Product Guide & ReviewsFitness

बेस्ट विटामिन-सी कैप्सूल्स/टेबलेट्स बेहतर फिटनेस के लिए | 5 Best Vitamin-C Capsules in India (2022)

विटामिन & मिनेरल्स ऐसे माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स होते है, जो आपके शारीरिक और मानसिक ग्रोथ के लिए सबसे अधिक उत्तरदायी होते हैं। यदि आप अपने बेहतर फिटनेस के लिए बेस्ट विटामिन-सी कैप्सूल्स/टेबलेट्स का इस्तेमाल करना चाहते है एवं उन्हें ऑनलाइन सर्च कर रहें है, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला हैं।

Best Vitamin C Capsules Tablets

यदि आप एक अच्छे फिटनेस की चाहत रखते है, तो आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ बैलेंस्ड डाइट को फॉलो करना सबसे ज्यादा जरूरी होता हैं। और जब बेहतर फिटनेस के लिए बैलेंस्ड डाइट की बात आती है, तो कही न कही विटामिन सी का आपकी डाइट में होना भी जरूरी माना जाता हैं। वैसे तो सभी प्रकार के पोषक तत्वों का डाइट में होना आवश्यक होता है, लेकिन विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट बॉडी के लिए बहुत अधिक जरूरी होते हैं।

आपको बता दें, विटामिन सी एक तरह का एन्टी-ऑक्सीडेंट भी है, जो आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद हैं। त्वचा की सुरक्षा में, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में, हड्डियों को मजबूत बनाने में, हृदय सम्बन्धी समस्याओं को कम करने में, अतिरिक्त बॉडी फैट कम करने और मसल बिल्डिंग करने में विटामिन सी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

इसलिए विटामिन सी को डाइट में शामिल करना महत्वपूर्ण माना जाता हैं। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते है और फूड डाइट के माध्यम से विटामिन सी की पूर्ति कर लेते है, तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छी बात हैं। लेकिन यदि आप फूड डाइट के माध्यम से इसकी आपूर्ति नहीं कर पातें है, तब आपको अवश्य ही विटामिन-सी कैप्सूल्स या टेबलेट्स को सप्लीमेंट के रूप में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

विटामिन सी सप्लीमेंट को आप आसानी से ऑनलाइन मार्केट से खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप बेहतर फिटनेस और लाइफस्टाइल के उत्साही है, तो आपको इसे अपनी रेगुलर डाइट में अवश्य ही जोड़ना चाहिए। आपको बता दें, मार्केट में काफी सारे सप्लीमेंट ब्रांड उपलब्ध है, जिससे आपको बेस्ट सप्लीमेंट ब्रांड का चुनाव करने में परेशानी हो सकती हैं।

लेकिन आपको चिंता करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं हैं। इसलिए क्योंकि, इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट से बेस्ट और बजट-फ्रेंडली विटामिन सी सप्लीमेंट के बारें में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते है, बेस्ट विटामिन-सी कैप्सूल्स या टेबलेट्स कौन-कौनसी है, जिसे आप कम से कम कीमत और बेस्ट क्वालिटी के साथ ऑनलाइन मार्केट से खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेस्ट विटामिन-सी कैप्सूल्स/टेबलेट्स | 5 Best Vitamin-C Capsules in India (2022)

Products Get Links
(1) AS-IT-IS Nutrition Vitamin C (500mg) Capsules Check on Amazon
(2) HealthKart Vitamin C (500mg) Chewable Tablets Check on Amazon
(3) Boldfit Vitamin C Complex Veg Tablets (1000mg) Check on Amazon
(4) Carbamide Forte Natural Vitamin C Veg Tablets (1000mg) Check on Amazon
(5) Himalayan Organics Vitamin C (1000mg) Vegan Tablets Check on Amazon

 

(1) AS-IT-IS Nutrition Vitamin C (500mg) Capsules | Immunity Booster | Lab Tested | Zero Fillers

विटामिन-सी को शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद माइक्रो-न्यूट्रिएंट माना जाता हैं। यदि आप अपनी फिटनेस और हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए बेस्ट विटामिन सी टेबलेट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते है, तो AS-IT-IS Nutrition Vitamin-C Capsules Immunity Booster आपके लिए एक सबसे अच्छा विकल्प हैं।

यह 100% शाकाहारी विटामिन-सी कैप्सूल्स है, जिसमें प्रति सर्विंग 500mg विटामिन-सी मिलता हैं। यह ग्लूटेन, सोया, डेयरी, मक्का, चीनी, कृत्रिम मिठास, रंगों या परिरक्षकों आदि से मुक्त हैं। शुद्धता, सुरक्षा और शक्ति को सुनिश्चित करने के लिए इसका थर्ड पार्टी लैब टेस्ट किया गया हैं। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं। विटामिन-सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जिसे शरीर के चारों ओर आसानी से पहुँचाया जाता है और शरीर की कोशिकाओं द्वारा कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है।

यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट उन कणों से लड़ता है जो, कोशिकाओं व ऊतकों को नुकसान पहुंचाते है और शरीर के ऊतकों की वृद्धि, विकास और मरम्मत का समर्थन करता हैं। हमारा शरीर अपने आप विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है और न ही इसे स्टोर करता हैं। विटामिन-सी सप्लीमेंट अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए और शरीर में विटामिन सी के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता हैं।

विटामिन-सी स्किनकेयर में एक पावरहाउस घटक है, जो स्किन को ब्राइट रंग देने की क्षमता के लिए जाना जाता हैं। यह त्वचा की टोन को भी बाहर निकालने में मदद करता है, त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है, त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, UV क्षति को रोकने में मदद करता है, दृश्य प्रभाव को कम करता हैं। पर्यावरणीय तनाव, महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है और त्वचा को दृढ़ और युवा बनाता हैं।

(2) HealthKart Vitamin C (500mg), Immunity Boosters for Adults, Antioxidant, Chewable Tablets Orange

विटामिन-सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन होता है, जो हमारी बॉडी के लिए बेहद आवश्यक होता हैं। यदि आप अच्छी लाइफस्टाइल और फिटनेस के प्रति उत्साही है और बेहतर फिटनेस व लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट विटामिन-सी कैप्सूल्स या टेबलेट्स को अपनी डाइट में जोड़ना चाहते है, तो HealthKart Vitamin-C Tablets आपके लिए एक और अच्छा ऑप्शन हैं।

यदि आपको चबाने योग्य विटामिन सी टेबलेट्स की आवश्यकता है, जिसे आप कहीं भी ले जा सकते है, तो यह कैप्सूल्स आपके लिए काफी उपयुक्त हैं। चूंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती है, इसलिए आपका शरीर मुक्त कणों, विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों से सुरक्षित रहता हैं।

यह कैप्सूल न केवल आपको हानिकारक बीमारियों से बचाते हैं, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाते हैं। इन कैप्सूल के उपयोग के बाद कोलेजन के उत्पादन में सुधार होता है। यह आपकी त्वचा को यूवी क्षति से बचाता है, जबकि किसी भी धब्बे या निशान को हल्का करने पर भी काम करता है।

चूंकि यह उत्पाद FSSAI द्वारा अनुमोदित है, इसलिए इनका सेवन करने से आपको कोई कठोर परिणाम नहीं भुगतने होंगे।
यह टेबलेट्स छोटी और चबाने के लिए पर्याप्त नरम होती हैं। इसमें हल्का नारंगी स्वाद होता है, जो कैंडी खाने का एहसास देता हैं। कुल मिलाकर यह एक अच्छा विटामिन सी चबाने योग्य कैप्सूल है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद करेगा, जिससे आपको एक स्वस्थ जीवन शैली मिलेगी।

(3) Boldfit Vitamin C Complex With Amla & Zinc, Immunity Antioxidant & Skincare Booster For Men & Women Veg Tablets (1000mg)

विटामिन-सी शारीरिक कार्यों के साथ-साथ स्किन केअर के लिए भी आवश्यक होता हैं। यदि आप अपनी फिटनेस के साथ-साथ ब्यूटी के ऊपर भी अधिक ध्यान देते है, इसलिए आप डाइट में जोड़ने के लिए सबसे बेस्ट विटामिन-सी टेबलेट्स सर्च कर रहें है, तो ऐसे में Boldfit Vitamin C Complex Veg Tablets आपके लिए एक और बेस्ट ऑप्शन हैं।

आंवला, जिंक और संतरे के छिलके के अर्क के साथ बनाया गया, बोल्डफिट विटामिन सी कॉम्प्लेक्स 1000mg टैबलेट बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए भी उपभोग के लिए उपयुक्त हैं। इन टेबलेट्स में दी गई अच्छाई प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा और बालों की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

इन विटामिन सी टेबलेट्स के बारे में हमें जो चीज सबसे ज्यादा अच्छी यह है कि, ये केवल प्राकृतिक अवयवों से बनी हैं। संतरे के छिलके और जिंक के साथ मिश्रित आंवला का अर्क इसे बच्चों के लिए भी एक सुरक्षित टेबलेट्स बनाता हैं। इन कैप्सूल्स/टेबलेट्स से प्राप्त विटामिन सी बालों और नाखूनों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद करता हैं। इसके अलावा, यह त्वचा और जोड़ों के लिए काफी फायदेमंद हैं।

चूंकि यह एक शाकाहारी उत्पाद है, इसलिए इसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता हैं। यह टैबलेट FSSAI लाइसेंस प्राप्त हैं। यहां तक ​​कि उनका निर्माण भी डब्ल्यूएचओ-जीएमपी अनुपालक विनिर्माण सुविधा में होता है, जिससे इनकी विश्वसनीयता बढ़ी हैं। आपको चीनी या ग्लूटेन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह उत्पाद ऐसे सभी घटकों से मुक्त हैं। इन टेबलेट्स का सेवन करने के बाद आप अपनी फिटनेस में सकारात्मक बदलाव जरूर देखेंगे।

(4) Carbamide Forte Natural Vitamin C Amla Extract With Zinc For Immunity & Skincare Veg Tablets (1000mg)

विटामिन-सी बॉडी में इम्युनिटी और मेटाबोलिजम को बूस्ट करने में सबसे अधिक मदद करता हैं। यदि आप अपनी लाइफस्टाइल, सेहत और फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए अपनी डाइट में बेस्ट विटामिन सी कैप्सूल्स जोड़ना चाहते है, तो Carbamide Forte Natural Vitamin C Amla Extract Veg Tablets आपके लिए एक और बेहतर विकल्प हैं।

यह आंवला के अर्क से बनी एक और विटामिन सी की टेबलेट्स हैं। कार्बामाइड फोर्ट नेचुरल विटामिन सी की गोलियां 100% प्राकृतिक आंवला के साथ बनाई जाती है, ताकि आप किसी भी गंभीर परिणाम से पीड़ित न हों। इसके अलावा इसमें जिंक भी होता है, जो इम्युनिटी बूस्टर का काम करता हैं। इसके साथ ही यह कोलेजन बिल्डर के रूप में भी काम करता है, जिससे आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। सामग्री की बात की जाए, तो इस टैबलेट में जिंक सल्फेट के बजाय जिंक ग्लूकोनेट होता हैं। आपका शरीर जिंक सल्फेट की तुलना में जिंक ग्लूकोनेट को तेजी से अवशोषित करता हैं। यह अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और इम्युनिटी के स्तर को तेज करता हैं।

आंवला से प्राप्त विटामिन सी की उपस्थिति आपकी त्वचा को चमकदार और बालों को चमकदार बनाएगी। चूंकि यह एक कोलेजन बिल्डर है, यह आपको जवां त्वचा प्रदान करते हुए एंटी-एजिंग के साथ काम करता हैं। इसकी प्रत्येक टैबलेट में 50+ आंवले की शक्ति का उपयोग किया गया हैं। चूंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा को बेहतर बनाने में मदद मिलती हैं।

यह न केवल किसी भी एडिटिव्स या फ्लेवर से मुक्त है, बल्कि यह किसी भी प्रकार की चीनी से रहित हैं। इसलिए, जब आप डाइटिंग पर हों, तब भी आप इन टेबलेट्स का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, आप इन्हें अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से सत्यापित जरूर कर सकते हैं।

(5) Himalayan Organics Vitamin C (1000mg) Tablets from Natural Fruits | Immunity, Antioxidant & Skin Care | Vegan Tablets

विटामिन-सी एक बहुत ही अच्छा एन्टी-ऑक्सीडेंट है, जो स्किन केअर में काफी हैल्पफुल होता हैं। यदि आप अपनी स्किन केअर और इम्युनिटी आदि को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छी विटामिन-सी कैप्सूल्स को ऑनलाइन खरीदकर इस्तेमाल करना चाहते है, तो Himalayan Organics Vitamin C Vegan Tablets आपके लिए एक और शानदार विकल्प हैं।

अच्छी चमकती त्वचा पाने के लिए सबसे अच्छा विटामिन सी टैबलेट हिमालयन ऑर्गेनिक्स विटामिन सी 1000mg टैबलेट हैं। चूंकि यह विशेष रूप से प्राकृतिक फलों से बनी है, इसलिए आपके शरीर को आंतरिक चमक लाने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व और खनिज मिलते हैं।

यह शाकाहारी टैबलेट किसी सिंथेटिक रसायन, कैफीन या परिरक्षकों के साथ नहीं बनाया गया हैं। असली आंवला का अर्क इसके निर्माण में उपयोग किया जाता है, ताकि आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकें। इन प्राकृतिक फलों से प्राप्त विटामिन सी हानिकारक रोगाणुओं से लड़ने और श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने में शरीर की मदद करता हैं। इसलिए, यदि आप ऐसे व्यक्ति है, जिन्हें संक्रमण होने का अधिक खतरा है, विशेष रूप से मौसमी, तो इस टेबलेट्स का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

यह बेस्ट विटामिन सी टेबलेट्स भी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देती है, कुछ ऐसा जो सीधे आपकी त्वचा को प्रभावित करता हैं। यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और निशानों को कम करने और हल्का करने में मदद करती है, जिससे आपकी त्वचा जवां दिखती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट संभावित रूप से आपके शरीर को पुरानी बीमारियों से बचा सकता हैं। चूंकि यह भी शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते है, आप पहले कुछ दिनों के बाद परिणाम अवश्य ही देखेंगे। यह वैज्ञानिक रूप से तैयार की गई टेबलेट्स वृद्ध एवं वयस्कों के लिए भी बेहतर है, जिससे उन्हें हड्डियों की मजबूती में मदद मिल सकती हैं।

Final Words – इसप्रकार आप प्रतिदिन 1 से 2 कैप्सूल्स का इस्तेमाल करके अपने फिटनेस और लाइफस्टाइल को बेहतर बना सकते हैं। एक्सरसाइज और डाइटिंग के साथ विटामिन-सी टेबलेट्स का नियमित रूप से इस्तेमाल करके आप अपने वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। इसके साथ ही मसल बिल्डिंग के दौरान भी यह काफी फायदेमंद होती हैं।

यहां पर बताई गयी सभी कैप्सूल्स/टेबलेट्स काफी लोकप्रिय और बेहतरीन रेटिंग्स की हैं। आप इनमें से उपयुक्त उत्पाद का चयन करके इन्हें ऑनलाइन मार्केट से सबसे कम कीमत पर और ऑथेंटिसिटी के साथ खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद है, बेस्ट विटामिन-सी कैप्सूल्स/टेबलेट्स बेहतर फिटनेस एवं लाइफस्टाइल के लिए यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी रहा होगा। यदि जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASH-FIT-X से जुड़े रहें।

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button