5 Best Peanut Butter For Weight Gain in India 2021 – बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन

यदि आप वजन बढाना या मसल मास बढ़ाना चाहते है और अपनी डाइट में शामिल करने के लिए बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन की ऑनलाइन तलाश कर रहें है, तो यह आर्टिकल आपको अच्छे से अच्छा पीनट बटर चुनने में मदद करने वाला हैं। इसलिए क्योंकि, यहां पर हम आपको वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट पीनट बटर के बारें में जानकारी देने वाले हैं।

Best Peanut Butter For Weight Gain

वजन बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, अधिक मात्रा में कैलोरी इन्टेक करना। जितनी अधिक आप कैलोरी लेंगे, वेट गेन करने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। तो यदि आप वेट गेन करना चाहते है, तो कैलोरी इन्टेक का जरूर ध्यान रखें।

बात आती है वजन बढ़ाने के लिए पीनट किस प्रकार मदद करता हैं। आपको बता दें, पीनट बटर को सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता हैं। इसलिए क्योंकि, इसमें सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं। इसके साथ ही यह अधिक कैलोरी प्रदान करता है, जिससे आपको वेट गेन करने में हेल्प मिलती हैं।

पीनट बटर भूने हुए मूंगफली से बनाया जाता हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हैल्दी फैट, फाइबर्स और विटामिन व खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह पूरी तरह शाकाहारी प्रोडक्ट होता है, जिसे आप रेगुलर अपनी डाइट में इस्तेमाल कर सकते है और अपने फिटनेस गोल्स को प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप बेहतर भोजन रूटीन के साथ पीनट बटर को अपनी नियमित डाइट में जोड़ते है, तो यह आपका वेट बढ़ाने में मदद कर सकता हैं। आपको बता दें, केवल और केवल पीनट बटर खाकर ही आप वजन नही बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको डेली भोजन के रूप में अधिक से अधिक कैलोरी इन्टेक भी करना होता हैं।

तो चलिए सीधे जानते है सबसे बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन कौनसे है, जिनका इस्तेमाल आप आसानी से अपनी डाइट में कर सकते हैं।

बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन | 5 Best Peanut Butter For Weight Gain

 

##1 Alpino Natural Peanut Butter Crunch Check on Amazon
##2 Pintola All Natural Peanut Butter (Crunchy) Check on Amazon
##3 MuscleBlaze High Protein Natural Peanut Butter Crunchy Check on Amazon
##4 MYFITNESS Chocolate Peanut Butter Smooth Check on Amazon
##5 Asitis Nutrition AS-IT-IS Peanut Butter Crunchy Check on Amazon

 

##1 Alpino Natural Peanut Butter Crunch

यह इंडिया में सर्वाधिक पसंद किया जाने वाला प्रीमियम पीनट बटर है और अधिकांश लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहें हैं। यदि आप वेट गेन करने के लिए पीनट बटर को डाइट में जोड़ना चाहते है, तो Alpino Natural Peanut Butter आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

इस पीनट बटर की प्रत्येक सर्विंग साइज 32 ग्राम की होती है, जिसमें 10 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम फैट मौजूद होता हैं। इसके अलावा इस पीनट बटर की प्रत्येक सर्विंग में सोडियम और और अन्य खनिज पदार्थ प्रचूर मात्रा में उपस्थित होते हैं।

इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है, जो वजन बढ़ाने में मदद करती हैं। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट और फैट्स की मात्रा भी भरपूर होती है, जो आपके वेट गेन को बढ़ावा देती हैं।

इस पीनट बटर को आप नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल करने के लिए ब्रांड द्वारा इसकी एक सर्विंग 32 ग्राम की निर्धारित की गई हैं।

लेकिन यदि आप वजन बढ़ाने के दौरान इसे इस्तेमाल करना चाहते है, तब आपको इसे थोड़ी अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ऐसे में आपको इसे दिन में दो बार लेना चाहिए। एक बार सुबह ब्रेकफास्ट में और दूसरी बार शाम के समय स्नैक्स में आप इसे सेवन कर सकते हैं।

दोनों समय पर आप इसकी 25-25 ग्राम मात्रा को ओट्स या ब्रेड के साथ ले सकते हैं। प्रतिदिन 50 ग्राम तक पीनट बटर का सेवन, एक हैल्दी डाइट के साथ करने पर बहुत जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

##2 Pintola All Natural Peanut Butter (Crunchy)

यह इंडिया में उपलब्ध सभी पीनट बटर में सबसे स्वादिष्ट पीनट बटर हैं। यदि आप वेट बढ़ाना चाहते है और डाइट में जोड़ने के लिए बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन सर्च कर रहें है, तो Pintola All Natural Peanut Butter आपके लिए एक और अच्छा विकल्प हैं।

इस पीनट बटर की प्रत्येक सर्विंग साइज 32 ग्राम की होती है, जिसमें 10 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 16 ग्राम हैल्दी फैट मौजूद होता हैं। इसके अलावा इस पीनट बटर की प्रत्येक सर्विंग साइज में भरपूर मात्रा में फाइबर्स, विटामिन और खनिज भी मौजूद होते हैं।

यह पीनट बटर शरीर मे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने और मांसपेशियों की ग्रोथ को बढ़ाकर वजन बढ़ाने में हेल्प करता हैं। यह कैलोरी से भरपूर होता है और इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और फैट की प्रचूर मात्रा वेट गेन करने को बढ़ावा देती हैं।

यदि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते है, तो बेशक ही यह आपके वजन को बढ़ाने में फायदेमंद साबित होगा। इस्तेमाल करने के लिए ब्रांड द्वारा इसकी एक सर्विंग (2 tbsp = 32 ग्राम) निर्धारित की गई हैं।

लेकिन यदि आप वेट गेन करना चाहते है, तब आपको इसे थोड़ी ज्यादा मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इस दौरान आपको इसे दिन में दो बार लेना चाहिए। एक बार सुबह ब्रेकफास्ट में और दूसरी बार शाम के समय स्नैक्स में आप इसे सेवन कर सकते हैं।

दिन के दोनों समय पर आप इसकी 25-25 ग्राम मात्रा को दूध, ओट्स या ब्रेड के साथ ले सकते हैं। एक हैल्दी डाइट के साथ डेली 50 ग्राम तक पीनट बटर का सेवन करने पर बहुत जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

##3 MuscleBlaze High Protein Natural Peanut Butter Crunchy

यदि आप जिम जाते है या नॉर्मल फिज़िकल एक्टिविटी करते है और वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में पीनट बटर को जोड़ना चाहते है, तो MuscleBlaze High Protein Natural Peanut Butter आपके लिए एक और अच्छा विकल्प हैं।

इस पीनट बटर की प्रत्येक सर्विंग साइज 30 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 12 ग्राम, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 14 ग्राम फैट मिलता हैं। इसके अलावा इसकी प्रत्येक सर्विंग में 20% व्हे प्रोटीन भी मौजूद होता है, जो मसल्स की रिकवरी को बेहतर बनाता है और मसल गेन करने में हेल्प करता हैं।

यह आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है और इसमें मौजूद कैलोरी और फैट की भरपूर मात्रा वजन बढ़ाने में हेल्प करती हैं।

यदि आप एक्सरसाइज करते है और साथ मे वेट गेन करना चाहते है, तो बेशक ही आप इस पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकते है और अधिक से अधिक लाभ ले सकते हैं। इस्तेमाल करने के लिए ब्रांड द्वारा इसकी एक सर्विंग (2 चम्मच = 30 ग्राम) निर्धारित की गई हैं।

लेकिन यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है, तब आपको इसे थोड़ी अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना होगा। ऐसे में आपको इसे दिन में दो बार लेना होगा। एक बार सुबह ब्रेकफास्ट में और दूसरी बार शाम के समय स्नैक्स में आप इसे सेवन कर सकते हैं।

दोनों समय पर आप इसकी 25-25 ग्राम मात्रा को ओट्स या ब्रेड के साथ ले सकते हैं। प्रतिदिन 50 ग्राम तक पीनट बटर का सेवन, एक अच्छी हैल्दी डाइट के साथ करने पर बहुत जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

##4 MYFITNESS Chocolate Peanut Butter Smooth

यह भी एक लोकप्रिय और लोगों द्वारा ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पीनट बटर हैं। यदि आप नियमित एक्सरसाइज करते है और फिटनेस को और बेहतर बनाने और वेट गेन करने के लिए एक अच्छा पीनट बटर ढूंढ रहें है, तो MYFITNESS Chocolate Peanut Butter आपके लिए एक और बेस्ट विकल्प हैं।

इसकी प्रत्येक सर्विंग साइज 32 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 8 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 16 ग्राम फैट मिलता हैं। इसके साथ ही इसमें सोडियम और आयरन भरपूर मात्रा में उपस्थित होता हैं।

इसके साथ ही इसमें बहुत अच्छी मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और फैट्स उपस्थित होते है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।

यदि आप जिम जाते है या नॉर्मल एक्सरसाइज करते है, तो आपके लिए यह प्रोडक्ट बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं। इस्तेमाल करने के लिए ब्रांड द्वारा इसकी एक सर्विंग 32 ग्राम निर्धारित की गई हैं।

लेकिन यदि आप वजन बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते है, तब आपको इसे थोड़ी अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इस दौरान आपको इसे दिन में दो बार लेना चाहिए। एक बार मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में और दूसरी बार शाम के समय स्नैक्स में आप इसे सेवन कर सकते हैं।

दोनों समय पर आप इसकी 25-25 ग्राम मात्रा को पराठा, ओट्स या ब्रेड के साथ ले सकते हैं। प्रतिदिन 50 ग्राम तक पीनट बटर का सेवन, एक हैल्दी डाइट के साथ करने पर बहुत जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

##5 Asitis Nutrition AS-IT-IS Peanut Butter Crunchy

Asitis Nutrition एक इंडियन सप्लीमेंट ब्रांड है, जो काफी लोकप्रिय हैं। यदि आप सबसे बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन इन इंडिया सर्च कर रहें है, तो AS-IT-IS Peanut Butter आपके लिए एक और अच्छा विकल्प हैं।

इसकी प्रत्येक सर्विंग साइज 32 ग्राम की होती है, जिसमें आपको 9.6 ग्राम प्रोटीन, 6.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 16 ग्राम हैल्दी फैट मिलता हैं। इसके अलावा इसमें नियासिन, विटामिन ई और डाएटरी फाइबर्स भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं।

यह पीनट बटर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट का एक बहुत अच्छा स्रोंत है, जो अधिक से अधिक एनर्जी प्रदान करता हैं। जिसके फलस्वरूप आपको वेट गेन करने में हेल्प मिलती हैं।

वजन बढ़ाने के लिए यह बहुत बढ़िया प्रोडक्ट हैं। इस्तेमाल करने के लिए ब्रांड द्वारा इसकी एक सर्विंग (2 tbsp = 32 ग्राम) निर्धारित की गई हैं।

लेकिन यदि आप वेट गेन करने के लिए इसका सेवन करना चाहते है, तब आपको इसे थोड़ी अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ऐसे में आपको इसे दिन में दो बार लेना चाहिए। एक बार सुबह ब्रेकफास्ट में और दूसरी बार शाम के समय स्नैक्स में आप इसे सेवन कर सकते हैं।

दोनों समय पर आप इसकी 25-25 ग्राम मात्रा को पराठा, दूध, ओट्स या ब्रेड के साथ ले सकते हैं। अच्छे खान-पानके साथ प्रतिदिन 50 ग्राम तक पीनट बटर का सेवन करने पर बहुत जल्द ही आपको बेहतर रिजल्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

इसप्रकार आप पीनट बटर को अपनी डाइट में जोड़कर वजन बढ़ा सकते हैं। इसके अच्छे रिजल्ट्स प्राप्त करने के लिए आपको भोजन अच्छी तरह करना होगा और अधिक से अधिक कैलोरी ग्रहण करनी होगी।

यहाँ पर बताये गए सभी प्रोडक्ट ऑथेंटिक और पॉपुलर हैं। आप इनमें से उपयुक्त प्रोटीन का चयन करके इसे खरीद सकते है और इसका लाभ ले सकते हैं।

उम्मीद है बेस्ट पीनट बटर फॉर वेट गेन, यह आर्टीकल आपके लिए बहुत उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी समझ आयी और अच्छी लगी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर SHARE करें।

Share करें !

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *