बालों को झड़ने से कैसे रोकें ? 10 आदतें जो Hair Fall का कारण बनती है

बालों को झड़ने से कैसे रोकें (Man/Woman) : नमस्कार दोस्तों, स्वागत हैं! आपका एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी पोस्ट में। क्या आपको Hair Fall की प्रॉब्लम हैं? क्या आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं?

Hair Fall in Hindi

तो मैं आपको बताऊंगा Hair Fall के बारें में हर वो गलती, जिन गलतियों को करना चाहिए आपको हमेशा-हमेशा के लिए दूर।

आज 100 में से हर तीसरा इंसान बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहा हैं। समय से पहले ही आपके बाल झड़ रहें हैं। ऐसा भी नहीं है कि इसकी स्पीड कम हैं।

बाल झड़ने की स्पीड बहुत ही तेज हो गयी है जिसके कारण यह चिंता का विषय बन चुका हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए शायद आपने बहुत से उपायों को करके देख लिया है लेकिन परिणाम कुछ भी नहीं मिल रहें हैं।

उपायों को करना एक अलग बात हैं। क्या आपको पता है Hair Fall का मुख्य कारण आपकी गलत आदतें हैं।

हर इंसान की लाइफ में कुछ ऐसी आदतें होती है, जिसके कारण उनके बाल झड़ने लगते है, डैमेज होने लगते हैं। और इन्ही आदतों के कारण उनका Hair Fall होने लगता हैं।

बहुत से लोग सामान्य गलतियां (Common Mistakes) करते है शायद आप भी उन्हीं गलतियों के कारण अपने बाल झड़ने की समस्या से को दूर नहीं कर पा रहें हैं।

तो चलिए दोस्तों हम जानते है कि बालों को झड़ने से कैसे रोकें? आखिर वो कौनसी गलत आदतें है, जिन्हें दूर (Avoid) करके आप Hair Fall की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

यहां पर हम जानेंगे उन आदतों को और उनके Solutions को, जो आपकी Hair Fall की समस्या को दूर भगाने में मदद करेंगे।

बालों को झड़ने से कैसे रोकें ? यह 10 आदतें जो आपके Hair Fall का कारण बनती हैं –

(1) अधिक से अधिक धूप के संपर्क में रहना (Over-Exposure To Sunlight)

हालांकि, धूप आपके बालों के लिए और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन केवल सुबह की धूप और शाम की धूप आपके बॉडी के लिए अच्छी होती हैं।

दोपहर की कड़ी धूप आपके बालों को डैमेज करती हैं। इसलिए क्योंकि कड़ी धूप में अधिक मात्रा में UV-Rays होती है जो आपके बालों को डैमेज करती है और ड्राई करती हैं।

इसके साथ ही कड़ी धूप के कारण आपके सिर के ऊपर वाली चमड़ी (Scalp) भी थोड़ी बहुत डैमेज हो जाती हैं।

आपको बता दें, बालों का स्ट्रक्चर एक पेड़ की तरह होता हैं। जिसप्रकार पेड़ के नीचे जड़ें (Roots) होती है, ठीक उसीप्रकार बालों के नीचे भी Roots होते है, जहां से बालों की ग्रोथ होती हैं।

जैसे एक पेड़ जमीन से उगता है, वैसे ही आपके बाल सिर की त्वचा से उगते है और उसी जमीन यानि त्वचा को दोपहर की अधिक धूप डैमेज करती हैं।

तो अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते है तो दोपहर की कड़ी धूप से जरूर बचें।

(2) गलत शैम्पू का चयन (Wrong Shampoo Selection)

आप में से ज्यादातर लोग कोई भी शैम्पू इस्तेमाल करने लग जाते हैं। आज ये तो कल कोई दूसरा, जो भी शैम्पू मिल जाए उसे इस्तेमाल करने लग जाते हैं।

इस्तेमाल करते हुए आपको कभी भी पता नही होता है कि इस शैम्पू को इस्तेमाल करने से आपके बाल डैमेज हो रहें हैं। मार्केट में बहुत से शैम्पू उपलब्ध होते है, लेकिन इनका इस्तेमाल आपको सोच समझकर करना चाहिए।

दोस्तों, मार्केट में उपलब्ध ज्यादातर शैम्पू में सल्फेट और सिलिकॉन बहुत अधिक मात्रा में उपयोग किए जाते हैं। और यह सल्फेट और सिलिकॉन अजैविक (Inorganic) होते है, इसका मतलब यह केमिकल्स होते हैं।

यहीं केमिकल वाले शैम्पू आपके बालों की त्वचा के छेद (Pores) को बंद कर देते हैं। जिसप्रकार आप सास लेते है, ठीक उसीप्रकार आपकी त्वचा भी सास लेती हैं।

त्वचा के छेद बन्द होने से बालों की हैल्थ पर बुरा असर पड़ता है और आपके बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए आपको केमिकल बेस्ड शैम्पू की जगह Organic शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऑर्गेनिक शैम्पू नेचुरल होते है और इनमें किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं। ऑर्गेनिक शैम्पू आपके बालों को झड़ने से रोकते है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।

(3) कार्डिओ, एक्सरसाइज और वर्कआउट (Cardio, Exercise & Workout)

कार्डिओ, एक्सरसाइज या वर्कआउट करते समय आपके बॉडी से बहुत ज्यादा पसीना (Sweat) निकलता हैं। खासकर आपके सिर या स्कैल्प से सबसे ज्यादा पसीना निकलता हैं।

अधिक पसीना निकलने के बाद वह पसीना कुछ समय बाद सुख जाता हैं। पसीने से पानी उड़ जाता है और सिर की त्वचा पर बच जाता है, सोडियम।

यही सोडियम (नमक) आपके सिर की त्वचा पर बने Pores के ऊपर Crystalize (जम जाना) हो जाते हैं। और इसी सोडियम के जमने के कारण आपके Scalp Pores बंद हो जाते हैं। जिसके कारण आपके बाल डैमेज हो जाते हैं।

इसलिए आपको जिम या कसरत के बाद अपने बालों को अच्छे शैम्पू से धोना चाहिए।

( यह भी पढ़ें – वर्कआउट के समय कितना पानी पीना चाहिए )

(4) सस्ते हेयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल (Over Use Of Cheap Hair Products)

वैसे तो आजकल हर युवा Hair Products का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोगों को इसके इस्तेमाल के बारें में जागरूकता होती हैं।

आप में से कई लोग तो डेली Hair Products का इस्तेमाल करते हैं। जैसे – Vax, Gel, Hair Cream, Hair Spray आदि।

आपको हर दिन किसी भी हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हर दिन इनका इस्तेमाल करने से आपके बाल डैमेज होते है और झड़ने लगते हैं। शायद आपको अभी तक इसके बारें में सही जानकारी नहीं मिली होगी।

Hair Products लगाने से आपके बाल Brittle (कांच के समान) हो जाते है और टूटने लगते हैं। इसीलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि, आपको हफ्ते में केवल एक या दो बार ही इनका इस्तेमाल या प्रयोग करना चाहिए।

यदि आप इससे ज्यादा बार इनका इस्तेमाल करते है तो आपके बालों का झड़ना बढ़ जाता हैं। एक और बात यदि आप हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग कर रहे है तो काम हो जाने के बाद समय पर उसे अच्छे शैम्पू से धो देना चाहिए।

अगर आप ऐसा करते है तो बेशक आप बाल झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

(5) प्रदूषण (Pollution)

आजकल प्रदूषण बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं, खासकर शहरों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया हैं। धूल, धुँआ, मिट्टी के कण, जहरीली गैस आदि के कारण आपके बालों पर बुरा असर पड़ता हैं।

विशेषतः यदि आप हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है तो यह Pollution आपके बालों से चिपक जाता है और धीरे-धीरे आपके Scalp तक पहुंच जाता है जिसके कारण आपके Scalp Pores ब्लॉक होने लगते हैं।

और यही पॉल्युशन आपके बालों के झड़ने का कारण बन जाता हैं। इसलिए आपको इस Pollution से बचने के लिए हमेशा घर से बाहर जाते समय Skull Cap का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसके इस्तेमाल से आपके बाल Pollution से बच सकते है और Hair Fall की समस्या दूर हो सकती हैं।

(6) बालों को हर दिन नहीं धुलना चाहिए (Don’t Wash Your Hair Everyday)

बालों को हर दिन धुलने से बालों की बॉडी से निकलने वाले नेचुरल ऑयल्स और वाटर वेपर्स पानी के साथ बह जाते है, जिसके कारण आपके बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है और बाल डैमेज होने लगते हैं।

इसलिए आपको बालों को हर दिन नहीं धोना चाहिए। Week में 2 या 3 बार ही बालों को धोना चाहिए, जिससे कि आपके बाल हैल्दी रहेंगे और बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

Hair Fall in Hindi

(7) हवा से बालों को सुखाना (Blow Drying)

ड्रायर से बालों को सुखाते समय गर्म हवा से हीट निकलती है और आपके बालों का तेल और पानी उड़ जाता हैं। जिसके कारण आपके बाल ड्राई हो जाते है और डैमेज होने लगते हैं।

आपको हर दिन ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर करना हो चाहते है तो हफ्ते में एक बार ड्रायर से Blow Drying करना चाहिए।

Hair Fall in Hindi

(8) बालों का फेरबदल (Hair Alteration)

Hair Alteration दो प्रकार से होता हैं। पहला – बालों को सीधा करना (Straightening) और दूसरा – बालों में रंग डालना (Coloring).

इन दोनों प्रकार के Alteration से बालों की Cuticle (बाहरी त्वचा) डैमेज होती है और समय के पहले हो बालों का टूटना और झड़ना शुरू हो जाता हैं।

यदि आप बालों में फेरबदल करते है तो यह आपके बालों की हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं हैं। अगर आप अपने बालों को सुरक्षित रखना चाहते है तो इन सब चीजों को Avoid करना चाहिए।

Hair Fall in Hindi

(9) खानपान और जीवनशैली (Diet & Lifestyle)

अधिकांश लोगों को ऐसा लगता है की उनकी डाइट बहुत अच्छी है, फिर भी बाल झड़ रहें हैं। लेकिन वास्तव में दोस्तों, उनकी या आपकी डाइट में सिर्फ दाल, चावल, सब्जी और रोटी ही मुख्य रूप से शामिल होते हैं।

और आपको बता दें, बॉडी और बालों के लिए ये सब काफी नहीं हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इसमें प्रोटीन बहुत कम होता हैं। और आपके बालों को जरूरी होता है पानी, प्रोटीन और हैल्दी फैट्स।

अच्छी मात्रा में बॉडी को पानी, प्रोटीन और फैट्स नहीं मिलने से बालों की जड़े कमजोर पड़ने लगती है और Hair Fall होने लगता हैं।

इसलिए आपको अपनी डाइट को संतुलित करते हुए प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। यदि आप प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करते है तो बेशक आप Hair Fall की समस्या को दूर कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाना चाहिए। स्मोकिंग, अल्कोहल आदि के सेवन से हमेशा दूर रहना चाहिए।

( यह भी पढ़ें – प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए )

(10) तनाव और चिंता/भय (Stress & Anxiety)

बाल झड़ने और टूटने की समस्या का सबसे बड़ा कारण बेवजह चिंता और तनाव हैं। यदि आप बहुत से चीजों के बारें में टेंशन लेते है तो इस तनाव का सीधा असर आपके बालों की सेहत पर पड़ता हैं।

जिसके कारण आपके बाल झड़ने लगते है और जो बाल बचे हुए है उनकी क्वालिटी भी धीरे-धीरे खराब होने लगती हैं। तनाव और चिंता में रहने से हॉर्मोनल Imbalance भी Create हो जाता हैं।

हॉर्मोन्स सही समय पर स्त्रावित नहीं होने से बालों की सेहत खराब होने लगती हैं। इसलिए आपको हमेशा ही तनाव और चिंता से दूर रहना चाहिए।

तनाव से दूर रहने के लिए आप तनाव के बारें में सोचना बंद कर दें और Meditation करना शुरू करें। ऐसा करने से आप बालों को झड़ने से रोक सकते है और स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

Hair Fall in Hindi

निष्कर्ष – इसप्रकार आप अपनी आदतों को सुधार कर अपने बालों को झड़ने या टूटने से रोक सकते हैं। इस समस्या का इलाज आपकी जीवनशैली पर निर्भर करता हैं।

इन सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको अपना खानपान और अपनी लाइफस्टाइल को सुधारना चाहिए।

उम्मीद हैं, बालों को झड़ने से कैसे रोकें और 10 आदतें जो Hair Fall का कारण बनती हैं इस टॉपिक पर पूरी सटीक जानकारी आपको मिल गयी होगी। आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताए और साथ में यह भी बताए कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।

Thank You !!!

Share करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *