Uncategorized

अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाएं और बेस्ट पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे ?

अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाएं : वास्तव में Personality क्या है? हर एक इंसान खासकर वयस्क पुरुषों और महिलाओं के मन में पर्सनालिटी डेवलपमेंट या इम्प्रूवमेंट को लेकर कोई न कोई प्रश्न तो रहता ही हैं। हम लोगों ने काफी बार लोगो को कहते हुए सुना है कि, उसे देखो! उसकी Personality कितनी अच्छी हैं।

Personality development in Hindi

पर्सनालिटी एक इंसान की सोच, व्यवहार और भावनाओं को प्रदर्शित करती हैं, जो हर इंसान को खास बनाती हैं।

जब हम कहते है कि उसके पास अच्छी Personality हैं, तो इसका मतलब यह है कि, हमें उस व्यक्ति विशेष के साथ रहना या उसे फॉलो करना बहुत ही अच्छा और दिलचस्प लगता हैं।

हर कोई दूसरों के सामने आकर्षक दिखना चाहता हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए एक अच्छी पर्सनालिटी का होना बहुत जरूरी हैं।

डेल कारनेगी के अनुसार, आपकी खुशी और सफलता का लगभग 85% कारण इस बात पर निर्भर करता है कि आप दूसरों के साथ कितनी अच्छी बातें करते हैं।

अंततः यह आपकी Personality है, जो यह निर्धारित करती है कि लोग आपसे आकर्षित होंगे या आपसे दूर रहना पसंद करेंगे।

Personality Development का सीधा असर हमारें Confidence (आत्मविश्वास) पर पड़ता हैं।

तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि, आखिर अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाएं और टॉप 7 Personality Improvement Skills कौनसी हैं।

अच्छी पर्सनालिटी बनाने के लिए Top 7 Personality Development Skills :

(1) फैशन और ग्रूमिंग (Fashion & Grooming)

अच्छी Personality बनाने के लिए सबसे पहला पॉइन्ट है फैशन और ग्रूमिंग। ज्यादातर लोग आपके फैशन और ग्रूमिंग से प्रभावित होते हैं। वे लोग आपको आपके Fashion और Grooming से आपको Judge (आलोचना) करते हैं।

इसके लिए ग्रूमिंग में आपको अपने स्किन और बालों का बहुत ही अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

इसके बाद Fashion की बात आती है तो आपको इसके दो रूल्स को हमेशा फॉलो करना चाहिए।

पहला- फैशन के बेसिक्स को सिखना चाहिए या फिर सिख लिया है तो ध्यान में रखना चाहिए।

दूसरा- अपने फैशन की वाइब को बदलते रहना चाहिए। इसका मतलब आपको किसी भी एक फैशन पर रुकना नहीं चाहिए। आपको हमेशा समय-समय पर फैशन को बदलते रहना चाहिए। जैसे- हमेशा T-Shirts ही नहीं पहनने चाहिए, केवल Shirts ही नहीं पहनने चाहिए या केवल Sweatshirts ही नहीं पहनने चाहिए।

हमेशा अलग-अलग प्रकार के Clothes के साथ आपको एक्सपेरिमेंट करते रहना चाहिए ताकि दूसरों को लगे यार इसके Personality के तो अलग-अलग रूप है जो इसके कपड़ो के माध्यम से हमें दिखते हैं।

अपनी Personality को अपने Clothing के द्वारा Express करना चाहिए। मान लो 50 लोग हॉल में है, केवल 5 लोग आपसे बात करेंगे, 45 लोग आपको सिर्फ देखेंगे।

ग्रूमिंग में बाल और स्किन का ध्यान रखना चाहिए और फैशन में चेंज-अप करते रहना चाहिए। इससे आपका Confidence बढ़ता हैं।

(2) सम्मान करना (Respect)

किसी को भी जरूरत से ज्यादा सम्मान नहीं देना चाहिए और आपकी लाइफ में ऐसा भी कोई इंसान नहीं होना चाहिए जिसे आप सम्मान नहीं दे रहें हैं।

सभी इंसानों को Respect देना सीखिए, लेकिन किसी को भगवान मानने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं हैं। इसके अलावा किसी को भी कभी नीचा नहीं दिखाना चाहिए और ना सोचना चाहिए।

किसी भी इंसान को उसके पहनावे आदि से बिल्कुल भी Judge नहीं करना चाहिए। सभी लोगों का आदरपूर्वक सम्मान करना चाहिए।

अगर आपने सच में दिल से ये चीज की तो लोगो को लगेगा की ये तो सभी के साथ सम्मानपूर्वक पेश आता/आती है, सभी को Respect देता/देती हैं क्यों न इनसे कुछ बात की जाए।

इसके बाद लोग आपके पास आएंगे और आपसे बात करने की कोशिश करेंगे जिससे आप मैग्नेटिक पर्सनालिटी डेवलप करेंगे। लोग आपसे मिलना, बात करना पसंद करेंगे।

(3) अच्छी तरह निष्पादन करना ( Be Executionist)

Executionist इसका मतलब है, एक ऐसा इंसान जो खयालों को खयालों की दुनिया में रहने नहीं देता हैं। उन्हीं खयालों को असली दुनिया में चीजें बना देता हैं।

अक्सर लोग बड़ी-बड़ी बातें करते है पर करते कुछ भी नहीं हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपको हमेशा किसी भी टास्क को करने के लिए सबसे पहले खड़े होना चाहिए।

अधिक सोचने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। जैसा ही कोई सवाल आता है उसका अच्छे से और सबसे पहले उत्तर देने की कोशिश करनी चाहिए।

इसके साथ ही हमेशा आपको क्विक एक्शन टेकर बनना चाहिए और डिसिजन मेकर बनना चाहिए। इसके साथ ही आपको किसी भी समस्या का समाधान निकलने की कोशिश करनी चाहिए।

ऐसा करके आप अपनी पर्सनालिटी को और ज्यादा बेहतर बना सकते है और एक बढ़िया आकर्षक Personality Develop कर सकते हैं।

(4) शिष्टाचार या आचरण (Etiquette)

Etiquette का एक और मतलब होता है Manners. दुनिया में लोग एक विशेष प्रकार के रूल सिस्टम को फॉलो करती हैं। जिन रूल्स को आपको भी फॉलो करना चाहिए।

इन नियमों को फॉलो करके आप Classy (उत्तम दर्जे का) बन सकते है और सम्मान भी पा सकते हैं। जिसका सीधा प्रभाव आपकी Personality पर पड़ता है और आपकी पर्सनालिटी बेहतर से बेहतरीन बनते जाती हैं।

कुछ Basic Etiquette –

  • Be Yourself – खुद वास्तविक बनें और दूसरों को सम्मान दे।
  • Say Thank You – अपने से छोटे या बड़ो को धन्यवाद कहें।
  • Women Respect – नारियों का हमेशा सम्मान करें।
  • Listen Before Speaking – कुछ भी बोलने से पहले सामने वाले की सुन ले।
  • Speak With Kindness & Genuinely – सही, सटीक और दयालुता से बात करें।
  • Give Genuine Compliments – सच्ची तारीफ करें।
  • Be Punctual – समय का पालन करें।
  • Be Honest – ईमानदार बनें।
  • Don’t Be Arrogant Or Loud – घमंड/दिखावा या शोर न करें।
  • Don’t Criticize Or Complain – आलोचना या शिकायत न करें।

इन बातों पर आपने थोड़ा भी ध्यान दे दिया और इन सभी चीजों को फॉलो कर लिया तो आपकी पर्सनालिटी में बहुत ज्यादा बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता हैं।

इसलिए आपको एक विशेष प्रकार के Etiquette को अपने लाइफ में लाना चाहिए।

(5) किन्ही दो या तीन विषयों में जानकर बनें (Be Two To Three Topic Master)

दोस्तों, आपको किन्ही भी 2 से 3 विषयों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए, जिसके द्वारा आप दूसरे लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।

किन्ही भी 2-3 Subjects के बारें में आपने अच्छे से जान लिया तो आप उसे दूसरे लोगों को बता सकते है या फिर सीखा भी सकते हैं।

कुछ ऐसे टॉपिक्स होते है, लोग अक्सर इन्ही टॉपिक्स के बारें में ज्यादा बात करते हैं। जैसे – फूड, Latest News Update, Sports, TV Shows आदि।

इनमें से सभी चीजों के बारें में आपको Aware रहना चाहिए। अगर इन चीजों के बारें में आपको अच्छी जानकारी है तो कही पर लोगों के बीच आपको अपनी बात या Opinion शेयर करने का अच्छा मौका मिल जाता हैं।

इस प्रकार लोगों के बीच अच्छी जानकारी Share करके आप अपनी पर्सनालिटी को अच्छे से प्रदर्शित कर सकते हैं। जिसके फलस्वरूप आपकी Personality में और अधिक सुधार आता है और आपकी Personality Develop होती हैं।

(6) पानी की तरह दिमाग या रवैया (Moldable Mind)

यदि वास्तव में आप अपनी अच्छी पर्सनालिटी बनाना चाहते है, तो आपको अपने दिमाग को पानी की तरह बनाना चाहिए।

इसका मतलब यह है कि, जिसप्रकार पानी को किसी भी बोतल या गिलास आदि में डालो तो वह उस बोतल या गिलास का Shape धारण कर लेता हैं।

ठीक उसीप्रकार आपको भी पानी की तरह बनना चाहिए। आपको हर प्रकार के माहौल में ढलना आना चाहिए। अगर कोई आपसे किसी बात पर बहस कर रहा है और आपको पता है कि वह गलत बोल रहा है या उसके विचार गलत हैं।

ऐसे में आपको पहले उसकी पूरी बात सुन लेनी चाहिए, उसी को समर्थन देना चाहिये और कुछ समय बाद प्रतिउत्तर में उसको एक बेहतरीन उदाहरण के द्वारा सटीक जवाब देना चाहिए।

अच्छी Personality बनाने के लिए आपको सामने वाले की तरह पत्थर नहीं बनना चाहिए आपको स्थिति के अनुसार पानी की तरह व्यवहार करना चाहिए।

(7) अच्छे शौक और अच्छी बॉडी लैंग्वेज (Hobbies & Body Language)

जिन चीजों को आप अपने फ्री टाइम में करते है, वही आपकी Hobbies होती हैं। आपको हमेशा अच्छी Hobbies को चुनना चाहिए, जिससे की आपकी ग्रोथ हो सके।

जैसे – Workout, Sports, Cooking, Books Reading आदि में से किसी भी Hobby को ढूंढो, कोई तो Hobby होगी जिससे आपके दिमाग और बॉडी की ग्रोथ आसानी से हो जाएगी।

किसी भी प्रकार की Hobbies से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता हैं। जिसके कारण आपका ज्ञान बढ़ता है और आपकी पर्सनालिटी चमकने लगती हैं।

ठीक उसीप्रकार आपको किसी भी इंसान की बॉडी Language को स्पॉट करना आना चाहिए। आपको किसी अच्छे पर्सनालिटी वाले बंदे की कम्युनिकेशन स्किल्स, सोच-विचार, बोलचाल, व्यवहार आदि को सीखना चाहिए।

सीखते रहने से आपकी बॉडी और पर्सनालिटी में बहुत ही अधिक परिवर्तन देखने को मिलते हैं। इन सभी के प्रभाव में लोग आपकी पर्सनालिटी को देखकर आपसे बात करना और आपसे जुड़ना पसन्द करते हैं।

निष्कर्ष – इन Top 7 Personality Development Skills को यदि आप अच्छी तरह समझ लेते है, तो बेशक आप अपनी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा सकते हैं।

इन चीजों से आपकी Personality Develop तो होगी ही साथ ही साथ आप ज्यादा से ज्यादा खुश रहेंगे, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप किसी भी स्थिति का सामना डंटकर कर पाएंगे।

उम्मीद है दोस्तों, अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाएं इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी। आप इस टॉपिक/पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताए और साथ में यह भी बताए कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Share with your friends...

Ashu Pawar

Ashu Pawar (Co-founder & Editor) is an ACE-certified personal trainer & gym instructor with more than 7 years of experience in the fitness industry. He also has a diploma in nutrition & dietetics. He specializes in weight loss training, muscle-building workouts, and nutrition & supplementation. He is also passionate about writing fitness and sports blogs. As an editor, he edits and curates content centered around fitness, sports, lifestyle, beauty, grooming, nutrition, and supplements. He also helps team members deliver polished and meticulously researched content. Expertise: Fitness, Sports, Grooming, Gym Instructions, Weight Loss/Gain, Nutrition & Supplements.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button