जोमैटो प्रोटीन पाउडर रिव्यु – Zomato Raw Whey Protein Powder Review in Hindi

जोमैटो रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर Zomato Nutrition का एक शानदार क्वालिटी प्रोटीन सप्लीमेंट हैं। Zomato एक मल्टीनेशनल रेस्टोरेंट एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी भारतीय कंपनी हैं। अभी-अभी इसी वर्ष मार्च 2021 में Zomato ने स्पोर्ट्स सप्लीमेंट को लॉन्च किया हैं। शुरुआत में सबसे पहले जोमैटो सप्लीमेंट्स केवल Zomato App से ही आर्डर किये जा सकते थे, लेकिन अब इसके लगभग सभी प्रोडक्ट्स Amazon पर लिस्ट हो चुके हैं।

Zomato Raw Whey Protein Powder Review in Hindi

हालांकि मार्केट में बहुत से ब्रांड्स उपलब्ध है, लेकिन Zomato Nutrition अभी काफी चर्चा में हैं। वैसे तो कई सारे प्रोटीन पाउडर ब्रांड्स एक बेहतरीन स्वाद, क्वालिटी, ऑथेंटिसिटी और एक्सपीरिएंस को प्रदर्शित करते है, लेकिन जोमैटो रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर अब तक का सबसे शानदार और उच्च क्वालिटी का व्हे प्रोटीन हैं।

Zomato Nutrition चार अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन पाउडर प्रदान करता हैं, जिसमें 100% Whey Isolate, Whey Blend (Isolate as primary source), Raw Whey Concentrate और 100% Raw Whey Isolate आते हैं। लेकिन इस आर्टीकल में यहां पर हम केवल Zomato Raw Whey प्रोटीन के बारें में जानने वाले हैं।

तो चलिए जोमैटो रॉ व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट पाउडर के बारें में समीक्षा करते हैं।

जोमैटो रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर रिव्यु | Zomato Raw Whey Protein Powder Review in Hindi

 

Zomato Raw Whey Protein Review in Hindi

Check on Amazon

यह एक प्रीमियम क्वालिटी का व्हे प्रोटीन पाउडर है, जिसमें Whey Protein Concentrate प्राथमिक सोर्स हैं। यह शुध्द मिल्क से बना हुआ प्रोटीन है और पूर्णतः शाकाहारी हैं। यह खासकर फिटनेस एनथुसीआस्ट और स्पोर्ट्स पर्सन लोगों के लिए बनाया गया है, जो प्रतिदिन फिजिकल एक्टिविटी करते है और अधिक कैलोरी बर्न करते हैं।

यह एक प्रमाणित और लैब टैस्टेड व्हे प्रोटीन पाउडर है, जिसे Zomato Nutrition द्वारा मार्केट में उपलब्ध कराया जा रहा हैं।

Ingredients (उपयोग की गई सामग्री) –

Zomato रॉ व्हे प्रोटीन में पूर्णतः Whey Protein Concentrate मौजूद होता हैं। इसमें किसी भी प्रकार का अन्य प्रोटीन जैसे – Isolate और Hydrolysate का मिश्रण नहीं होता हैं। यह प्रोटीन पूरी तरह मिल्क प्रॉडक्ट पर आधारित है और इसमें किसी भी प्रकार के Additives को नहीं मिलाया गया हैं।

कंपनी ने यह भी दर्शाया है कि, Zomato हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट को Europe से इम्पोर्ट कराता है और यह पूर्णतः नेचुरल और क्लीन होता हैं। इम्पोर्ट कराने के बाद इसे इंडिया में ही मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रोसेस किया जाता हैं।

यह बहुत कम मतलब, Minimally प्रोसेस किया गया प्रोटीन पाउडर है और इसमें किसी भी प्रकार की एडेड शुगर व फ्लेवर नहीं मिलाया गया हैं।

Nutritional Facts (Approx. Value) –

  • सर्विंग साइज – 33 ग्राम ( 1 Level Scoop)
  • कैलोरी – 127
  • प्रोटीन – 24.08 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 2.23 ग्राम
    शुगर – 2.23 ग्राम
  • फैट – 2.49 ग्राम
    सैचुरेटेड फैट – 1.44 ग्राम
  • एडेड शुगर – 0 ग्राम
  • विटामिन & मिनेरल्स –
    कैल्शियम – 323 मिलीग्राम
    पोटेशियम – 181 मिलीग्राम
    सोडियम – 56 मिलीग्राम
    मैग्नेशियम – 24 मिलीग्राम
    फॉस्फोरस – 168 मिलीग्राम
  • Essential Amino Acid – 11.24 ग्राम (5.2 ग्राम BCAA Included)
  • Non-Essential Amino Acid – 5.38 ग्राम

जोमैटो रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर की एक सर्विंग साइज 33 ग्राम की होती है, जिसे इस्तेमाल करने के लिए एक लेवल स्कूप भी दिया गया हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग में 127 कैलोरी मौजूद होती है और 24.08 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 2.23 ग्राम कार्बोहाइड्रेट व 2.49 ग्राम फैट उपस्थित होता हैं।

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट व फैट की यह मात्रा आपके मसल्स की मरम्मत और मसल ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। इसके अलावा इसमें BCAA भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जो लीन मसल्स बिल्डिंग का समर्थन करते हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग में विटामिन और मिनेरल्स भी भरपूर मात्रा में होते है, जो आपकी पाचन क्रिया और अन्य शारीरिक कार्यों को सम्पादित करने में मदद करते हैं।

इसमें उच्च गुणवत्ता का व्हे प्रोटीन होता है, जो आपको लीन मसल्स बिल्ड करने और फैट लॉस करने में भी हेल्प करता हैं। यह अच्छी फिटनेस की चाहत रखने वाले लोगों के लिए एक बेस्ट प्रोटीन पाउडर विकल्प हैं।

Flavor & Taste (फ्लेवर और स्वाद) –

Zomato रॉ व्हे प्रोटीन बिना किसी फ्लेवर के उपलब्ध होता है, मतलब यह Unflavoured होता हैं। इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार के अन्य पदार्थ जैसे शुगर, साल्ट आदि नहीं मिलाए गए हैं। जिस कारण से इसमें कोई खास स्वाद (Taste) नहीं हैं। आप इसमें उपयोग के दौरान हल्का सा मिल्क जैसा टेस्ट एक्सपीरिएंस कर सकते हैं।

आपको बता दें, अन्य रॉ व्हे प्रोटीन के जैसा ही इसका स्वाद हैं। इसमें कोई अलग स्वाद बिल्कुल भी नहीं है, लेकिन आप इसमें स्वाद के लिए कोकोआ पाउडर या चॉकलेट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने पर इसमें आपको बेहतर स्वाद का अनुभव मिल सकता हैं।

Mixability (मिश्रण होने की प्रवृत्ति) –

यह आसानी से पानी में मिक्स हो जाता हैं। इसके साथ ही इसे शेक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। पानी, दूध और जूस आदि सभी के साथ यह मिक्स हो जाता हैं। इसे पानी के साथ मिक्स होने में केवल 15-20 सेकेंड्स का समय लगता हैं।

आपको बता दें, अन्य रॉ प्रोटीन की तरह मिक्स करने के दौरान यह भी हल्का सा झाग उत्पन्न करता है, लेकिन यह कोई चिंता का विषय नहीं हैं। आप आसानी से इसे शेकर की सहायता से मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Packaging (पैकेजिंग) –

Zomato रॉ व्हे प्रोटीन एक बहुत ही बढ़िया पैकिंग के साथ उपलब्ध होता हैं। अन्य रॉ व्हे प्रोटीन ब्रांड की तुलना में इसकी पैकिंग काफी अलग और बेहतरीन हैं। अन्य प्रोटीन जहां पैकेट्स में आते है, वहीं यह प्लास्टिक के जार/कंटेनर में आता हैं। इसका मतलब आपको यह पैकेट की जगह एक डिब्बे में मिलता है, जो काफी बढ़िया बात हैं।

इसके अलावा जार के अंदर आपको एक लेवल स्कूप भी मिलता है, जिसकी मदद से आप इस प्रोटीन का उपयोग कर सकते हैं। इसकी पैकेजिंग की और एक बात बहुत अच्छी है कि, यह डबल वैक्यूम सील के साथ आता है, जिससे इसमें किसी भी प्रकार की टेम्परिंग का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता हैं।

Authenticity & Certification (सत्यता और सर्टीफिकेट)

ऑथेंटिसिटी की बात की जाए तो, यह प्रोटीन पाउडर Zomato Nutrition का प्रोडक्ट है और इस कंपनी की वैल्यू व लोकप्रियता बहुत अधिक हैं।

यह प्रोटीन LGC लैब, यूनाइटेड किंगडम में टेस्ट किया गया है और Informed Choice द्वारा सर्टिफाइड प्रोडक्ट है, जो प्रतिबंधित पदार्थो के मिलावट से रहित होने का दावा करता हैं। इसका मतलब यह नेचुरल, क्लीन और डोप-फ्री प्रोडक्ट हैं।

Usage (उपयोग) –

Zomato Nutrition द्वारा इसकी एक सर्विंग 33 ग्राम की निर्धारित की गई है, जिसे आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल करने के लिए आप पानी, जूस या दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। आप इसे शेक बनाकर भी ले सकते हैं।

यदि आप प्रतिदिन वर्कआउट के बाद इसकी एक सर्विंग लेते है, तो इसका 1kg पैक आपको 30 दिनों तक चलेगा। इसका मतलब आप 1 kg प्रोटीन पाउडर को पूरे महीने भर उपयोग कर सकते है, जो आपकी मसल्स ग्रोथ में काफी मदद करेगा।

यदि आप फिजिकली एक्टिव रहते है, तो आप इसे अपने वर्कआउट कंपलीट करने के बाद ही इस्तेमाल करें। वर्कआउट के बाद इस्तेमाल करने पर यह काफी अच्छे रिजल्ट्स देने में सक्षम होता हैं। वयस्क महिला और पुरूष दोनों ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Price (कीमत) –

कीमत की बात की जाए तो, Zomato के 1 kg रॉ व्हे प्रोटीन पाउडर की प्राइस 1000 रुपये के अंदर ही होती हैं। अन्य रॉ व्हे प्रोटीन की तुलना में यह काफी सस्ता प्रोडक्ट हैं।

Zomato रॉ व्हे प्रोटीन क्यो इस्तेमाल करना चाहिए –

  • यह बजट-फ्रेंडली प्रोटीन है, आप इसे बहुत ही कम कीमत पर खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप स्टूडेंट या होस्टलर है और आपके पास सप्लीमेंट्स पर खर्च करने के लिए अधिक पैसे नहीं है, तब यह आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं।
  • यदि आप वेट ट्रेनिंग या इंटेंस वर्कआउट करते है, तो आपके मसल्स की रिकवरी और ग्रोथ के लिए यह बढ़िया प्रोटीन हैं।
  • इसमें कार्ब्स और फैट्स की मात्रा बहुत कम है, जिसके कारण यह डाइजेस्ट और एब्सॉर्ब होने में बहुत कम समय लेता हैं।
  • इसमें व्हे प्रोटीन और BCAA की मात्रा भरपूर होती है, जो आपको फिटनेस गोल्स प्राप्त करने में हेल्प करती हैं।
  • अन्य प्रोटीन की तुलना में इसकी पैकेजिंग काफी अच्छी और जार पैक होती है, जिससे इसे यूज़ करना भी आसान होता हैं।
  • यह Informed Choice द्वारा सर्टिफाइड प्रोटीन हैं। हालांकि अन्य भारतीय रॉ व्हे प्रोटीन ब्रांड आमतौर पर बहुत कम प्रमाणित होते हैं।
  • Zomato Nutrition पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ प्रोटीन को उपलब्ध कराता है, यह किसी भी जानकारी को छुपाता नहीं हैं।
  • इसमें किसी भी प्रकार के डोप तत्व शामिल नहीं किये गए हैं।

Zomato रॉ व्हे प्रोटीन इस्तेमाल क्यो नहीं करना चाहिए –

  • यदि आपके पास बजट की कोई प्रॉब्लम नहीं है, तो आप इसकी जगह Isolate प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप फ्लेवर या मिठास के साथ जाना चाहते है, तब आपको इसके अलावा किसी अन्य प्रोटीन के साथ जाना चाहिए।
  • यदि आप एलर्जिक प्रवृत्ति के है, तब आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आप किसी बीमारी से ग्रसित है, तब भी आपको इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप नियमित वर्कआउट नहीं करते है, तब यह प्रोटीन आपके लिए नही हैं।
  • यदि आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला है, तब आपको इसे नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तब आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Final Words – जोमैटो रॉ व्हे प्रोटीन एक सर्टिफाइड और लैब टेस्टेड प्रोटीन पाउडर है, जो पूरी तरह से ट्रांसपेरेंसी, ऑथेंटिसिटी और हाई क्वालिटी को प्रदर्शित करता हैं। यदि आप प्रतिदिन इंटेंस वर्कआउट करते है और वेट ट्रेनिंग या कार्डिओ करते है और मसल्स की रिकवरी को बेहतर बनाना चाहते है, तो आपको इस प्रोटीन का उपयोग जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही यह वेट मैनेजमेंट में भी हेल्प करता हैं।

उम्मीद है, जोमैटो प्रोटीन पाउडर रिव्यु (Zomato Raw Whey Protein Powder Review in Hindi) यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी रहा होगा। यदि इस आर्टीकल में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे और ऐसे ही इंटरेस्टिंग ब्लॉग आर्टिकल व महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट के साथ जुड़े रहें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *