लीन बॉडी क्या होती है और कैसे बनाये ? | Lean Body Meaning in Hindi

लीन बॉडी कैसे बनाये : आजकल हर युवा Lean Body पसन्द करता है और चाहें वह लड़की हो या लड़का लीन बॉडी बनाना चाहते हैं। इसलिए क्योंकि, लीन बॉडी में लड़कियां बहुत ही सेक्सी और आकर्षक लगती है, इसके अलावा लड़के भी बहुत हैंडसम और जवान लगते हैं।

Lean body in Hindi

आजकल Lean Body का ट्रेंड भी बहुत स्पीड पकड़ रहा हैं। वैसे आप लोग भी देखते होंगे कि, बॉलीवुड सेलेब्रिटीज भी आजकल लीन बॉडी बनाने में लगे हुए है और घण्टों जिम में पसीना बहा रहें हैं।

हालांकि, लीन बॉडी बनाना कोई मुश्किल काम नही है, लेकिन उतना आसान भी नही हैं। जिम में जाकर वर्कआउट करने और अच्छी डाइट लेने से आपके मसल्स तो बन जाते है लेकिन लीन बॉडी बनाने के लिए इतना काफी नही हैं।

लीन बॉडी बनाने के लिए एक अच्छी डाइट के साथ-साथ एक कस्टमाइज्ड वर्कआउट करना भी जरूरी होता हैं। इसके अलावा लीन बॉडी बनाने के दौरान आपको अपने बॉडी कम्पोजीशन पर भी बहुत अधिक ध्यान देना होता हैं।

केवल एक्सरसाइज या वर्कआउट करके ही लीन बॉडी को प्राप्त नही किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को भी बेहतर बनाना होता हैं।

तो चलिए इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि, Lean Body कैसे बनाये और लीन बॉडी बनाने के उपाय तरीके क्या हैं। इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़े जिससे कि आपको लीन बॉडी बनाने में बहुत मदद मिलेगी।

लीन बॉडी क्या होती है ? | Lean Body Meaning in Hindi

सबसे पहले लीन बॉडी क्या होती है, इसके बारें में जान लेते हैं। लीन बॉडी का मतलब हिंदी में – पतला शरीर होता है, जिसमें मसल मास का प्रतिशत सबसे अधिक होता हैं।

पतली बॉडी का मतलब यह नही है कि आप पूरे Skinny (दुबले) हो, बल्कि आपकी बॉडी में फैट कम हो और मसल मास की अधिकता होती है तथा आपकी बॉडी टोन (तनी हुई) होती हैं।

लीन बॉडी में (पुरुषों के लिए) आपकी कमर साइज छोटा होता है, आपकी चेस्ट पूरी तरह मस्क्युलर होती है, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, शोल्डर भी बहुत ही मस्क्युलर होते है और आपके एब्स पूरी तरह बाहर निकले हुए होते हैं।

वहीं (महिलाओं के लिए) आपकी कमर भी बहुत पतली होती है, वक्षस्थल उभरा हुआ होता है, बाइसेप्स और ट्राइसेप्स पतले होते है और हिप्स पर उभार होता है और लेग्स बहुत ही टोन होते है तथा पेट के ऊपर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त फैट नही होता हैं।

इसका सीधा अर्थ आपकी बॉडी में फैट प्रतिशत का बहुत कम होना (8% से 18% के बीच) आपकी लीन बॉडी को दर्शाता हैं। लीन बॉडी वाले पुरुषों का वजन 60 से 70 के बीच और महिलाओं का 45 से 50 के बीच होता हैं। 

लीन बॉडी कैसे बनाये ? | How To Make Lean Body in Hindi

चाहें लड़की हो या लड़का आजकल हर कोई अपनी फिटनेस को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना चाहते हैं। आज के इस मॉडर्न युग मे हर एक बन्दा या बन्दी स्मार्ट दिखना चाहते हैं।

इसलिए सबसे पहले आप लोग अपने फिटनेस के बारें में सोचते हैं। अच्छे दिखने के लिए चेहरा अच्छा होना जरूरी नही होता हैं। यदि आपका फेस उतना अच्छा नही है, लेकिन आपकी बॉडी लीन और मस्क्यूलर है तो आप और ज्यादा आकर्षक और स्मार्ट लगते हैं।

लीन बॉडी बनाने के लिए घण्टों जिम में वर्कआउट करने, ट्रेडमील पर दौड़ने, ज्यादा भार उठाने या अधिक खाने की जरूरत नहीं पड़ती हैं।

इसके लिए कुछ टिप्स और बेसिक जानकारी को ध्यान में रखना होता हैं। वैसे तो जिम बहुत से लोग घण्टों ट्रेडमील पर भागते है और अधिक से अधिक वजन उठाते है, फिर भी अंततः उन्हें लीन बॉडी प्राप्त नहीं होती हैं।

यहां पर बताये गए टिप्स कुछ अलग नहीं है, बल्कि इन सभी चीजों को आप डेली अपने रूटीन में करते हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि, इन चीजों को करने के आपके तरिके अलग हो सकते हैं। उन्ही को यहां पर अच्छी तरह बताया गया हैं।

लीन बॉडी बनाने के उपाय –

आप मे से बहुत से लोगों का यही सवाल होता है कि, आखिर लीन बॉडी बनाने के उपाय क्या हैं। हालांकि, लीन बॉडी बनाने के लिए आपको कुछ खास बातों का अनुसरण करना होता हैं।

(1) अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन शामिल करना
(2) डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करना
(3) पर्याप्त मात्रा में हेल्थी फैट्स डाइट में शामिल करना
(4) हरी सब्जियों को अधिक से अधिक खाना
(5) फलों का नियमित रूप से सेवन करना
(6) पर्याप्त मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना
(7) प्रतिदिन लंच में दही को शामिल करना
(8) नियमित रूप से 4-5 अंडो का सेवन करना
(9) सप्ताह में कम से कम एक बार चिकन और मछली खाना
(10) प्रतिदिन ग्रीन टी का सेवन करना
(11) डेली 45 से 60 मिनट तक एक्सरसाइज करना
(12) एक्सरसाइज के पहले प्री वर्कआउट मील लेना
(13) एक्सरसाइज के तुरंत पहले ब्लैक कॉफी पीना
(14) एक्सरसाइज के दौरान पर्याप्त पानी पीना
(15) मॉडरेट टू हैवी वेट लिफ्ट करना
(16) किसी भी एक्सरसाइज के 3 से 4 सेट करना
(15) किसी भी मसल ग्रुप के लिए एक्सरसाइज के 4 या 5 वेरिएशन करना
(16) कंपाउंड और फंक्शनल एक्सरसाइज को वर्कआउट रूटीन में जोड़ना
(17) सप्ताह में एक बार HIIT वर्कआउट करना
(18) वेट ट्रेनिंग के बाद 10 से 15 मिनट कार्डिओ जरूर करना
(19) वर्कआउट के बाद व्हे प्रोटीन जरूर लेना
(20) वर्कआउट के बाद कम से कम 2 घण्टे बॉडी को रेस्ट देना
(21) डेली 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना
(22) प्रतिदिन 3 बड़ी मील लेना

लीन बॉडी होने के फायदे | Lean Body Benefits in Hindi

लीन बॉडी होना मतलब, आपकी बॉडी में मसल मास का पर्याप्त रूप से होना हैं। लीन बॉडी मास में आपकी हड्डियां, लिगामेंट्स, टेंडन्स, इंटर्नल ऑर्गन्स, मसल्स और पानी शामिल होते हैं। जिसमें फैट को शामिल नहीं किया जाता है लेकिन बहुत कम मात्रा में, नहीं के बराबर हैल्दी फैट शामिल होता हैं।

बॉडी में मसल मास अच्छा होने या लीन बॉडी होने के स्वास्थ्य सम्बन्धी बहुत से फायदे होते हैं। जैसे –

(1) लीन बॉडी अतिरिक्त फैट या पेट की चर्बी का विरोध करती हैं। क्योंकि जितना अधिक मसल मास आपकी बॉडी में मौजूद होता है, आपका BMR उतना ही ज्यादा बढ़ता जाता है और आपकी बॉडी प्रतिदिन अधिक से अधिक कैलोरी बर्न करती हैं।

(2) लीन बॉडी मास होने से शरीर में मोटापा (Obesity) कम होता हैं। इसलिए क्योंकि, BMR बढ़ने के कारण कैलोरी की खपत भी बढ़ जाती है, जिसके फलस्वरूप आपकी बॉडी ईंधन के लिए फैट का उपयोग करती हैं।

(3) Lean Body होने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं। इसलिए क्योंकि, मसल मास अधिक होने से बॉडी में ग्लूकोज का स्तर सामान्य से कम ही रहता हैं।

(4) यह आपके इन्सुलिन को कण्ट्रोल करती है और डायबिटीज से आपको दूर रखती हैं।

(5) लीन बॉडी होने से आप पेट की समस्या, भूख की समस्या, फैटी लीवर, अपच, मानसिक तनाव आदि समस्याओं से दूर रह सकते हैं।

(6) Lean Body होने से आपकी हड्डिया मजबूत और हैल्दी रहती हैं।

(7) यह आपके आत्मविश्वास को बढाती है और चिंता या भय को दूर भी करती हैं।

(8) लीन बॉडी होने से आप आकर्षक, सुन्दर और सुडौल भी लगते हैं।

(9) लीन बॉडी आपको एक अच्छा शेप या फिगर प्रदान करती हैं।

इसप्रकार लीन बॉडी के काफी सारे लाभ है, जिसकारण आपको भी लीन बॉडी बनाना चाहिए।

Final Words : लीन बॉडी बनाने के लिए यह कुछ बेसिक टिप्स है, जो बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद हैं। यदि आप इन उपायों का अनुसरण करते है तो बेशक आप कुछ ही समय मे लीन बॉडी बना सकते हैं।

इसके लिए सबसे जरुरी बात यह भी है कि, आपको रेगुलर वर्कआउट करना चाहिए और हाई प्रोटीन डाइट पर फोकस करना चाहिए। 

Other Articles :

Share with your friends...

Leave a Reply