Fitness

70% डाइट और 30% वर्कआउट का मतलब | 70/30 Fitness Meaning in Hindi

आजकल की इस लाइफस्टाइल में हर कोई फिट रहना चाहता हैं। इसलिए Fitness 70/30 Rule फिट रहने का सबसे बेहतर तरीका हैं। फिट रहने के लिए हर कोई अपने-अपने हिसाब से गतिविधियां करते हैं।

कोई फिट रहने के लिए योग करते है तो कोई जिम जाते हैं। जो योग और जिम नही करना चाहते वे लोग रनिंग, साइकिलिंग आदि करके फिट रहने की कोशिश करते है और एक प्रकार से अपना वर्कआउट करते हैं।

70/30 Fitness Meaning in Hindi

फिट रहने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ एक अच्छी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता हैं। सिर्फ और सिर्फ वर्कआउट करने से आप फिट नही रह सकते। आपको एक हेल्थी डाइट को भी अपनी लाइफस्टाइल का पार्ट बनाना बेहद जरूरी होता हैं।

बहुत सारे लोगो को देखा जाता हैं, वे लोग सिर्फ वर्कआउट पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करते है और डाइट पर उनका ध्यान ही नही होता हैं।

फिटनेस में 70/30 Rule भी बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। आप में से कुछ ही लोग इस Rule के बारें में जानते होंगे और बहुत से लोगो को यह क्या है पता नही हैं। तो चलिए जानते है 70% डाइट और 30% एक्सरसाइज क्या होता हैं।

70% डाइट और 30% एक्सरसाइज का मतलब ? | 70% Diet and 30% Exercise in Hindi

एक अच्छी फिटनेस को बनाये रखने के लिए डाइट और वर्कआउट दोनों चीजो पर फोकस करना बेहद जरूरी होता हैं।

फिटनेस 70/30 Rule से तात्पर्य डाइट/वर्कआउट से हैं। जिसमे डाइट पर 70% फोकस करना होता है और 30% फोकस वर्कआउट पर करना होता हैं।

मतलब यह है कि अगर आपको एक अच्छी फिटनेस चाहिए तो आपको 70 प्रतिशत डाइट पर ध्यान देना होगा और 30 प्रतिशत ध्यान आपको वर्कआउट पर देना होगा।

पुराने चिकित्सको ने भी कहा है कि यदि आप अच्छी और हेल्थी डाइट अपने लाइफस्टाइल में शामिल करते हो तो आपको बहुत कम एक्सरसाइज या अन्य गतिविधियां करने की जरूरत पड़ेगी।

आपने देखा होगा कि जो लोग योग करते है, वे लोग ज्यादा फिट दिखाई देते हैं। इसके पिछे यही कारण हैं कि वे लोग योग करने के साथ-साथ एक अच्छी डाइट को फॉलो करते हैं। योग से ज्यादा ध्यान अपनी डाइट पर देते हैं।

वही देखा जाता है कि जिम में जाकर पसीना बहाकर भी अच्छी फिटनेस पाना कठिन होता हैं। इसके पिछे यही कारण हैं कि आप सिर्फ वर्कआउट पर ज्यादा ध्यान दे रहे है आप डाइट पर ध्यान नही दे रहे हैं।

70/30 Rule के अनुसार अगर आप अच्छी फिटनेस पाना चाहते है तो आपको डाइट पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ना कि वर्कआउट पर। आप अपने खाने-पीने की चीजो से भी एक अच्छी फिटनेस पा सकते है बशर्ते आपको थोड़ा वर्कआउट भी करना जरूरी होगा।

फिटनेस 70/30 रूल फॉलो कैसे करे ? | How To Follow Fitness 70/30 Rule in Hindi

70% डाइट और 30% वर्कआउट तकनीक को फॉलो करना बहुत ही आसान हैं। आप अपनी डाइट में अच्छी से अच्छी और प्रोटीन युक्त चीजो को शामिल करें और अगर आप हाई प्रोटीन डाइट को फॉलो करते है तो आपके बॉडी में फैट भी बहुत कम आएगा।

वर्कआउट के लिए आप जिम जा सकते है या फिर रनिंग, साइकिलिंग या योग भी कर सकते हैं। फिटनेस 70/30 रूल को फॉलो करने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ यह ध्यान में रखना होगा कि आपको वर्कआउट पर तो फोकस करना ही है, उससे ज्यादा फोकस आपको हेल्दी डाइट और फूड पर करना हैं। जितनी अच्छी डाइट आप लोगे, यह रूल आपके लिए उतना ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

इसप्रकार 70/30 Rule को फॉलो करके आप अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकते है या फिर एक अच्छी फिटनेस को पा सकते हैं।

अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे है तो फिटनेस 70/30 Rule आपके लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होने वाला हैं। ऐसा नही है कि यह सिर्फ वजन घटाने के लिए ही फॉलो किया जाता है, आपके जो भी Goal है फिटनेस से सम्बंधित उन सभी को इस Rule को फॉलो करके Achieve किया जा सकता हैं।

उम्मीद है, 70% डाइट और 30% वर्कआउट के बारे में पूरी जानकारी आपको समझ आयी होगी। अगर पोस्ट पसंद आयी है तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करें और नीचे Comment बॉक्स में बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

और यदि आपके कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं। Thank You !!!

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button