7 सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले फूड

प्रोटीनयुक्त फूड्स खाना हमारे बॉडी के लिए बेहद जरूरी होते हैं। शारीरिक और मानसिक विकास के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना हमारें लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

(1) अंडे – प्रोटीन की अधिकता वाले फूड्स में अंडे सबसे पहले स्थान पर आते हैं। यह हाई क्वालिटी प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत होते हैं। अंडे आसानी से मिल भी जाते है और इनका सेवन करना भी बहुत आसान होता हैं। इसमें लीन प्रोटीन और जरूरी अमीनो अम्ल पाये जाते है जो मसल्स ग्रोथ करने के लिए जरूरी होते हैं।

(2) चिकन ब्रेस्ट – पशु उत्पादों में सबसे अधिक प्रोटीन चिकन ब्रेस्ट में पाया जाता हैं। यदि आप नॉन-वेजेटेरियन फूड खाना पसंद करते है तब चिकन या चिकन ब्रेस्ट खाना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता हैं। चिकन में भी लीन प्रोटीन पाया जाता है जो हाई क्वालिटी प्रोटीन होता हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट बिल्कुल कम (न के बराबर) पाया जाता हैं।

(3) लीन बीफ – बीफ, यह प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता हैं। यह एक विशेष प्रकार का मांस होता है जो प्रोटीन से भरपूर होता हैं। यह भी लीन प्रोटीन होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट बिल्कुल नही होता हैं। इसमें हेल्दी फैट्स होते है जो आपकी बॉडी के लिए अच्छे माने जाते हैं।

(4) मछली – मछली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। साथ ही साथ मछली खाने से बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता हैं।

(5) दही या कॉटेज चीज – अगर आप वेजेटेरियन है और मांसाहार को बिल्कुल भी खाना पसन्द नही करते है तब आपको डेयरी प्रोडक्ट्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट्स में दही या कॉटेज चीज खाना सबसे फायदेमंद होता हैं। इसलिए क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता हैं।

(6) पनीर – मिल्क प्रोडक्ट्स में पनीर एक ऐसा फूड है, जिसे प्रोटीन की मात्रा के लिए अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं। यह भी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत होता हैं। इसमें फैट भी अधिक मात्रा में पाया जाता है लेकिन आपको इससे कोई प्रॉब्लम नही होगी क्योंकि इसमें पाया जाने वाला फैट आपको मसल्स बिल्ड करने के लिए बहुत जरूरी होता हैं।

(7) मूंगफली – मूंगफली प्रोटीन का बहुत बढ़िया स्त्रोत होती हैं। इसके साथ ही इसमें फैट भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। शरीर मे प्रोटीन की कमी को दूर करने या फिर मसल्स की ग्रोथ के लिए मूंगफली खाना बहुत बढ़िया विकल्प हैं।

यह सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले फूड (Top 7 High Protein Foods in Hindi) हैं। इसके अलावा भी प्रोटीन वाले फूड्स होते है, लेकिन यहाँ पर बताये गए फूड्स आपको आसानी से उपलब्ध हो जाते है और इनका सेवन करना भी बहुत आसान हैं।