Fitness

बाइसेप्स या ट्राइसेप्स, कौनसा मसल बड़ा होता है – Biceps & Triceps Meaning in Hindi

बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स : देखा जाता है अक्सर आप लोग इस Confusion में रहते है कि आखिर बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स। आपको कोई बताता है बाइसेप्स बड़ा होता है तो कोई बताता है ट्राइसेप्स बड़ा होता हैं।

बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स

ऐसे में आप समझ नही पाते हो और आपको जानना जरूरी हो जाता हैं। तो इस पोस्ट में आपका कन्फ्यूजन दूर होने वाला हैं।

आप में से बहुत सारे लोगो को पता ही नही होता है कि बाइसेप्स मसल्स के साथ-साथ ट्राइसेप्स मसल्स भी हमारे हाथों का हिस्सा होते हैं।

Gym जाने वाले आप में से बहुत सारे लोग, खासकर Beginners यही गलती करते है कि या तो वे केवल बाइसेप्स को ट्रेन करते है या फिर ट्राइसेप्स को ट्रेन करते हैं। इसलिये क्योंकि उन्हें पता ही नही होता है हाथों की संरचना के बारे में।

तो दोस्तो इसी टॉपिक को विस्तार से समझते है कि आखिर बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स मसल।

हमारे हाथों के मुख्य भाग – Biceps & Triceps Meaning in Hindi

हमारे Arms (हाथ) मुख्यतः दो भागों में बँटे हुए होते है – पहला भाग Upper Arm कहलाता है जो हमारे हाथो का ऊपरी भाग होता हैं। और दूसरा भाग Lower Arm कहलाता है जो हमारे कोहनी के नीचे वाला भाग होता हैं।

Upper Arm के दो हिस्से होते है – सामने वाला हिस्सा जो सामने से दिखाई देता है उसे बाइसेप्स कहते है और जो बाइसेप्स के पीछे वाला हिस्सा होता है उसे ट्राइसेप्स कहते हैं।

Lower Arm में सिर्फ फोरआर्म आता हैं जो हमारी कोहनी के नीचे वाला हिस्सा होता हैं।

बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स ?

आप में से अधिकतर लोगो को नही पता कि ट्राइसेप्स मसल्स बड़ी होती हैं। आप लोग Gym में जाते हो और वर्कऑउट शुरू करते हैं।

उस समय आपको सिर्फ और सिर्फ डोला दिखाई देता है और आप उसी पर फोकस करते हैं। आप सिर्फ बाइसेप्स को ट्रेन करते है और बाइसेप्स को बड़ा करने में लग जाते हैं। असल में आपका बाइसेप्स छोटा होता है ट्राइसेप्स से।

‘Composition’ के आधार पर ट्राइसेप्स बड़ा होता है बाइसेप्स से –

Composition की बात करे तो हमारे Arms में 55% हिस्सा ट्राइसेप्स का होता है, 30% हिस्सा बाइसेप्स का होता है और बचा हुआ 15% हिस्सा फोरआर्म का होता हैं।

ये तो हुई पूरे Overall Arm की बात, अगर सिर्फ Upper Arm की बात की जाए तो यहां पर 60% हिस्सा ट्राइसेप्स का होता है और बचा हुआ 40% हिस्सा बाइसेप्स का होता हैं।

आमतौर पर दिखने में तो बाइसेप्स ही बड़ा दिखता हैं पर असल में ट्राइसेप्स बड़ा होता है। इनके नामों से ही इनमे अन्तर का पता किया जा सकता हैं।

अब तो आप जान गये होंगे कि बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स। अगर अभी भी कोई कंफ्यूजन तो मैंने और अच्छे से नीचे समझाया है जिसे पढ़कर आपका कंफ्यूजन निश्चित ही दूर होने वाला हैं।

‘Head’ के आधार पर भी ट्राइसेप्स बड़ा होता है बाइसेप्स से –

सबसे पहले बात करते है ट्राइसेप्स की तो यह दो शब्दो से मिलकर बना है- “ट्राइ + सेप्स”। जहाँ पर ट्राइ का मतलब है ‘तीन’ और सेप्स का मतलब है ‘हेड’। इसका मतलब हमारा ट्राइसेप्स तीन हेड से मिलकर बना होता हैं।

वही बाइसेप्स की बात करते है तो यह भी दो शब्दो से मिलकर बना है- “बाई + सेप्स”। जहाँ पर बाई का मतलब है ‘दो’ और सेप्स का मतलब है ‘हेड’। इसका मतलब यह है की हमारा बाइसेप्स दो हेड से मिलकर बना होता है।

तो इसप्रकार भी हम समझ सकते हैं कि बाइसेप्स और ट्राइसेप्स में कितना अन्तर होता हैं और हेड के आधार पर भी ट्राइसेप्स यह बाइसेप्स से बड़ा होता हैं। 

Conclusion – अन्ततः आपको समझ में आ ही गया होगा अब कि ट्राइसेप्स मसल्स बड़ा होता है और बाइसेप्स मसल्स छोटा होता हैं। आपका Confusion भी दूर हो गया होगा, तो अब आप सिर्फ बाइसेप्स को ही ट्रेन करने की गलती ना करें।

अगर आप एक अच्छी Arm Conditioning चाहते हो तो आपको बाइसेप्स के साथ-साथ ट्राइसेप्स और फोरआर्म को भी ट्रेन करना होगा।

उम्मीद है, बाइसेप्स मसल बड़ा होता है या ट्राइसेप्स इस टॉपिक पर पूरी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी। आप इस जानकारी को अपने Facebook या WhatsApp पर Share भी कर सकते हैं।

यदि आपके कोई भी सवाल/सुझाव है तो नीचे Comment करके जरूर बताएं और साथ में यह भी बतायें कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी। धन्यवाद !!!

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button