Product Guide & Reviews

Zenith Nutrition : व्हे प्रोटीन पाउडर रिव्यु इन हिन्दी (2022)

वैसे तो इंडियन ऑनलाइन मार्केट में स्पोर्ट्स न्युट्रिशन एंड सप्लीमेंट्स के काफी सारे ब्रांड्स देखने को मिलते है, लेकिन पिछले कुछ समय से भारतीय लोगों द्वारा Zenith Sports Nutrition को काफी पसंद किया जा रहा हैं। यह सप्लीमेंट ब्रांड बहुत कम समय मे काफी लोकप्रिय बन चुका हैं। इसलिए क्योंकि, जेनिथ न्युट्रिशन के सभी प्रोडक्ट्स अफोर्डेबल एवं बजट-फ्रेंडली प्राइस में और प्रीमियम क्वालिटी के साथ आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं।

Zenith Nutrition Whey Protein Review in Hindi

Zenith Nutrition लगभग सभी प्रकार के स्पोर्ट्स न्युट्रिशन सप्लीमेंट्स बनाता है, जो उच्च गुणवत्ता और लैब टेस्टेड एंड सर्टिफाइड होते हैं। यह मुख्य रूप से फिटनेस फ्रिक्स, स्पोर्ट्स पर्सन, एथलीट, जिम एनथुसीआस्ट और प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए सप्लीमेंट बनाता हैं। Zenith Sports Nutrition व्हे प्रोटीन, मास गेनर, बीसीएए, एल-कार्निटिन, एल-ग्लूटामाइन, टेस्टोस्टेरोन बूस्टर आदि सप्लीमेंट्स बनाता है, जो प्रीमियम क्वालिटी को प्रदर्शित करते हैं।

इन सभी सप्लीमेंट्स में व्हे प्रोटीन सबसे अधिक चर्चित सप्लीमेंट हैं। जेनिथ स्पोर्ट्स के व्हे प्रोटीन पाउडर को भारतीय लोगों द्वारा काफी अधिक पसन्द किया जा रहा है और इस्तेमाल भी किया जा रहा हैं। इसलिए क्योंकि, यह बजट-फ्रेंडली प्रोटीन है और इसके रिजल्ट्स भी काफी बेहतर हैं। आपको बता दें, व्हे प्रोटीन एक ऐसा सप्लीमेंट होता है, जो मसल्स की रिकवरी और ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता हैं। इसके साथ ही यह प्रोटीन फैट लॉस करने और अच्छी फिटनेस को प्राप्त करने में मदद करता हैं।

वैसे तो Zenith Sports Nutrition व्हे प्रोटीन एक प्रीमियम क्वालिटी का प्रोटीन पाउडर है, जिसे फिटनेस फ्रिक्स और बॉडीबिल्डिंग एनथुसीआस्ट आदि लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा हैं। यह लगभग सभी प्रकार के लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी एवं प्रभावी है, जो नियमित रूप से फीजिकल एक्टिविटी करते हैं। आप भी इस प्रोटीन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है, लेकिन इस्तेमाल करने से पहले इसके बारें में थोड़ी जानकरी लेना अति आवश्यक हैं।

तो चलिए इस आर्टिकल में हम Zenith Nutrition के व्हे प्रोटीन पाउडर के बारें विस्तार से जानते हैं।

जेनिथ न्युट्रिशन व्हे प्रोटीन रिव्यु | Zenith Sports Nutrition Whey Protein Review in Hindi (2022)

Zenith Sports के प्रोटीन पाउडर में दो वैरिएंट्स इंडियन ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध है, जिसमें Raw Whey Protein 80% और Whey Protein with Enzymes शामिल हैं। इसके अलावा जेनिथ के लगभग सभी प्रोडक्ट्स काफी लोकप्रिय है, लेकिन यहां पर हम केवल व्हे प्रोटीन की चर्चा करने वाले हैं।

जेनिथ व्हे प्रोटीन पाउडर, Whey Protein Isolate और Whey Protein Concentrate का एक बेहतरीन मिश्रण है, जिसमें प्रोटीन को आसानी से पचाने के लिए पाचक एंजाइमों को भी मिलाया गया हैं। इसके अतिरिक्त इसमें BCAA, EAA और एल-ग्लूटामाइन का समावेश भी हैं।

इस व्हे प्रोटीन को Medizen Lab द्वारा बनाया गया हैं, जो भारत की सर्वश्रेष्ठ कंपनीयों की श्रेणी में आती हैं। इसके अतिरिक्त यह कंपनी As-It-Is प्रोटीन पाउडर को भी बनाती हैं। जेनिथ व्हे प्रोटीन पाउडर विशेष रूप से जिम एनथुसीआस्ट, फिटनेस फ्रिक्स और प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग करने वालो ले लिए उपयुक्त हैं। फिटनेस के उत्साही पुरूष और महिला दोनों ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ingredients (जेनिथ व्हे प्रोटीन में उपयोग की गई सामग्री) –

  • व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट
  • व्हे प्रोटीन आइसोलेट
  • लेसिथिन (मिक्सेबिलिटी के लिए)
  • डायजेस्टिव एंजाइम्स
  • आर्टीफिशियल स्वीटनर – Sucralose
  • नेचुरल स्वीटनर – Stevia
  • नेचुरल फ्लेवर्स

जेनिथ व्हे प्रोटीन पाउडर में Whey कंसन्ट्रेट और Whey आइसोलेट का मिश्रण है, जो पूर्णतः शाकाहारी है और इसे दूध से बनाया गया हैं। इसमें पानी, दूध या जूस के साथ मिक्सेबिलिटी के लिए लेसिथिन मिलाया गया है और आर्टिफिशियल स्वीटनर के रूप में Sucralose एवं नेचुरल स्वीटनर के रूप में Stevia का समावेश किया गया हैं। इसके अतिरिक्त इसमें फ्लेवर्स का भी उपयोग किया गया है और पाचन को बेहतर बनाने के लिए Digestive Enzymes का समावेश हैं।

Making Process (जेनिथ व्हे प्रोटीन बनाने की प्रक्रिया) –

इस व्हे प्रोटीन पाउडर को बनाने के लिए USA से रॉ व्हे इम्पोर्ट किया जाता है, जो एक प्रीमियम क्वालिटी रॉ व्हे होता हैं। उसके बाद भारत में Medizen लैब नामक कंपनी में इसे प्रोसेस किया जाता हैं।

इस प्रोटीन को कोल्ड-प्रोसेस किया जाता है, जिससे कि आपको अधिकतम प्रोटीन उच्च क्वालिटी में प्राप्त हो सके। प्रोसेस के दौरान इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाता है कि, इस प्रोटीन में सभी पोषक तत्व अपनी मूल अवस्था में ही रहें और किसी भी प्रकार के न्यूट्रिएंट्स की इसमें कमी बिल्कुल भी न हो।

Nutritional Facts (जेनिथ व्हे प्रोटीन में पोषण तथ्य) –
(Approx. Value) –

  • सर्विंग साइज – 35 ग्राम (1 Heaped Scoop)
  • कैलोरी – 121
  • प्रोटीन – 26 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 4.55 ग्राम
    शुगर – 0 ग्राम
  • टोटल फैट – 1.02 ग्राम
    सैचुरेटेड फैट – 0.62 ग्राम
  • एडेड शुगर – 0 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल – 30 मिलीग्राम
  • विटामिन & मिनेरल्स (कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस) – 300 मिलीग्राम
  • Essential Amino Acid – 11.77 ग्राम (5.5 ग्राम BCAA Included)
  • L-Glutamine – 4.3 ग्राम

Zenith Whey Protein Nutritional Facts

जेनिथ स्पोर्ट्स द्वारा इस प्रोटीन की प्रत्येक सर्विंग 35 ग्राम की निर्धारित की गई है, जिसमें प्रति सर्विंग 26 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 4.55 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1.02 ग्राम टोटल फैट मिलता हैं। इसके अलावा प्रति सर्विंग 5.5 ग्राम BCAA और 4.3 ग्राम एल-ग्लूटामाइन आपको मिलता हैं।

इसके अतिरिक्त इसकी प्रत्येक सर्विंग में विटामिन एवं खनिज भी पर्याप्त मात्रा में उपस्थित होते हैं। साथ ही साथ इसमें डायजेस्टिव एन्जाइम का भी मिश्रण मौजूद होता हैं। जेनिथ स्पोर्ट्स व्हे प्रोटीन की न्युट्रिशनल वैल्यू एवं बायोलॉजिकल वैल्यू काफी बढ़िया है, जो मसल बिल्डिंग करने और फैट लॉस करने के लिए बहुत ही हेल्पफुल हैं।

Mixability (जेनिथ व्हे प्रोटीन के मिश्रण होने की प्रवृत्ति) –

यह प्रोटीन पाउडर पानी मे आसानी से मिक्स हो जाता हैं। यह प्रोटीन पानी मे मिक्स होने के लिए 15 से 20 सेकेंड्स का समय लेता है और बहुत ही अच्छी तरह से मिक्स हो जाता हैं। इसके अलावा आप इसे दूध और जूस आदि के साथ भी मिक्स कर सकते हैं। यह पानी, दूध और जूस सभी में बहुत आसानी से मिक्स हो जाता हैं।

मिक्सेबिलिटी को और अधिक बेहतर बनाने के लिए इस प्रोटीन में Lecithin को मिलाया गया है, जो अलग-अलग प्रकार के लिक्विड (जैसे – पानी, दूध या जूस) के साथ प्रोटीन पाउडर की मिक्सेबिलिटी को बेहतर बनाता हैं। यह लेसिथिन, प्रोटीन को अच्छी तरह मिक्स होने और शेक को थिक बनाने में मदद करता हैं।

Aroma (जेनिथ व्हे प्रोटीन की सुगंध) –

सुगंध की बात आती है, तो जेनिथ व्हे प्रोटीन के सभी फ्लेवर्स एक बढ़िया Aroma के साथ आते हैं। यह प्रोटीन पाउडर अन्य प्रोटीन पाउडर की तुलना में काफी अच्छी सुगंध देता है, जिसके कारण इसे इस्तेमाल करने में काफी अच्छा एक्सपीरियंस आता हैं।

Flavor & Taste (जेनिथ व्हे प्रोटीन का फ्लेवर और स्वाद) –

Zenith व्हे प्रोटीन तीन फ्लेवर्स में आता है – चॉकलेट, फ्रेंच वैनिला और केसर कुल्फी। यह सभी फ्लेवर्स काफी बढ़िया स्वाद के होते हैं। इस प्रोटीन को पानी, दूध या जूस के साथ लिया जा सकता है, लेकिन पानी के साथ लेने पर इन तीनों फ्लेवर्स के रियल टेस्ट को एक्सपीरिएंस किया जा सकता हैं।

इन तीनों फ्लेवर्स में उपलब्ध जेनिथ प्रोटीन पाउडर का Taste बहुत ही डिलीशियस और रिच हैं। यदि आप किसी भी फ़ूड या शेक में फ्लेवर्स पसंद करते है, तब यह आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया प्रोटीन पाउडर हैं। इसमें आपको अलग से किसी भी प्रकार के फ्लेवर्स जोड़ने की जरूरत बिल्कुल नही है, क्योंकि इसके फ्लेवर्स अपने आप में ही काफी स्ट्रॉन्ग हैं।

Digestion (जेनिथ व्हे प्रोटीन का पाचन) –

जेनिथ के इस व्हे प्रोटीन का पाचन बहुत ही आसानी से हो जाता हैं। यह पचने में ज्यादा समय नहीं लेता है और इसका अवशोषण भी बहुत तेजी से हो जाता हैं। पानी के साथ लेने पर इसका पाचन बहुत तेजी से हो जाता हैं। वहीं दूध या जूस के साथ लेने पर यह पचने में थोड़ा अधिक समय लेता हैं।

प्रोटीन के मध्यम पाचन और अवशोषण को सुनिश्चित करने के लिए इसमें प्रोटीज, लैक्टोज, लाइपेज, एमाइलेज, अल्फा-गेलैक्टोसिडेज, ग्लूको-एमाइलेज, इनवर्टेज एवं सेल्युलेज युक्त एंजाइमों का एक अनूठा मिश्रण जोड़ा गया हैं। यह मिश्रण पेट मे ब्लोटिंग की संभावना को भी कम करने में हेल्प करता हैं।

Packaging & Expiry (पैकेजिंग और वैधता) –

पैकेजिंग की बात करें तो, Zenith प्रोटीन पाउडर बहुत ही बढ़िया पैकिंग के साथ आता हैं। यह एक प्लास्टिक के पैकेट में आता है, जो पूरी तरह सील पैक्ड होता हैं। इसमें एक स्कूप भी आता है, जिसकी हेल्प से आप अपना रोजाना प्रोटीन इन्टेक कर सकते हैं।

इस प्रोटीन पाउडर को मेडिजेन लैब बनाती है और इसकी वैधता मैन्युफैक्चरिंग के बाद 18 महीनों तक की होती हैं। जब भी आप इस प्रोडक्ट को आर्डर करने के बाद रिसीव करेंगे, आपको इसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर चेक करना हैं।

Authenticity & Certification (सत्यता और सर्टीफिकेट) –

यह एक पॉपुलर और ऑथेंटिक प्रोटीन पाउडर है, जिसे चेक करने के लिए कंपनी ने पैकेट के ऊपर QR कोड और Scratch Code प्रदान किया हैं। इस कोड को ब्रांड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आप यूज़ करके इस प्रोटीन पाउडर की ऑथेंटिसिटी को चेक कर सकते हैं। इसमें आपको Two Step Verification Process देखने को मिलता हैं।

इस प्रोटीन पाउडर को GMP सर्टिफिकेट भी प्राप्त हैं। यह प्रोटीन पाउडर ट्रांसपेरेंसी, ऑथेंटिसिटी और क्वालिटी के सभी स्टैंडर्ड्स को अच्छी तरह प्रदर्शित करता हैं। इसमें किसी भी प्रकार के अवैध तत्व या स्टेरॉइड्स का प्रयोग नहीं किया गया है, इसकी भी जेनिथ स्पोर्ट्स अनुशंसा करता हैं।

Usage (जेनिथ व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल कैसे करें) –

जेनिथ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के इस व्हे प्रोटीन की एक सर्विंग 35 ग्राम (1 Heaped Scoop) की बताई गयी है, जिसे आप रोजाना एक्सरसाइज के बाद अथवा सुबह ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं। लेकिन यदि आप इसे वर्कआउट के तुरंत बाद सेवन करते है, तो यह सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है और मसल की रिकवरी को बेहतर बनाता हैं। आप इस प्रोटीन को पानी, जूस या दूध के साथ आसानी से ले सकते हैं।

Heaped Scoop का मतलब, जब भी आप स्कूप में प्रोटीन ले, तब स्कूप के ऊपर पहाड़ के जैसा शेप (ढेर लगाना) दिखाना चाहिए। अर्थात आपको स्कूप के ऊपर तक प्रोटीन पाउडर को भरना है, ऐसा ब्रांड द्वारा बताया गया हैं। आपको लेवल स्कूप प्रोटीन नही लेना है, आपको 1 हीपिंग स्कूप प्रोटीन रोजाना लेना हैं।

यदि आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहते है, तब आप इस व्हे प्रोटीन का सेवन दूध या जूस के साथ कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करना/फैट लॉस करना या बेहतर फिटनेस को प्राप्त करने की चाहत रखते है, तब आपको इसे केवल पानी के साथ लेना चाहिए।

यदि आप नियमित रुप से वर्कआउट या फीजिकल एक्टविटी के बाद इसकी एक सर्विंग (1 Scoop = 35 ग्राम) लेते है, तो इसका 1050 ग्राम पैक आपको 30 दिनों तक चलेगा। आप इस प्रोटीन पाउडर को पूरे महीने भर उपयोग कर सकते है, जो आपकी मसल्स बिल्डिंग में काफी मदद करेगा।

इसके अलावा यदि आप इंटेंस वर्कआउट करते है और अपने मसल्स के साइज को बड़ा करना चाहते है, तब आप प्रतिदिन इस प्रोटीन की 2 सर्विंग का भी सेवन आसानी से कर सकते हैं। यह आपके डेली प्रोटीन गोल्स को पूरा करने में मदद करेगा और मसल बिल्डिंग में मदद करेगा। ध्यान रहें, वर्कआउट न कर पाने के स्थिति में अधिक से अधिक प्रोटीन पाउडर का सेवन करना आपके बॉडी पर बुरा प्रभाव डाल सकता हैं।

Safety (जेनिथ व्हे प्रोटीन का सेवन सुरक्षित है या नहीं) –

Zenith व्हे प्रोटीन मिल्क प्रोडक्ट पर बेस्ड है और यह दूध से ही बना हुआ सप्लीमेंट हैं। इसमें किसी भी प्रकार के डोपिंग तत्व और अवैध सप्लीमेंट नहीं मिलाए गए हैं। यह पूर्णतः डोप-फ्री और Baned Substance-Free प्रोटीन हैं। यदि आप पूरी तरह से स्वस्थ है और नियमित रूप से वर्कआउट/एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करते है, तो आपके लिए इसका सेवन पूर्णतः सुरक्षित हैं।

यह FSSAI और GMP सर्टिफाइड प्रोडक्ट है, जिसे 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी महिला और पुरुष आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप किसी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे है, तो आप इस प्रोटीन का इस्तेमाल फिजिशियन या डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Price (जेनिथ व्हे प्रोटीन की कीमत) –

अन्य व्हे प्रोटीन की तुलना में यह प्रोटीन पाउडर थोड़ा सस्ता और अफोर्डेबल हैं। यह बजट-फ्रेंडली और आसानी से उपलब्ध होने वाला प्रोटीन है, जो आपको 1600 रुपये प्रति किलोग्राम से भी कम प्राइस पर मिल जाता हैं। प्राइस कम होने पर भी यह अन्य व्हे प्रोटीन की तुलना में काफी अच्छी क्वालिटी को दर्शाता हैं।

Buying Options (जेनिथ व्हे प्रोटीन कहाँ से खरीदें) –

Zenith Nutrition के इस व्हे प्रोटीन पाउडर को आप केवल ऑनलाइन मार्केट से ही खरीद सकते हैं। इसलिए क्योंकि यह केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध होता हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन मार्केट (Amazon) से आप इसे बहुत ही कम कीमत पर भी खरीद सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप जेनिथ स्पोर्ट्स न्युट्रिशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.zenithsports.in पर विजिट करके भी इसे खरीद सकते है, जहाँ पर आपको कुछ एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी मिल सकता हैं।

Zenith व्हे प्रोटीन क्यों लेना चाहिए –

  • यह प्रोटीन पूरी तरह से शाकाहारी हैं। इसमें किसी भी प्रकार का नॉन-वेज शामिल नहीं किया गया हैं।
  • इस प्रोटीन की बायोलॉजिकल वैल्यू (BV) भी हाई है, जिसके कारण इसका अवशोषण बेहतर तरीके से होता है और मसल्स की रिकवरी भी अच्छे से होती हैं।
  • यह एक बजट-फ्रेंडली व्हे प्रोटीन है और इसकी प्रत्येक सर्विंग में आपको 26 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन मिलता हैं।
  • इसकी प्रत्येक सर्विंग में 5.5 ग्राम बीएसए और 4.3 ग्राम ग्लूटामाइन मिलता है, जो मसल्स बिल्डिंग में सहायक होते हैं।
  • इसमें तीन फ्लेवर्स उपलब्ध है और इसकी पानी, दूध और जूस में मिक्सेबिलिटी भी काफी अच्छी हैं।
  • यदि आप वेट ट्रेनिंग या इंटेंस वर्कआउट करते है, तो आपके मसल्स की रिकवरी और लीन मसल्स बिल्ड करने के लिए यह काफी बढ़िया प्रोटीन हैं।
  • इसमें डायजेस्टिव एंजाइम्स उपस्थित है, जिसके कारण यह डाइजेस्ट और एब्सॉर्ब होने में बहुत कम समय लेता हैं।
  • इस प्रोटीन में किसी भी प्रकार के Banned Substance या डोपिंग तत्व शामिल नहीं किये गए हैं।
  • इसमें एडेड सोया प्रोटीन और एडेड शुगर का बिल्कुल भी समावेश नहीं हैं।
  • बॉडी में इम्युनिटी और मेटाबोलिजम बूस्ट करने में यह प्रोटीन काफी सहायक हैं।
  • यह लीन मसल्स बिल्ड करने और फैट लॉस करने के लिए उपयुक्त प्रोटीन पाउडर हैं।
  • वजन कम करने के दौरान यह आपके मसल्स लॉस को रोकने में सक्षम हैं। इसका मतलब यह आपके बॉडी से मसल मास हो कम नहीं होने देगा।

Zenith व्हे प्रोटीन क्यों नहीं लेना चाहिए –

  • यदि आपके पास बजट की प्रॉब्लम या पैसों की कमी है, तब आप इसकी जगह जेनिथ रॉ व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप नियमित रूप से वर्कआउट, रनिंग या कोई भी स्पोर्ट्स एक्टिविटी नहीं करते है, तब आपको इस प्रोटीन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  • यदि आपको दूध या दूध से बने प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, तब आप इसके सेवन से बचें।
  • यदि आपको फ्लेवर्स और अधिक मिठास से प्रॉब्लम है, तब आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप डायबिटीज या हृदय सम्बन्धी किसी समस्या से जूझ रहें है, तब यह प्रोटीन पाउडर आपके लिए नहीं हैं।
  • यदि आप किसी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहें है, तब भी आपको इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला है, तब आपको इसे बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तब आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि करना ही है, तो किसी डॉक्टर या फिजिशियन की सलाह पर कर सकते हैं।

Final Words – जेनिथ व्हे प्रोटीन एक बजट-फ्रेंडली सप्लीमेंट है, जिसे वर्कआउट या स्पोर्ट्स एक्टविटी करने वाले महिला और पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं। यह प्रोटीन विशेष रूप से मसल्स की रिकवरी एवं ग्रोथ और फैट लॉस को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही उपयुक्त हैं। यदि आप भी अपने फिटनेस गोल्स को प्राप्त करना चाहते है, तो आप अवश्य ही इस प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह प्रोटीन पाउडर ऑनलाइन मार्केट में ही उपलब्ध हैं। आप Amazon या जेनिथ स्पोर्ट्स की ऑफिशियल वेबसाइट से इसे आसानी से खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित रूप से और उचित मात्रा में इसका सेवन करके आप आसानी से मसल मास बढ़ा सकते है एवं बॉडी फैट कम कर सकते हैं। अनुचित तरीके से इसका सेवन करना नुकसानदेह हो सकता हैं।

उम्मीद है, Zenith Nutrition व्हे प्रोटीन पाउडर रिव्यु इन हिन्दी यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी है और पसन्द आयी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASH-FIT-X (ashfitx.com) से जुड़ें रहें।

Share with your friends...

Ashu Pawar

Ashu Pawar (Co-founder & Editor) is an ACE-certified personal trainer & gym instructor with more than 7 years of experience in the fitness industry. He also has a diploma in nutrition & dietetics. He specializes in weight loss training, muscle-building workouts, and nutrition & supplementation. He is also passionate about writing fitness and sports blogs. As an editor, he edits and curates content centered around fitness, sports, lifestyle, beauty, grooming, nutrition, and supplements. He also helps team members deliver polished and meticulously researched content. Expertise: Fitness, Sports, Grooming, Gym Instructions, Weight Loss/Gain, Nutrition & Supplements.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button