Product Guide & Reviews

Abbzorb Nutrition : व्हे आईसोलेट रिव्यू इन हिंदी (2022)

Abbzorb Nutrition एक चर्चित इंडियन सप्लीमेंट ब्रांड हैं। पिछले कुछ वर्षों में इसे काफी महत्वपूर्ण नाम और लोकप्रियता मिली हैं। लोकप्रिय होने का सबसे मुख्य कारण, यह आप लोगों को शानदार क्वालिटी में बजट-फ्रेंडली और अफोर्डेबल प्राइस पर सप्लीमेंट्स उपलब्ध कराता हैं। इसके साथ ही यह प्रीमियम क्वालिटी के सप्लीमेंट्स बनाता है, जो लैब टेस्टेड और सर्टिफाइड होते हैं।

Abbzorb Whey Protein Isolate Review in Hindi

यह भारतीय ब्रान्ड लगभग सभी प्रकार के सप्लीमेंट्स बनाता है, जो बॉडीबिल्डिंग करने वालों के लिए, स्पोर्ट्स पर्सन, एथलीट, योगा, जिम वर्कआउट आदि करने वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी होते हैं। Abbzorb Nutrition व्हे प्रोटीन, मास गेनर, बीसीएए, क्रेटीन, ग्लूटामाइन, फिश ऑयल, प्रोटीन बार, एप्पल साइडर विनेगर आदि सभी प्रकार के सप्लीमेंट्स बनाता है, जो प्रीमियम क्वालिटी को प्रदर्शित करते हैं।

इन सभी प्रकार के सप्लीमेंट्स में Abbzorb व्हे आइसोलेट प्रोटीन का इस समय पर भारतीय लोगों द्वारा काफी अधिक उपयोग किया जा रहा हैं। आपको बता दें, Whey Protein Isolate एक उच्च क्वालिटी का प्रोटीन पाउडर होता है, जो मसल्स बिल्ड करने और फैट लॉस करने में मदद करता हैं।

Abbzorb Nutrition व्हे आइसोलेट एक प्रीमियम क्वालिटी का व्हे प्रोटीन है, जिसे फिटनेस फ्रिक्स और स्पोर्ट्स पर्सन लोगों द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम एब्जॉर्ब न्यूट्रिशन के Whey Protein Isolate के बारें में विस्तृत जानकारी लेते हैं।

एब्जॉर्ब न्यूट्रिशन व्हे आईसोलेट रिव्यू | Abbzorb Nutrition Whey Isolate Review in Hindi

Abbzorb व्हे प्रोटीन के बहुत से वैरिएंट्स है, जिसमें Raw Whey Protein, Raw Whey Isolate 90%, Whey Protein, Whey Protein Isolate, Zero Carbs Whey, Whey Fit, Unflavored & Flavored Protein आदि उपलब्ध हैं। लेकिन हम यहां पर केवल व्हे प्रोटीन आइसोलेट की बात करने वाले हैं।

यह एक प्रीमियम व्हे प्रोटीन पाउडर है, जिसमें Whey Protein Isolate प्रमुख सोर्स होता हैं। इसे मिल्क प्रोडक्ट्स से बनाया जाता है और यह पूर्णतः शाकाहारी प्रोटीन पाउडर हैं। यह प्रोटीन पाउडर खासकर फिटनेस एनथुसीआस्ट, फिटनेस फ्रिक्स और स्पोर्ट्स एक्टविटी करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है, जो रेगुलर स्पोर्ट्स एक्टविटी या इंटेंस वर्कआउट करते हैं।

इसमें हाई क्वालिटी व्हे प्रोटीन उपस्थित है, जो मसल बिल्डिंग और फैट लॉस करने में हैल्पफुल होता हैं। इसके साथ ही यह एक सर्टिफाइड और लैब टैस्टेड व्हे प्रोटीन पाउडर भी हैं।

Ingredients (उपयोग की गई सामग्री) –

  • व्हे प्रोटीन आईसोलेट
  • कोकोआ पाउडर (नेचुरल फ्लेवर)
  • Thickener (INS 415)
  • डाइजेस्टिव एंजाइम (Protease)
  • स्वीटनर – Sucralose (INS 955) & Acesulfame Potassium (INS 950)
  • Soya Lecithin (Mixability के लिए)

Abbzorb के इस प्रोटीन पाउडर में पूर्णतः 100% Whey Protein Isolate उपस्थित हैं। इसमें किसी भी अन्य प्रोटीन जैसे व्हे कंसन्ट्रेट या सोया प्रोटीन को बिल्कुल भी नहीं मिलाया गया हैं। यह प्रोटीन पूरी तरह मिल्क प्रॉडक्ट पर आधारित हैं। इसमें स्वाद, मिक्सेबिलिटी, क्वालिटी और पाचन के लिए नेचुरल फ्लेवर, डायजेस्टिव एंजाइम्स, थिकनर और स्वीटनर आदि को मिलाया गया हैं।

नोट – Soya Lecithin, यह सोया प्रोटीन नहीं हैं।

Making Process (बनाने की प्रक्रिया) –

व्हे प्रोटीन आइसोलेट बनाने की प्रोसेस में Abbzorb Nutrition द्वारा फास्ट अब्जॉर्बिंग व्हे प्रोटीन कंसन्ट्रेट को USA से इम्पोर्ट कराया जाता है जो क्लीन, शुद्ध और नेचुरल प्रोटीन पाउडर होता हैं।

इसके बाद इम्पोर्टेड कंसन्ट्रेट व्हे प्रोटीन को भारतीय मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में माइक्रो-फिल्टरेशन प्रोसेस द्वारा व्हे आईसोलेट में परिवर्तित किया जाता हैं। इसमें केवल व्हे प्रोटीन समाहित होता है, किसी भी प्रकार का सोया प्रोटीन इसमें उपस्थित नहीं होता हैं।

Nutritional Facts (Approx. Value) –

  • सर्विंग साइज – 33 ग्राम (1 Scoop)
  • कैलोरी – 122
  • प्रोटीन – 27.5 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 2.6 ग्राम
  • फैट – 0.19 ग्राम
  • एडेड शुगर – 0 ग्राम
  • एडेड सोया – 0 ग्राम
  • सोडियम – 50 मिलीग्राम
  • प्रोटीज (डाइजेस्टिव एंजाइम) – 66 मिलीग्राम
  • Essential Amino Acid – 13.60 ग्राम (7.04 ग्राम BCAA Included)
  • Non-Essential Amino Acid – 5.90 ग्राम

Abbzorb Nutrition के इस व्हे आइसोलेट प्रोटीन की एक सर्विंग 33 ग्राम (1 स्कूप) की निर्धारित की गई है, जिसमें लगभग 122 कैलोरी और 27 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता हैं। इसके साथ ही प्रत्येक सर्विंग में लगभग 2.6 ग्राम कार्ब्स और नहीं के बराबर फैट मौजूद होता हैं।

इसके अलावा इसकी प्रत्येक सर्विंग में लगभग 66 मिलीग्राम Protease नामक डाइजेस्टिव एंजाइम उपस्थित होता हैं। साथ ही साथ इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन और मिनेरल्स भी उपस्थित होते हैं।

Protein & Amino Acid Profile (प्रोटीन & एमिनो एसिड) –

इस प्रोटीन पाउडर की प्रत्येक सर्विंग में 27 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन उपस्थित होता है, जिसमें 7.04 ग्राम BCAA होता हैं। इसकी प्रत्येक सर्विंग में हमारी बॉडी को आवश्यक Essential और Non-Essential एमिनो एसिड की मात्रा भी उपस्थित होती है, जो मसल ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं।

यह मसल बिल्डिंग, फैट लॉस करने में और अच्छी फिटनेस बनाये रखने के लिए बहुत ही अच्छा प्रोटीन पाउडर हैं। यदि आप भी अपने किसी भी प्रकार के फिटनेस गोल्स को प्राप्त करना चाहते है, तो इस प्रोटीन का इस्तेमाल अपनी डाइट में कर सकते हैं।

Mixability (मिश्रण होने की प्रवृत्ति) –

यह प्रोटीन पाउडर पानी मे आसानी से मिक्स हो जाता हैं। यदि आप इसे शेकर की मदद से मिक्स करते है, तो यह 10 से 15 सेकेंड्स के अंदर पानी मे अच्छी तरह से मिक्स हो जाता हैं।

इसके अलावा आप इसे दूध और जूस आदि के साथ भी मिक्स कर सकते हैं। इस प्रोटीन की मिश्रण होने की प्रवृत्ति पानी, दूध और जूस सभी में बहुत बढ़िया होती हैं।

Mixability को और अधिक बेहतर बनाने के लिए इसमें Soya Lecithin का प्रयोग किया गया है, जो अलग-अलग प्रकार के लिक्विड (जैसे – पानी, दूध या जूस) के साथ प्रोटीन पाउडर की मिक्सेबिलिटी को बेहतर बनाता हैं।

इस व्हे प्रोटीन को आप Cakes, Cookies, Shakes और Pancack आदि के साथ भी आसानी से मिक्स कर सकते है और हाई प्रोटीन मील को एन्जॉय कर सकते हैं।

Flavor & Taste (फ्लेवर और स्वाद) –

Abbzorb व्हे प्रोटीन आइसोलेट दो फ्लेवर्स में आता है – चॉकलेट और वैनिला। यह दोनों ही फ्लेवर्स काफी बढ़िया टेस्ट देते हैं। पानी के साथ मिक्स करने पर इन दोनों फ्लेवर्स का रियल टेस्ट एक्सपीरिएंस किया जा सकता हैं।

इन दोनों फ्लेवर्स में उपलब्ध प्रोटीन पाउडर का Taste बहुत ही डिलीशियस, स्मूथ और रिच होता हैं। आपको स्वाद के लिए अलग से किसी भी प्रकार के Additives को इसमें मिलाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नही पड़ेगी। यह अन्य प्रोटीन पाउडर की तुलना में काफी अच्छा स्वाद भी देते हैं।

Taste के लिए कुछ रिकमंडेशन :

  • Mild Taste के लिए – 200-220 ml पानी की मात्रा
  • Ideal Taste के लिए – 180-200 ml पानी की मात्रा
  • Strong Taste के लिए – 160-180 ml पानी की मात्रा

Packaging & Expiry (पैकेजिंग और वैधता) –

Abbzorb व्हे आइसोलेट प्रोटीन पाउडर बहुत ही बढ़िया पैकिंग के साथ आता हैं। यह एक प्लास्टिक के डिब्बे (कंटेनर) में आता है, जो पूरी तरह सील पैक्ड होता हैं। डिब्बे के ढक्कन के नीचे इसमें वैक्यूम सील देखने को मिलती है, जो मिलावट और टेंपरिंग को रोकने में सक्षम होती हैं।

इसके साथ ही यह कंटेनर दिखने में भी काफी आकर्षक होता है और इसमें एक स्कूप भी मौजूद होता है, जिसकी मदद से आप अपना प्रोटीन इन्टेक कर सकते हैं। इस प्रोटीन की वैधता 18 महीने (मैन्युफैक्चरिंग के बाद) की होती हैं।

Authenticity & Certification (सत्यता और सर्टीफिकेट) –

यह एक ऑथेंटिक सप्लीमेंट है, जिसे चेक करने के लिए कंपनी डिब्बे के ढक्कन के नीचे लगी हुई सील पर QR कोड और Scratch कोड प्रदान करती हैं। इस कोड को ब्रांड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आप यूज़ करके इस प्रोटीन पाउडर की ऑथेंटिसिटी का पता लगा सकते हैं।

यह प्रोटीन SGS लैब द्वारा टेस्टेड है और इसे GMP सर्टिफिकेट भी प्राप्त हैं। यह प्रोटीन पाउडर ट्रांसपेरेंसी, ऑथेंटिसिटी और गुणवत्ता के सभी स्टैंडर्ड्स को अच्छी तरह प्रदर्शित करता हैं। इसमें किसी भी प्रकार के Banned Substance उपयोग नहीं किये गए है, इसकी भी यह अनुशंसा करता हैं।

Usage (उपयोग कैसे करें) –

Abbzorb Nutrition के इस आइसोलेट प्रोटीन की एक सर्विंग 33 ग्राम की है, जिसे आप दिन में एक बार अपनी रूटीन के अनुसार किसी भी समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस प्रोटीन को पानी, जूस या दूध किसी भी लिक्विड में ले सकते हैं।

यदि आप वजन बढ़ाना चाहते है, तब आप इसका सेवन दूध या जूस के साथ कर सकते हैं। यदि आप वजन कम करना या फैट लॉस करने का सोच रहें है, तब आपको इसे केवल पानी के साथ लेना चाहिए।

आप इसे सुबह ब्रेकफास्ट में, पोस्ट वर्कआउट मील में या रात को सोने से पहले इन तीनों में से किसी भी समय पर कंज्यूम कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इसे वर्कआउट के तुरंत बाद कंज्यूम करते है, तो यह सबसे ज्यादा प्रभावी होता है और मसल की रिकवरी को बेहतर बनाता हैं।

यदि आप रेगुलर एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद इसकी एक सर्विंग (1 Scoop = 33 ग्राम) लेते है, तो इसका 1 kg पैक आपको 30 दिनों तक चलेगा। आप 1 kg प्रोटीन पाउडर को पूरे महीने भर उपयोग कर सकते है, जो आपकी मसल्स ग्रोथ में काफी मदद करेगा।

और यदि आप इंटेंस वर्कआउट करते है और तगड़े मसल्स बिल्ड करना चाहते है, तब आप प्रतिदिन इस प्रोटीन की 2 सर्विंग का सेवन कर सकते हैं। यह आपके डेली प्रोटीन गोल्स को पूरा करने में मदद करेगा और मसल बिल्डिंग में मदद करेगा।

Safety (इसका सेवन सुरक्षित है या नहीं)

Abbzorb व्हे प्रोटीन आइसोलेट पूरी तरह से मिल्क प्रोडक्ट पर आधारित है, इसे दूध से ही बनाया जाता हैं। इसमें किसी भी प्रकार के Banned तत्व और प्रेजर्वेटिव नहीं मिलाए गए हैं। यह पूर्णतः डोप-फ्री प्रोडक्ट हैं। यदि आप पूरी तरह से स्वस्थ है और नियमित रूप से स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते है, तो इसका सेवन करना आपके लिए सुरक्षित हैं।

यह एक सर्टिफाइड और लैब टैस्टेड प्रोडक्ट है, जो लीन मसल्स बिल्ड करने में मदद करता हैं। यह अल्ट्रा-फिल्टर्ड व्हे प्रोटीन है और इसमें डायजेस्टिव एंजाइम्स भी शामिल होते है, जो पाचन और अवशोषण को बेहतर बनाने में सहायता करते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी महिला और पुरुषों के लिए यह प्रोटीन पाउडर उपयुक्त हैं।

Price (कीमत) –

यह प्रोटीन पाउडर ज्यादा महंगा नहीं हैं। यह बजट-फ्रेंडली व्हे आइसोलेट प्रोटीन है, जो आपको 2000 रुपये प्रति किलोग्राम से कम प्राइस पर उपलब्ध हो जाता हैं। अन्य व्हे प्रोटीन आइसोलेट की तुलना में यह थोड़ा सस्ता है, लेकिन इसकी क्वालिटी काफी बेहतर हैं।

यदि आप आइसोलेट प्रकार का व्हे प्रोटीन खरीदना चाहते है, तो Abbzorb Whey Isolate आपके लिए एक अफोर्डेबल ऑप्शन हैं।

Buying Options (कहाँ से खरीदें) –

इस प्रोटीन पाउडर को ऑनलाइन मार्केट से आप बहुत ही कम कीमत या अफोर्डेबल प्राइस पर खरीद सकते हैं।

आप एब्ब्जॉर्ब न्युट्रिशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.abbzorb.com पर विजिट करके इसे खरीद सकते है, जहाँ पर आप हमारें डिस्काउंट कोड ASHFITX10 को यूज करके एक्स्ट्रा 10% डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं।

Buy Now from Abbzorb ( Use Discount Code – ASHFITX10 )

इसके अलावा आप इसे AMAZON से भी खरीद सकते है, जहां पर आपको यह कम से कम कीमत पर उपलब्ध हो जाएगा।

Buy Now from Amazon

Abbzorb व्हे आइसोलेट क्यों लेना चाहिए –

  • यह काफी बजट-फ्रेंडली प्रोटीन पाउडर है और इसकी प्रत्येक सर्विंग में आपको 27 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन मिलता हैं।
  • इसमें दो फ्लेवर्स उपलब्ध है और इसकी पानी में मिक्सेबिलिटी भी काफी अच्छी हैं।
  • यदि आप वेट ट्रेनिंग या इंटेंस वर्कआउट करते है, तो आपके मसल्स की रिकवरी और लीन मसल्स बिल्ड करने के लिए यह काफी बढ़िया प्रोटीन हैं।
  • इसमें डायजेस्टिव एंजाइम्स उपस्थित होते है, जिसके कारण यह डाइजेस्ट और एब्सॉर्ब होने में बहुत कम समय लेता हैं।
  • इसमें व्हे प्रोटीन, एमिनो एसिड और BCAA प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं।
  • यह SGS लैब द्वारा टेस्टेड प्रोटीन हैं और इसे क्वालिटी स्टैंडर्ड्स के लिए GMP सर्टिफिकेट भी प्राप्त हैं।
  • इसमें Maltodextrin शामिल नहीं किया गया हैं।
  • इसमें किसी भी प्रकार के Banned तत्व शामिल नहीं किये गए हैं।
  • यह प्रेजर्वेटिव-फ्री और डोप-फ्री प्रोटीन पाउडर हैं।
  • इसमें एडेड सोया प्रोटीन और शुगर का समावेश नहीं हैं।
  • यह लीन मसल्स बिल्ड करने और फैट लॉस करने के लिए उपयुक्त प्रोटीन पाउडर हैं।
  • बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abbzorb व्हे आइसोलेट क्यों नहीं लेना चाहिए –

  • यदि आपके पास प्रोटीन लेने के लिए पैसे कम है, तब आप इसकी जगह एब्ब्जॉर्ब रॉ व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप रेगुलर वर्कआउट या एक्सरसाइज नहीं करते है, तब आपको इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप फ्लेवर या मिठास पसन्द नहीं करते है, तब आपको इसके अलावा किसी अन्य अनफ्लेवर्ड प्रोटीन के साथ जाना चाहिए।
  • यदि आप पेट से संबंधित समस्या से जूझ रहें है, तब यह प्रोटीन पाउडर आपके लिए नहीं हैं।
  • यदि आप किसी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहें है, तब भी आपको इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • यदि आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला है, तब आपको इसे बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आपकी आयु 18 वर्ष से कम है, तब आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Final Words : यह मसल बिल्डिंग, फैट लॉस करने में और अच्छी फिटनेस प्राप्त करने के लिए बहुत ही अच्छा प्रोटीन पाउडर हैं। यदि आप अपने किसी भी प्रकार के फिटनेस गोल्स को प्राप्त करना चाहते है, तो इस प्रोटीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसकी मिक्सेबिलिटी, प्रोटीन की मात्रा, एमिनो एसिड प्रोफाइल, डायजेस्टिव एंजाइम प्रोफाइल, फ्लेवर्स आदि सभी बढ़िया हैं। इसके साथ ही यह अफोर्डेबल प्राइस पर उपलब्ध हो जाता हैं।

उम्मीद है, Abbzorb Nutrition व्हे आईसोलेट रिव्यू इन हिंदी यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी रहा होगा। यदि आर्टिकल पसन्द आया है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारें ब्लॉग वेबसाइट ASHFITX से जुड़ें रहें।

Share with your friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button