Fitness

वर्कआउट के लिए बेस्ट जिम शूज कौनसे होते है ? | Best Gym Shoes in Hindi

बेस्ट जिम शूज कौनसे है, यह जिम जाने वाले हर इंसान को जानना चाहिए। दोस्तों, क्या आप जानते है Shoes हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण होते हैं। हालांकि, हम अलग-अलग जगह पर एक ही Shoes नही पहनते हैं। हम लोग हर जगह अलग-अलग प्रकार के शूज पहनना पसंद करते हैं। जैसे – Sneakers, Canvas Shoes, Sports Shoes, Casual Shoes, Running Shoes आदि।

Best gym shoes in Hindi

हमें किस जगह कौनसे Shoes पहनना है, यह तो हम अच्छी तरह से जानते हैं। पर जब Gym जाने और Workout करने की बात आती है, तब हम Confuse हो जाते हैं। हम यह नही समझ पाते है कि जिम में कौनसे Shoes पहनने चाहिए।

अधिकतर लोग जिम में Sports Shoes पहनते है तो कुछ लोग Sneakers पहनते है। परन्तु जिम में कौनसे शूज कब पहनना चाहिए, इसकी जानकारी हमें अच्छे से कोई नही दे पाता हैं।

और हमारे दिमाग में यही Confusion हमेशा बना रहता है कि, रनिंग के लिए शूज, कार्डिओ और वेट ट्रेनिंग के लिए शूज का चुनाव कैसे करना हैं। तो चलिए जानते है जिम वर्कआउट के लिए बेस्ट शूज और साथ में यह भी जानेंगे कि, अलग-अलग प्रकार की एक्सरसाइज के लिए कौनसे शूज पहनने चाहिए।

जिम में कौन से शूज पहने ? | Best Shoes For Gym in Hindi

Gym में वर्कआउट करते समय हम जिस तरह के Shoes पहनते है उसका सीधा प्रभाव हमारे पैरों पर पड़ता हैं। हमारे शरीर का पूरा भार पैरों पर होता है और हमारे वर्कआउट का आधार भी पैर ही होते हैं। इसीलिए हमें वर्कआउट के लिए अच्छे और सही Shoes पहनना बेहद जरूरी होता हैं।

हम वर्कआउट करते समय Sports, Sneakers, Canvas और Running shoes इन सभी प्रकार के Shoes को पहन सकते हैं। हर वर्कआउट में हमारे पैरों की Movement अलग होती है, इस बात को ध्यान में रखकर हमें Gym Shoes का चयन करना चाहिए।

इसलिए Cardio, Weight Training और Strength Training सभी प्रकार के वर्कआउट के लिए अलग-अलग Shoes का उपयोग करना चाहिए।

कार्डियो के लिए कौनसे शूज पहने ? | Best Running Shoes in Hindi

कार्डियो करते समय हमें अच्छे क्वालिटी के जूते पहनने चाहिए। कार्डियो करते समय हम दौड़ते है, भागते है, कूदते है आदि गतिविधियां करते हैं। ऐसे में हमारे पैरों की मूवमेंट अलग-अलग होती हैं। इसलिए हमें रनिंग के लिए बेस्ट शूज का चयन करना चाहिए।

इसे ध्यान में रखते हुए हमे अच्छे कुशनिंग तथा बाउंस वाले शूज पहनने चाहिए। यह शूज हमे दौड़ने और कूदने में मदद करेंगे। कार्डियो करते समय स्पोर्ट्स शूज पहनना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसके साथ ही हम Cardio के लिए स्नीकर्स और रनिंग शूज को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और ध्यान रहे, इन शूज की कुशनिंग और क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही साथ हमारे शूज की Gripping अच्छी होनी चाहिए और Sole मजबूत होना चाहिए।

हमें कार्डियो के लिए Canvas Shoes का इस्तेमाल बिल्कुल नही करना चाहिए क्योकि इन शूज में बाउंस नही होता हैं। इनका Sole बहुत ही Hard होता है जिससे हमारे घुटनो में दर्द की समस्या हो सकती हैं।

gym-me-kounse-shoes-pahne

वेट ट्रेनिंग में कौनसे शूज पहने ? | Best Weight Training Shoes in Hindi

वेट ट्रेनिंग के लिए शूज सिलेक्शन करना आसान काम हैं। जिम में वेट ट्रेनिंग करते समय हम Dumbbells, Barbbells, Weights और Machine Equipment का इस्तेमाल करते हैं। हमे दौड़ना या कूदना नही होता हैं।

ऐसे में हम Sports, Canvas, Sneakers , Flat Sole, Elevated Shoes आदि में से किसी भी शूज को पहन सकते हैं।

ध्यान रहें इन शूज का बाहरी भाग थोड़ा Hard होना चाहिए। जिससे कि अगर कोई Equipment हमारे पैरों पर गिर भी जाए तो कोई समस्या न हो।

स्क्वाट्स लगाते समय कौनसे शूज पहने ? 

स्क्वाट्स लगाते समय बहुत ही सावधानी बरतनी होती हैं। कारण, यह Compound Movement हैं। स्क्वाट्स लगते समय बैलेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है और बॉडी की बैलेंसिंग हमारे शूज पर निर्भर करती हैं।

हमेशा स्क्वाट्स लगाते समय Squats Shoes या Elevated Shoes पहनने चाहिए। Elevated Shoes का तात्पर्य ऐसे शूज से है, जिन शूज के Sole का पिछला हिस्सा थोड़ा उठा हुआ होता हैं। जिससे हमे बॉडी बैलेंसिंग में मदद मिलती है और हम अच्छे तरीके से स्क्वाट्स कर पाते हैं।

ध्यान रहें Elevated Shoes का निचला हिस्सा (Sole) मजबूत और Hard होना चाहिए। हम स्क्वाट्स लगाते समय Flat Sole Shoes भी पहन सकते है जिनका Sole भी मजबूत और Solid होता हैं।

फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है, स्क्वाट्स के लिए कम से कम कुशनिंग वाले शूज इस्तेमाल करना चाहिए और स्क्वाट्स के लिए हमें रनिंग शूज या स्पोर्ट्स शूज का इस्तेमाल बिल्कुल नही करना चाहिए।

जिम में कौनसे Shoes पहनने चाहिए

डेडलिफ्ट्स लगाते समय कौनसे शूज पहने ? 

फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है, डेडलिफ्ट्स लगाते समय Solid Sole Shoes अथवा Slight Heel Raised Shoes आदि पहनना बेहतर होता हैं। यह शूज ऐसे होते है जिनका Sole बहुत Hard और Solid होता है जिससे वेट लिफ्ट करने में बहुत मदद मिलती हैं।

इन Gym Workout शूज का Sole (निचला हिस्सा) नरम ना होकर कठोर होता हैं। वेटलिफ्टिंग एक्सपर्ट्स कहते है, डेडलिफ्ट्स के लिए भी कुशनिंग वाले स्पोर्ट्स शूज नही पहनना चाहिए।

कुशनिंग वाले शूज में Shock Absorbing क्वालिटी होती है जो डेडलिफ्ट्स जैसी एक्सरसाइज के लिए अच्छी बात नही हैं। डेडलिफ्ट्स के लिए Incompressible Sole शूज पहनना भी बेहतर होता हैं।

उम्मीद है, वर्कआउट के लिए बेस्ट जिम शूज (Best Gym Shoes in Hindi) से संबंधित पूरी जानकारी आपको समझ आयी होगी। अगर पोस्ट पसंद आयी है तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करें।

और यदि आपके कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं। बहुत जल्द ही हम आपके Comment का Reply करेंगे।

Thank You !!!

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button