ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और इसमें प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी पर्याप्त होती हैं। इसके अतिरिक्त इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन एंड मिनेरल्स पाया जाता हैं। यह कैलोरी के भी बहुत अच्छे सोर्स होते हैं। अतः ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण एक सुपरफूड की तरह कार्य करता हैं। इस कारण इन्हें डाइट में शामिल करके आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं।

5 बेस्ट ड्राई फ्रूट्स फॉर वेट गेन (वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स)

(1) बादाम (Almonds) वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद होता हैं। बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो वेट गेन करने में सबसे ज्यादा हैल्पफुल होता हैं। इसे सुपरफूड भी कहा जा सकता हैं। इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स, फाइबर्स, विटामिन और मिनेरल्स भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। इसके अतिरिक्त यह कैलोरी के भी भी बहुत अच्छे सोर्स होते हैं।

(2) काजू (Cashews) दुबले-पतले लोगों को हमेशा ही काजू खाने की सलाह दी जाती हैं। यह भी वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट ड्राई फ्रूट की श्रेणी में आता हैं। काजू में फाइबर, हेल्दी फैट और प्लांट प्रोटीन भरपूर मात्रा में उपस्थित होता हैं। यह कॉपर, मैग्नीशियम और मैंगनीज का भी एक अच्छा स्रोत है, जो ऊर्जा उत्पादन, मस्तिष्क स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

(3) किशमिश (Raisins) किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो हर किसी को पसंद होता हैं। वजन बढ़ाने के लिए यह एक बढ़िया ऑप्शन हैं। किशमिश हल्के खट्टे और मीठे होते है, जिसमें शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो अधिक से अधिक ऊर्जा देने में सहयोग करती हैं। इसके अतिरिक्त इसमें कार्बोहाइड्रेट सबसे अधिक मात्रा में मौजूद होता हैं। इसमें प्रोटीन और फैट थोड़ा कम होता हैं।

(4) खजूर (Dates) खजूर को आप पिन खजूर और सूखा खजूर दो अलग-अलग फॉर्म में देख सकते हैं। हालांकि यह दोनों ही प्रकार के डेट्स खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते है और वजन बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा हैल्पफुल होते हैं। खजूर में कार्बोहाइड्रेट, शुगर और फाइबर्स की मात्रा भरपूर होती है, जो वेट गेन करने में सहायक होती हैं। वजन बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट में खजूर को सबसे अच्छा स्थान प्राप्त हैं।

(5) अखरोट (Walnuts) अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो दुबले-पतले लोगों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण और उपयोगी हैं। यह वजन बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह हेल्दी फैट का सबसे अच्छा सोर्स होता हैं। इसमें फैट प्रचूर मात्रा में उपस्थित होता है, जो अधिक से अधिक कैलोरी देने में सक्षम होता हैं।

इसप्रकार ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके आप वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें, यदि आप इन पांचों Dry Fruits को समान अनुपात में अपनी डाइट में शामिल करते है, तो बेशक आपका वजन बढ़ने ही वाला हैं।  आप प्रतिदिन इन सभी वजन बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, किशमिश, खजूर और अखरोट) को अपनी डाइट में शामिल करके आसानी से वेट गेन कर सकते हैं।