Peanut Butter कब, कैसे और कितना खाना चाहिए ?

पीनट बटर एक ऐसा Superfood है, जिसे किसी भी प्रकार के फिटनेस गोल को प्राप्त करने और अच्छी सेहत के लिए डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। हालांकि, Peanut Butter में भी फैट की मात्रा अधिक होती है, फिर भी फिटनेस ट्रेनर और डायटीशियन इसे डेली डाइट में जोड़ने की सलाह देते हैं। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है, कि Peanut Butter का इस्तेमाल वर्कआउट करने वाले या जिम जाने वाले लोग ही कर सकते है, बल्कि इसे सभी लोग महिला, पुरुष, बच्चे, बूढ़े आदि अपनी डाइट में ले सकते हैं।

पीनट बटर क्या होता है ? Peanut Butter एक प्रकार का फूड पेस्ट होता है, जिसे भूने हुए मूंगफली से बनाया जाता हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हैल्दी फैट, फाइबर्स और विटामिन & मिनेरल्स प्रचूर मात्रा में उपस्थित होते हैं। यह पूर्णतः शाकाहारी उत्पाद होता है, जिसे फूड प्रोडक्ट्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। Peanut Butter का हिंदी में मतलब ‘मूंगफली का मक्खन’ होता हैं। इसे बेहतरीन स्वाद के लिए भी जाना जाता हैं। आमतौर पर स्वाद और क्वालिटी के लिए इसमें अतिरिक्त सामग्री को मिलाया जाता हैं जैसे – नमक, मिठास और एमलसिफायर्स आदि।

Peanut Butter कब खाना चाहिए ? वैसे तो आप Peanut Butter को आप अपनी डाइट में किसी भी समय पर जोड़ सकते हैं। आप इसे मॉर्निंग ब्रेकफास्ट, लंच, शाम के समय स्नैक्स, डिनर या सोने के पहले किसी भी समय पर ले सकते हैं। लेकिन अगर बात की जाए Peanut Butter कब खाना चाहिए व बेस्ट टाइम क्या है तो, आप इसे प्री-वर्कआउट मील में, शाम के स्नैक्स में और मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं। इसे लेने के यह तीनों टाइम सबसे अच्छे होते हैं। इन तीनों समय पर आपके बॉडी को कैलोरी की थोड़ी ज्यादा आवश्यकता होती है, जिसे पूरा करने में यह मदद करता हैं।

Peanut Butter कैसे खाना चाहिए ? अब बात आती है Peanut Butter कैसे खाना चाहिए, तो इसे आप प्रोटीन शेक, मास गेनर शेक या मिल्क शेक के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा आप पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर और ओट्स के साथ भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे ब्राउन राइस केक के साथ भी खा सकते हैं। यदि आप डेली वर्कआउट करते है, तब आप पीनट बटर को ओट्स और मिल्क के साथ स्मूथी बनाकर प्री वर्कआउट मील में भी ले सकते हैं। यह स्मूथी आपको वर्कआउट के समय एनर्जी देने में हेल्प करेगी।

Peanut Butter कितना खाना चाहिए ? एक सवाल सभी के मन में जरूर आता है कि, आखिर एक दिन में कितना Peanut Butter खाना चाहिए या खा सकते हैं? तो आपको बता दें, हमारी बॉडी को प्रतिदिन प्रोटीन, कार्ब्स और फैट की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती हैं। और पीनट बटर में यह सभी न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, तो आप एक दिन में 30-50 ग्राम पीनट बटर खा सकते हैं। यदि आप प्रतिदिन वर्कआउट, योगा या रनिंग आदि एक्टिविटी करते है, तब आप इसकी मात्रा को 50-70 ग्राम भी प्रतिदिन ले सकते हैं। और यदि आप बॉडीबिल्डिंग कर रहें है या आपके फिटनेस गोल्स नेक्स्ट लेवल के है, तो आप इसकी मात्रा को अपने डाइट प्लान के अनुसार घटा-बढ़ा भी सकते हैं।