प्रोटीन पाउडर कब, कैसे और कितना लेना चाहिए ?

हमें यह तो पता है कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, परन्तु प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए, यह हमें अच्छे से मालूम नही होता हैं। प्रोटीन पाउडर को एक विशेष समय पर लेना सबसे ज्यादा असरदार और फायदेमंद होता हैं।

प्रोटीन पाउडर कब लेना चाहिए ?  अब प्रोटीन पाउडर कब और कैसे लेना चाहिए, तो इसमें सबसे पहले बात करते है प्रोटीन पाउडर कब पीना चाहिए। तो प्रोटीन पाउडर कब लेना है, यह आपके एक्टिविटी पर निर्भर करता हैं। एक्टविटी का मतलब यहाँ पर आपके एक्सरसाइज, Jogging, Running, Cycling अथवा Workout से हैं।

प्रोटीन पाउडर सुबह क्यों लेना चाहिए ? अब बात करते है Protein Powder सुबह क्यों लेना चाहिए। प्रोटीन पाउडर सुबह लेने से बहुत से फायदे हो सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स कहते है कि प्रोटीन पाउडर को सुबह लेना फायदेमंद है, क्योंकि सुबह के समय आपका पेट खाली होता है और बॉडी को कैलोरी की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं।

वर्कआउट से पहले प्रोटीन पाउडर लेने से क्या होता हैं ? बहुत सारे लोग यह जानना चाहते है कि, वर्कआउट से पहले Protein Powder लेने से क्या होता हैं। वैसे तो प्रोटीन पाउडर को किसी भी समय लिया जा सकता हैं। अगर आप वर्कआउट करते है, तो वर्कआउट के पहले भी प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं। बहुत कम ही लोग होते है जो वर्कआउट के पहले प्रोटीन पाउडर लेना पसंद करते हैं।

वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर क्यो लेना चाहिए ? यह सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है कि, वर्कआउट के बाद Protein Powder क्यो लेना चाहिए। डॉक्टर्स और फिटनेस एक्सपर्ट्स भी कहते है कि, प्रोटीन पाउडर को वर्कआउट के बाद लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता हैं। वर्कआउट के बाद हमारे मसल्स पूरी तरह ब्रेकडाउन हो जाते है और मसल्स में अतिरिक्त पंप आ जाता हैं। और वर्कआउट के बाद हमारे मसल्स को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती हैं।

प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे अच्छा समय -  वैसे तो प्रोटीन पाउडर लेना, यह आपकी एक्टिविटी पर निर्भर करता हैं। लेकिन एक फिटनेस ट्रेनर होने के कारण मुझे लोग हमेशा यही पूछते है कि, प्रोटीन पाउडर लेने का सबसे अच्छा समय कौनसा होता हैं ? तो आपको बता दें, Best Time To Take Protein Powder इसका उपयुक्त जवाब है – एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद (Post Workout). इस समय आपके बॉडी में मसल ब्रेकडाउन होने के कारण उन मसल्स को रिपेयर करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरुरत होती हैं। ऐसे में प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट लेने से मसल्स की Instant Recovery हो जाती हैं।

प्रोटीन पाउडर कैसे और कितना लेना चाहिए या व्हे प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें ? अब सवाल आता है कि, Protein Powder कैसे लेना चाहिए या प्रोटीन पाउडर का उपयोग कैसे करें। वैसे प्रोटीन पाउडर लेने के अलग-अलग तरीके है, परन्तु हम ऐसे तरीको के बारें में बात करेंगे, जो सबसे ज्यादा प्रभावी हैं। प्रोटीन पाउडर को आप पानी, दूध और जूस आदि के साथ ले सकते हैं। इनमें से प्रोटीन पाउडर को पानी के साथ लेना सबसे बेहतर माना जाता हैं। अब बात आती है कि, प्रोटीन पाउडर कितना लेना चाहिए? तो आपको बता दें, एक दिन में 30 से 35 ग्राम तक प्रोटीन पाउडर लेना सही माना जाता हैं। जब भी आप कोई भी प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट खरीदतें है, उसके साथ आपको एक सर्विंग स्कूप मिलता है, आमतौर पर जिसका साइज 30 से 35 ग्राम का ही होता हैं।