए आपको सुबह और शाम दो टाइम वर्कआउट करना होगा।

इसमें आप सुबह के टाइम पर कार्डियो ट्रेनिंग कर सकते है और शाम के टाइम पर वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं।

एक अच्छी फिटनेस के लिए वर्कआउट को बांटकर सुबह और शाम में करना असल में बहुत ही कारगर तरीका हैं।

ऐसा करने से आपकी बॉडी को अच्छा आराम भी मिल जाएगा और एक अच्छा वर्कआउट करने के लिए आपकी बॉडी हमेशा तैयार रहेगी।

दिन में केवल एक ही बार एक्सरसाइज क्यो करना चाहिए ? इसके फायदे –

दिन में केवल एक बार वर्कआउट को लेकर बहुत से फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है कि, यदि आप दिन केवल एक बार ही वर्कआउट करते है और अपने बॉडी को अच्छे से ट्रेन करते है तो बेशक आप फिट रह सकते है और अच्छी बॉडी भी बना सकते हैं।

अगर आप दिनभर ऑफिस या किसी अन्य जगह काम करते है तब तो आपके लिए एक ही बार वर्कआउट करना सही रहेगा। कारण यह है कि, दिनभर भी आपकी बॉडी काम करती रहेगी जिससे आपकी बॉडी में कैलोरी बर्न होती रहेगी।

यह भी जानिए – एक्सरसाइज करते समय म्यूजिक सुनने के फायदे

दिन में कितनी बार एक्सरसाइज करना है, इसका निर्णय कैसे लें ?

सबसे पहले आपको अपने फिटनेस गोल्स को सेट करना चाहिए। आपके जो कोई भी गोल्स है जैसे – वेट लॉस, फैट लॉस, वेट गेन, मसल्स गेन आदि को आप सेट कर ले।

आप दिन में दो बार वर्कआउट कितनी देर तक करते है, यह आपके फिटनेस लेवल और फिटनेस गोल्स पर निर्भर करता हैं। इसके अनुसार आप सुबह 30 मिनट और शाम को 30 मिनट वर्कआउट कर सकते हैं।

दिन में दो बार वर्कआउट करने से पहले आपको बहुत सी बातों को ध्यान में रखना होगा, क्योंकि कुछ वर्कआउट को करने में अपेक्षाकृत ज्यादा टाइम लगता है।

उदाहरण के लिए वेट ट्रेनिंग करने के लिए कार्डियो करने के मुकाबले ज्यादा टाइम लगता हैं। ऐसे में आप इसे दिन में दो बार में नही बांट सकते हैं।

फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, 50 से 60 मिनट की अवधि के दौरान आप शारीरिक और मानसिक रूप से थक जाते हैं। ऐसे में अगर आप इस टाइम पीरियड से ज्यादा वर्कआउट करेंगे तो आपकी बॉडी थक जाएगी और इसका विपरीत परिणाम हो सकता हैं।

इसीलिए आपको वर्कआउट को बांटकर दो बार में करना चाहिए। जिससे आपकी बॉडी सही तरीके से काम करेगी और आपके बॉडी के अन्दर ताकत का स्तर अधिक बना रहेगा।

अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आप दिन में दो बार वर्कआउट कर सकते हैं। और यदि आप मसल्स बनाना चाहते है और आपकी बॉडी में फैट कम है तब आप एक बार वर्कआउट करके भी अपने मसल्स बना सकते हैं।

देखा जाता है, अधिकतर बॉडीबिल्डर्स किसी खास प्रतियोगिता की तैयारी के लिए दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं। उनके पास दिन में दो बार वर्कआउट करने के लिए टाइम भी पर्याप्त होता हैं। साथ में वे एक बहुत ही अच्छी डाइट को फॉलो करते हैं।

इसका मतलब यह नही है कि आपको भी दिन में दो बार वर्कआउट करना चाहिए। आपको अपने फिटनेस लेवल के हिसाब से वर्कआउट करना चाहिए। अगर आपका फिटनेस लेवल बहुत ही अच्छा है तब आप दिन में दो बार भी वर्कआउट कर सकते हैं। शर्त यह है कि दिन के दोनों वर्कआउट के बीच में कम से कम 8 घंटे का अन्तर रहें।

Final Words : फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है कि थकावट, एक्सरसाइज करने के दो दिन तक रहती हैं। ऐसे में मसल्स की मरम्मत और चोटिल होने से बचाने के लिए अपनी मसल्स को 48 घंटों का समय पर्याप्त होता हैं। अतः अच्छी फिटनेस या बॉडी बनाने के लिए दिन में केवल एक बार ही अच्छी तरह एक्सरसाइज करना चाहिए, यह सबसे अच्छा माना जाता हैं।

वर्कआउट करने से पहले आपको अपनी बॉडी को कम से कम 60 मिनट का आराम देना जरूरी होता हैं। और वर्कआउट के बाद सही डाइट लेकर एक अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता हैं।

आप वर्कआउट के बाद 1 से 2 घंटे की भी नींद ले सकते हैं। साथ ही साथ आपको पूरे दिन में कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद लेना जरूरी होता हैं। पर्याप्त नींद लेने से आपके मसल्स की मरम्मत बहुत अच्छे से होती है, जिससे आपके मसल्स साइज में वृद्धि होती हैं।

उम्मीद है, एक दिन में एक्सरसाइज कितनी बार करना चाहिए, इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ सीखने को मिला होगा। अब आप जान गए होंगे कि एक दिन में कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए। तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

और यदि आपके कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं। Thank You !!!

Other Articles :

 

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button