Fitness

एक्सरसाइज करने का सही समय क्या हैं – वजन कम करने के लिए

एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है : आजकल आप लोग वजन बढ़ने से काफी परेशान हो रहे हैं। आपको पता ही होगा डाइट के साथ-साथ वजन कम करने के लिए वर्कआउट या एक्सरसाइज करना भी जरूरी होता हैं।

इसलिये आप जानना चाहते है कि आखिर Weight Loss करने के लिए कब एक्सरसाइज करे – सुबह या शाम।

एक्सरसाइज करने का सही समय क्या हैं - वजन कम करने के लिए

आप में से कई लोग तो वजन बढ़ने को बीमारी समझ लेते हैं। आपको बता दें, वजन बढ़ना साधारण बात हैं। आप इसे बढ़ने से भी रोक सकते है और यदि आपका वजन बढ़ गया है तो आप आसानी से इसे कम भी कर सकते हैं।

क्या आपको पता है कि सुबह के समय किया गया वर्कआउट इस परेशानी को दूर करने के लिए ज्यादा कारगर साबित हो सकता हैं। तो आइए समझते हैं कि Weight Loss करने के लिए कब वर्कआउट/एक्सरसाइज करे।

वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है – सुबह का वर्कआउट/एक्सरसाइज 

आपको पता तो होगा ही और इस बात में कोई संदेह नहीं है कि वजन कम करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है वर्कआउट करना।

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज का सबसे सही समय – सुबह का समय होता हैं। आपको बता दें कि सुबह के समय की गयी एक्सरसाइज सबसे ज्यादा असरदार होती हैं।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी व्यस्त हैं। फिर भी विशेषज्ञों का मानना है कि हमें अपनी दिनचर्या में वर्कआउट/एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए।

यदि सुबह की शुरुआत वर्कआउट से की जाए तो इससे अच्छी आदत और कोई हो ही नहीं सकती। सुबह के समय वातावरण में ऑक्सिजन की मात्रा अधिक होती है जिससे हमें वर्कआउट करने में मदद मिलती हैं।

अमेरिकन रिसर्च कहती है कि, वैसे तो वर्कआउट का महत्व इतना ज्यादा है कि हम इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं। सुबह, दोपहर या शाम लेकिन सुबह के समय वर्कआउट करने से वजन जल्दी घटता हैं।

सुबह वर्कआउट करने से क्या होता हैं ?

रिसर्च और शोध बताते है कि सुबह एक्सरसाइज/वर्कआउट करने से वजन को कम और नियंत्रित किया जा सकता हैं। साथ ही साथ सुबह वर्कआउट करने से नींद में भी सुधार आता है और समय पर अच्छी नींद आती हैं।

सुबह वर्कआउट करने से हमारी बॉडी पूरे दिनभर एक्टिव रहती है और हम फ्रेश महसूस करते है और तनाव से दूर रहते हैं।

 

शोध के अनुसार, एक स्टडी से पता चला है कि जो लोग लगातार सुबह वर्कआउट करते है, वह अन्य लोगो की तुलना में ज्यादा फिट होते है और बेहतर नींद लेते हैं।

आपको बता दें, इस स्टडी में ऐसे अधिक वजन वाले लोगों को शामिल किया गया था, जिनकी उम्र 45 से 70 के बीच थी।

सुबह के समय वर्कआउट या एक्सरसाइज से ऐसे होता है वजन कम –

ब्रायंट कहते हैं कि सुबह की एक्सरसाइज और वजन कम करने के बीच एक बहुत ही खास कनेक्शन है। हम जानते हैं कि अगर हम अच्छी नींद नहीं लेते है, अपनी नींद को अच्छे से पूरी नही करते है तो यह भूख को नियंत्रित करने वाले कुछ हार्मोन को प्रभावित कर सकता हैं।

दूसरी ओर यदि हम शाम की बजाय सुबह वर्कआउट करते है तो यह हमारे शरीर के बॉडी क्लॉक को सही तरीके से चलने में मदद करता हैं। जिससे कि हम अच्छी नींद ले सकते हैं।

अच्छी नींद Hormones के संतुलन को बनाकर रखती हैं। जो भूख को नियंत्रित करने में सहायक होती है और वजन बढ़ने से रोकती हैं।

इसके पिछे एक और कारण है, सुबह के समय हमारा पेट पूरा खाली होता है और बॉडी में Absorption Rate बहुत ज्यादा होती हैं।

सुबह के समय अगर हम खाली पेट या थोड़ी बहुत कॉफी पीकर वर्कआउट करते है तो यह हमारे वजन को कम करने में सहायक होता हैं।

इस समय हमारी बॉडी में ग्लूकोज लेवल कम होता है और इन्सुलिन भी संतुलन में रहता हैं। जिसके फलस्वरूप हमारी बॉडी फैट को फ्यूल की तरह उपयोग में लाती है जिससे हमारा फैट बर्न होता है और धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगता हैं।

सुबह के वर्कआउट या एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल करें ?

सुबह के वर्कआउट को आप एक अप्वॉइंटमेंट या परीक्षा की तरह सोचें, जिसे आप आसानी से छोड़ नहीं सकते। वर्कआउट के लिए अनुशासन और जुनून की सख्त जरूरत होती हैं।

अपनी दिनचर्या में सुबह के वर्कआउट को शामिल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ खास नही करना है, सिर्फ आपको अपनी Daily Routine को सही करना हैं।

आपको सुबह जल्दी उठाना होगा जिससे कि आप जल्दी अपना वर्कआउट शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, जल्दी उठने के लिए आपको जल्दी सोना भी पड़ेगा।

रूटीन को और बेहतर बनाने के लिए आप एक वर्कआउट पार्टनर भी रख सकते है जिसकी सहायता से आप अपने वर्कआउट को आसान बना सकते हैं।

यदि आपका वजन अधिक है तो आपको हार्ट अटैक का खतरा बन सकता हैं। ऐसे में डॉक्टर या ट्रेनर की सलाह जरूर लें। यदि आप अपने वजन घटाने के लिए वर्कआउट नही करते है तो आपका वजन कम नही हो सकता।

आपको वर्कआउट तो करना ही पड़ेगा साथ में एक अच्छी डाइट को भी फॉलो करनी पड़ेगी।

Conclusion – अन्ततः वजन बढ़ने को आप किसी बीमारी की तरह ना सोचें। अगर आप अपनी दिनचर्या में सुबह के वर्कआउट को शामिल करते है तो आप बेशक अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

उम्मीद है, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय क्या हैं (Best Time To Do Exercise For Weight Loss in Hindi) इस टॉपिक पर दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। आप इस जानकारी को अपने Facebook या WhatsApp पर Share भी कर सकते हैं।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं और साथ में यह भी बतायें कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button